IhsAdke.com

अध्ययन के दौरान एकाग्रता कैसे बढ़ाएं

अध्ययन करना ध्यान केंद्रित करना कठिन हो सकता है, खासकर जब विषय आपके पसंदीदा में से एक नहीं है यहां तक ​​कि अगर पढ़ाई स्कूल में सबसे अच्छी चीज से बहुत दूर है, तो यह सभी को यह शहीद होने की ज़रूरत नहीं है। निर्धारण और कुछ प्रभावी अध्ययन तकनीकों के उपयोग के साथ, यहां तक ​​कि सबसे उबाऊ विषयों को अध्ययन समय के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के द्वारा समझा जा सकता है।

चरणों

भाग 1
अध्ययन के दौरान ध्यान केंद्रित करने की तैयारी

चरण 1 के अध्ययन के दौरान चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
1
अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त वातावरण खोजें कुल मिलाकर, अध्ययन के दौरान जितना संभव हो सके विकर्षण को समाप्त करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार है ताकि आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकें कि आप क्या कर रहे हैं। आराम से और सौंदर्यप्रद सुखदायक जगह की तलाश करें
  • बेडरूम या लाइब्रेरी जैसे शांत स्थान खोजें यदि आप ताजी हवा पसंद करते हैं, तो उस स्थान पर जाएं जहां कुछ विचलन है, लेकिन यदि आवश्यक हो तो एक इंटरनेट कनेक्शन है।
  • याद रखें कि अध्ययन करने के लिए किसी जगह की बात आती है, तो हर कोई अपनी प्राथमिकता रखता है। जबकि कुछ चुप्पी पसंद करते हैं, दूसरों को "पृष्ठभूमि शोर" वाले स्थानों में बेहतर करते हैं
  • अगर आपको नहीं पता कि आप क्या पसंद करते हैं, तो अलग-अलग क्षेत्रों में प्रयोग करें, समूहों में अध्ययन करें या अकेले, संगीत के साथ या बिना और इतने पर। ध्यान केंद्रित करने और विभिन्न वातावरणों में उत्पादक होने की आपकी क्षमता जल्दी से सामने आ जाएगी
  • स्टेप 2 का अध्ययन करते हुए चित्र शीर्षक एकाग्रता बढ़ाएं
    2
    सभी सामग्रियों को आप ले लें आपकी सामग्री में नोट्स, किताबें, अध्ययन गाइड, असाइनमेंट, मार्क-टेक्स्ट, या किसी अन्य चीज़ को शामिल किया गया है, जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करने और उत्पादक बनने की आवश्यकता होती है, जब आप अध्ययन करते हैं - अनाज बार या पागल और पानी की एक बोतल
    • सभी सामग्रियों को आपकी उंगलियों पर होना चाहिए ताकि आप पढ़ाई और ध्यान केंद्रित करते समय कुछ प्राप्त करके विचलित न हों।
  • स्टेप 3 का अध्ययन करते हुए चित्र शीर्षक एकाग्रता बढ़ाएं
    3
    अध्ययन स्थान साफ़ करें उन सभी चीजों को हटा दें जिन्हें आपको अध्ययन करने और तनाव को कम करने और एकाग्रता में सुधार करने के लिए संगठित स्थान रखने की आवश्यकता नहीं है। जो कुछ भी आपके आस-पास है और अध्ययन में मदद नहीं करेगा, वह संभावित व्याकुलता फ़ोकस है।
    • इसमें भोजन पैकेजिंग, नैपकिन और अन्य विविध आइटम शामिल हैं
  • चरण 4 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    4
    अनावश्यक इलेक्ट्रॉनिक्स से दूर रहें आपको जो कुछ भी ज़रूरत नहीं है, विशेष रूप से सेलफोन, संगीत खिलाड़ी, और यहां तक ​​कि कंप्यूटर (जब तक आपकी पढ़ाई के लिए आवश्यक नहीं है) बंद करें।
    • जब आप फ़ोकस करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपका कंप्यूटर या नोटबुक व्याकुलता का एक बड़ा स्रोत हो सकता है।
  • चरण का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    5
    एक नियमित रखें अध्ययन करने और इसका पालन करने के लिए समय सारणी बनाएं। ऐसा करने से आप अध्ययन को एक आदत में बदलने की इजाजत देते हैं, जिससे निम्नलिखित अध्ययन योजनाओं की संभावना बढ़ जाती है। दिन के दौरान अपनी ऊर्जा के स्तर को समझें। क्या आपके पास दिन या रात के दौरान अधिक ऊर्जा (और इसलिए ध्यान केंद्रित करने की अधिक क्षमता) है? जब आप सबसे ऊर्जावान होते हैं तो सबसे कठिन विषयों का अध्ययन करें।
    • जैसे ही आप दिन के समय को जानते हैं जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है, तो इन अंतरालों में अध्ययन करना बंद करना सुनिश्चित करें, जिस पर ध्यान केंद्रित करने और मामले पर ध्यान देने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।
  • चरण 6 के अध्ययन के दौरान चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    6
    एक साथी छात्र खोजें कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति के साथ सामग्री की समीक्षा करने से अध्ययन की एकरसता को तोड़ने में मदद मिलती है, विचारों का आदान-प्रदान करके और अलग-अलग दृष्टिकोण से परिस्थितियों को देखने के द्वारा भ्रमित अवधारणाओं को स्पष्ट करता है। यह सहयोगी आपको आगे के कार्य पर अध्ययन करने और ध्यान देने के लिए ट्रैक पर रहने में सहायता कर सकता है।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि एक सहयोगी के साथ पढ़ाई करने के लिए विचलित होता है। एक की तलाश करते समय, किसी को बुद्धिमान और केंद्रित करने की कोशिश करें, शायद अपने आप से कहीं अधिक सक्रिय छात्र भी। इस प्रकार, आप हमेशा इसके साथ तालमेल रखने के लिए प्रेरित होंगे।
  • चरण 7 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    7
    प्रोत्साहन के बारे में सोचो अध्ययन करने से पहले, किसी एक चीज के बारे में सोचना चाहिए जो सही तरीके से अध्ययन करने पर इनाम के रूप में काम करे। उदाहरण के लिए, एक घंटे के लिए अपनी कहानी नोट्स की समीक्षा करने के बाद, अपने रूममेट से दिन के बारे में बात करें, रात का खाना बनाएं, या अपने पसंदीदा टीवी शो को देखें प्रोत्साहन एक विशेष अवधि के लिए अध्ययन पर अपना ध्यान केंद्रित रखने में मदद कर सकता है, और उसके बाद आप अपने दायित्वों पर ध्यान केंद्रित किए गए समय के लिए "पुरस्कार" प्राप्त कर सकते हैं।
    • बड़ी परियोजनाओं के लिए, अपने आप को अतिरिक्त कड़ी मेहनत के लिए इनाम देने के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन भी विकसित करें।
  • भाग 2
    अध्ययन करते समय एकाग्रता रखना




    स्टेप 8 का अध्ययन करते हुए चित्र शीर्षक एकाग्रता बढ़ाएं
    1
    एक प्रभावी अध्ययन विधि खोजें एक ऐसी तकनीक का पता लगाना जो आप चाहते हैं, आप अध्ययन करते समय ध्यान केंद्रित रहने में आपकी सहायता कर सकते हैं। फिर, प्रत्येक छात्र एक अलग तरीके से अध्ययन करता है, इसलिए आपको कुछ प्रयास करना होगा और अपना ध्यान केंद्रित रखने के लिए सबसे अच्छा काम करना होगा। अनिवार्य रूप से, जितना अधिक आप सीख रहे हैं उससे आप अधिक अनुभव और बातचीत करते हैं, जितना अधिक आप काम पर बने रहना चाहते हैं और आप जो भी समीक्षा कर रहे हैं उसे अवशोषित करना है। कभी-कभी पढ़ने, नोट्स या क्विज़ की समीक्षा करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, लेकिन कुछ अन्य तरीकों में शामिल हैं:
    • अध्ययन पत्रक बनाएं. शब्दावली या शैक्षणिक पदों के लिए, कार्ड और कार्ड बनाने और उन्हें बार-बार संशोधित करना, शब्दों, शर्तों और अवधारणाओं को याद रखने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • खींचना. कुछ सामग्रियों को संरचनाओं और आरेखों के संशोधन की आवश्यकता होती है। इन आरेखों और संरचनाओं की प्रतिलिपि बनाने और उन्हें डिजाइन करने से आप इस विषय को और यादगार बना सकते हैं कि आप क्या अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • एक रूपरेखा बनाना. स्केच का निर्माण छोटे विवरणों सहित, बड़े संकल्पनाओं को मैप करने में मदद कर सकता है। दृश्य अनुभाग बनाना और समूह जानकारी भी आपको सबूत मिलने पर विवरण याद रखने में मदद कर सकती है।
    • सहयोगी प्रश्नों का उपयोग करना. विस्तृत प्रश्न मूल रूप से इसका स्पष्टीकरण देते हैं कि आप सही होने के कारण क्यों पढ़ रहे हैं यह एक तथ्य या बयान के महत्व को प्रदर्शित करने के लिए बचाव तर्कों की खोज करने जैसा है आप इस पद्धति का उपयोग अवधारणाओं के बारे में बात करने के लिए कर सकते हैं और अपने महत्व को समझाने और समझाकर सामग्री के साथ अपने आप को परिचित कर सकते हैं।
  • चरण 9 की पढ़ाई करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    2
    एक सक्रिय छात्र बनें जब आप एक कक्षा पढ़ रहे हैं या देख रहे हैं, तो सामग्री के साथ जुड़ने की कोशिश करें। ऐसा करने का अर्थ है कि सामग्री के संपर्क में रहने के बजाय, खुद को और उसे चुनौती दें क्या सिखाया जा रहा है, अपने वास्तविक जीवन में सामग्री से जुड़ने के बारे में प्रश्न पूछें, और अपनी सारी ज़िंदगी में सीखी जानकारी, चर्चा और दूसरों को इस नई सामग्री को समझाने के साथ तुलना करें।
    • अपने अध्ययन में सक्रिय रूप से भाग लेने से सामग्री को और अधिक सार्थक और आपकी रुचि पैदा करने में सक्षम बनाया जाता है, जिससे बदले में एकाग्रता आसान हो जाती है।
  • चरण 10 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    3
    मानसिक एकाग्रता रणनीतियों का अभ्यास करें आपकी एकाग्रता में सुधार करने के लिए कार्य करना समय और धैर्य लेता है इन रणनीतियों में से कुछ का अभ्यास करने के बाद, आप शायद कुछ दिनों के भीतर सुधार देखना शुरू कर देंगे। एकाग्रता की कुछ रणनीतियों:
    • अब यहाँ रहें `. इस तरह की एक सरल और प्रभावी रणनीति आपके दिमाग को चन्द्र की दुनिया से लेकर वर्तमान कार्य तक लाने में मदद करती है: जब आपको पता चलता है कि आपके विचार दूर हैं, तो अपने आप से "यहाँ रहें" कहें और अपने भगोड़ा विचारों को भेजने का प्रयास करें, अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें फिर से।
    • उदाहरण के लिए, आप कक्षा में हैं और आपका ध्यान मार्ग से बाहर हो जाता है और आपकी कॉफी की तरफ और आखिरी कैंटीन डोनट जो शायद बेचा गया है जब आप स्वयं को कहते हैं "अब यहां रहें," तो आप अपना ध्यान "ठीक" करें और इसे वापस वर्ग में लाएं - मैं इसे यथासंभव लंबे समय तक रखता हूं।
    • अपने दिवालिएपन के लिए बने रहें. हर बार जब आप अपने आप को घुमाते हैं और आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए से भागने पकड़ो नीचे लिखें। जैसा कि आप बेहतर हो जाते हैं और अपने आप को वर्तमान कार्य पर वापस लाते हैं, आप एकाग्रता को तोड़ने की संख्या छोटी और छोटी होनी चाहिए।
  • चरण 11 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    4
    अपने आप को चिंता करने का समय दें अध्ययन बताते हैं कि जब लोग उन चीजों के बारे में चिंतित और सोचने के लिए समय लेते हैं, तो वे चार सप्ताह के भीतर लगभग 35% कम चिंता करते हैं। यह साबित करता है कि जब आप अपने आप को चीजों के बारे में सोचना और समय के बारे में चिंता करने की अनुमति देते हैं, तो आप कम समय बिताते हैं और विचलित हो जाते हैं जब आपको अन्य बातों पर ध्यान देना चाहिए।
    • यदि आप ध्यान दें कि ध्यान और फ़ोकस करने की कोशिश करते हुए कुछ चीजों के बारे में चिंता हो रही है, तो याद रखें कि आपके पास चीजों के बारे में चिंता करने का विशेष समय है। एकाग्रता पर वापस जाने के लिए "अब यहां रहें" का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, अध्ययन शुरू करने से पहले आगामी परीक्षणों, अपने परिवार या आपके सिर में जो कुछ भी है, उसके बारे में चिंता करने के लिए आपको आधे घंटे का समय दें। समय सीमा के बारे में चिंता करें ताकि जब अध्ययन करने का समय आ जाए, तो आप अपना ध्यान और ध्यान दें कि आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें।
  • चरण 12 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    5
    अध्ययन लक्ष्यों को निर्धारित करें भले ही जिन विषयों को आप पढ़ना चाहते हैं, वे दुनिया के सबसे दिलचस्प विषय नहीं हैं, लेकिन आप अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव कर सकते हैं जैसे आप एकाग्रता को आसान बनाने के लिए पढ़ते हैं। अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करके, आप प्रत्येक अध्ययन सत्र में धीरे-धीरे प्राप्त होने वाले लक्ष्य को लक्ष्य के रूप में "जल्द ही पूरा करने वाले चीजें" से अपने अध्ययन को बदलते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सोचने के बजाय "मुझे आज रात के छठे अध्याय का अध्ययन करना है," अपने लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें, जैसे "मैं एक से तीन से 4:30 तक वर्गों का अध्ययन करूँगा, और फिर चलने के लिए एक ब्रेक लेगा "। इस प्रकार, अध्ययन सत्र बड़े और मुश्किल काम के बजाय छोटे और अधिक प्राप्त करने योग्य भागों बन जाते हैं। भागों में अध्ययन के इस टूटने पर ध्यान केंद्रित करने और अपने अध्ययन लक्ष्य को प्राप्त करने की इच्छा बढ़ जाती है।
  • चरण 13 का अध्ययन करते समय चित्रण एकाग्रता बढ़ाएं
    6
    छोटे ब्रेक लेकर अध्ययन करें। आम तौर पर, एक समय में एक घंटे का अध्ययन करना और फिर पांच से 10 मिनट का ब्रेक लेना कार्य पर एकाग्रता रखने के लिए सबसे प्रभावी अध्ययन कार्यक्रम है। संक्षिप्त ब्रेक लेना आपके सिर को आराम करने का समय देता है, जिससे आपको उत्पादक रहने और जानकारी को अवशोषित करने के लिए तैयार हो जाता है।
    • इसे ले जाएं एक घंटे तक बैठने के बाद अपनी मांसपेशियों को ऊपर उठाने और बढ़ाएं रक्त पम्पिंग को प्रोत्साहित करने के लिए योग, धक्का-अप या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि करें। अध्ययन के मध्य में छोटे टूटने से समय अधिक उत्पादक और अधिक ध्यान देने योग्य होगा।
  • युक्तियाँ

    • आपकी एकाग्रता की सहायता के लिए जितना संभव हो उतना दूसरों से बात करने से बचें।
    • कल्पना कीजिए कि आप क्या सीख रहे हैं ताकि आपके सिर में छवि आपको विषय की याद दिला दी।
    • कल्पना करें कि आप क्या पढ़ रहे हैं या अपने जीवन के वास्तविक पहलुओं से जुड़ने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको बाद में विवरण याद रखने में मदद मिल सकती है।
    • जोर से पढ़ें - कभी-कभी कुछ अच्छा सुनना, भ्रामक भागों को स्पष्ट करने में मदद करता है
    • अपना एकाग्रता बढ़ाने के लिए समय निकालने के लिए 20-मिनट का ब्रेक दो-दो घंटे का अध्ययन करें। कुछ खाओ, कुछ पानी पी लो, और कुछ मिनट के लिए कुछ ताजी हवा ले आओ।
    • अधिक इंद्रियों तुम शामिल है, अधिक जानकारी आप याद करने में सक्षम हो जाएगा
    • अध्ययन करते समय सेल फ़ोन को छूने से बचें

    चेतावनी

    • रात से पहले एक परीक्षण के लिए सख्त अध्ययन न करें। यह अवरुद्ध जानकारी का सबसे अक्षम तरीका है, यह तनाव पैदा कर सकता है और कठिन अध्ययन कर सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com