IhsAdke.com

बैरोमेट्रिक दबाव की गणना कैसे करें

यह आलेख विश्लेषण या मौसम पूर्वानुमान में इस्तेमाल के लिए बैरोमेट्रिक दबाव "की गणना" की प्रक्रिया को बताता है। रूपांतरण व्यावहारिक उपयोग के लिए हैं शायद इसे शुरू से ही समझाया जाना चाहिए कि आप बैरोमेट्रिक दबाव की "गणना" नहीं करते हैं: आप उपाय करते हैं - फिर आप इसे उन इकाइयों में परिवर्तित कर सकते हैं जो आपके उपयोग के लिए सबसे सुविधाजनक हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक बकाया राशि दबाव चरण 1
1
प्रवृत्ति को देखो जलवायु प्रवृत्तियों को मापने और उनका विश्लेषण करने में, दबाव का पूर्ण मूल्य बिल्कुल महत्वपूर्ण नहीं है जैसा इसकी प्रवृत्ति. यही है, यह बढ़ रहा है, गिरने या बस निरंतर? पुराने वायुदाबमापी कलात्मक तेज हवाओं, तूफान, धूप, आदि का संकेत प्रदर्शन पर पृष्ठभूमि तैयार किया गया है, और वे अच्छी तरह से सजाया जाता है, लेकिन भ्रामक, हालांकि - यह बैरोमीटर सुई के आंदोलन (या नवचंद्रक अगर आप का क्या है एक पुरानी बैरल ट्यूब और बहुत परंपरागत प्रकार के पारा हैं), जो आने वाले समय पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैरेक्ट बोरमेट्रिक प्रेशर चरण 2
    2
    याद रखें कि वायुमंडल का दबाव ऊंचाई के साथ अधिक या कम तीव्रता से घटता है। इसका मतलब है कि बैरोमीटर का दबाव कोस्टा रिका के तट के साथ समुद्र के स्तर पर तूफान के खिलाफ की रक्षा करने के लिए एक तहखाने के जाल दरवाजे के माध्यम से सीधे कोई भेजना होगा डेनवर के ऊंचाई पर शहर में भीषण गर्मियों के मौसम में बहुत आम हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक बकाया राशि का दबाव चरण 3
    3
    पढ़ने को देखो एक बैरोमीटर के साथ प्रवृत्ति को निर्धारित करने के लिए, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि पढ़ने के समय क्या था, एक घंटे पहले और फिर इसकी तुलना अब - कई बैरोमीटर में, यह एक सुई के साथ किया जाता है जिसे आप मैन्युअल रूप से सेट कर सकते हैं किसी भी पढ़ना और दबाव में हाल के रुझानों के सूचक के रूप में सेवा करने के लिए वह स्थायी रूप से वहां रहेगा।
  • चित्र शीर्षक बकाया राशि का दबाव चरण 4
    4
    याद रखें कि दबाव, जिसमें अधिकांश हवा का दबाव होता है, प्रति यूनिट क्षेत्र बल का एक उपाय है। जब वायुमंडलीय दबाव को मापते हैं, तो इसे अधिक आसानी से व्यक्त किया जाता है पौंड द्वारा वर्ग इंच या "पीएसआई" और वास्तव में, समुद्री स्तर पर 14.7 साई के करीब है और जिसे "तापमान और दबाव मानकों" के रूप में जाना जाता है - समग्र वातावरण की एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत और सहमति वाली स्थिति, औसतन, अधिक बड़ी संख्या में उपायों, लेकिन सभी को समुद्र के स्तर पर ले जाया गया या इसके अनुसार सही किया गया।
  • चित्र शीर्षक बकाया राशि का दबाव चरण 5



    5
    ध्यान रखें कि वायुमंडलीय दबाव "वायुमंडल" में भी व्यक्त किया जा सकता है, जो प्रत्येक 14.7 साई की इकाइयों में है। हालांकि, यह शायद ही कभी है, अगर कभी, मौसम विज्ञान में किया तो एक माहौल 14.7 साई के बराबर है
  • चित्र शीर्षक बकाया राशि दबाव चरण 6
    6
    माप की शब्दावली के लिए पृष्ठभूमि को नोट करें तथ्य यह है कि Torricelli द्वारा मूल बैरोमीटर का आविष्कार तथ्य यह है कि वातावरण की औसत दबाव सामान्य तापमान पर 76 सेमी या पारा के 760 मिमी (Hg), एक तरल धातु "चूसना" करने में सक्षम था और पर आधारित था के कारण एक कांच की नली या एक वैक्यूम स्तंभ के बोर के अंदर करने के लिए दबाव पारंपरिक रूप से है - और अभी भी - वायुमंडलीय दबाव पारे के मिलीमीटर के मामले में वर्णित।
    • अमेरिका में, यह "पारे के इंच" में हवा के दबाव की बात आम है और लगभग सभी अमेरिका में वायुदाबमापी पारा इंच ड्राइव के स्नातक हैं और के रूप में एक इंच के निकटतम सौवां को पढ़ते हैं, "29.93 इंच।"
    • इसी तरह, विमान के altimeter सेटिंग सार्वभौमिक रूप से समुद्री स्तर पर पारा-सही नियंत्रण टावर द्वारा दिया जाता है, चाहे हवाई क्षेत्र ऊंचाई पर ध्यान दिए बिना।
  • चित्र शीर्षक बकाया राशि दबाव 7 कदम
    7
    इस प्रकार, पीई से पारा के मिमी में परिवर्तित करने के लिए, 760 / 14.7 = 51.7 से गुणा:
    • - पीएसआई से पारा के इंच, 30 / 14.7 = 2.041 तक गुणा
    • - पारा के इंच से पारा के मिमी तक, 760/30 = 25.33 से गुणा।
  • पिक्चर शीर्षक कैरेक्ट बोरमेट्रिक प्रेशर चरण 8
    8
    ध्यान दें कि "मिलीबर्स" के संदर्भ में वायु दबाव अधिक मौसम विज्ञान में व्यक्त किया गया है एक डाएन मिलीबार ठीक एक (ग्राम सेमी / सेकंड ^ 2) C.G.S इकाइयों .. इस प्रणाली लंबे समय से वायुमंडलीय अध्ययन के लिए एक ड्राइव सार्वभौमिक मान्यता प्राप्त होने के लिए और उचित दबाव में किया गया है में प्रति वर्ग सेंटीमीटर है। ऐसा लगता है कि यह दबाव के 1,033 मिलीबार, एक ही वातावरण, 14.7 psi या पारा के 30 इंच के लिए बदल जाएगा, और आप उस मौसम के नक्शे और सभी वैमानिक मौसम संबंधी चार्ट के सबसे मिलीबार में हैं मिलेगा और संख्या आम तौर पर कर रहे हैं , 1000 के करीब, या कुछ और, समुद्र के स्तर पर मिलीबर्स।
  • पिक्चर शीर्षक कैरेक्ट बोरमेट्रिक प्रेशर चरण 9
    9
    मिलीबार में कहीं भी दबाव के लिए, यदि आप पारे के इंच में पता है, बस 1033-1030 से गुणा = 34.433
  • युक्तियाँ

    • इस बारे में जानकारी के स्रोत हैं कि आप घंटों में एक बैरोमीटर के आंदोलन को देखकर मौसम की भविष्यवाणी कैसे कर सकते हैं और दिशा और हवा की शक्ति के ज्ञान के साथ मिलकर हवा की दिशा समय के साथ बदल रही है।
    • दुर्भाग्य से, हमने अभी तक उस चरण तक नहीं पहुंच पाया है जहां हम एक संवेदनशील यंत्र जैसे कि एनोराइड बैरोमीटर के साथ प्रत्यक्ष माप के अलावा बादलों, आकाश का रंग या किसी अन्य रूप का अध्ययन करके बैरोमेट्रिक दबाव कह सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com