IhsAdke.com

अपने जीवन में निराशा को कैसे कम करें

निराशा एक भावनात्मक प्रतिक्रिया है जिसे हम पेश करते हैं जब हम किसी प्रकार की बाधा का सामना करते हैं यह स्वयं के भीतर या हमारे आसपास के माहौल से आ सकती है, और कोई भी हार और समर्थन और विश्वास की कमी है कि दुनिया है की भावना के नकारात्मक प्रभाव के लिए प्रतिरक्षा है "आप के खिलाफ।" हालांकि, कई उपाय रोजमर्रा की जिंदगी में महसूस कर रही निराशा कम करने के लिए लिया जा सकता है - कैसे, अधिक सहिष्णु और यथार्थवादी होना समझते हैं और जलन का कारण बनता है पुन: कॉन्फ़िगर और मन की एक अवस्था है जहां इन सभी अन्य परिवर्तन कर रहे हैं प्राप्त करने के लिए छूट तकनीक सीखने के लिए हमारे रुख बदलने के लिए संभव।

चरणों

भाग 1
रोजमर्रा की जिंदगी में निराशा और निराशा से बचें

आपके जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 1 चरण
1
निराशा की भावना का मूल्यांकन करें यह पता लगाने के लिए कि आपके द्वारा अनुभव की गई भावना सामान्य से अधिक तीव्र है, तो कुछ प्रश्नों का उत्तर दें। आप अपने आप को हताशा के अतिरंजित भावना से जूझ सकते हैं, और उस मामले में चिकित्सा और क्रोध प्रबंधन कक्षाएं अच्छे विकल्प हो सकती हैं।
  • क्या आप आसानी से नाराज हैं?
  • क्या आप अक्सर अन्य लोगों के लिए दोषपूर्ण या अशिष्ट बनकर कुंठा पर प्रतिक्रिया करते हैं?
  • क्या आप अल्कोहल, ड्रग्स और ज़्यादा सेवन के साथ स्वयं औषधि की निराशा करते हैं?
  • क्या आप अक्सर हताशा की भावनाओं पर प्रतिक्रिया करते हुए दूसरों को चोट पहुँचाते हैं?
  • क्या आपको निराशा का सामना करने के बाद गलतफहमी महसूस होती है?
  • क्या आप आमतौर पर काम या स्कूल में एक मुश्किल दिन के दौरान अपना गुस्सा खो देते हैं?
  • जब आप निराश होते हैं, क्या आपको लगता है कि जीवन असंभव है या नहीं इसके लायक है?
  • आपका जीवन चरण 2 में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    2
    हताशा के संभावित कारणों को पहचानें इन संभावित कारणों के बारे में सोच या लिखने में कुछ समय व्यतीत करें। हताशा की भावनाओं के लिए उत्तरदायी कारकों का वर्णन करने में यथासंभव विशेष रूप से रहें - शायद यह सहकर्मी या विद्यालय में है, या कुछ ऐसा भी कहता है जो कुछ कहता है या करता है विचार करें कि जलन का स्रोत कुछ है जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं लेकिन आप नहीं कर सकते उदाहरण के लिए, हम दूसरे के दृष्टिकोण को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन चर्चा में प्रवेश करने के लिए या नहीं, हमारे फैसले पर हमारा नियंत्रण है।
    • इससे आपको लंबे समय तक ऐसी परिस्थितियों को समझने और स्वीकार करने में मदद मिलेगी, जिससे आप धैर्य खोने के बिना उनसे निपट सके।
    • एक अन्य संभावना यह है कि आप कुछ असफलताओं से पूरी तरह से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप काम करने के अपने रास्ते पर हमेशा धीमे और भारी यातायात का सामना करते हैं, तो थोड़ी देर के लिए चुनते हैं, लेकिन ट्रैफिक-मुक्त मार्ग।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    देखभाल के साथ निराशा का स्रोत पता यह भावना हमेशा अनुचित नहीं है और वास्तविक और कठिन समस्या के लिए उचित प्रतिक्रिया हो सकती है। हालांकि, जब कोई व्यक्ति मानता है कि हर समस्या का एक स्पष्ट समाधान होना चाहिए और इसमें कुछ गड़बड़ है या यह ज़िंदगी लेता है, क्योंकि यह ऐसे समाधान नहीं मिल सकता है। एक बार और सभी के लिए एक समस्या हल करने की कोशिश करने के बजाय, इसके साथ निपटने में उपयोगी व्यवहार की खेती पर ध्यान केंद्रित करें। समझें कि यह समस्या क्यों मौजूद है और इसका सामना करने के लिए खुला है और इससे सीखें।
    • समझना कि झुंझलाहट का स्रोत बहुत स्पष्ट नहीं हो सकता है, इससे आपको निराशा से निपटने के लिए अधिक तैयार हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप अपना काम छोड़ने से पहले दो बार सोच सकते हैं क्योंकि कार्यालय प्रिंटर सही काम नहीं करता है।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    अपने प्राकृतिक लय को समझें प्रत्येक चीज के लिए सही समय जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब हमें जांच में हताशा बनाए रखना होता है अक्सर हम एक ऐसी स्थिति का सामना करते हैं जो हम पूरी तरह से सामना नहीं कर सकते हैं - उस पल में नहीं। दिन भर अपनी ऊर्जा परिवर्तनों पर ध्यान देने के लिए कुछ समय व्यतीत करें। उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि सुबह और अधिक गंभीर समस्याओं से निपटने के लिए एक अच्छा समय है, और दोपहर में आप बिलों से निपटने या महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए बहुत थक गए हैं। हताशा से बचने के लिए, इन कार्यों को केवल तभी करें जब आपके पास उनसे निपटने के लिए आवश्यक ऊर्जा स्तर होता है।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    एक अनुसूची का पालन करें कुछ दिनचर्याओं को अपनाना ताकि पल की गर्मी में किए गए निर्णयों से दैनिक जीवन प्रभावित न हो। इस आदत में निराशा कम हो जाएगी, हर रोज आश्चर्य की संख्या को नष्ट कर दिया जाएगा। एक समयरेखा का पालन करने की कोशिश करें, खासकर अगर दैनिक कार्य, देरी और समय की कमी को नियंत्रित करना, जलन के सामान्य स्रोत हैं
    • परिस्थितियों का उपयोग करें जहां आपको "उपस्थित होना चाहिए", जैसे कि कार्यालय में जाना या स्कूल में अपने बच्चे को चुनना, एंकर के रूप में फिर बिलों का भुगतान, किराने की खरीदारी करने और इन दायित्वों के आसपास सुबह कसरत का आनंद लेने जैसे कार्यों की योजना बनाएं।
    • तनाव के लिए समय निर्धारित करने की कोशिश करते समय मत करो सब. इसके बजाय, उस दिन के केवल घंटों को व्यवस्थित करें जो अधिक असंरचित हो जाते हैं, जिससे उन अवधि को अधिक सुचारू रूप से चलाया जाता है। यदि आपको पता है कि आप इन कार्यों के लिए समय बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो आपको छोटे असुविधाओं जैसे ट्रैफिक या बैंक की कतार से कम निराश महसूस होगा।
  • आपके जीवन में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    अपनी लड़ाई चुनेंनिराशा भी तब होती है जब हम उन चीजों को नियंत्रित और बदलने की कोशिश करते हैं जो वास्तव में महत्वपूर्ण नहीं हैं जब आप अपना आपा खोने के लिए, या अनुरोध या बातें "अपने तरीके से" जाने के लिए परिवर्तन करने के लिए, अपने आप से पूछना अगर यह कल (या अगले सप्ताह, अगले साल, आदि) में कोई फर्क के बारे में कर रहे हैं। यह काफी संभव है कि इस स्थिति को वहां छोड़ा जा सकता है।
    • अपने आप से पूछें कि आप स्थिति के बारे में कितना परवाह करते हैं अगर आपके हालात किसी भी गहरे मूल्य से बंधे नहीं हैं, तो आपके पास अपने तरीके से काम करने की कोशिश करने का कोई वास्तविक कारण भी नहीं हो सकता है। उस स्थिति में, खुद को थोड़ा हंसते हैं और इसे जाने दो।
  • आपका जीवन चरण 7 में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    7
    अपने संचार पर सही यह न केवल आप जो निराशा के क्षणों में नकारात्मक निर्णय और विचारों का भार उठाते हैं, आपके चारों ओर के लोग आपके मनोदशा से निगलने का खतरा भी चलाते हैं। यदि आप निराशा के एक पल के दौरान किसी से बात कर रहे हैं, तो एक समय में धीमा और एक शब्द के बारे में सोचने का प्रयास करें। अपने आप से पूछें कि पहली बात जो दिमाग में आती है (जैसे "आप इतने अक्षम क्यों हैं?") वास्तव में एक उपयोगी कथन है इस तरह के नकारात्मक अवलोकन केवल बढ़ता है और जलन की भावना फैलता है।
    • दूसरे व्यक्ति के बारे में क्या बात कर रहा है, उसके करीब से सुनो और उसके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। इसे ध्यान में रखते हुए इसे ध्यान में रखकर, इसे तुरंत पहचानने के बजाय समझने का फैसला करना
    • उदाहरण के लिए, अगर आप नाराज हैं क्योंकि लोग हैं, जो आप के साथ रहती कभी नहीं बर्तन धोने,, बिना किसी निर्णय से पूछें कि वे इस साझा ज़िम्मेदारी के बारे में पता कर रहे हैं और अगर वहाँ कुछ भी मदद को रोकने है। अन्य लोगों को आलसी और आलसी (निराशा के कारण आपको सोचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है) के बदले ऐसा करने से, आप एक अधिक शांतिपूर्ण चर्चा प्रदान करेंगे।
  • आपके जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    एक स्वस्थ तरीके से हताशा जारी करें स्वीकृति की शांति इतनी आसानी से उठता नहीं करता है - और इस आदत समय लगता है विकसित किया जा करने के लिए - आगे और एक तरीका है कि दूसरों के लिए या खुद के लिए हानिकारक नहीं है में हताशा के लग रहा है परे का विस्तार जाना। तकिया पर चिल्लाओ या इसे टक्कर जब तक आप थके हुए हैं। कभी कभी क्रोध को व्यक्त करने की कोशिश करने के बजाय इसे हताशा से निपटने का अधिक प्रभावी तरीका हो सकता है। तो मानो कि यह अनुभूति आपको पारित करने की कोशिश कर देगी या आपको एक निराशाजनक परिस्थिति में हस्तक्षेप करने की कोशिश करेगी।
    • जब आप निराश महसूस करते हैं या जब आप एक परेशान स्थिति को बदलने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते, तब ऐसा करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां आप वेंटिंग करते समय दूसरों को डराकर या डरा नहीं सकते।
  • भाग 2
    निराशा को कम करने के लिए रवैया अपनाने में बदलाव

    अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 9
    1
    जलन की भावनाओं को स्वीकार करें निराशा एक स्नोबॉल की तरह तैयार होती है और जब हम निराशा की भावना से ऊब महसूस करते हैं तो वह एक पहाड़ में बदल सकता है जब आप निराश हो जाते हैं, तो इसे "बुरा" के रूप में पहचानने के बिना भावना का पालन करने की कोशिश करें या ऐसा कुछ जिसे आपको "महसूस नहीं करना" चाहिए इसे पहचानने के बजाय सनसनी को स्वीकार करें, इसे टालने की कोशिश करें या इसे संशोधित करें। स्वीकार्यता का अभ्यास असंतुलन के लिए हमारे सहज प्रतिक्रियाओं को छोड़ने और सभी स्थितियों को अनुभव करने के लिए सीखना है।
    • जब आप हताशा की भावनाओं को स्वीकार करते हैं, तो आपको नाराजगी के स्रोत (यदि कोई हो) से निपटने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए पर्याप्त आत्म-नियंत्रण होगा।
    • यदि आप निराशा की भावना को नजरअंदाज करने की कोशिश करते हैं, तो स्थिति केवल बदतर होगी, क्योंकि आप झुंझलाहट के स्रोत के दुष्चक्र में फंस पाएंगे, जो अंततः बढ़ जाएगा और तेजी से महत्वपूर्ण दिखेंगे।
    • सोचें कि अपने और दूसरे लोगों में निराशा की भावनाओं को छोड़ने से कुछ भी हल नहीं होगा और आपको इससे भी बदतर महसूस कर सकता है क्रोध एक वयस्क गुस्से की तरह है - यह केवल किसी को यह बताता है कि समाधान प्रदान करने के बजाय वे कितने परेशान हैं। यह आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा क्योंकि आप केवल शांत होने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • अपने जीवन में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 10
    2



    अवास्तविक उम्मीदों को छोड़ दें अक्सर हम निराश महसूस करते हैं जब हम अवास्तविक उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास करते हैं जो हम अपने और दूसरों के प्रति बढ़ते हैं। हमारे पास एक निश्चित अवधारणा पैदा करने की प्रवृत्ति होती है, जब ऐसी अपेक्षाएं पूरी न हों, तो परिस्थितियों को कैसे उजागर करना चाहिए और निराश होना चाहिए। अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास बहुत बड़ी उम्मीदें हैं या यदि आपके पास पूर्णतावादी प्रवृत्ति है यह मामला होने की संभावना है अगर आपकी निराशा परिणामों के साथ निराशा या असंतोष की भावना से जुड़ी हुई है।
    • अपने आप से पूछें कि कुछ "अच्छा है।" क्रोध आम तौर पर तब फैल जाता है जब कोई परिस्थितियों को रोकना बंद करने का सचेत निर्णय करता है स्थिति को अपने आप को पालन करने की अनुमति दें, इसे नियंत्रित करने की कोशिश करने के बजाय, याद रखें कि आप केवल इसे बदल सकते हैं अपना प्रतिक्रियाओं और न व्यवहार विदेशी.
    • फिर उम्मीदों से वास्तविकता को फोकस करें, उन चीजों के बारे में सोचें जो आप चाहते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं।
    • आप के रूप में एक विशेष विचार से बंधा रहे हैं, तो "मेरे प्रेमी काम करने के लिए की तुलना में मेरे लिए और अधिक ध्यान देना चाहिए," याद रखें कि यह सिर्फ अपने उम्मीद है और कहा कि यह काफी यथार्थवादी सब से पूरा किए जाने वाले नहीं हो सकता। फिर तय करें कि क्या आप अपने प्रेमी को स्वीकार करना चाहते हैं या यदि आप दूसरे साथी की तलाश करके हताशा से निपटने के लिए कुछ कार्रवाई करेंगे
  • अपने जीवन में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 11
    3
    बेकार विचारों को पहचानें और बदलें बहुत निराश लोगों ने अक्सर नकारात्मक या नाटकीय तरीके से शाप या बोलना, अतिरंजित और विपत्तिपूर्ण विचारों को दर्शाते हुए, जो वास्तविकता के साथ बहुत कुछ नहीं करते हैं इस तरह के विचारों को अधिक तर्कसंगत विचारों के लिए स्थानांतरित करने का प्रयास करें जो आपकी मदद कर सकते हैं और हताशा की भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यह कहते हुए की तरह महसूस "ओह, कि भयानक है, सब कुछ अब बर्बाद कर दिया, मैं विफलता के लिए बर्बाद कर रहा हूँ," निम्नलिखित आत्म प्रतिज्ञान के साथ इस बारे में सोचा लड़ने: "यह एक निराशा और कठिन अनुभव जो मुझे बहुत इस बिंदु पर गुस्सा बना देता है , लेकिन भविष्य में महत्वपूर्ण नहीं होगा। "
    • जैसे ही एक बात सच साबित होती है, याद रखो कि दुनिया तुम्हारे खिलाफ नहीं है - वास्तव में, शायद यह समस्या दुनिया के बाकी हिस्सों का भी नतीजा न दिख रही है कि आप अपने आदर्शों और अपेक्षाओं की परवाह नहीं करते हैं। यह उत्सव का कारण हो सकता है यदि आपको लगता है कि आपके पास सीखने का मौका है (या अप्रत्याशित तरीके से अनुकूल करें) जब चीजें नियोजित योजना पर नहीं जाती हैं
  • आपका जीवन चरण 12 में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    एक छोटे से हास्य के साथ अपने मूड में सुधार हताशा की भावना के बारे में अजीब बात यह है कि जब हम स्थिति से दूर होते हैं और इसे थोड़ा और परिप्रेक्ष्य के साथ विश्लेषण करते हैं, तो यह सिर्फ अजीब बात है! जब आप किसी स्थिति को स्वीकार करने की प्रक्रिया के माध्यम से जा रहे हैं, शायद यह महसूस करते हुए कि समस्या इतनी महत्वपूर्ण नहीं है जितनी लगता है, एक पल के लिए रुको और अपने आप पर हंसना इस तथ्य के बारे में सोचो कि यह कितना मजेदार है कि कुछ मिनट पहले ही आप इतने चिंतित थे कि अब पूरी तरह से साधारण लग रहा है।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    कृतज्ञता का उपयोग करें क्योंकि हताशा लोगों को दोष दिखती है और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करती है जो काम न करें, कृतज्ञता की भावनाएं एक महान प्रतिद्वंद्वी हो सकती हैं जब आप निराश महसूस करना शुरू करते हैं, तो उस व्यक्ति या स्थिति के विभिन्न पहलुओं के मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करें। हमारे प्रियजनों के साथ जलन कम करने का यह एक बहुत ही प्रभावी उपाय है, क्योंकि वे हमारे जीवन में सकारात्मक गुणों की प्रशंसा करते हैं।
    • कम अंतरंग कुंठाओं, सुपरमार्केट चेकआउट पर एक लंबे कतार की तरह के साथ, कितने करीब महान आपूर्ति स्टोर उत्पादों में अपने घर के सुपरमार्केट या तथ्य यह है कि, जरूरतमंद लोगों के हजारों के विपरीत, आप उपयोग कर सकते है है पर ध्यान केंद्रित पौष्टिक खाद्य पदार्थों के लिए
    • अधिक आभार महसूस करने के लिए, हताशा के सबसे खराब परिणामों की स्पष्ट रूप से कल्पना करें। यदि आप सुपरमार्केट को दिवालिया होने के लिए चाहते हैं या आप कभी भी ऐसे व्यक्ति को नहीं देखना चाहते जो आपको परेशान करता है, तो तुरंत इन सभी कारणों के बारे में सोचना शुरू करें कि आप ऐसा क्यों नहीं करना चाहते हैं ऐसे कारणों में वे गुण हैं जिनके लिए आप आभारी हैं।
  • आपका जीवन चरण 14 में निराशा को कम करने वाला चित्र
    6
    छोटी चीज़ों में सांत्वना पाएं जब हम जीवन की पेशकश करने वाली सभी छोटी अच्छी चीजों का लाभ उठा रहे हैं तो निराश महसूस करना इतना आसान नहीं है हताशा जल्दी से गुजरता है जब हम नियंत्रण को छोड़ देते हैं, तो कुछ समय बिताने के लिए प्रकृति की प्रशंसा, एक स्वादिष्ट खाना बनाने या आराम संगीत सुनना अपने मनोदशा को सुधारने के लिए विचलन के अपने पसंदीदा स्रोतों का उपयोग करें क्योंकि आप निराशा को छोड़ देते हैं और वर्तमान क्षण की सराहना करते हैं
  • भाग 3
    सीखना तनाव नियंत्रण तकनीक

    अपने जीवन में निराशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 15
    1
    एक गहरी सांस लें छाती में श्वास लेने के बजाय, कंधे को मोड़ने के लिए, डायाफ्राम से श्वास लेने की कोशिश करें। पेट से आ रही श्वास की कल्पना करें और अपनी कमर के चारों ओर हवा की छोटी जेबों को बढ़ाना। नियमित रूप से और विशेष रूप से तनावपूर्ण क्षणों में श्वास से हताशा कम हो सकती है और जलन के हमारे असली स्रोत से निपटने के लिए आवश्यक शांतता प्रदान कर सकता है।
    • योग कक्षाओं में भाग लेना, गहन साँस लेने और हल्का व्यायाम के लिए समर्पित अभ्यास, विश्राम और शांति का एक नियमित संयोजन प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 16
    2
    शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें हताशा का एक प्रमुख कारण शरीर को मुफ्त में तोड़ने के लिए अवसरों की तलाश में अतिरिक्त ऊर्जा है। यदि जलन उस कारक की तुलना में बहुत अधिक है जो इसे ट्रिगर करती है, तो एक व्यायाम दिनचर्या अपनाने पर विचार करें। नियमित शारीरिक गतिविधि मनोदशा को बढ़ाती है और शरीर की ऊर्जा को नियंत्रित करती है, जिससे एक व्यक्ति स्थिति के बारे में सही तरीके से दृष्टिकोण कर सकता है और गतिहीन जीवन शैली से जमा होने वाली सभी ऊर्जा के साथ नहीं।
    • चलने, तैराकी और साइकिल चालन, साथ ही मध्यम भार प्रशिक्षण जैसे हृदय व्यायाम की कोशिश करें
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक 17
    3
    पूर्वावलोकन का उपयोग करें यह एक छूट तकनीक है जिसमें एक शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण स्थान से जुड़े भावनाओं को प्रेरित करने के लक्ष्य के साथ मानसिक चित्र बनाना शामिल है। दृश्य के आराम का रहस्य संभव है (दृष्टि, सुनवाई, स्पर्श और गंध) जितना संभव हो सके कई इंद्रियों को शामिल करना। इसे प्राप्त करने के लिए, शांत जगह पर जाएं जहां आप परेशान नहीं हैं। शरीर को एक आराम की स्थिति में भी रहना चाहिए, जैसे कि ध्यान करना।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक खुले मैदान देख रहे हैं, तो अपने पैरों के तलवों और जंगल की गंध पर घास महसूस करने की कोशिश करें, और पेड़ से पेड़ तक उड़ते हुए पक्षियों की आवाज सुनें।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला शीर्षक चित्र 18
    4
    प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट इस तकनीक में, आप फ्लेक्स करेंगे और शरीर के सभी मांसपेशी समूहों को एक बार में आराम करेंगे। इस तरह के विश्राम का अभ्यास करने का एक तरीका पैर से शुरू करना, उंगलियों और पैर की उंगलियों की सभी मांसपेशियों को ठोके और सिर और गर्दन तक जा रहा है। पांच सेकंड के लिए प्रत्येक मांसपेशी समूह फ्लेक्स करें और फिर 30 सेकंड के लिए एक ही मांसपेशियों को आराम दें। पैटर्न को फिर से दोहराएं जब तक कि आप सिर (या अपनी पसंद के आधार पर) तक पहुंच न जाएं।
    • तकनीक आपको एक विशेष मांसपेशियों के समूह में तनाव या आराम करने की पहचान करने में सक्षम बनाती है, जो कि एक अतिरिक्त लाभ है क्योंकि आप क्षणों को महसूस करेंगे जब आप विशेष रूप से तनावग्रस्त होते हैं और आप अपनी गतिविधियों को आराम या पुनर्गठन करने के लिए कदम उठा सकते हैं ।
  • अपने जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 1 9
    5
    कंप्यूटर से बाहर निकलें आधुनिक जीवन में निराशा का एक बड़ा हिस्सा इसलिए होता है क्योंकि हम उन मशीनों को देखकर बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं जो हम महसूस करते हैं कि हम कैसे महसूस करते हैं। अगर आपको लगातार अपने कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो ब्रेक लेने का प्रयास करें और आप इसके सामने खर्च करने का समय कम करें।
    • विशेष रूप से जब सामाजिककरण की बात आती है, व्यक्ति में बातचीत करना संचार और कृतज्ञता की भावनाओं को सुगम बना सकता है। अच्छे पुराने जमाने के संचार के साथ सामाजिक नेटवर्क पर अपना जीवन शेष करें।
  • आपके जीवन में हताशा को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 20
    6
    अपने लिए समय अलग सेट करें हताशा का एक और स्रोत जो कि किसी का ध्यान नहीं जा सकता है, स्वयं के लिए समय की कमी है। सबसे खराब स्थिति में, अकेले कुछ समय बिताने के लिए सीखने और विश्राम तकनीकों को अभ्यास में डालने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसलिए अपना कार्यक्रम खोलें और एक समय खिड़की ढूंढने का प्रयास करें जो आप अपने आप को समर्पित कर सकते हैं - लगभग दो घंटे एक आदर्श समय सीमा है इस पल को उन क्रियाकलापों का अभ्यास करना जो आपको वाकई सुखद लगता है - ऐसी चीजें जिन्हें आप सामान्य कार्य सप्ताह में करने का मौका नहीं प्राप्त करते हैं।
    • यदि आपके पास एक कलात्मक या रचनात्मक शौक है, जैसे ड्राइंग, मूर्तिकला, संगीत या खाना पकाने, तो इन गतिविधियों को करने के लिए समय ले लो। रचनात्मकता आपको गहरे तरीके से अपने आप से संपर्क करने में सहायता करेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com