IhsAdke.com

निराशा से मुकाबला करना

हताशा, चाहे लक्ष्य हासिल करने में विफल रहने के कारण या अन्य लोगों द्वारा हमारे द्वारा असफल होने की वजह से, हम सभी को परिचित महसूस करते हैं इसके साथ निपटने के लिए, यह जानना जरूरी है कि प्रोत्साहन क्या होता है और कुछ तकनीकों को लागू करता है जो उस उत्तेजना पर विभिन्न भावनाओं के साथ प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है।

चरणों

विधि 1
निराशा के तीव्र राज्यों से निपटना

चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा चरण 1
1
जानें कि उत्तेजनाएं क्या हैं एक उत्तेजक उत्तेजना एक तत्व या स्थिति है जो आपको अतिरंजित भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनती है। यद्यपि अधिक आम उत्तेजक उत्तेजनाएं हैं, निराशा विभिन्न स्थितियों से प्रेरित हो सकती है।
  • क्या आप निराश हो जाते हैं जब आपको कुछ भी करने के बिना इंतजार करना पड़ता है? क्या आप यातायात या सुपरमार्केट कतार में परेशान हो जाते हैं?
  • क्या आप निराश हो जाते हैं जब लोगों का प्रदर्शन आपकी अपेक्षाओं तक नहीं रह जाता है या जब वे आपके काम में बाधा डालते हैं? क्या आपको पता है कि ईमेल और एसएमएस जैसी छोटी चीजें आपके दिन को बर्बाद करने के लिए पर्याप्त हैं?
  • क्या आप कठिनाइयों से निराश हैं? जटिल घरेलू कर्तव्यों, उदाहरण के लिए, आप दौरे का कारण बनते हैं?
  • कुप्रसिद्ध हताशा चरण 2 के साथ शीर्षक चित्र
    2
    जब भी संभव हो तो उत्तेजक उत्तेजना से बचें उत्तेजक उत्तेजना को जानने से आप इसे से बचने की अनुमति दे सकते हैं या यदि यह संभव नहीं है, तो ध्यान दें कि जब आप निराशा की चोटी पर पहुंचेंगे चूंकि इस उत्तेजना की प्रतिक्रिया स्वत: होती है, यह जानने के बाद जब भी आप इसे उजागर करेंगे, तब आप खुद को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, फोन बिना किसी रुकावट के काम करने के लिए चुप मोड में छोड़ दें। अगर आपको नौकरी या होमवर्क में कठिनाई हो रही है, तो एक ब्रेक ले लो जब आपको पता है कि आपकी निराशा बहुत तेजी से बढ़ रही है।
    • यदि हताशा के उत्तेजक उत्तेजना से बचने के लिए असंभव है, तो समझें कि आपकी प्रतिक्रिया एक ऐसी आदत है जिसे आप से छुटकारा पा सकते हैं, हालांकि यह मुश्किल हो सकता है। जब आप निराश महसूस करते हैं, तो आवेग पर कार्य करने से पहले सोचने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा चरण 3
    3
    सांस लेने की तकनीकों का अभ्यास करें जो चिंता से राहत देते हैं एक आराम से, नियमित रूप से साँस लेने में मस्तिष्क रसायन विज्ञान में परिवर्तन होता है, ताकि नवचैतन्य, अनुभूति के लिए जिम्मेदार क्षेत्र, अनुमस्तिष्क अमिग्डाला को ओवरराइड करता है, जो भावनाओं के लिए जिम्मेदार है। इस प्रकार एक अधिक जागरूक और केंद्रित श्वास आपको आवेग पर अभिनय और अनैच्छिक रूप से बात करने से रोकने में मदद करता है। क्रोध या हताशा से प्रेरित अभिनय से पहले, एक गहरी साँस लें. जैसे आप श्वास लेते हैं, धीरे-धीरे चार गिनती करते हैं, और जब आप सांस लेते हैं तब भी ऐसा करते हैं। प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आपको शांत नहीं लगता।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा चरण 4
    4
    दूसरों की अपेक्षाओं पर नियंत्रण रखें अन्य लोग हमें कई तरह से निराश कर सकते हैं, क्योंकि इंसान अद्भुत और अप्रत्याशित हैं। लोग तर्कहीन, स्वार्थी, अनुचित, असंगत हो सकते हैं, और ये व्यवहार अविश्वसनीय निराशाजनक हो सकते हैं। आप दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आपकी प्रतिक्रियाएं, हाँ।
    • उदाहरण के लिए, कहें, कि आपके पास एक दोस्त है जो सब कुछ के लिए देर हो गया है, लेकिन कौन है, उसके अलावा, एक करीबी दोस्त इस तथ्य को स्वीकार कर अपनी अपेक्षाओं को नियंत्रित करें कि आप ऐसा कुछ नहीं कर सकते जो आपको धीमा नहीं कर सकें और जो भी किया जा सकता है (जैसे महत्वपूर्ण घटनाओं के लिए आपको आमंत्रित करने में विफल) पर ध्यान केंद्रित करें। यदि समय की पाबंदी की कमी आपकी हताशा के लिए उत्तेजक उत्तेजना है, तो अपने मित्र को परिस्थितियों में रखने से बचें, जिसके लिए उसे समय-समय पर होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ कोप शीर्षक चरण 5
    5
    अपनी प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करें निराशा एक नकारात्मक भावना है जो एड्रेनालाईन और अन्य हार्मोन जारी करती है जो किसी को आवेग या आक्रामक रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकती है। चिल्लाने से पहले, असभ्य या अपमानजनक किसी को अभिनय करना, रोकें और स्थिति का आकलन करने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिक्रिया पर्याप्त है - न ही अतिरंजित और न ही अत्यधिक मापा। यहां का लक्ष्य यह है कि दूसरों को आप का लाभ न दें और साथ ही दूसरों का लाभ न लें। यह स्थिति जानने के लिए कि आप जिस स्थिति में हैं, प्रतिक्रिया दें, अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
    • क्या चीजें हैं जैसे मैं उन्हें देखता हूं? मैं क्या अनदेखी कर सकता हूँ?
    • अब क्या हो रहा है अभी भी एक या दो दिन में महत्वपूर्ण होगा? और एक हफ्ते में? और एक महीने में?
    • क्या शत्रुता के बिना मेरी झुंझलाहट को व्यक्त करना संभव है?
    • क्या कोई ब्योरा मुझे बता देना चाहिए?
    • क्या मुझे इस स्थिति को स्पष्ट रूप से समझने में दिलचस्पी है या मेरी प्रतिक्रिया में? क्या मैं समाधान ढूंढने या "कारण के मालिक" होने में अधिक दिलचस्पी है?
    • क्या मुझे अन्य लोगों की ज़रूरतों के बारे में परवाह है? क्या मैं उनके साथ सहयोग कर सकता हूं?
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ हक़ीक़त चरण 6
    6
    आप निराशा को "असफलता" की बजाय "आपकी सफलता में देरी" के रूप में देखते हैं। स्थिति के बारे में अपने दृष्टिकोण को बदलना आपकी प्रतिक्रिया और आपकी भावनाओं को बदल सकता है। एक प्रतिकूल परिस्थिति को समझना आपको निराशा को दूर करने में मदद करेगा
    • कल्पना कीजिए कि आप एक नई कार खरीदने के लिए आरक्षण कर रहे हैं, लेकिन आपको अपनी मौजूदा कार को ठीक करने के लिए इसके एक हिस्से को बलिदान करना होगा। इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कि यह योजना बनाई तारीख पर कार खरीदने के लिए संभव नहीं है, इसे एक बाधा के रूप में सोचने की कोशिश करें, जिसे आप एक या दो महीने में दूर करेंगे
  • विधि 2
    स्थायी हताशा के साथ लेनदेन

    चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा कदम 7
    1
    कुछ नया प्रयास करें दिनचर्या बदलना या नया शौक खोजना स्थायी हताशा को दूर कर सकता है अगर आपको मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने के लिए काम छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो एक व्यावहारिक पक्ष के साथ कुछ चुनें: सेंकना रोटी, अपने कपड़े सिलाई, अपनी साबुन बनाने आदि। इन कौशल को माहिर शरीर और मन के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ कोहनी शीर्षक 8
    2
    संभावनाएं हैं हताशा से निपटने के लिए, किसी को बेहिचकता की भावना से निपटना पड़ता है - इसलिए, हताशा से निपटने के लिए, इच्छाशक्ति का प्रयोग करना चाहिए "इच्छाशक्ति" कार्रवाई में इरादा बदलने की क्षमता है, जबकि नपुंसकता इसके विपरीत है, ऐसा लग रहा है कि आपकी स्थिति को सुधारने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है। वह कुछ चुनें जो आप अभी कर सकते हैं - हालांकि छोटा - और इसे करें अपने हाथों को धोने या अपने कपड़े बदलने की शक्तियां इकट्ठा करने से आपकी समस्या के आकार के करीब छोटे व्यवहार दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वे कुछ भी नहीं हैं। मानव मस्तिष्क के तरीके को देखते हुए, ये छोटी उपलब्धियां महत्वपूर्ण हैं
  • कुप्रसिद्ध हताशा के चरण 9
    3
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। ऐसे दोस्त खोजें जिनसे आप अपनी निराशाओं पर चर्चा कर सकते हैं, जो निर्णय लेने के बिना आपको सुनेंगे। यदि आप बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो किसी को नौकरी तलाशने या डेटिंग साइटों का उपयोग करने के दौरान निराशाजनक कार्यों के दौरान किसी के साथ मिलें। दूसरों के साथ होने से मूड को नियंत्रित करने में मदद मिलती है यद्यपि एक समस्या सुलझाने आप के लिए स्पष्ट लगता है, यह चर्चा करने के लिए कारकों का पता लगाने का एक तरीका है जो आपके लिए इतने स्पष्ट नहीं थे, जैसे कम आत्मसम्मान और चिंता एक सलाहकार या मनोवैज्ञानिक के साथ बात करना आपकी समस्याओं को बेहतर ढंग से समझने का एक तरीका है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्यान रखना निराशा से तनाव और चिंता बढ़ जाती है - दोनों में शरीर में मूड, नींद और रासायनिक संतुलन बिगड़ सकता है। अपने आप को बेहतर देखभाल करके - खासकर आपके शरीर - आप निराश हो जाएंगे और निराशा की बुरी भावनाओं को छोड़ देंगे। स्नान, चलना, सेंकना या पढ़ने की कोशिश करो ये धीमी गति से, आराम वाली गतिविधियों से शरीर को उस तनावपूर्ण, निर्बाध राज्य से बाहर निकालने में सहायता मिलती है और इसे शांत, अधिक केंद्रित राज्य में ले जाती है।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ काल्पनिक चरण 11
    5
    अपनी उपलब्धियों की एक पत्रिका रखें हताश लोगों को अर्थ या उद्देश्य की कमी से ग्रस्त होने के लिए यह आम बात है इसका कारण यह है कि हताशा ने पीड़ित को अपने बारे में यथार्थवादी दृष्टिकोण होने से रोकता है। एक पत्रिका में अपनी सारी उपलब्धियों को लिखकर इसके विरुद्ध लड़ें, जिसमें दैनिक कार्यकलाप शामिल हैं, जो आप कठिनाई के साथ करते हैं यदि आप अपनी उपलब्धियों की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास आत्मसम्मान के मुद्दे हो सकते हैं। उस मामले में, एक रिश्तेदार या दोस्त की मदद से आपको उन परवाहों पर गर्व किया जा सकता है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    तनाव कम करने के लिए व्यायाम शारीरिक गतिविधियों, खासकर अगर किसी उपयुक्त वातावरण में प्रदर्शन किया जाता है, तो निराशा से तनाव और तनाव को नष्ट कर दें। जब भी संभव हो, जंगल या पार्क जैसे हरे रंग के क्षेत्रों में चले या चलाएं। यदि आप कसरत करने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है, धीरे धीरे शुरू करें, ताकि शारीरिक गतिविधियों को राहत दी जा सके, थकावट न हो।
    • यदि निराशाजनक कार्य के दौरान व्यायाम करना बंद करना असंभव है, तो अभ्यास के लिए थोड़े समय का ब्रेक लें ध्यान या गहरी सांस.
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 13



    7
    विलंब का विरोध करें. हताशा उदासीनता के कारण हो सकता है, जो प्रेरणा की एक गंभीर कमी है, जो बदले में आप उन गतिविधियों के साथ घंटे खो सकते हैं जो उत्पादक या मज़ेदार नहीं हैं या अधिक गंभीर मामलों में, आपको समय-सीमा की बैठक से रोका जा सकता है । यदि पूर्ववर्ती वाक्य आपके मामले का वर्णन करता है, तो आप इस चक्र को तोड़ सकते हैं:
    • बेकार distractions से दूर हो जाओ यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं या आपको कुछ महत्वपूर्ण काम करने की आवश्यकता होती है, तो आपका ध्यान सुधारें। अपना फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें या उन्हें इंटरनेट से अनप्लग करें (जब तक कि ये उपकरण कार्य के लिए आवश्यक नहीं हैं)। अपने डेस्कटॉप से ​​किसी भी अनावश्यक वस्तुओं को निकालें
    • समय सीमा और पुरस्कार निर्धारित करें अप्रिय या कठिन कार्य आपकी प्रेरणा को कमजोर कर सकते हैं। उन्हें मजबूर करने का एक सकारात्मक तरीका हर कदम के लिए एक समय सीमा निर्धारित करना और किसी तरह से (उदाहरण के लिए एक स्नैक या एक मनोरंजक गतिविधि के साथ) अपने आप को पुरस्कृत करना है, जब भी आप इस तरह की समय सीमा पर चिपकते हैं
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा चरण 14
    8
    अपना दृष्टिकोण बदलें जब आप दोहराए जाने वाले काम या निजी परियोजना से निराश महसूस करते हैं, तो इसे से दूर चले जाएं और कुछ समय के लिए किसी अन्य गतिविधि में शामिल होने का प्रयास करें। यदि आप काम पर निराश हैं, तो अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए आसान तरीके से सोचें या अपने मालिक से अलग-अलग काम या काम पूछें।
    • एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें। से बचें मल्टीटास्किंग, भले ही आप इसके बारे में अच्छा महसूस कर रहे हों जब आप एक ही बार में कई कार्य करते हैं, तो वे सभी को और अधिक कठिन लगना शुरू करते हैं, और उन्हें छोड़ने का प्रलोभन बहुत अधिक हो जाता है दो चीजों को अनुकूलन के बजाय, उन दोनों के बीच स्विच करें जब भी कोई निराशाजनक हो।
    • विभिन्न परियोजनाओं के बीच स्विच करें ताकि आपको हताशा से अभिभूत न हो और उत्पादक बने रहें। प्रत्येक परियोजना के लिए तीस से साठ मिनट का समय देना, जिसमें प्रत्येक के बीच पांच मिनट का ब्रेक होता है।
    • अगर आपकी नौकरी से आपको बहुत अधिक तनाव और निराशा हुई है, तो एक छुट्टी छोड़ने पर विचार करें या नौकरियां बदलें.
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 15
    9
    यथार्थवादी उम्मीदों फ़ीड आशा है कि आपके जीवन में हर चीज अच्छी तरह से चलती है, यह कुछ भी गलत नहीं है, यह कि हर कोई प्रयास के बिना आपके पास आएगा, निराशा और निराशा का एक बहुत ही कम मार्ग है। जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीजें - काम, विद्यालय, रिश्ते, शिक्षा - शायद ही कभी आसान या तेज़ होते हैं यहां तक ​​कि उन लोगों को भी लगता है जो समय के साथ मुश्किल हो जाते हैं।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ सहानुभूति चरण 16
    10
    नकारात्मक व्यवहार को पहचानना सीखें निराशा हमें उन विचारों और व्यवहारों की ओर ले जाता है जो केवल स्थिति को बढ़ाती है। ऐसे क्षणों को समझने की कोशिश करें, जिसमें ये विचार आते हैं और विराम दें, जैसा कि ऊपर निर्देश दिया गया है। हताशा के कारण नकारात्मक व्यवहार में शामिल हैं:
    • इस बारे में बहुत सोचें कि चीजें कैसे हो सकती थीं या आप अपना जीवन कैसे चाहते थे
    • उन गतिविधियों पर घंटे बिताएं जो उत्पादक या मज़ेदार नहीं हैं (उदाहरण के लिए, आपको जो टीवी शो नहीं पसंद है)।
    • कुछ भी नहीं करने के आसपास बैठे खर्च करें
  • विधि 3
    रिश्तों या दोस्ती में हताशा से निपटना

    चित्र शीर्षक निराशा के साथ कोप शीर्षक 17
    1
    जब आप गुस्से में हैं, व्यक्ति से बात करने की कोशिश मत करो। तीव्र और नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करना शायद ही कभी किसी रिश्ते के लिए योगदान देता है। जब हम गुस्सा या किसी से निराश होते हैं, तो शांति से बहस करना एक अधिक उत्पादक समाधान है। जब तक आप शांत हो जाए तब तक उस व्यक्ति से दूर रहें
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ कोप शीर्षक 18
    2
    एक समय में एक मुद्दे पर चर्चा करें। एक समस्या के बारे में बात करके चर्चा शुरू करें - उदाहरण के लिए एक विशिष्ट रवैया या निराशाजनक व्यवहार। बातचीत को इस विषय पर केंद्रित रखें जब तक कि दोनों पक्षों पर अच्छी तरह से बहस न हो। संभावित कारणों या संबंधित समस्याओं के बारे में बात करने की अनुमति है, लेकिन उन चीजों की सूची में चर्चा को बदलने से बचें जो आपको परेशान करते हैं।
    • दूसरे व्यक्ति के साथ पहले से जोड़ लें कि आप केवल विषय पर चर्चा करेंगे।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ सहानुभूति चरण 19
    3
    जवाब देने के लिए अन्य अवसर दो। उसे कहें कि वह बिना किसी रुकावट के क्या सोचता है और ध्यान से सुनें। एक बार बोलने के बाद, सोचें कि आप आग्रह से बोलने के बजाय क्या जवाब देंगे यदि यह बहुत ही मुश्किल है, तो हर चीज को मानसिक रूप से दोहराएं, जो आपके वार्ताकार कह रही है। वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए एक और तरीका है कि आपका शरीर दूसरे व्यक्ति से सामना करना और अपनी आंखों की जांच करना।
    • यदि आप अपने प्रेमी के साथ बहस कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, उसे एक विचार के साथ समाप्त होने तक उसे बीच में न डालें। आपके जवाब में, असंभव ढंग से बात करने के बजाय प्रत्येक शब्द के वजन पर विचार करने की कोशिश करें
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपके बोलने के लिए, आपके वार्ताकार की शिकायत पर टिप्पणी करें यह दर्शाता है कि आप समझ गए हैं और जो उन्होंने कहा है, साथ ही साथ संभावित संदिग्ध या अस्पष्ट अंक को समाप्त करने में ध्यान दे रहे हैं। इस कदम के बाद थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसके लिए आपको दूसरे को क्या कहना है, इसके बारे में सुनने की आवश्यकता है (इसके बारे में सोचने के बजाय कि इसके बारे में क्या प्रतिक्रिया होगी)।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई दोस्त बताता है कि आपके पास कभी भी उसके लिए समय नहीं है, तो उसे एक प्रश्न के रूप में दोबारा बताएं, "क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि मैंने कभी आपके लिए समय नहीं दिया है?" इससे उन्हें अपने स्थान पर खुद को रखने का मौका मिलता है
  • चित्र निराशा के साथ सहानुभूति चरण 21
    5
    ईमानदार रहें, लेकिन दयालु हो आप किस प्रकार महसूस करते हैं, आप क्या अलग होना चाहते हैं, और दूसरे व्यक्ति की राय से पूछें, इस बारे में खुले तौर पर बात करें। अपमान और अप्रिय टिप्पणी से बचें आपको अपनी भावनाओं के बारे में बात करनी चाहिए और "I ..." के साथ शुरू होने वाले वाक्यांशों का उपयोग करना चाहिए। "आपके" के साथ शुरू होने वाले वाक्यांशों में आमतौर पर एक अभियोग्य स्वर होता है
  • कुप्रसिद्ध निराशा के चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूर्ण पुष्टि से बचें - उन शब्दों में "हमेशा" या "कभी नहीं" शब्द होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप सही हैं, तो वार्ताकार आपके तर्क को अयोग्य घोषित करने के लिए अपने अतिशयोक्ति का उपयोग कर सकता है।
    • कभी भी मत कहो "आप कभी भी कचरा नहीं लेते!", उदाहरण के लिए इस तरह एक वाक्य के बजाय, इसका प्रयोग करें: "आप जिस दिन हमने व्यवस्था की थी उस दिन कचरा नहीं लेते"।
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा कदम 23
    7
    एक समाधान खोजने के लिए अन्य व्यक्ति के साथ सहयोग करें एक आम भाजक पर पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है, दोनों के लिए एक संतोषजनक विकल्प। संभावित समाधानों की एक सूची लिखना सहायक हो सकता है अपनी पहली चर्चा में एक सही जवाब के साथ आने की कोशिश मत करो। उस स्थिति में, यह स्पष्ट करें कि जिस उपाय को आप तक पहुंचा है वह अस्थायी है - अगर कुछ हफ्तों के बिना कोई प्रभाव पड़ता है, तो एक नया समाधान खोजने का प्रयास करें
    • यदि आपका मित्र आपको बकाया राशि का भुगतान नहीं करता है, उदाहरण के लिए, नाराज़ होने के बजाय भुगतान योजना तैयार करने की कोशिश करें क्योंकि वह पूरी राशि को एक बार में नहीं लौटा सकता है
  • चित्र शीर्षक निराशा के साथ निराशा चरण 24
    8
    दिखाएं कि आप दूसरे व्यक्ति के प्रयास को महत्व देते हैं उसे धन्यवाद जब भी वह अपने व्यवहार को बदलने की एक सच्ची इच्छा दिखाती है। यहां तक ​​कि छोटे बदलाव - आपके अपेक्षा जितने छोटे होंगे - ठीक तरह से प्रोत्साहित होने पर एक बड़ा परिवर्तन का बीज हो सकता है।
    • आइए दोस्त के काल्पनिक परिस्थिति पर वापस चलें, जो आपको बकाया है: कहते हैं कि अपने आप को एक भुगतान योजना (या कम से कम इसके बारे में सोच) करने का अर्थ बहुत कुछ है। अपने दोस्त के प्रयासों को पुरस्कृत करके, आप उसे सहयोग करने की अधिक संभावना बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप निश्चित रूप से अपनी निराशा के कारण को इंगित नहीं करते हैं, तो करीबी दोस्त, संरक्षक, सलाहकार, या मनोवैज्ञानिक की सलाह सुनकर देखें।

    चेतावनी

    • शराब और अन्य दवाएं निराशा से निपटने में मदद नहीं करती हैं और लंबी अवधि के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com