IhsAdke.com

टेस्ट से पहले एक सप्ताह का अध्ययन कैसे करें

एक परीक्षण के लिए अध्ययन तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप एक सप्ताह में कड़ी मेहनत कर सकते हैं। उच्च अंक प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों में अध्ययन करने के लिए समय ले रहे हैं, एक उपयुक्त अध्ययन वातावरण, सक्रिय रूप से अध्ययन करना, और एक मित्र के साथ अध्ययन करना

चरणों

भाग 1
पर्यावरण और अध्ययन कार्यक्रम समायोजित करें

एक परीक्षा चरण 1 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
1
अध्ययन करने के लिए एक शांत जगह चुनें यदि आप अभी भी अपने माता-पिता के साथ रहते हैं, तो देखें कि क्या एक शांत जगह है जहां आप अध्ययन करने के लिए अकेले रह सकते हैं, यह एक कमरे, एक कमरे या कार्यालय हो। पुस्तकालय, कैफे और पार्क सार्वजनिक स्थान हैं, जो कॉलेज, हाई स्कूल और वयस्क छात्र अक्सर उपयोग करते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 2 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    2
    समय को नियंत्रित करें सप्ताह के दौरान आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में सोचें जब आप कक्षा में नहीं हैं? आपकी सभी जिम्मेदारियों को पूरा करने के बाद कितना समय बचा होगा? कार्यपत्रक या कैलेंडर पर अध्ययन के समय की जांच करें और अंतिम घंटे के लिए मत छोड़ें।
  • एक परीक्षा से पहले अध्ययन एक सप्ताह चरण शीर्षक छवि
    3
    को प्राथमिकता दें। यदि आपके पास स्कूल से बाहर कई अन्य जिम्मेदारियां हैं, तो आपको उनमें से कुछ (उदाहरण के लिए, परीक्षण के बाद सप्ताह के लिए) को स्थगित करने की आवश्यकता होगी या अन्य लोगों से मदद मांगने के लिए आपको अध्ययन करने के लिए अधिक समय आवंटित कर सकते हैं। यदि आपके पास दौड़ से पहले अन्य स्कूल की प्रतिबद्धताएं हैं, तो इसे प्राथमिकता के रूप में रखें, खासकर यदि आपका ग्रेड अन्य असाइनमेंट से अधिक है
  • एक परीक्षा से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 4
    4
    संगठित और केंद्रित रहें अपनी पुस्तक, नोटबुक और नोट्स को एक साथ रखो कक्षा में ध्यान दें कि परीक्षा में क्या घट जाएंगे और सामग्री के अनुसार अध्ययन करने के लिए तैयार करेंगे।
  • एक परीक्षा से पहले सप्ताह का अध्ययन करें शीर्षक चरण 5
    5
    अन्य लोगों को अपने अध्ययन कार्यक्रम के बारे में जानने दें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं - जैसे आपके परिवार नियमित रूप से समय के लिए अध्ययन करें और उन लोगों को "परेशान मत करो" संदेश भेजें जो आपके साथ दैनिक रहते हैं इस तरह आपको अपने स्थान की आवश्यकता होगी और आपकी पढ़ाई के दौरान बाधित नहीं किया जाएगा ..
  • भाग 2
    सक्रिय रूप से अध्ययन करना

    एक परीक्षा चरण 6 के पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    1
    एक अध्ययन गाइड का उपयोग करें यदि आपके पास एक, महान है! इसे ध्यान से पढ़ें और जितनी बार आप कर सकते हैं यदि गाइड में प्रश्न हैं, तो उन सभी का उत्तर दें सबसे अधिक संभावना, अध्ययन गाइड की सामग्री सबूत की सामग्री होगी
  • एक परीक्षा के पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 7
    2
    पुराने या नकली सबूत का उपयोग करें यदि आप जो टेस्ट लेंगे वह एक विशिष्ट विषय के बजाय एक सामान्य परीक्षा (एक प्रमाणीकरण या कॉलेज प्रवेश परीक्षा, जैसे ईईईएम) है, तो आपको ऑनलाइन पुराने और सिम्युलेटेड परीक्षणों का सामना करने की संभावना है। यह समझने में सच है कि इन सामग्रियों के इस्तेमाल के लिए परीक्षा में क्या गिरावट आ सकती है, खासकर यदि आपके पास बहुत ही कठिन समय है और कठिन अध्ययन करने की ज़रूरत है
  • एक परीक्षा से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 8
    3
    एक पूर्वावलोकन करें यदि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं या कुछ विषय की समीक्षा कर रहे हैं, तो आपके मस्तिष्क को तैयार करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के कई तरीके हैं:
    • स्कैनिंग। हेडिंग्स, फोटो, टेबल, आरेख, और हाइलाइट किए गए शब्दों को देखकर आपको क्या पढ़ना चाहिए, इस पर सामान्य रूप से देखें।
    • पूर्वानुमान बनाएं सामग्रियों को स्कैन करने के बाद, आप क्या सीखेंगे, इसके बारे में चिंतन करें। मुख्य मुद्दे क्या हैं?
  • एक परीक्षा से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 9
    4
    एक उद्देश्य के साथ पढ़ें पढ़ने के दौरान आपके पास एक मिशन होना चाहिए आपको समझने की आवश्यकता वाले शिक्षक के साथ मिलें यदि आपके पास एक अध्ययन गाइड है, तो रीडिंग पर ध्यान दें और उन पर अधिक ध्यान दें।
    • पुराने छात्रों के लिए, इसका उद्देश्य स्वयं के आधार पर निर्धारित किया जा सकता है। देखें कि पढ़ने का उद्देश्य क्या है इससे पहले कि आप शुरू करें
  • एक परीक्षा चरण 10 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन करें
    5



    पाठ को चिह्नित करें यदि आप कर सकते हैं (कुछ स्कूल पुस्तकों को चिन्हित या खरोंच करने की अनुमति नहीं देते हैं), किनारों पर सबसे महत्वपूर्ण शब्दों और अंशों पर एक चेक मार्क दें और नोट्स और प्रश्नों को लिखें।
    • मूल पुस्तक को शेविंग किए बिना पाठ को चिह्नित करने का दूसरा तरीका उन पृष्ठों की प्रतिलिपि बनाना है जिन्हें अध्ययन करने की आवश्यकता है।
  • एक परीक्षा से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 11
    6
    कनेक्शन बनाएं जैसा कि आप पढ़ते हैं, आपके और टेक्स्ट के बीच संबंध बनाते हैं (यह मुझे उस समय की याद दिलाता है जब मैं ...), या अन्य पाठ के साथ पाठ (यह अंश उस पुस्तक की तरह दिखता है ...), या पाठ और विश्व के बीच (यह आम तौर पर तब होता है जब ...)।
    • लंबे समय में चीजों को याद रखने के लिए कनेक्शन बनाना बेहद जरूरी है।
  • एक परीक्षा चरण 12 से पहले अध्ययन एक सप्ताह का शीर्षक चित्र
    7
    सारांश बनाएं। आपको खुद से पूछना चाहिए कि "मैंने अभी क्या पढ़ा है इसका सार क्या है?" सबसे महत्वपूर्ण भागों के नोट ले लो और कुछ समर्थन विवरण जोड़ें
  • एक परीक्षा चरण 13 से पहले एक सप्ताह का अध्ययन चित्र शीर्षक
    8
    अपने शब्दों के साथ नोट्स बनाएं क्या आप अभी पढ़ा है के बारे में सोचो हाइलाइट्स, चित्र और पाठ हेडर को फिर से देखें अपने स्वयं के शब्दों के साथ कक्षा में नोट्स ले लो।
    • अपने शब्दों में लिखना बहुत महत्वपूर्ण है, पाठ को बेहतर समझने के लिए और सबूत में साहित्यिक चोरी से बचने के लिए।
  • एक परीक्षा के पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 14
    9
    सीखने के कार्ड बनाओ शब्दावली, गणितीय सूत्रों या महत्वपूर्ण तिथियों की परिभाषाओं को याद रखने के लिए, कागज के टुकड़ों के साथ कुछ उपदेशात्मक कार्ड बनाएं आप उन्हें समीक्षा करने के लिए जल्दी से पढ़ सकते हैं, लेकिन केवल उन्हें करने से आपको महत्वपूर्ण बिंदु याद करने में सहायता मिलेगी।
  • एक परीक्षा से पहले सप्ताह का अध्ययन करें शीर्षक चरण 15
    10
    गाया जाता है, गीत या अन्य स्मरणीय तकनीकों को बनाएं एक अच्छी मेमोरी तकनीक में इन उपकरणों का उपयोग करने के लिए मुद्दों की समीक्षा शामिल है। संगीत की प्रवृत्ति वाले लोग जानकारी को याद रखने के लिए एक कविता या गीत बनाने के लिए उपयोगी पा सकते हैं।
    • एक अच्छी स्मरक तकनीक आपको कुछ याद रखने में सहायता करने के लिए एक संघ है - एक उदाहरण आवधिक तालिका का स्तंभ 7 ए है, जिसका तत्व वाक्यांश "द सात पोल्स" (ओ-ऑक्सीजन, एस-सल्फर, सेलेनियम, ते टेलरियम, पो पोलोनियम)
  • भाग 3
    एक दोस्त के साथ अध्ययन

    एक परीक्षा से पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 16
    1
    एक विश्वसनीय दोस्त चुनें कभी-कभी, एक बड़े समूह के साथ अध्ययन करने से आपकी एकाग्रता को बाधित हो सकता है, और विकर्षण की वजह से यह उपयोगी नहीं रहा है। हालांकि, ज़ोर से अध्ययन की सामग्री के बारे में बात करना जानकारी को याद रखने का एक शानदार तरीका है। यदि आप सूचना को सुनते हैं और इसके बारे में बात करते हैं, तो आप इसे और अधिक आसानी से याद कर पाएंगे।
    • एक दोस्त चुनें जो अध्ययन करने के लिए तैयार है, जो (उम्मीद है) सामग्री को समझता है और जिसके साथ आप सामग्री पर चर्चा करने में सहज महसूस करते हैं।
  • एक परीक्षा के पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 17
    2
    सामग्री और परिवर्तन नोट्स पर चर्चा करें अपने मित्र से बात करें कि प्रत्येक व्यक्ति इस विषय के बारे में क्या याद रखता है और उस बारे में जो आप पहले से ही जानते हैं, उसे सिखाने की कोशिश करते हैं, जैसा कि आप उससे सीखने की कोशिश करते हैं, भी। ऐसा करने से आपको साक्ष्य के समय सामग्री याद रखने में मदद मिलेगी। साथ ही, यह हो सकता है कि आपका मित्र आपको उन विषयों के साथ आपकी सहायता कर सकता है जिन्हें आप भूल गए हैं या जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं
  • एक परीक्षा के पहले एक सप्ताह के अध्ययन का शीर्षक चरण 18
    3
    प्रश्न पूछें और ध्यान दें। यदि आप कुछ मुद्दों के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो प्रश्न पूछें जब तक आप समझते नहीं रहें अपने दोस्त के साथ जो कुछ भी कह रहा है उसे आप पहले से जानते हैं और प्रश्नोत्तरी की सामग्री के बारे में बात करते हैं। पता लगाना कि कहां पर ध्यान केंद्रित करना दोनों के लिए उपयोगी होगा।
  • एक परीक्षा के पहले एक सप्ताह का अध्ययन करें शीर्षक चरण 1 9
    4
    प्रत्येक दूसरे प्रश्न पूछें अध्ययन गाइड, शिक्षण कार्ड और उनके नोट्स के अनुसार प्रश्न पूछें उत्तरदाताओं को सामग्री से परामर्श नहीं करना चाहिए यह सामग्री की समीक्षा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, और आप उच्च स्कोर प्राप्त करने के बाद आप इसे पूरा करने के लिए आभारी होंगे!
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com