IhsAdke.com

कैसे एक नकारात्मक अवधि से बाहर निकलने के लिए

यह किसी भी समय हमारे साथ हो सकता है - हमारे जीवन में प्रगति अचानक बंद हो जाती है, जो हमें संदेह, निराशा और यहां तक ​​कि दु: ख की भावना के साथ छोड़ देता है। जब आप पतन में होते हैं, तो अपने कैरियर में, फुटबॉल के खेल में, अपनी पढ़ाई में, या अपने निजी जीवन में, यह सुखद नहीं है वास्तव में यह स्थिर हो सकता है कि आप को महसूस करने के अलावा कुछ भी करने के लिए प्रेरित करने में परेशानी और मुश्किल हो सकती है हालांकि, असुविधा और असंतोष की यह भावना आपको बहुत समय पर बता रही है: यह आपके जीवन की दिशा को पुनर्व्यवस्थित करने का समय है और आपके लिए एक उज्ज्वल भविष्य के लिए एक नई दिशा खोजना शुरू कर रहा है।

दुख की संकट से बाहर निकलने के लिए बहुत ज्यादा यात्रा होगी और आप आंतरिक रूप से निर्देशित होंगे (जब तक आप अपने भीतर की आवाज पर विश्वास करते हैं)। हालांकि, यह लेख आपको कुछ सुझावों के साथ आपकी ऊर्जा और दृढ़ संकल्प की भावना को बहाल करने में सहायता करने का प्रयास करता है।

चरणों

पटकथा शीर्षक से बाहर निकलना चरण 1
1
रिलैक्स। यदि आप निराश और तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो यह आपकी भावनाओं को खराब करेगा और इससे अधिक उदासीनता की भावना बढ़ जाएगी। आप बुरी आदतों, या जड़ें routines को चिल्ला या दुनिया के बाकी को दोष नहीं बदल सकते। आराम से शुरू करो और अपने आप को सभी आत्म-विचारशील विचारों से एक ब्रेक और एक ऐसी प्रवृत्ति पर ध्यान न दें जो वास्तव में महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान केंद्रित न करें। मायनों में आराम चीजें हैं जो बोर आप,, बाहर काम प्रकृति में चलते हैं, या कहीं पर थोड़ी देर के लिए सोच में शामिल हैं, जिनसे आप होना एक कैफे में बैठते हैं और बस रहने समय से जाना देख, योग या पिलेट्स करना चाहते हैं , ध्यान, एक स्पा में एक दिन बिताने, अपने दोस्तों के साथ घूमने, अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताने, अपने शहर की आर्ट गैलरी के माध्यम से चलना, या कहीं सप्ताहांत यात्रा करना
  • स्टेप 2 से बाहर निकलना चित्र शीर्षक
    2
    उन चीजों से दूर हो जाएं जो आपको बुरा महसूस कर सकें। जब आपको लगता है कि आपके जीवन में हर चीज की प्रगति बंद हो गई है और आप जो चाहें जैसी चीजें नहीं आ रही हैं, तो किसी अन्य कोण से चीजों को देखने के लिए यह एक अच्छा विचार है किताब में बदलाव: जीवन के परिवर्तन की भावना बनाना (मुफ्त अनुवाद में, संक्रमण: जीवन में बदलाव के लिए दिशा देते हुए), विलियम पुल की सिफारिश की सब कुछ से दूर होने और घर से दूर किसी स्थान पर जाना और अपने आप को स्वतंत्र रूप से इस तरह के टीवी, एक कंप्यूटर, या पुस्तकों को पढ़ने के रूप में भर में किसी भी distractions, बिना सोचने के लिए अनुमति देते हैं, यह एक शानदार तरीका पुनर्भरण के लिए है ऊर्जा और उन चीजों पर काम करना शुरू करें जिनकी आप महसूस कर रहे हैं। रोजमर्रा की चीजों और अपने जीवन के लोगों से घिरा नहीं होने के कारण, आप अपनी भावनाओं से सोचना और उनका सामना करने के लिए स्वतंत्र हैं, चाहे वे कैसे आए। यह थोड़ी देर के लिए होने की जरूरत नहीं एक दिन है, बशर्ते वह कुछ करता है कि आप ताजा लग रहा है, जंगल में एक केबिन, या समुद्र तट पर एक घर, जंगल में टहलने की तरह है लंबे समय है, या यह सब से दूर एक सप्ताह फायदेमंद हो सकता है , या अंदर से, या किसी अन्य अनुभव जहां आप सांसारिक घटनाओं और घुसपैठ से छुटकारा पा सकते हैं और "आप हो।"
  • पटकथा का शीर्षक, स्टेज 3 से बाहर निकलना
    3
    उन चीजों के बारे में सोचो जो संभवतः आपके दुःख को पैदा कर रहे हैं। आपके जीवन में बहुत सी बातें चल रही ही आपका ध्यान केवल विभाजित नहीं करेगा, बल्कि आपको कहीं और प्राप्त करने की क्षमता को कमजोर कर देगा, जिससे आप थका हुआ और भ्रमित होकर गड्ढे में डुबाना चाहते हैं। अक्सर हमारी कोशिशों को हो सकता है और विशेष रूप से अगर क्या हमें प्रेरित एक विदेशी के बजाय प्रतियोगिता एक आंतरिक सुधार (आध्यात्मिक बोल) और समुदाय दृष्टि का एक दिशा है बनाता है हमें उन्हें घृणा के बीज के साथ भरने के लिए सब कुछ करते हैं, करने के लिए। अब अपना जीवन देखें और अपने आप से पूछें,
    • क्या मैं बहुत मुश्किल कोशिश कर रहा हूं?
    • क्या मैं हर समय दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश कर रहा हूं? क्या मैं खुद को दूसरों की तुलना कर रहा हूं और ईर्ष्या महसूस करता हूं, या उनसे बेहतर हूं?
    • क्या मैं खुद को दूसरों को दे रहा हूं, या क्या मैं हमेशा व्यस्त हूं? क्या मेरे पास स्वयंसेवक काम करने का समय है?
    • क्या मैं अब भी उन मूल्यों के साथ गठबंधन कर रहा हूं जो मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं, या क्या मैंने अपना कार्यस्थल फिट मानों को अपनाया है, या जिन लोगों के साथ मैं सबसे अधिक समय व्यतीत करता हूं?
    • क्या मैं एक बार सपने को भूल गया था? या फिर मैं एक सपने में पकड़ा गया था कि अब मैंने उसे जीत लिया?
    • क्या मेरा स्वास्थ्य सही है, या मैंने खुद को जाने दिया? यदि हां, तो क्यों?
  • पटकथा का शीर्षक चरण 4 से बाहर निकलना
    4
    खुद को प्रेरित करें स्थिर होने की भावना का हिस्सा आप क्या कर रहे हैं, या आप कहां जा रहे हैं, इस बारे में दिशा की भावना नहीं होने के उद्देश्य से नहीं देख पा रहे हैं। प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में सबसे अच्छा होने का सपना है। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब चीजों से निपटने में असमर्थता, परिस्थितियों में खराब विकल्प और परिवर्तन निराशा की भावना पैदा कर सकते हैं। उपलब्धियों, विचारों और दूसरों के शब्दों पर आरेखण करके सक्रिय रूप से अपनी आंतरिक प्रेरणा हासिल करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए:
    • जिन लोगों को आप वास्तव में प्रशंसा करते हैं और जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं, उनके ब्लॉग पढ़ें।
    • अपने रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों से बात करें जो आपसे प्रभावित करते हैं और आपको प्रेरणा लेते हैं। उनसे सलाह लेने के लिए पूछें कि वे आज कहाँ हैं
    • नेताओं, नायकों, कार्यकर्ताओं और रचनात्मक लोगों के बारे में किताबें पढ़िए, जिन्होंने शानदार काम किए हैं, चाहे वह आपकी पसंद करें, या संपूर्ण रूप से जीवन। इन लोगों को मशहूर होने की ज़रूरत नहीं है - ऐसे कई और अधिक संयमी लोग हैं, जिन्होंने चीजें, नेताओं और नायकों पर विजय प्राप्त की है, जिनके पास ज्ञान के उत्कृष्ट शब्द हैं जहां आप शक्ति और प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं।
    • अन्य लोगों की सफलता की कहानियों पर ध्यान दें और अखबारों को पढ़ना बंद करो। वे नकारात्मक चीजों से भरे हुए हैं और यह आपके मन में किसी भी तरह से सुधार नहीं करेगा!
  • पटकथा का शीर्षक चरण 5 से बाहर निकलना
    5
    एक लक्ष्य बनाएं जो आपके लिए महत्वपूर्ण है और इसे सुधारें। एक बार जब आप प्रश्नों का उत्तर देते हैं कि क्या आप यह जानते हैं कि आप निराशा में हैं या नहीं, तो आपको जीवन में उन चीजों का बेहतर विचार होना चाहिए, जिन्हें आप तनाव, उपेक्षा, या अतिरंजित कर सकते हैं। उन चीजों का विस्तार करें जिन्हें आप करने की कोशिश कर रहे हैं, जीत और हो, और सबसे आसान और सबसे ठोस लक्ष्यों को चुनने का प्रयास करें, या बेहतर अभी तक, एक ऐसा लक्ष्य जो आप वास्तव में अब हासिल करना चाहते हैं। बाकी सब कुछ परिधीय है और अगर आप इस लक्ष्य को हासिल करने में मदद नहीं कर रहे हैं तो उन्हें अलग रखना चाहिए।
    • अपने लक्ष्य को एक पत्रिका या पोस्ट में लिखो- इसके लिए आप ऐसे स्थानों में पेस्ट कर सकते हैं जहां आप बार-बार देख रहे लक्ष्य को बार-बार देखेंगे। सबसे असली चीज़ को अपना लक्ष्य देखें और इसे अब तक हर दिन याद रखें।
    • आपके लक्ष्य को परिभाषित करने, परिष्कृत करने और प्राप्त करने के तरीके के बारे में जितना भी हो उतना पढ़ें। जैसे-जैसे आप चीजों की भावनाओं को समझने के लिए अन्य लोगों की कहानियों से प्रेरणा प्राप्त कर रहे हैं, अन्य लोगों के लक्ष्य-स्थापित करने के अनुभवों को आप रोमांचित करने और एक महान अनुस्मारक के रूप में काम करने में मदद करेंगे कि हर किसी को सिर्फ छोड़ने के बजाय इसके लिए काम करना चाहिए कि चीजें हमेशा एक समान रहती हैं
  • पटकथा का शीर्षक चरण 6 से बाहर निकलना
    6
    अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ज़िम्मेदार बनें। अपना लक्ष्य साझा करें जिन लोगों के बारे में आप जानते हैं, उनके पास पहुंचने की खोज में वफादार रहने की अधिक संभावना है। जब अन्य लोग जानते हैं, तो वे लक्ष्य को और अधिक स्पष्ट रूप से आकार देने में भी आपकी मदद कर सकते हैं और आपको इसे विज़ुअलाइज़ करने में सहायता कर सकते हैं। आप फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से भी ऑनलाइन कर सकते हैं, या कुछ करने के लिए "स्वयं के लिए अनुबंध बना" करने के लिए स्टिकक.कॉम जैसी सेवा का उपयोग कर सकते हैं, और यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको एक राशि का भुगतान करना होगा अपनी पसंद का दान
  • पटकथा का शीर्षक चरण 7 से बाहर निकलना



    7
    अगर आपके जीवन में गिरावट अपने पेशेवर कैरियर से आती है, तो एक और पेशे का परीक्षण करने पर विचार करें। एक और पेशे को "परीक्षण" करने के लिए अवसर उपलब्ध हैं और देखें कि क्या आप इसका लाभ उठा सकते हैं। यह एक कैरियर है कि आप अच्छी तरह से सेवा की है से बाहर निकलने का आदर्श तरीका हो सकता है लेकिन आप पहले से ही एक कैरियर जहां बातें, नए रोमांचक और "शुरुआत मानसिकता" है कि हमारे रचनात्मकता और हमारे सीखने प्रवृत्ति को सक्रिय करता है से भरे हुए हैं के लिए संतृप्त।
    • VocationVacations.com एक वेबसाइट है जहां आप यह देखने के लिए एक अन्य पेशे की कोशिश कर सकते हैं कि यह आपके लिए काम करता है या नहीं।
    • एक नई नौकरी करने की कोशिश करने का एक और तरीका है, अपनी वर्तमान नौकरी से छुट्टी लेना और किसी से पूछना अगर आप 1 से 3 महीने के लिए स्वेच्छा से काम कर सकते हैं। एक खुले दिमाग रखें और समझ लें कि आप क्या पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं - आप इस तरह के उत्साह के प्रति ग्रहणशील नियोक्ताओं की संख्या पर आश्चर्यचकित होंगे और अनुभव की अवधि के बाद भी आपको नई नौकरी मिल सकती है।
  • पटकथा शीर्षक से बाहर निकालना चरण 8
    8
    अपने जीवन में उथलपुथल पुन: स्थापित करें यदि आप ऐसे प्रकार हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं और मज़ेदार नहीं होते हैं, तो आपका जीवन संभवतः उबाऊ हो रहा है अकेले काम और अध्ययन आपकी आत्मा को पोषण करने और अपने रचनात्मक चिंगारी को प्रकाश देने में सक्षम नहीं हैं। इसके बजाय, यह आपके जीवन में अधिक मजेदार और उत्तेजना लेता है। आप उन चीजों की उपेक्षा की है जो आपके जीवन में काम पर कम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जैसे कि कुछ नहीं करना, दोस्तों के साथ लटकते हुए, चीजें पढ़ना, सिर्फ इसलिए कि आप चाहते हैं, पढ़ने के बजाय लोगों को यादृच्छिक आवागमन, लोगों की मदद करने के लिए फिल्मों के लिए जा रहे हैं, एक मनोरंजन पार्क जा रहे हैं, एक कार की यात्रा ले, विमान से सफर करते हुए, अपने घर को फिर से सिक्योरेट करते हुए, पतंग को तकरारें आदि। कम से कम, विचारों की यह सूची आपको कुछ करने शुरू करने में मदद करनी चाहिए - सभी मस्तिष्क में एक बच्चे की तरह सोचें और फिर इन गतिविधियों को करने और प्रतिबंधों के बिना खेलने की कोशिश करें।
  • स्टेप 9 में से एक पटकथा प्राप्त करें
    9
    स्वस्थ रहें यदि आपने अपनी शारीरिक कल्याण, थोड़ी देर के लिए अपना पोषण और आपके वजन की उपेक्षा की है, तो आप को स्थिरता प्राप्त करने से आपके खराब स्वास्थ्य के प्रभाव पर प्रकाश डाला जाएगा। इस स्थिति के बारे में जानने के लिए, आप जो चीजें खा रहे हैं में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपनी रोज़ दिनचर्या में कुछ प्रकार की कसरत जोड़कर आनंद ले सकते हैं और आपको लगता है कि व्यायाम और व्यायाम करने के लिए कमरा प्रदान करता है। व्यायाम कि अन्य लोगों के करीब होना शामिल है, या कम से कम बाहर जा रहा है और अन्य लोगों के करीब होने के साथ-साथ आकृति में जुड़ा महसूस करने का एक शानदार तरीका है। तुम कहाँ शुरू करने के लिए पता नहीं है, तो अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ आपकी मदद कर सकता है और वहाँ व्यायाम, आहार पर कई उत्कृष्ट पुस्तकें हैं और बेहतर पोषण आप पढ़ सकते हैं, और यह भी स्थानीय पुस्तकालय की धूल अलमारियों पर कुछ अच्छी किताबें होनी चाहिए अपने शहर बस आपके लिए इंतजार कर रहा है
    • आप पोषण और व्यायाम के विवरण पर चर्चा नहीं करेंगे, लेकिन पूरे खाद्य पदार्थ खाने और नियमित रूप से व्यायाम करने से आपके मूड को बेहतर होगा, आप आकार लेते हैं, और आपके कल्याण की भावना दिखाई देगी। इनमें से प्रत्येक लाभ आपको इस अवसाद से बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पर्याप्त है।
  • पटकथा का शीर्षक स्टेप 10 से बाहर निकलना
    10
    मित्रों और परिवार को कॉल करने में आपकी सहायता करने के लिए कॉल करें। यह आपके लक्ष्य को हर किसी के साथ गिनने से आगे बढ़ने के साथ करना है, अपने जीवन में लोगों को ढूंढना है, जिनकी आवश्यकता होने पर आपको उपस्थित होने की क्षमता होती है, भले ही आप कौन हैं, लोग जो आपको सुझाव दे सकता है कि आपको क्या करना चाहिए और आपको मार्गदर्शन कर सकता है, या यहां तक ​​कि जो लोग आपके लिए नए दरवाजे खोल सकते हैं अब शर्मिंदा होने का समय नहीं है। अपने संवादात्मक कौशल को खोलें और गहराई से जाएं लोगों द्वारा अपने जीवन में परिवर्तन कैसे किया है और कैसे वे सफल हुए हैं और अपने जीवन के अगले चरण के माध्यम से एक ही बदलाव और प्रगति करने में आपकी मदद करने के लिए विचार प्राप्त करने के बारे में बहुत कुछ पूछें।
    • अपने समर्थन नेटवर्क को अक्सर देखें यदि आप कभी-कभी ईमेल का उपयोग कर रहे हैं, या एक साथ पीने के लिए एक वार्षिक बैठक में यह बहुत अच्छा नहीं होगा। आपके समर्थन नेटवर्क को उन लोगों से मिलना चाहिए जिनकी आप नियमित रूप से देखते हैं और जब आपको सहायता के एक शब्द या अनुकूल कंधे की आवश्यकता होती है, तो आसानी से आपसे संपर्क कर सकते हैं बेशक, उन पर बोझ नहीं बनें, लेकिन उच्च लचीलेपन वाले लोगों को चुनें और जो इसे बाहर निकालने में आपकी मदद करने के लिए निश्चित रूप से थोड़े समय बिताएं।
    • ऑनलाइन समुदाय, या मंच बहुत मदद कर सकते हैं युक्तियाँ, विचारों और अनुभवों को उतार-चढ़ाव की कहानियों से साझा करने से लगभग हर चीज के लिए ऑनलाइन समुदायां हैं जो आपको अपने रास्ते के लिए प्रोत्साहन और एक रोशनी दे सकते हैं।
    • समर्थन के अपने स्रोतों को विविधता दें - कुछ भी आपको वास्तविक जीवन और ऑनलाइन समर्थन से रोकता है! यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप उस प्रकार के होते हैं जो सुबह की सहायता की आवश्यकता होती है। घर पर जागने के बजाय, आप किसी भी समय अपने ऑनलाइन समुदाय से बात कर सकते हैं और अच्छी सलाह प्राप्त कर सकते हैं, या जब भी आपको इसकी आवश्यकता होती है, बोल सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक 11 से बाहर निकलना चरण में एक मंदी
    11
    रिकवरी अवधि के दौरान उतार चढ़ाव की अपेक्षा करें यहां तक ​​कि दुनिया में सभी अच्छे इरादों के साथ, एक महान समर्थन नेटवर्क और उद्देश्य या लक्ष्य का एक स्पष्ट समझ है, वहाँ दिन गए जब आप अपने आप को शक है और दूसरी लगता है कि होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप निराशा में हैं क्योंकि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो आप "एक नई नौकरी ढूँढ़ने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं जहां मैं अपनी प्रतिभाओं का अंदाजा नहीं लगा सकता।" आपने नौकरी खोज फ़ोरम में अपने साथी, आपके सबसे अच्छे दोस्त और आपके सहयोगियों को बताया। आपने कैरियर परिवर्तनों और परिवर्तनों में शामिल चुनौतियों और संभावित पुरस्कार के बारे में प्रेरणादायक पुस्तकें पढ़ ली हैं और आप रुचि रखते हैं और फिर अपने मालिक आप के साथ अत्यंत नकारात्मक है एक दिन, ग्राहक आप से नाखुश है और आप यूएसबी स्टिक है कि उनके सभी काम था खो दिया है। यह वापस अवसाद में जाना है और कुछ भी नहीं है कि जब वहाँ सामने नकारात्मक घटनाओं की एक बाधा नहीं है बदल जाएगा खोजने के लिए आसान है। लेकिन याद रखें कि नकारात्मक घटनाएं अस्थायी हैं, आप उन्हें जितना बड़ा देखते हैं, और यदि आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह सब जल्द खत्म हो जाएगा। धैर्य अपने दोस्त है - के रूप में अर्नोल्ड एच ग्लासगो एक बार कहा था: "आप अंडे सेने, उसे तोड़ नहीं द्वारा चिकन मिलता है।" स्वीकार करते हैं कि जब भी चीजें अभी भी काम कर रही हैं, तो थोड़ा सा संदेह महसूस करना सामान्य है, लेकिन अपने लक्ष्य पर केंद्रित रहें और आप पहुंच जाएगा वहाँ। इस बीच, आप चीजों के लिए कृतज्ञता का अभ्यास करें वे कर रहे हैं आपके जीवन में अच्छा - भाग्य सिर्फ लक्ष्य का हिस्सा है - यात्रा की सराहना की जानी है, और यह आपको अपने और दूसरों के बारे में अधिक जानने में मदद करता है
    • यदि आपको चीजों के बारे में कोई संदेह नहीं है, तो संभवतः आपको अधिक आत्मविश्वास होता है और विपरीत चरम पर जाना होगा। सिर्फ इसलिए कि आपने एक लक्ष्य निर्धारित किया है और इसमें विश्वास करने का मतलब यह नहीं है कि यह प्रयास किए बिना नहीं होगा। नकारात्मक अनुस्मारक को उत्तेजना के रूप में प्रयोग करें ताकि आपको सक्रियता से उस स्थिति में वापस आने के बजाय विकलांगता की भावना से बाहर निकलने में लगे रहें।
    • ज्वार की तरह, आपकी प्रेरणा वापस आती रह जाएगी। टूटी हुई और लहर प्रवाह के रूप में अवसाद के माध्यम से अपनी यात्रा, वापस समुद्र तट के लिए आपकी प्रेरणा के बारे में सोचो, थोड़ा समय घटता जब तक अपने लक्ष्य को अंत में हासिल की है।
  • स्टेप 12 में से एक पटकथा प्राप्त करें
    12
    अपने लक्ष्य में महत्वपूर्ण बिंदु तक पहुंचने पर अपने आप को इनाम दें। एक भी लक्ष्य menas लक्ष्यों, जिसमें आप दृढ़ता प्राप्त करने के लिए होने के लिए पुरस्कृत किया जाएगा में विभाजित किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, लेकिन अब आप केवल कोने के आसपास मिल सकते हैं आपने धीमी गति से शुरू करने और अपनी गति बढ़ाने की योजना तय की है यह नॉनस्टॉप टर्नअराउंड पर पहुंचने के लिए आपका पहला लक्ष्य हो सकता है, जो आपको समुद्र तट पर चलने या कम-कैलोरी आइसक्रीम या आपकी पसंदीदा फिल्म या संगीत इत्यादि के साथ खुद को इनाम देने की अनुमति देता है। जब यह छोटा और सार्थक होता है, तो प्रत्येक इनाम का मूल्य अधिक होता है अंतिम इनाम लक्ष्य ही हासिल करना है और विकलांगता की भावना का कुल निकास है।
  • युक्तियाँ

    • अंतिम परिणाम पर ध्यान केंद्रित रहें जब आपको लगता है कि यह गड्ढा बहुत लंबा है अपने लक्ष्य को अपने दिमाग में उजागर रखें और याद रखें कि अभी जो कुछ हो रहा है, वह आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी मदद करना है।
    • अपने आप को संस्कृति में विसर्जित करें संगीत, पेंटिंग, लेखन, किसी भी रचनात्मक गतिविधि का प्रयास करें जो आपके जीवन में मूर्त उपलब्धियां जोड़ सकते हैं। या इसे संग्रहालयों और नि: शुल्क शो की यात्रा करने की आदत बनायें एक तरह से या किसी अन्य, यदि आप संस्कृति में प्रवेश कर रहे हैं, तो अधिक से अधिक आपकी जटिलता और रचनात्मकता आपको इसके बारे में सीधे सोचने के बिना अपने अवसाद के कारणों के बारे में सोचने में सहायता कर सकती है
    • उदासीनता से निपटने के लिए आवश्यक किसी भी परिवर्तन से अभिभूत होने की भावना को दूर करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप गेंद के साथ अपनी क्षमता में सुधार करना चाहते हैं, तो पहले कुछ किक अभ्यास करें, धीरे-धीरे समय बढ़ाकर पांच से दस मिनट तक, फिर 15, 20 और 30 तक, जब तक आप अपने दैनिक लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते और आपके प्रदर्शन में वृद्धि हुई हो समय।
    • जीवन में अच्छी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें
    • उन पुस्तकों, ब्लॉगों, वेबसाइटों, कविताओं, उपन्यासों, दैनिक प्रेरणादायक उद्धरणों पर जाकर रखें। आपके लिए यह विश्वास करना जरूरी है कि आप अपनी स्थिति को दूर कर सकते हैं और अपने लिए निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें कि अन्य लोगों ने पहले ही ऐसा किया है और आप भी ऐसा कर सकते हैं

    चेतावनी

    • इस आलेख के अधिकांश समाधानों में कुछ विशेषताओं की आवश्यकता होती है - छुट्टियां, सप्ताहांत में समय निकालकर, अकेले रहना, बेहतर भोजन करना, सहायता मांगना, ये सभी समय और पैसा खर्च करते हैं अगर आप वित्तीय समस्याओं जैसे बाहरी घटक की वजह से अवसाद में हैं या आप बेरोजगार हैं, जो आपके मनोबल को नष्ट करता है, तो इस लेख को पढ़कर निराश मत बनो। इसके बजाय, उन चीजों की तलाश करें जो आप मुफ्त में कर सकते हैं और जो इस स्थिति में आपकी सहायता कर सकते हैं लंबे समय तक बेरोजगार होने के नाते एक दीर्घ संकट एक समस्या पैदा करता है जो सुधारने के आपके प्रयासों को कम करता है। इस स्थिति से बाहर निकलने के तरीके खोजने के लिए खुद को इनाम देने के तरीके ढूंढ़ें, भले ही यह आपके लिए एक घंटे के लिए एक पुस्तक पढ़ने या शो में जाने की अनुमति देने के लिए उतना ही आसान हो। उन पुरस्कारों के आधार पर इन पुरस्कारों की योजना बनाएं जो आप वास्तव में पसंद करें प्रतिदिन कम से कम एक चीज़ करने का प्रयास करें जो एक छोटे से इनाम के योग्य हो।
    • यदि आप दो हफ़्ते से अधिक समय के लिए उदास महसूस कर रहे हैं, तो चिकित्सा सलाह लें आप गहरे दुःख से अधिक गंभीर हो सकते हैं और आपको अपनी भावनाओं को ऐसे किसी व्यक्ति के साथ व्यक्त करना चाहिए जो आपको चिकित्सकीय या पेशेवर रूप से मदद कर सकता है।
    • क्या आप निराशा से बाहर निकलने के लिए परीक्षा दे रहे हैं? इन मामलों में, बात करने के लिए आपके नेटवर्क समर्थन में किसी को ईमेल, कॉल या संदेश भेजें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आहार को धोखा दें और चॉकलेट केक खाएं, तो फ़ोन, कंप्यूटर या टैबलेट प्राप्त करें पहले और अपने दोस्तों में से किसी से बात करें ताकि वे आपकी मदद कर सकें! इसका कारण यह है कि आपके लिए विचलित होना और आप जो सहायता प्राप्त करेंगे वह अत्यंत मूल्यवान होगा।
    • नकारात्मक सोच आसान है आसान काम न करें - जब तक कि आप अपना मन नहीं भरते और न ही नकारात्मक विचार चले जाते हैं, तब तक नकारात्मक चीजों के बारे में सोचने के लिए मजबूर होना जारी रखें। नकारात्मक भाषण उदासीनता पैदा करता है और इसके साथ काम करना हमेशा परमात्मा हमेशा से हमेशा परमात्मा पर काबू पाने की कुंजी है। याद रखें, "मैं यह कर सकता हूँ!"

    आवश्यक सामग्री

    • डायरी (वैकल्पिक, लेकिन हमेशा उपयोगी, खासकर आपकी भावनाओं और कृतज्ञता को ध्यान में रखना)
    • व्यायाम के लिए उपकरण
    • पौष्टिक भोजन
    • उद्देश्य और विज़ुअलाइजेशन में सहायता के लिए टूल, जैसे पोस्ट-ये टिकट, विज़ुअलाइज़ेशन की तस्वीर आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com