IhsAdke.com

अध्ययन पर फोकस कैसे करें

परीक्षाओं और परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना कठिन और तनावपूर्ण हो सकता है वास्तव में, बहुत से लोग इसे पूरा करने के लिए आवश्यक कार्य पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल पाते हैं। हालांकि, कुछ सरल और त्वरित दृष्टिकोण हैं जो एकाग्रता में सहायता कर सकते हैं, जैसे कि एक शांत जगह का अध्ययन करने और संगीत सुनने से बचें।

चरणों

भाग 1
बातें करने के लिए

कोरसवर्क स्टैप 1 के साथ डेट अप रखने के लिए शीर्षक वाला चित्र
1
अध्ययन करने के लिए एक उपयुक्त वातावरण खोजें. आपका शयनकक्ष या कक्षा हमेशा इसके लिए सबसे अच्छी जगह नहीं है, जब तक कि यह शांत और संगठित न हो। बड़ी आराम वाली कुर्सी के साथ एक अच्छा, शांत स्थान खोजें, जैसे एक बैठक का कमरा, अधिमानतः टीवी, कम्प्यूटर या सेल फोन के बिना आपकी उंगलियों पर।
  • पुस्तकालय अक्सर अध्ययन करने के लिए महान स्थान हैं क्योंकि वे शांत हैं। एक और जगह जो अच्छा हो सकती है वह आपके माता-पिता का कार्यालय है (यदि उनके पास कोई कार्यालय है) जब तक कोई आवाज़ या विकर्षण न हो
  • अंग्रेजी भाषा के इतिहास पर एक अनुसंधान पत्र लिखो छवि शीर्षक 9
    2
    समीक्षा शुरू करने से पहले सभी सामग्रियों को एकत्रित करें कलम, मार्कर, शासकों आदि की तलाश के बारे में मत सोचो। अध्ययन के मध्य में तो आप अपने आप को विचलित कर सकते हैं, इसलिए आपको जो कुछ भी तैयार करना है उसे छोड़ दें।
  • अपने शिक्षक के सामने चरण 13 में एक प्रस्तुति दें शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी को अपने साथ अध्ययन करना है. किसी को बुद्धिमान और एक ही काम पर ध्यान केंद्रित चुनें। हमेशा के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त का चयन न करें, क्योंकि वे छोटे अध्ययन के साथ अपनी पढ़ाई को बर्बाद कर सकते हैं। एक अध्ययन भागीदार होने के लिए एक महान विचार है, क्योंकि एक दूसरे से विचारों को आकर्षित कर सकता है और आप चीजों को दूसरे दृष्टिकोण से देख सकते हैं।
    • कुछ लोग पाते हैं कि डबल में पढ़ना ध्यान देना है। यदि आप जावक और लोगों की तरह हैं और बात करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि किसी के साथ अध्ययन करना सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। यदि आप अंतर्मुखी हैं, वह है, बुद्धिमान और थोड़ा शर्मीली, एक साथी छात्र एक महान हो सकता है हालांकि, यदि आप किसी व्यक्ति के साथ अध्ययन कर रहे हैं, तो यह व्यक्ति बात करने और रास्ते में आने की कोशिश कर सकता है।
    • आपसे किसी को चालाक चुनें यह कहना एक बुनियादी बात की तरह लग सकता है, लेकिन कई लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। यदि आप वास्तव में सीखना चाहते हैं, तो बुद्धिमान, समर्पित और सिखाने के लिए प्यार करने वाले व्यक्ति का चयन करें। आपका अध्ययन सत्र अधिक उपयोगी होगा
  • एक चीनी रेस्टोरेंट में स्वस्थ खाओ शीर्षक वाला चित्र 12
    4
    पर्याप्त स्नैक्स लें. ऊर्जावान या कॉफी के बारे में भी मत सोचो, क्योंकि अभी या बाद में आप सो जाते हैं। अनाज की सलाखों, फलों और पानी महान होते हैं क्योंकि वे सरल होते हैं और कार्बोहाइड्रेट रिलीज़ करते हैं।
  • छवि जला अधिक कैलोरीज़ जबकि वॉकिंग चरण 9
    5
    छोटे ब्रेक ले लो. 45 मिनट के लिए अध्ययन करने के बाद, कुछ अलग करने के लिए 10 मिनट का ब्रेक लें। ब्रेक के बाद फिर से अध्ययन करने की कोशिश करें, जो 20 मिनट से अधिक न हो।
    • अलार्म के साथ अपना अंतराल नियंत्रित करें यदि आप अपने ब्रेक को नियंत्रित करते हैं, तो आप उन्हें भूल जाने और "दुर्घटना से" समय कम करने की संभावना कम होगी।
    • ब्रेक क्यों लेते हैं? आपके मस्तिष्क को जानकारी की प्रक्रिया के लिए समय की आवश्यकता है वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, ब्रेक लेते हुए और टेस्ट पर स्मृति और स्कोर को बेहतर बनाने में थोड़ा मदद मिलती है।
  • इमेज शीर्षक लिखे पत्र टू द संपादक चरण 4
    6
    खुद को प्रेरित करें. यदि आप अच्छी समीक्षा करते हैं और परीक्षण के लिए पर्याप्त तैयार करते हैं, तो यह अच्छी तरह से हो जाएगा समीक्षा में गहराई से जाओ ताकि आप परीक्षा ले सकें। इसे न देखें, जैसे कि यह दूसरी दुनिया से कुछ था - अपने सीखने के लिए एक चुनौती के रूप में सबूत देखें
    • एक लक्ष्य रखें, भले ही यह बहुत यथार्थवादी नहीं है आप क्या सोचते हैं उससे परे जाने के लिए प्रयास करें और, कौन जानता है, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं
    • खुद को इनाम के साथ प्रेरित करें ऐसा करने के लिए, आपको कुछ आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है, इसलिए किसी से पूछिए कि आपकी सहायता करने के लिए आपकी मदद करने के लिए और अधिक आधिकारिक स्थिति है। यदि आप कड़ी मेहनत, तैयार महसूस करते हैं, और परीक्षण पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार दें।
    • जानें कि अध्ययन करना महत्वपूर्ण क्यों है कारण प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग है शायद आप सही 10 ले जाना चाहते हैं वरना, मैं वास्तव में इस विषय को सीखना चाहता था। शायद मैंने अपने पिता के साथ एक शर्त बनाई और मैं हारने का समर्थन नहीं करता। जो भी कारण, आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और यह इसके लायक है पता है कि कारण भूल नहीं है।
  • चित्रण शीर्षक के साथ रहो, कोर्स के साथ कदम 3



    7
    बैठ जाओ और अध्ययन करें आपको जो भी चीज की ज़रूरत है वह आपके सामने है और अब कोई विलंब करने की आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ तुम और सामान है आप किसके लिए इंतज़ार कर रहे हैं?
    • अपने लाभ के लिए टोकन और नोट्स का उपयोग करें चिप्स कुछ लोगों के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि उन्हें एक छोटी सी जगह में महत्वपूर्ण जानकारी होती है। अगर आपको लगता है कि वे आपकी मदद कर सकते हैं तो उनका उपयोग करें अनुक्रम में उन्हें व्यवस्थित करें या किसी अन्य योजना के अनुसार उन्हें सॉर्ट करें यदि आप टोकन को अधिक अर्थ देना चाहते हैं।
    • मेमनिक तकनीक का उपयोग करें "स्मरणीय तकनीकों" मेमोराइजेशन से अधिक कुछ नहीं है अजीब संगीत बनाने या अधिक आसानी से याद रखने के लिए संक्षिप्त जानकारी बनाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी का उपयोग करें।
    • पहले महत्वपूर्ण जानकारी जानें और आगे बढ़ें। आगे बढ़ने से पहले महत्वपूर्ण अवधारणाओं का अध्ययन और समझें। तो आपके पास बुनियादी ज्ञान होगा और आप इसे विकसित कर सकेंगे।
  • भाग 2
    क्या नहीं करना है

    अपने शिक्षक के सामने चरण 14 में एक प्रस्तुति दें शीर्षक वाला चित्र
    1
    घबराओ मत! यदि आप घबराए हुए हैं, तो आप गलतियां कर सकते हैं, इसलिए शांत रहें यदि आपने समीक्षा की अच्छी तरह से योजना बनाई है, तो आपको डर नहीं होना चाहिए जब सबूत के दृष्टिकोण आते हैं। एक गहरी साँस लें, अपने आप से कहो "मैं इसे बनाऊँगा" और आराम करो।
  • एक आरसीए यूनिवर्सल रिमोट प्रोग्राम मैनुअल कोड खोज का उपयोग करते हुए शीर्षक से शीर्षक चरण 17
    2
    अपने कंप्यूटर का उपयोग घटाएं. विशेष रूप से इंटरनेट जब आप लिखते हैं तो आप सबसे अच्छा सीखते हैं इसके अलावा, सेल फोन से कम उपयोग करें और हर समय संदेशों पर प्रतिक्रिया न दें, क्योंकि यह आपको विचलित कर देगा
    • इंटरनेट बंद करें यदि आप जानते हैं कि आपको इसका उपयोग करने के लिए परीक्षा होगी कंप्यूटर को बंद करें या अपने दोस्त से पूछें कि आप इसे इस्तेमाल न करें। संक्षेप में, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि जब आप पढ़ना चाहिए तब आप इंटरनेट पर अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे।
  • लिथुआनियाई स्टेप 11 नामक चित्र शीर्षक
    3
    संगीत सुनने तक न करें जब तक कि आप अध्ययन करने में सहायता न करें। कुछ लोगों को अध्ययन करने के लिए संगीत की आवश्यकता होती है, लेकिन अपने मस्तिष्क को पढ़ाई के अलावा अन्य चीजों के साथ न दें। एक और व्याकुलता, भले ही यह शांत संगीत है, आपके मस्तिष्क की प्रक्रिया के लिए कुछ और है, इसके अलावा आप जो अध्ययन करने का प्रयास कर रहे हैं
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 32 बनें शीर्षक चित्र
    4
    विषय मत छोड़ो हर अब और फिर, हम सब जमीन से उतर जाते हैं। कभी-कभी, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें जो सीखना है, वह उबाऊ है, दूसरी बार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अन्य बातों के बारे में हमें पता करने की आवश्यकता नहीं है और दिलचस्प लगता है। जो कुछ भी है, गहराई से जाने और विभिन्न सामग्री का पता लगाने के लिए अध्ययन करना समाप्त करने की उम्मीद है।
    • हमेशा अपने आप से पूछिए: यह मौका क्या है कि यह मामला परीक्षण पर आ जाएगा? यदि ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो आप सबसे अधिक संभावना वाले और सबसे अधिक संभावना वाले विषयों को रैंक कर सकते हैं, पहले की ओर अधिक ध्यान दे रहे हैं।
  • चित्र पत्र संपादक को लिखें चरण 22
    5
    निराश मत हो एक परीक्षण के लिए अध्ययन, विशेष रूप से शुरुआत में डरा देता हो सकता है भागों में अध्ययन और पहली बार परिपूर्ण होने के बारे में चिंता मत करो। याद रखें: आप सीखने के लिए यहां हैं, न कि एक परीक्षा का पता लगाने के लिए। यदि आपको अवधारणा नहीं मिल रही है, तो संदर्भ को समझने की कोशिश करें इससे विवरण को समझना आसान होता है।
  • युक्तियाँ

    • एक बंद कमरे में अध्ययन करने से आपकी उत्पादकता बढ़ जाती है और विकर्षण घट जाती है।
    • अपने माता-पिता की खुशी के बारे में सोचो, जब वे अच्छी नोट देखते हैं
    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो यदि आप पढ़ते समय आतंक करते हैं, तो गहरी साँस लें, नोट्स पढ़ें, और जानकारी को संसाधित करने और समझने का प्रयास करें।
    • अच्छी तरह से सो जाओ और नियमित करें। जब आप जानते हैं कि आपके पास एक या दो घंटे बाद एक अंतराल होगा, तो आप काम करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करेंगे। इस प्रयास से समय बीत चुका है।
    • स्वस्थ आहार खाएं जो एकाग्रता में मदद करते हैं।
    • कभी भी आतंक को डूबने न दें! इसके बजाय, ध्यान दें कि आपको पहले क्या करना है और उस कार्य को पूरा करना है। तो, अगले चरण पर जाएं। सकारात्मक सोचो और एक अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए निर्धारित करें।
    • अपने अध्ययन के लिए एक कार्यक्रम बनाएं और प्रत्येक विषय के लिए अलग समय सेट करें (उदाहरण के लिए: गणित 6:30, पुर्तगाली 7:30, आदि)
    • हमेशा शांत वातावरण में अध्ययन करें

    चेतावनी

    • आखिरी मिनट में समीक्षा छोड़ें मत आगे की योजना बनाएं बस याद है कि जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना ही कम तनाव होगा। जब भी आप स्कूल से वापस जाते हैं, हर दिन अध्ययन करें कुछ मिनटों में कहानियों की समीक्षा करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com