IhsAdke.com

कैसे निराशा के साथ सौदा करने के लिए

निराशा में कोई मनोरंजक नहीं है, या तो किसी ऐसे रिश्ते के संदर्भ में जो पेशेवर विकास के लिए कामयाब नहीं हो या एक महान मौका का नुकसान। निराशा के प्रकार के बावजूद, यह हमेशा ऐसा बुरा नहीं होता है जितना लगता है और इसके साथ निपटने के लिए और तरीके भी हैं जो आपको महसूस होता है। यहां आप सीखेंगे कि कैसे निराशा से निपटने के लिए और मजबूत बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कैसे करें

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता समायोजित

चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
अपनी भावनाओं को जारी रखें यदि आप बड़ी निराशा से निपटते हैं, तो यह केवल स्वाभाविक है कि आप दुखी या भयावह महसूस करते हैं कुछ डॉक्टरों का कहना है कि इस तथ्य से निपटना है कि एक प्रमुख जीवन लक्ष्य को अचानक याद किया गया है, दुख से निपटने में कोई अलग नहीं है, इसलिए आप "शोक में" महसूस कर सकते हैं, भले ही वह विषय एक किताब है जिसे आपने नहीं दिया सही या तथ्य यह है कि आपके प्रेमी ने उससे शादी करने के बजाय आपसे शादी करने के बजाय अपने साथ समाप्त हो गया यह अविश्वसनीय रूप से दुःखी और पीड़ित महसूस करने के लिए बिल्कुल स्वाभाविक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप पहले अपने दर्द को पहचानते हैं।
  • रोने के लिए शोक न करें कोई शोध नहीं है जो कहता है कि बहुत अधिक आँसू हानिकारक हैं।
  • यदि कोई ऐसा व्यक्ति होता है जिसने आपको नुकसान पहुंचाया है, तो "वह" आपको रोना देखने नहीं दे रही है व्यक्ति को उस संतोष को न दें। अपनी भावनाओं को अधिक सावधानी से डील करें
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    कुछ परिप्रेक्ष्य रखें क्या सभी लोग आपको बता रहे हैं कि यह दुनिया का अंत नहीं है? ठीक है, जबकि ये सबसे कष्टप्रद शब्द हो सकते हैं जिन्हें आपने कभी सुना है, वे सही जगह से आ रहे हैं एक कदम वापस लें और अपने आप से पूछें "क्या अगले साल यह मामला होगा? छह महीने में? एक महीने? " संभवतः सुरंग के अंत में एक प्रकाश है और जो कुछ हुआ वह पूरी तरह से आपके जीवन को बर्बाद नहीं करेगा। बेशक, यह बहुत गंभीर हो सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको उम्मीद खोनी चाहिए।
    • एक तर्कसंगत मित्र के साथ स्थिति की चर्चा करें, अधिमानतः किसी पुराने जो अधिक अनुभव है और आपको कुछ विचार दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 3
    3
    आभारी रहें आप "धन्यवाद" ??? मैं इस तरह एक समय में आभारी कैसे हो सकता हूं? "- और यही वजह है कि आपको गलत क्या हो रहा है, इस बारे में सोचने से रोकना चाहिए और आपके जीवन में सही होने वाले सभी चीजों के बारे में सोचना शुरू करना चाहिए। संभवत: आपके लिए धन्यवाद करने के लिए बहुत सारी चीज़ें हैं: एक अच्छा घर, कुछ सहायक लोग, एक होनहार कैरियर, आपका स्वास्थ्य, या यहां तक ​​कि आपके पिल्ला भी। आप इतने पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है कि आपने क्या खो दिया है कि आपके पास हर चीज को छोड़ने और धन्य महसूस करने का समय नहीं था।
    • उन सभी चीजों की सूची बनाएं जिनके लिए आपको धन्यवाद करना चाहिए। आप पाएंगे कि आपके जीवन में बुरी चीज़ों की तुलना में बहुत अधिक अच्छे हैं।
    • इसे अपने लिए जो कुछ भी करते हैं, उसके लिए लोगों को और अधिक धन्यवाद देने की आदत बनाएं। तो आभार आपके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ सौदा शीर्षक 4
    4
    लंबे समय तक पीड़ित न हो आपकी भावनाओं को छोड़ना और यह समझना बहुत अच्छा है कि आप उदास और निराश महसूस कर रहे हैं। हालांकि, पीड़ित होने के लिए आपके पास सीमाएं होनी चाहिए यदि आप सप्ताह बिताते हैं तो आप के लिए खेद महसूस कर रहे हैं, हारने की तरह लग रहा है और रोने के लिए बहुत व्यस्त हो रहा है, सोचना है कि आप चीजों को सुलझाने में कैसे सक्षम होंगे? यदि आप वास्तव में उदास हैं तो एक या दो सप्ताह तक पीड़ित हैं या एक महीने तक। लेकिन याद रखें कि जितनी जल्दी आप सकारात्मक सोच शुरू करेंगे, जितनी जल्दी आप अपनी सफलता की योजना बना सकते हैं।
    • एक लंबी पैदल चलना और कुछ सूर्य प्राप्त करें यह पहले से ही साबित हो चुका है कि सूर्य के प्रकाश से लोगों को खुश होता है, वे दुख की प्रवृत्ति को कम करते हैं।
    • पीड़ित होने के लिए, आपको कुछ समय अकेले रहना होगा। कुछ समय बाद, आपको बाहर निकलना चाहिए और अपने दोस्तों के साथ पुनर्प्राप्त करने के लिए अधिक समय बिताना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 5
    5
    अपने आप को दोष मत करो ठीक है, यह आपकी गलती हो सकती है, लेकिन यह अधिक संभावना है कि काम, घर पर, शहर में या मित्रों के अपने सर्कल में चीजें सही नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर इसके साथ कुछ करना है, तो अपने पछतावा को छोड़ दें और आगे बढ़ें। और अगर आपके पास इसके साथ कुछ नहीं करना है - आप पहले से ही बहुत मेहनत कर रहे हैं और आपके बॉस ने आपको अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है - पीछे की ओर देखें और देखें कि यह दुनिया है जो इस समय थोड़ी अनुचित है, लेकिन आपने सब कुछ किया पर जा सकते हैं
    • बेशक, अपने आप को दोष देना आसान है, क्योंकि आप स्थिति पर नियंत्रण में अधिक महसूस करते हैं। अगर आपको लगता है कि "यदि आपने एक्स को अलग तरह से किया है, तो वाई ..." आपको लगता होगा कि ब्रह्मांड के पास कोई आदेश है। हालांकि, यह अधिक संभावना है कि परिस्थितियों को बदलने के लिए आप ज्यादा नहीं कर सकते। आगे बढ़ने से पहले आपको इसे स्वीकार करना होगा
    • यदि आप अपने आप को दोषी मानते हैं, तो आपका आत्मविश्वास कम होगा, है ना? यदि हां, तो आप एक नई योजना बनाने में सक्षम नहीं होंगे
  • चित्र शीर्षक के साथ डील निराश चरण 6
    6
    अपनी उम्मीदों को समायोजित करें इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप ऑस्कर जीतने वाली अभिनेत्री बनना चाहते थे तो आपको एक सहायक अभिनेत्री बनने के लिए व्यवस्थित होना चाहिए। लेकिन इसका मतलब है कि ब्रैड पिट के साथ एक फिल्म में अभिनीत होने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ सकता है कुछ आसान सोचें कि आप ऐसा कर सकते हैं जो अभी भी आपको खुश कर देगा यह आपके मानकों को कम करने से अलग है, इसका मतलब है कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं कर सकते हैं, इसके लिए आपको अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण रखना चाहिए। यदि आप अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण लेते हैं, तो भविष्य में आपको निराश होने की संभावना कम होगी।
    • एक बच्चे को सीखना सीखना सभी महिमा चाहने के बजाय, जिस तरह से आप साथ मिल सकते हैं, उस छोटी खुशी की सोचें।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक 7 कदम के साथ डील
    7
    सुरंग के अंत में प्रकाश देखने की कोशिश करें आप सोच सकते हैं कि स्थिति के बारे में बिल्कुल कुछ भी सकारात्मक नहीं है, लेकिन यह बहुत मुश्किल है कि यह मामला है। तो आप जिस व्यक्ति को आपने सोचा था कि वह आपके जीवन का प्यार है, उसके साथ किया जाता है। क्या तुम सच में एक दूसरे के लिए सही थे? तो आपने अपना काम खो दिया है क्या यह आपके लिए सबसे अच्छा मौका था? एक दरवाजा बंद हो सकता है, लेकिन शायद एक या दो खिड़कियों को खोला गया है, और यह अनुभव कुछ बेहतर हो सकता है
    • स्थिति में कुछ अच्छा खोजने की कोशिश करने से आपको सकारात्मक सोचने में मदद मिलेगी। यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं और अपनी निराशा को खत्म करना चाहते हैं, तो आपको यह करना होगा।
  • विधि 2
    पर चल रहा है

    चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 8
    1
    समय ले लो ठीक है, आप को निकाल दिया गया। वे आप के साथ तोड़ दिया उसके पैर को तोड़ दिया क्या इसका मतलब है कि आपको किसी अन्य नौकरी की तलाश शुरू करनी चाहिए, किसी प्रेमी को पाने के लिए या मैराथन के लिए प्रशिक्षण शुरू करने के लिए पेपर में एक विज्ञापन डालना चाहिए जितनी जल्दी हो सके? बिल्कुल नहीं एक तर्कसंगत निर्णय लेने के लिए खुद को शांत करने के लिए समय दें। जाहिर है आपको चोट लगने वाली पैर की दौड़ के लिए ट्रेनिंग शुरू करने की तुलना में तेजी से नौकरी तलाशना शुरू करना होगा, लेकिन आपको अपनी स्थिति का विश्लेषण करना होगा। यदि आप निराशा के तुरंत बाद समस्या को हल करने का प्रयास करते हैं, तो आप निराशा में निर्णय ले सकते हैं और आप तर्कसंगत रूप से सोचने में सक्षम नहीं होंगे।
    • कुछ श्रृंखला का एक पूरा सीजन देखें सप्ताह के हर दिन लंबी पैदल चलें। कुछ भी नहीं जो आपको उदास और नीचे छोड़ देगा, लेकिन अपने दिमाग को शुद्ध करें, कुछ अलग करें और अपने आप को ठीक करें।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 9
    2
    अभ्यास स्वीकृति निराशा से निपटने का यह एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है आप यह सोचने के लिए जारी नहीं रख सकते कि दुनिया अन्यायपूर्ण है और जो आपके साथ हुआ वह भयानक था। ठीक है, यह हो सकता है, लेकिन यह हुआ और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप इसे पूर्ववत करने के लिए कर सकते हैं। यह सब अतीत में था और यह आपका उपहार है यदि आप बेहतर भविष्य चाहते हैं, तो आपको अतीत को स्वीकार करना होगा, भले ही यह अप्रिय हो।
    • बेशक आपको स्वीकृति का अभ्यास करना है, क्योंकि रातोंरात ऐसा नहीं होगा। मान लें कि आपके पति ने आपको धोखा दिया: क्या आप रातोंरात इसे स्वीकार करेंगे? बिल्कुल नहीं, लेकिन आप उस बिंदु पर पहुंच सकते हैं जहां आपको पता चल जाएगा कि यह आपको अधिक क्रोधित और कड़वा नहीं बना रहा है।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 10



    3
    नज़दीकी मित्रों और परिवार के साथ कुछ समय व्यतीत करें बेशक, अपनी मां या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बाहर जाने से आपको अपना कैरियर सुधारने या रहने के लिए एक नई जगह मिलाने में मदद नहीं मिल सकती है, लेकिन इससे आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। आप पाएंगे कि आपके जीवन में आपके बहुत अच्छे रिश्ते हैं, प्लस इस से बाहर निकलने के लिए महान समर्थन। जबकि आपको हर किसी के साथ आपकी निराशा को साझा नहीं करना चाहिए, अपने आसपास के लोगों को यह महसूस करना होगा कि आप अपने दर्द में अकेले नहीं हैं।
    • यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो अपने आप को सामाजिक घटनाओं में भाग लेने के लिए मजबूर न करें। चुप वातावरण में दोस्तों और परिवार के साथ बाहर निकल जाओ
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 11
    4
    एक नई योजना बनाएं पुराना कोई काम नहीं करता, ठीक है? कोई समस्या नहीं है जहाजों को कभी-कभी अप्रत्याशित बाधाओं से बचने के लिए रात के मध्य में उनके मार्गों को बदलने की जरूरत होती है, यह आपके साथ भी हो सकता है अपने सपनों के करियर को पाने के लिए एकदम सही व्यक्ति ढूंढने या उस संस्था को बनाने का एक नया तरीका खोजें, जो आप सपना सच हो। आपके स्वास्थ्य की समस्या हो सकती है और आपको महीनों तक चलना नहीं पड़ सकता है एक भौतिक चिकित्सक के साथ काम करने के लिए अपनी सफलता की योजना एक साथ।
    • अपने जीवन को अलग तरह से देखें आप अपने सपनों के बाद भी कैसे पीछा कर सकते हैं, खुश रहें और आगे बढ़ें?
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 12
    5
    सलाह लें उन लोगों से बात करें जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। यदि आप काम पर समस्याओं के साथ एक शिक्षक हैं, तो प्रिंसिपल से बात करें यदि आप एक ज्ञात कलाकार बनने की कोशिश कर रहे हैं, तो देखें कि क्या आपके शहर में अन्य कलाकार हैं जो आपको कुछ विचार दे सकते हैं। एक परिवार के दोस्त को बुलाओ जो एक नई नौकरी पाने के बारे में कुछ जानता है अपनी मां से बात करें कि जब वह तलाक हो गई थी, तो वह क्या था। हालांकि प्रत्येक स्थिति अलग-अलग है, अन्य लोगों से सलाह लेना (जब तक आप उन पर भरोसा करते हैं) आपको बेहतर दिशा देनी होगी, साथ ही आप ऐसे कई लोगों से मिलना चाहेंगे जो अच्छी तरह से संघर्ष कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 13
    6
    नए अवसरों के लिए खुला रहें आप कॉलेज में लेखन परियोजना के निर्देशक नहीं बन सकते। हालांकि, पुस्तकों की एक नई श्रृंखला जारी की जा रही है और आप परियोजना के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। अनुभव, विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ काम करने का अवसर तलाशें, और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करें। यदि आप केवल ए, बी और सी बनाना चाहते हैं, तो आप अंधा हो जाएंगे, जब ज़ेड का मौका, सबसे अच्छा होगा, आपके सामने दिखाई देगा।
    • एक नए व्यक्ति के रूप में अच्छी तरह से एक नया अवसर हो सकता है मित्रों के एक ही समूह के साथ अपने आप को बंद न करें एक नया मित्र आपके जीवन में नई ऊर्जा ला सकता है।
    • शायद आप केवल एक हाई स्कूल शिक्षक के रूप में काम किया है क्यों एक समुदाय कॉलेज की तरह कुछ अलग और अधिक आराम करने की कोशिश मत करो? यह अभी भी एक महान अवसर है जो आपको आवश्यक अनुभव प्रदान करेगा।
  • चित्र शीर्षक से डील विद डिसइप्लेमेंट चरण 14
    7
    खुद को प्रेरित करें नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक ऐलिस मुनरो ने 37 साल की उम्र तक पुस्तक प्रकाशित नहीं की थी! स्टीव जॉब्स स्कूल से बाहर निकल गया था और मैट मैककोनोघे चिकन कॉपोज़ को साफ कर चुका था जब वह एक स्टार बन गए थे उन लोगों के जीवन को देखो, जो सफल होने से पहले बहुत निराशाओं से निपटा करते थे यदि चांदी की थाली पर सफलता हासिल की गई, तो लड़ाई के लायक नहीं होगा, है ना?
  • विधि 3
    भविष्य की असफलताओं के साथ काम करना

    चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ सौदा शीर्षक 15
    1
    अपनी गलतियों से जानें आपको निराशा हुई थी। इसका मतलब यह है कि यदि आप समय पर वापस जा सकते हैं, तो यह केवल तभी हल करेगा, अन्यथा आप हमेशा एक बुरे मूड में होंगे? बिल्कुल नहीं वहाँ हमेशा कुछ सीखने के लिए या तो, ब्राउज़ कुछ लेकर वे जानकारी का एक बहुत कुछ है में के रूप में ज्यादा है या नहीं मिल भरोसा नहीं करते हैं। यद्यपि यह सबक कठिन तरीके से सीखना आसान नहीं है, लेकिन सभी सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें जो कि ज्ञान आपको भविष्य में प्रदान कर सकते हैं।
    • यदि आप कभी गिरते नहीं हैं, तो आप कभी भी खड़े होने के बारे में नहीं सीखेंगे। यह सीखने के अनुभव का एक हिस्सा है
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 16
    2
    क्या हो सकता है इसके बारे में अपने दोस्तों को मत बताना शायद आपके पास काम पर एक अच्छा मौका है या छह हफ्तों के लिए एक लड़के से डेटिंग कर रहा था और महसूस किया कि वह सही लड़का है। किसी ने अपने उपन्यास की पांडुलिपि देखने को कहा और महसूस किया कि वह आपके साथ एक अनुबंध बंद करना चाहते हैं। आपके बॉस ने एक नई नौकरी का उल्लेख किया है और आपको लगता है कि इसे भरने के लिए आपको चुना जाएगा। ठीक है, आप इसे एक या दो मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं, लेकिन यदि आप अपने बीस दोस्तों या क्या "हो सकता है" के बारे में परिचितों, बता दुखी हो जाएगा ऐसा करता है, और आप हर किसी के लिए बुरी खबर बताने के लिए की जरूरत है।
    • भविष्य में, आशावादी रहें, लेकिन सावधान और विचारशील रहें कुछ होने के बाद अपनी खुशी और आपकी सफलता साझा करें
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ सौदा शीर्षक 17
    3
    आशा रखें जीवित रहें निराशा के स्तर की परवाह किए बिना आशा रखने के लिए एक खुश और पूर्ण जीवन के लिए आवश्यक है आशावादी रहें, सकारात्मक बनें और हमेशा कुछ के लिए लक्ष्य रखें, भले ही यह छोटा हो। यदि आप भविष्य के बारे में आशा कर रहे हैं और जो कुछ भी वह ला सकता है, सफलता की संभावना बढ़ जाएगी। उम्मीदवार लोग महत्वपूर्ण संपर्क बनाते हैं और अवसरों को सबसे यथार्थवादी से ज्यादा कठिन बनाते हैं। अपने सिर को बढ़ाएं और केवल अच्छे चीजें आप पर होगी
    • आशा और आशावादी लोगों के साथ फांसी के साथ अपनी आशा रखने के लिए एक शानदार तरीका है। कैसे निराशावादी लोगों से घिसा उम्मीद है?
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ डील शीर्षक 18
    4
    इसके मान स्वीकार करें याद रखें कि आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं जो पूरा करने के लिए एक महान लक्ष्य हैं। आप एक महान माँ, या एक महान दोस्त, या एक महान समर्थक हैं आप एक महान लेखक, एक अच्छा पर्यवेक्षक, और एक कंप्यूटर प्रतिभाशाली हो सकते हैं अपने गुणों पर ध्यान दें और दे रही है क्या दुनिया है, क्योंकि दुनिया इसकी आवश्यकता है रखने - भले ही आप एक निराशा के बाद महसूस नहीं करते।
    • अपने शीर्ष पांच विशेषताओं के साथ एक सूची बनाओ आप इन सुविधाओं को अपने लाभ में कैसे उपयोग कर सकते हैं?
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास कोई मूल्य नहीं है, संभावित नियोक्ता, सहयोगी या मित्र समान रूप से सोचेंगे।
  • चित्र शीर्षक निराशाजनक के साथ सौदा कदम 19
    5
    कुछ मज़े करो क्या नई योजना के साथ मज़े करना है, लक्ष्य हासिल करना और भविष्य में निराशा से बचाना है? कुछ नहीं और सब कुछ यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपनी निराशाओं पर काबू पाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप कभी भी रोक, साँस लेने और आराम करने में सक्षम नहीं होंगे। आनन्द लेना जितना महत्वपूर्ण है, उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आपकी फिर से शुरू करने के लिए बीस कंपनियां हैं क्योंकि आप अपनी प्रशंसा करने में सक्षम होंगे और आपके तनाव के स्तर को कम कर पाएंगे।
    • इसे मानो या न मानो, आप मजा कर सकते हैं "और" आपकी निराशा से निपटने के लिए काम करते हैं। आराम से और तनाव मुक्त शरीर और मन के साथ, सब कुछ इतना आसान लग जाएगा
  • युक्तियाँ

    • लोगों तक खोलें बात करना आपके घबराहट को मुक्त करने का एक कारगर तरीका है
    • हर दिन, आशा है कि चीजें बेहतर होंगी और अच्छे अवसर आएंगे।
    • कभी-कभी आप वास्तव में किसी चीज़ से निराश हो सकते हैं जिसे आप वास्तव में चाहते थे या ज़रूरत थी सबसे अच्छी बात यह है कि अन्य बातों के बारे में सोचना है कि आप अपने उदासी पर ज्यादा ध्यान देने के बजाय तलाश करें।
    • इन चरणों का धार्मिक रूप से पालन करें यदि आप अपनी स्थिति के कारण तनाव से राहत महसूस करना चाहते हैं।
    • यदि आप अकेले हैं, तो अपना क्रोध जारी करें इस तरह, आप सब कुछ बाहर कर सकेंगे और आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे। याद रखें कि ऐसा करने के लिए नहीं जब अन्य लोग आस-पास हों, क्योंकि वे अब आपके आस-पास नहीं रहना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com