IhsAdke.com

कैसे देखने के लिए कि आप वास्तव में कैसे हैं

अपने आप को देखकर आप वास्तव में एक मुश्किल प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन अगर आप समय और प्रयास को समर्पित करते हैं, तो अपने वास्तविक आत्म जानने के लिए एक पुरस्कृत अनुभव हो सकता है। अपने आप को निष्पक्ष और ईमानदारी से देखने में, आप खुद को स्वीकार करना सीख सकते हैं और भविष्य में अपने आप को सुधारने के तरीके पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी वर्तमान समझना पहचानें

छवि का शीर्षक, आप स्वयं देखें जैसे कि आप वाकई चरण 1 हैं
1
अपनी धारणाएं लिखें एक पेन और पेपर लें और खुद का विवरण लिखें। इस विवरण को यथासंभव विस्तृत विवरण दें, अपने आप को एक संपूर्ण व्यक्ति के रूप में परिभाषित करें: शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक रूप से।
  • वाक्यांशों से प्रारंभ करें, जैसे "मैं हूं ..." या "मुझे खुद पर बहुत गर्व है ..."
  • कम से कम 8 से 12 उत्तरों के साथ प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें
  • अपनी ताकत और कमजोरियों के रूप में अच्छी तरह से सूचीबद्ध करें ज्यादातर लोग कम से कम एक अच्छी चीज और खुद के बारे में एक बुरी चीज की पहचान कर सकते हैं, चाहे कितना अपने अहंकार को फुलाया जाए या उनके आत्मसम्मान कितना कम हो। लिखें कि आपके विश्वास और कमजोरियों का क्या मानना ​​है, केवल आपके अंतर्ज्ञान से निर्धारित करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें, जैसा कि आप वाकई चरण 2 हैं
    2
    अपने जीवन में महत्वपूर्ण क्षण याद करें उन कहानियों के बारे में सोचो जो आप अक्सर अतीत में साझा करते हैं। अपने आप से पूछें कि ये कहानियां आपके बारे में क्या कहती हैं और आपको उन लोगों को बताने के लिए मजबूर क्यों हैं जिन्हें आप जानते हैं
    • ये कहानियां एक व्यक्ति के रूप में आपके बारे में क्या कहती हैं, इस पर विशेष ध्यान दें। क्या ये कहानियां आपकी ईमानदारी या साहस को व्यक्त करती हैं? क्या आप इन्हें गिनने के लिए इच्छुक हैं क्योंकि ये गुण आपके मानक व्यवहार का उदाहरण देते हैं, या आप इन कहानियों को बताते हैं क्योंकि वे विशेषताओं के दुर्लभ उदाहरण हैं जिन्हें आप अधिक करना चाहते हैं?
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 3 हैं
    3
    अपने बचपन के बारे में सोचो अधिकांश लोग अपनी इच्छाओं और व्यक्तित्व के प्रति वफादार होते हैं जब वे बच्चे होते हैं। पता करें कि किस तरह उसे एक बच्चे के रूप में खुश किया गया, साथ ही साथ उसे परेशान क्यों किया गया। विश्वास प्रणाली की तरह आप एक बच्चे के रूप में पारित पर विचार करें यदि इन तत्वों में से कुछ बदल गए हैं, तो उन्हें लिखिए, और इसके कारणों को बताएं कि आप इस परिवर्तन के पीछे कब पहचान करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक बच्चे के रूप में, आप उन क्षणों का आनंद उठा सकते हैं जो आपने अलग-अलग और अकेले काम किए हैं। यदि आप अभी भी अपने व्यक्ति की जगह का मान लेते हैं, तो स्वतंत्रता की इच्छा इस बात का स्पष्ट हिस्सा है कि आप वास्तव में कौन हैं।
    • यदि आप वर्तमान में कई दायित्वों के साथ जुड़े हुए हैं, तो अपने आप से पूछिए आप अपने परिवार और अपने मित्रों को एक नए तरीके से मूल्यवान करना सीख सकते हैं, और उस मामले में, इससे संबंधित किसी भी दायित्व को पूरा करने की इच्छा आपके वास्तविक स्वभाव का एक हिस्सा हो सकती है। दूसरी ओर, आप केवल अन्य लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए इन दायित्वों पर पकड़ सकते हैं, और उस मामले में, आपका असली स्व अभी भी एक स्वतंत्र व्यक्ति है जो आप एक बच्चे के रूप में थे
  • भाग 2
    शर्मीला

    इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 4 हैं
    1
    अपने आप को आईने में देखने का ध्यान रखें। पूरे हफ्ते दर्पण से दूर रहें और अपने प्रतिबिंब को देखना बंद करो ऐसा करने से, आप अपने शरीर के बारे में गलत धारणाओं को बाधित करते हैं, जो आपके उपस्थिति की जांच करते समय लगातार रखा जाता है।
    • इस दर्पण-प्रतिबंध सप्ताह के अंत में, आपको यह धारणा भी हो सकती है कि आपकी उपस्थिति के बारे में चिंतित और आलोचनात्मक व्यक्ति स्वयं है। जब आप अपनी शारीरिक विफलताओं पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देते हैं, तो संभवतः आपको पता चल जाएगा कि कोई भी उनके स्थान पर उन्हें ठीक नहीं कर रहा है। नतीजतन, आप अंततः यह महसूस कर सकते हैं कि आपकी खुद की उपस्थिति के बारे में नकारात्मक विश्वासों के बारे में सच नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 5 हैं
    2
    शोर को अपने सिर के अंदर दबाएं। जीवन मांग की जा सकती है और आपके विचार एक बार में आपको सौ भिन्न दिशाओं में खींच सकते हैं। अपने चिंतित विचारों और नकारात्मक बातों को कम करने के लिए कुछ हफ्तों तक अपना जीवन सरल बनाएं, जो अक्सर एक व्यस्त कार्यक्रम के साथ होते हैं।
    • अगर आपको तुरंत अपने सिर के शोर को चुम्बन करने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी आंतरिक चिंताओं से दूर छुट्टी लेने की योजना बनाएं। अधिकतम संभव जरूरतों का ख्याल रखना ताकि आप उस छुट्टी के सप्ताह के दौरान थोड़े, या कुछ भी नहीं कर सकें। अपने दायित्वों को व्यवस्थित करें ताकि इस समय के दौरान आपके विचारों पर कोई बाहरी चिंता न हो।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 6 हैं
    3
    दूसरों को आपके साथ ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित करें आपको खुद को नए सुविधाजनक बिंदु से देखने की ज़रूरत है कोई व्यक्ति जो आपको अच्छी तरह से जानता है, वह शायद बेहतर होगा कि आप वास्तव में कौन हैं, लेकिन मुश्किल भाग यह है कि कुछ करीबी लोग अपनी कमजोरियों के बारे में पूरी तरह ईमानदार होने के लिए तैयार हैं। आपको उन मित्रों को ढूँढ़ने की आवश्यकता है जो आपके साथ ईमानदार हों और उन मित्रों को प्रोत्साहित करें जिनकी आपको पहले से ही ईमानदारी से और डर के बिना बोलना है।
    • आप अपने आप को आलोचना करने के लिए सीखकर आपको आलोचना करने के विचार के साथ लोगों को सहज बना सकते हैं यदि आप रचनात्मक आत्म-आलोचना का प्रदर्शन कर सकते हैं, तो आपके आस-पास के लोग आपको सच्चाई बताते हुए अधिक आरामदायक हो सकते हैं जब वे आपको देखते हैं
    • कुछ लोग ईमानदार होने में स्वाभाविक रूप से अधिक आरामदायक होते हैं। दूसरों को ईमानदारी से सीखना जब वे किसी के साथ सहज हो जाते हैं आपके जीवन में इनमें से एक या दोनों प्रकार के लोग होंगे।
    • जब लोग आपको रचनात्मक तरीके से आलोचना करते हैं, तो ध्यान से सुनो और उनका क्या कहना है, उसे स्वीकार करें। गुस्से में प्रतिक्रिया न करें और अपने बयानों को समर्थन या अस्वीकार करने के लिए दबाएं नहीं।
  • छवि शीर्षक से देखें, जैसा कि आप वास्तव में चरण 7 हैं
    4
    प्रशंसा लोग मनुष्य नगण्य महसूस करने से नफरत करता है, इसलिए आम तौर पर एक व्यक्ति जो खुद के बारे में बुरा महसूस करता है, वह किसी की आलोचना और निराश होने के कारण उसकी प्रतिक्रिया होगी। लेकिन यह आपकी आत्मविश्वास को विचलित करता है। बेहतर काम करना लोगों को प्रशंसा करना है
    • अन्य लोगों की प्रशंसा करना और उन्हें उदाहरण के रूप में देखने से आपको प्राप्त करने का लक्ष्य भी मिलता है। कोई भी एकदम सही नहीं है, लेकिन आम तौर पर आप ऐसे लोगों की प्रशंसा करते हैं, जिनके पास आपके पास गुणमान गुण होते हैं जिनके पास आप बौना करते हैं। इन लोगों की प्रशंसा करते हुए आप उन गुणों के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं जिनके पास आपके पास नहीं है, और जब आप इन गुणों के बारे में जानते हैं, तो आप बाद में अपने जीवन में उनकी नकल की कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने आप को नवीनीकृत समझ के साथ देखें




    इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 8 हैं
    1
    मूल रूप से आपके पास प्रत्येक धारणा का विश्लेषण करें अपने मूल धारणाओं से आपको एक छुट्टी देने के बाद, प्रत्येक अंक पर सूची और काम करें। अपने आप से पूछें कि क्या प्रत्येक बिंदु की कोई वैधता है और कुछ बिंदुओं को एक-एक करके सूची में प्रत्येक बिंदु का विश्लेषण करते हैं।
    • प्रत्येक धारणा या वाक्यांश के साथ आप सूची में डालते हैं, अपने आप से पूछें:
      • "क्या यह वाकई सच है?"
      • "क्या मैं साबित कर सकता हूं कि यह वाकई सच है? क्या मैं इसे झूठा साबित कर सकता हूं?"
      • "शारीरिक और भावनात्मक रूप से मैं उस प्रतिक्रिया या विचार को कैसे प्रतिक्रिया देता हूं?"
      • "क्या इस नकारात्मक गुणवत्ता से जुड़े सकारात्मक गुण हैं?" / "क्या इस सकारात्मक गुण से जुड़े नकारात्मक गुण हैं?"
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 9 हैं
    2
    अपने आराम क्षेत्र से बचें अपने विचारों को एक नए रूप में फिर से शुरुआत करने के लिए मजबूर करके देखें। अनिश्चितता के समय, किसी की ताकत और कमजोरियों को प्रकट होने की अधिक संभावना है। अपने सकारात्मक और नकारात्मक गुणों को वास्तव में क्या है इसका बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए प्रयोग के दौरान अपनी प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें।
    • इस विचार को यहाँ कुछ पता करना है जिसके बारे में आप कुछ नहीं जानते हैं और अपने बारे में जानने के लिए मजबूर करते हैं। यदि आपको खाना पकाने के बारे में कुछ भी नहीं पता है, उदाहरण के लिए, तो खाना बनाना सीखें
    • आपको इस समय के दौरान आपकी प्रतिक्रियाओं और प्रतिक्रियाओं पर करीब ध्यान देना होगा। इस प्रक्रिया को अपने आप ही पूरा करने की आवश्यकता है। इसे प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों पर निर्भर न करें।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 10 हैं
    3
    अपनी विफलताओं को स्वीकार करें लोग गलत होने से नफरत करते हैं, लेकिन कोई भी सही नहीं है। अपनी गलतियों और कमियों से इनकार करने की कोशिश करने की बजाए, अपने आप को बहाने देना बंद करो और उन चीजों के बारे में ईमानदार होना जिनके साथ आप गलत हैं। इसमें उन चीजों में शामिल हैं जो आप मानते हैं कि वे गलत हैं और जिनके पहले आपने इनकार किया था
    • समझें कि आपकी गलतियों को स्वीकार करना आपके लिए वास्तव में देखने का हिस्सा है। इसके अलावा, अपनी गलतियों को पहचानने और स्वीकार करने से आप अंततः उन्हें बेहतर बनाने में सक्षम होंगे।
    • आपको अपने बहाने से भी छुटकारा पाने की ज़रूरत है उदाहरण के लिए, यदि आप नियमित रूप से विलंब करते हैं, तो यह कह कर उचित ठहराने की कोशिश मत करो कि आप वैसे भी नौकरी खत्म कर सकते हैं और इससे वास्तव में कोई बात नहीं है इसके बजाय, बस अपने आप को स्वीकार करें कि आप procrastinate
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 11 हैं
    4
    खुद को अंदर डिज़ाइन करें जब आपको किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, आंतरिक रूप से एक कारण की तलाश करें किसी अन्य व्यक्ति पर दोष लगाने के लिए काफी आसान हो सकता है, लेकिन अपने अहंकार को गलत तरीके से उत्तेजित करने से बचने के लिए, आपको गंभीरता से अपने आप से पूछना चाहिए अगर आपको मौजूदा स्थिति में कोई दोष है या तो
    • इसी तरह, जब भी आप दूसरे लोगों के बारे में शिकायत करने के लिए मोहक महसूस करते हैं, आपको खुद को प्रोजेक्ट करना चाहिए। जब ऐसा होता है, रोकें और अपने आप से पूछें कि क्या अन्य लोग आपके बारे में एक ही शिकायत कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 12 हैं
    5
    बाहर से अंदर देखो अपने लक्ष्यों, विचारों और इच्छाओं के बारे में सोचो। आप अपने सिर में प्रत्येक को औचित्य और तर्कसंगत बनाने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन अपने आप से पूछें कि आप इन विशेषताओं को कैसे देखेंगे यदि आप उन्हें स्वयं के बजाय दूसरे व्यक्ति में देख रहे थे। यदि अपेक्षित प्रतिक्रिया भिन्न होती है, तो यह निर्धारित करें कि ऐसा क्यों होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित व्यक्ति के साथ संबंध बनाना चाहते हैं और अपनी इच्छा में उचित महसूस करते हैं, तो इस बारे में सोचें कि जो बाहरी व्यक्ति शामिल नहीं है वह देख सकता है। यदि एक उद्देश्य दृश्य आपको भोले या बेरहम पर विचार करेगा, तो आप वास्तव में क्या हैं उसके लिए इस विशेषता को स्वीकार करने का प्रयास करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 13 हैं
    6
    एक डायरी बनाएं अपनी स्वयं की छवि को नवीनीकृत करने की संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान अपनी नई खोजों और संदेहों के बारे में लिखें आप अपनी भावनाओं, कुंठाओं या उस विषय से संबंधित कुछ और चीज़ों के बारे में लिख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि बस लगातार और ईमानदारी से लिखना।
    • हर बार जब आप अपनी डायरी में लिखने के लिए बैठते हैं, तब तक आपको लिखना जारी रखना चाहिए जब तक कि आप किसी प्रकार की समझ या भावनाओं की बढ़ी हुई स्थिति तक नहीं पहुंच पाते।
    • अपनी डायरी में लिखने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना सुनिश्चित करें, जब आप इस काम को ध्यान में रखते हुए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 14 हैं
    7
    स्वस्थ तरीके से अपने बारे में सोचें जब आपको अपनी कमियों के बारे में ईमानदार होने की ज़रूरत होती है, तो आपको खुद को स्वीकार करने की आवश्यकता होती है कि आप वास्तव में कौन हैं और अपने अच्छे बिंदुओं के बारे में भी ईमानदार होना सीखें। एक खराब स्व-छवि होने पर एक अति-फुलाया स्वयं-छवि होने के रूप में हानिकारक हो सकता है
    • आपको अपने आप को पहचानना होगा कि आप बहुमूल्य हैं, यहां तक ​​कि अपने सभी दोषों और विफलताओं के साथ।
    • जब आपको लगता है कि आपकी धारणाएं नकारात्मक दिशा में झुका रही हैं, तो उस अपराध को चुनौती दें अगर कुछ गलत हो जाता है और आप स्वयं को कहते हैं कि "मैं कुछ भी ठीक नहीं करता हूं," अपनी सही तरीके से उन चीजों को सूचीबद्ध करके तुरंत सही करें जो आपने सही तरीके से की हैं
  • इमेज शीर्षक से देखें जैसे कि आप वाकई चरण 15 हैं
    8
    अपने आप से पूछें कि आप कौन बनना चाहते हैं इस बात पर विचार करें कि आप अपने आप को कैसे देखते हैं और खुद से पूछते हैं कि आप जिस व्यक्ति को अंततः होना चाहते हैं हो सकता है कि जिस व्यक्ति को आप चाहते हैं वह उस व्यक्ति जैसा होता है जिसे आपने एक बार सोचा था कि वह होना चाहिए। पता करें कि आपको अपने आप को बदलने और उस इच्छा को वास्तविकता बनाने के लिए क्या करने की आवश्यकता है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com