IhsAdke.com

आपके टेस्ट के लिए अध्ययन कैसे करें

क्या आपके अंतिम परीक्षण आ रहे हैं? इस आलेख में दिए गए निर्देशों को पढ़ने और पालन करने के बाद उनके लिए कैसे अध्ययन करना सीखें

चरणों

पीसीआईटी चरण 1 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
1
व्यायाम सूची के साथ अभ्यास करें पाठ्यक्रम सामग्रियों का अध्ययन करने के बाद, आपके ज्ञान को लागू करने का समय आ गया है। आप जितना व्यायाम कर सकते हैं उतना अभ्यास करें। जितना अधिक आप हल करेंगे, उतना ही आप परीक्षा की तकनीकों और रणनीतियों को जान सकेंगे। नियमित अभ्यास भी समय के साथ समस्याओं पर नियंत्रण पाने में आपकी सहायता करेगा। अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें और विकसित करें
  • पीसीआईटी चरण 2 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कौशल का मूल्यांकन करें अपने कौशल का आश्वासन दिया करके, आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। अपने आप को मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है आप अपनी ताकत और कमजोरियों के साथ ही सुनिश्चित करेंगे। एक बार जब आप उन क्षेत्रों से अवगत होते हैं जहां आपको समस्याएं आ रही हैं, तो आप उन्हें अभ्यास के साथ बेहतर बनाने में सक्षम होंगे। दूसरी तरफ, अगर आप वास्तव में अपनी उम्मीदों पर निर्भर रहते हैं तो खुद को इनाम देने के लिए मत भूलना।
  • पीसीटी चरण 3 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    3
    ब्लॉकों में अपने अध्ययन सामग्री को विभाजित करें अगर आपको लगता है कि शेड्यूल पर कई अध्याय हैं और आप एक ही बार में सब कुछ नहीं पढ़ सकते हैं, तो अपने आप को तनाव न करें आप सब कर सकते हैं ब्लॉक में अपनी अध्ययन सामग्री अलग है यह आपको और अधिक कुशलता से अध्ययन करने की अनुमति देगा। जब आपकी अध्ययन सामग्रियों को विभाजित किया जाता है, तो छोटे अध्याय होंगे जो आपको कम समय में पूरा करना चाहिए। यह आपको इन ब्लॉकों पर ध्यान केंद्रित करने और बेहतर तैयारी सुनिश्चित करने की अनुमति देगा।
  • पीसीएट चरण 4 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी अपेक्षाओं को पूरा करें जब आप जीवन में कुछ निर्णय लेते हैं, तो अपने निर्णय का सम्मान सुनिश्चित करें। केवल आप ही अपनी क्षमताओं से अवगत हैं तो उस स्थिति में, आपको पता चल जाएगा कि आप कितना अध्ययन कर सकते हैं। अपनी समयसीमा पूरी करने का प्रयास करें और अपनी उम्मीदों पर निर्भर रहें। खुद के साथ ईमानदार रहें और फिर तदनुसार योजना करें। जब आप बहुत व्यस्त या थका हुआ हो तो अध्ययन न करें। जब आप थके हुए हो तो आप कुछ भी याद नहीं कर पाएंगे। तो, अपना दिमाग कुछ आराम दें
  • पीसीआईटी चरण 5 के लिए अध्ययन शीर्षक वाले चित्र
    5
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें जीवन में एक विशिष्ट लक्ष्य या लक्ष्य महत्वपूर्ण है। उस बिंदु पर, आपकी जगहों को आराम से परीक्षा में रखा जाना चाहिए। आपको अपना सपना सच होने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। एक समर्पित और निर्धारित प्रयास दिन के अंत में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे।



  • पीसीएटी चरण 6 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    6
    योजना। उचित योजना के बिना, कुछ भी नहीं किया जा सकता है अपनी परीक्षाओं की तैयारी करते समय आपको अच्छी तरह से योजना बनानी चाहिए। अच्छी योजना आपको ध्यान केंद्रित करने और सही रास्ते पर रहने की अनुमति देगा। समस्याएं हमेशा आपके जीवन में रहेंगी ताकि आपको डूबने का प्रयास किया जा सके। हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि प्राथमिकता कैसे करें आपको बस इतना करना होगा कि आत्मविश्वास के साथ अपनी समस्याओं का सामना करने और खुद का बचाव करने का सही रवैया हो।
  • पीसीटी चरण 7 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपना समय प्रबंधित करें आपको समय की कमी के प्रबंधन के तरीकों को ढूंढना होगा। उचित समय निश्चित रूप से आपकी तैयारी को तेजी से और तेजी से बढ़ाएगा यदि आप अपना समय प्रबंधित करने में सक्षम हैं, तो दिन के अंत में आप पाएंगे कि आपके पास कोई अतिरिक्त बकाया परियोजना नहीं है। इसके अतिरिक्त, समय प्रबंधन आपको अपने परीक्षणों के साथ और अधिक विश्वास करने की अनुमति देगा।
  • पीसीआईटी चरण 8 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    8
    जिम्मेदार रहें महत्वपूर्ण परीक्षणों की तैयारी करते समय अपने मन को ध्यान में रखना उचित है अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करना सीखें और परिस्थितियों का नियंत्रण लें। जब चीजें गलत हो जाती हैं, तो परिस्थितियों पर दोष मत डालें, इसके बजाय अपनी समस्याओं को दूर करने के तरीके जानें।
  • पीसीएटी चरण 9 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    9
    समय बर्बाद करने से बचें मजेदार होने के अपने सामान्य दृष्टिकोण को छोड़ने का समय आ गया है एक बार आपकी परीक्षा खत्म हो जाने के बाद, आप अपने सामान्य दिनचर्या में वापस जा सकते हैं। विलंब समय का चोर है सब कुछ छोड़ना बंद करो और समय पर अपनी परियोजनाएं समाप्त करें। यह अंततः आपको समय के सब में सब कुछ जानने के लिए प्रेरित करेगा, जो किसी भी कीमत पर नहीं होना चाहिए। समय के सबकुछ में पढ़ना आपकी मदद नहीं करेगा, क्योंकि आप परीक्षण पर कुछ भी याद नहीं कर पाएंगे।
  • पीसीटी चरण 10 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    10
    इसे देखें कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या सबूत है, संशोधन आवश्यक है। एक अध्याय पढ़ना समाप्त करने के बाद, आपके द्वारा पढ़ाई गई सभी चीजों का पुनर्मिलन करने का प्रयास करें। समीक्षा करने से आप जिन चीजों का अध्ययन कर चुके हैं, उनके बारे में महत्वपूर्ण सोच में मदद मिलेगी। यह सब जरूरी है कि आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसे ध्यान में रखना, ताकि आप परीक्षण के दौरान किसी भी समस्या का सामना न करें ..
  • पीसीआईटी चरण 11 के लिए अध्ययन शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें एक स्वस्थ मन के साथ, आप स्वस्थ तैयारी सुनिश्चित करने की अपेक्षा कर सकते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा नहीं करते हैं उचित आहार रखें और सही प्रकार का आहार रखें। रोकें बिना अध्ययन न करें। इसके बजाय, नियमित ब्रेक लेना सुनिश्चित करें दो घंटे के अध्ययन के बाद एक ब्रेक लें यह आपके मन को फिर से जीवंत करेगा और आपको नवीनीकृत करेगा। आप अपनी परीक्षाओं की तैयारी करते हुए रुचि रखने में सक्षम होंगे और अधिक उत्साह प्राप्त करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com