IhsAdke.com

कैसे एक एहसान के लिए पूछने के लिए

जिन कारणों से हम मित्र बनाते हैं उनमें से एक ऐसे लोगों का नेटवर्क है जो हमें कुछ कठिनाईयों के दौरान मदद कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि अगर आपके पास बहुत से लोग हैं, तो सहायता के लिए पूछना मुश्किल हो सकता है हम में से कई लोगों के लिए, यह स्वीकार करना मुश्किल है कि हमें कुछ चीज़ों के साथ मदद की ज़रूरत है, भले ही कोई बड़ा नतीजे हों, अगर हम मदद के बिना कुछ करते हैं। चिंता मत करो, यह गाइड आपको सिखाएगा कि किस तरह दयालु होकर आपको एहसान मांगना है।

चरणों

भाग 1
एक विनम्र एहसान का अनुरोध करना

एक शीर्षक के लिए पूछें चरण 1 के लिए एहसान करें
1
किसी उपयुक्त समय पर व्यक्ति को पता लगाएं यदि आप एक असुविधाजनक समय पर एहसान मांगते हैं, तो आप शर्मिंदा हो सकते हैं या नाराज़ हो सकते हैं यह भी हो सकता है कि व्यक्ति मदद करने से इनकार करता है यदि आप अपने गणित के काम के बारे में अपने शिक्षक की मदद मांगने जा रहे हैं, तो इसे कक्षा के मध्य में मत करो और जब उसे पता चला कि उसके घर में आग लग गई तो उसे कुछ पूछने पर भी मत सोचो! सामान्य तौर पर, किसी के काम में बाधा डालने की कोशिश न करें, ना ही उनकी खुशी या दुख के क्षण
  • पक्ष के आधार पर, आप पूछने के लिए एक और निजी जगह पर जा सकते हैं। यदि यह आपके या दूसरे व्यक्ति के लिए शर्मनाक है, तो अन्य लोगों के सामने मत पूछो
    इमेज शीर्षक से एक एप फॉर अफेच फॉर पॉवर 01 बुललेट 01
  • एक एप फॉर अफेज़ फॉर एप चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    कहो कि आपको एहसान की जरूरत है जितनी जल्दी आप अपने इरादों का उल्लेख करते हैं, बेहतर। कम समय खर्च करने के अलावा, आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट होना विनम्रता है यदि आप लंबे समय से बातचीत के अंत में एहसान मांगते हैं और व्यक्ति कहता है कि आप सहायता नहीं कर सकते हैं, तो आप समय बर्बाद कर पाएंगे, जो आपने शायद किसी और की सहायता के लिए खर्च किया हो। यह आसान है - आपको बस कुछ ही ऐसा करना चाहिए "हाय, मैं सोच रहा था कि क्या मैं आपको एक एहसान पूछ सकता हूं" पहले कुछ वाक्यों में। तो बस अपना ऑर्डर दें! वह व्यक्ति शायद इस तथ्य को पसंद करेगा कि आपने स्क्रॉल नहीं किया!
  • छवि शीर्षक से एक एप फॉर ए फॉर एप चरण 3
    3
    अपने अनुरोध को सावधानीपूर्वक तैयार करें आपको शिक्षित होना चाहिए, यह स्पष्ट करने के अलावा कि आप क्या चाहते हैं। तथ्यों को समझाओ अनुमान लगाए जाने के लिए कुछ भी मत छोड़ो। फिर, बिना देरी के, समझाएं कि आपको व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता है यह देखने के लिए सीधे प्रश्न पूछें कि क्या व्यक्ति आपकी सहायता कर सकता है। किसी भी गलतफहमी के लिए जगह न दें अगर बात उस बिंदु के लिए महत्वपूर्ण है जिसे आप एक एहसान के लिए पूछते हैं, तो आपको इसका सीधे इलाज करना चाहिए कहो "क्या आपको लगता है कि आप कल एक घंटे के लिए मेरे गणित के होमवर्क के साथ मेरी मदद कर सकते हैं?" और नहीं "अरे, अगर आप मुझे कुछ गणित सामान दिखाना चाहते हैं, तो यह वाकई अच्छा होगा!"
    • कृपया कोई समयसीमा या प्रासंगिक जानकारी निर्दिष्ट करें उदाहरण के लिए, गणित के होमवर्क के मामले में, यदि सप्ताह के अंत में आपके पास एक परीक्षा है, तो यह जानकारी देना सुनिश्चित करें ताकि व्यक्ति यह जांच सकें कि परीक्षण के पहले उनके पास कोई खाली समय है या नहीं।
      छवि के शीर्षक के लिए कृपया चरण 03 बुलेट 01 के पक्ष में पूछें
    • आपसे किसी के पक्ष में करने के लिए किसी को मजबूर या दोष देने की कोशिश न करें। एहसान एक एहसान नहीं है जब तक कि यह सही और सद्भावना के साथ नहीं किया जाता है
  • एक शीर्षक के लिए पूछें चरण 4
    4
    बिंदु पर जाएं अनुरोध को स्थगित न करें - अब आप पक्ष के लिए पूछने के लिए इंतजार करते हैं, अपने साहस को खोने और कुछ भी पूछने के बिना छोड़ने का मौका यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप वापस स्क्वायर एक हो जाएंगे! व्यक्ति को नमस्कार करें, कुछ शब्द बदलें, शांत स्थान पर जाएं और व्यक्ति को तत्काल बताएं कि वे किसी पक्ष में पूछना चाहते हैं इससे पहले कि आपको पूछने की हिम्मत हो, उसे छोड़ दें!
  • इमेज शीर्षक से एक एप फॉर ए फॉर एप चरण 5
    5
    व्यक्ति की स्तुति करो उसे एहसास करें कि वह आपकी मदद करने के लिए पर्याप्त व्यक्ति हैं, भले ही वह नहीं है। अपनी क्षमताओं की प्रशंसा करें- अपने उदाहरण में, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "क्या आप मेरे गणित के होमवर्क के साथ मेरी सहायता कर सकते हैं? आप त्रिकोणमिति प्रतिभा हैं - क्या आपने अंतिम परीक्षा में 10 नहीं लिया? " आपकी तारीफ निराशा के स्तर के आधार पर अधिक सूक्ष्म या अधिक आक्रामक हो सकती है!
  • एक शीर्षक के लिए पूछें चरण 6
    6
    इस व्यक्ति को एक कारण बताएं कि उसे आपकी मदद क्यों करनी चाहिए जो लोग आपकी सहायता करने के लिए अनिच्छुक हैं, उन्हें आपको राजी कर दिया जा सकता है अगर आप परिणाम प्राप्त करते हैं जो हो सकता है कि यदि आपको सहायता प्राप्त न हो उन्हें सबसे खराब केस परिदृश्य दिखाएं यदि वे आपकी सहायता नहीं करते हैं। हमारे उदाहरण में, आप कह सकते हैं कि आप अपने गणित के होमवर्क के साथ कोई भी मदद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, आप निश्चित रूप से इस साल दोहराएंगे!
    • आपको हमेशा अतिरंजित होना नहीं है, लेकिन अगर आप निराश हैं, तो आप मदद कर सकते हैं!



  • एक एप फॉर ए एफ़ फॉर एप चरण 7
    7
    व्यक्ति को माफी बनाने में मदद करें यदि आप निराश हैं, तो आप उस बहाने का विरोध करना चाह सकते हैं जो व्यक्ति आपको आपकी सहायता न करने के क्रम में दे सकता है हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप बाद में इसे पछता सकते हैं। मन की अधिक शांति और भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए, आप व्यक्ति के लिए एक रणनीतिक आउटलेट तैयार कर सकते हैं। किसी संभावित कारण का उल्लेख करें कि वह व्यक्ति आपकी सहायता क्यों न करे और यदि वह उसकी सहायता नहीं करना चाहता हो तो वह उस बहाने का उपयोग करेगा।
    • होमवर्क उदाहरण में, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, "हाय, यदि आप बहुत व्यस्त या कुछ नहीं हैं, तो आप मुझे अपने गणित के काम के साथ मेरी मदद कर सकते हैं।"
  • एक शीर्षक के लिए प्रश्न पूछें चरण 8
    8
    उन्हें विनम्रतापूर्वक स्वीकार करें एहसान के लिए पूछने का कार्य इंगित करता है कि "नहीं" प्राप्त करने की संभावना है। अगर आपको आपकी मदद नहीं कर सकता, तो परेशान मत हो खुशी हो वह तुम्हारे साथ ईमानदार था अगर उस व्यक्ति ने कहा था कि वह केवल उसे बाद में कहने में मदद करेगा कि वह सक्षम नहीं होगा, वह अपना बहुमूल्य समय बिताएगा। जल्दी से इनकार करते हुए, आपके पास किसी और से सहायता मांगने का अधिक समय है। उस व्यक्ति को बताएं जो आपको समझता है और अधिक सहायता के लिए मत पूछो।
    • हालांकि, आप पूछ सकते हैं कि क्या कोई उस व्यक्ति को जानता है जो आपकी सहायता कर सकता है यदि आप भाग्यशाली हैं, तो वह उस व्यक्ति को बता सकता है जिसे आपने नहीं सोचा था।
    • इसे व्यक्तिगत रूप से न लें, अगर कोई आपका अनुग्रह नहीं कर सकता है यदि आप इस व्यक्ति की अनदेखी करना शुरू करते हैं, तो वह सोचती है कि आप उसकी मदद में केवल रुचि रखते थे।
  • इमेज शीर्षक से ए फॉर ए फॉर ए फॉर पावर 9
    9
    एक योजना बी है किसी को किसी पक्ष में पूछने का मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति आपकी सहायता करने के लिए सहमत होगा! वह बहुत व्यस्त हो सकती है या पता नहीं कैसे आपकी सहायता कर सकती है हो सकता है कि वह बस नहीं करना चाहती किसी भी स्थिति में, अपनी पहली पसंद के साथ भी शामिल न करें, यदि आपके लिए आवश्यक है, तो अन्य विकल्पों को ध्यान में रखें।
    • गणित की कर्तव्य के मामले में, उदाहरण के लिए, पहला विचार उस लड़की की मदद के लिए पूछ सकता है जो केवल गणित परीक्षणों में 10 लेता है। यदि वह मदद नहीं कर पाती है, तो बच्चे के लिए सहायता प्राप्त करें जो हमेशा शिक्षक के सवालों का जवाब देता है। यदि वह मदद नहीं कर सकता है, तो उस शिक्षक से बात करें जो बहुत अनुकूल नहीं लगता।
  • भाग 2
    एक विनम्र तरीके से अनुग्रह स्वीकार करना

    एक शीर्षक के लिए शीर्षक से चित्र देखें 10
    1
    व्यक्ति को धन्यवाद आपको तीन बार अपनी कृतज्ञता दिखानी चाहिए - जब वह व्यक्ति आपकी सहायता करने के लिए सहमत हो जाता है, जब वह आपकी सहायता करती है और अगली बार जब आप उस व्यक्ति से मिलते हैं याद रखें कि इस व्यक्ति का आपकी मदद करने का कोई दायित्व नहीं है, वह आपके लिए दयालु था
    • आपका धन्यवाद अतिरंजित या जटिल होना जरूरी नहीं है "धन्यवाद" या "बहुत बहुत धन्यवाद" बहुत अच्छी तरह से काम करता है अधिकांश लोग देख सकते हैं कि धन्यवाद सही थे, इसलिए एक सरल लेकिन सही "धन्यवाद" एक भाषण से बेहतर है
    • यदि पक्ष बहुत अच्छा था, तो आप उस व्यक्ति को धन्यवाद कार्ड लिख सकते हैं या उसके लिए उपहार खरीद सकते हैं। याद रखें कि उपहार देने के लिए, भौतिक मूल्य सबसे महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक एप फॉर ए एफ़ फ़ेस चरण 11
    2
    यदि आपको भाग लेने की आवश्यकता है तो कृपया भाग लें किसी को किसी पक्ष के लिए पूछने और ध्यान और भागीदारी नहीं देने से कुछ भी बुरा नहीं है, जिसे व्यक्ति को आपकी मदद करने की ज़रूरत है! उदाहरण के लिए, गणित के होमवर्क के मामले में, यदि आप परीक्षा से पहले आपकी सहायता करने के लिए एक सहपाठी से पूछते हैं, तो आप अप्रभावी दिखाई देने योग्य नहीं हैं या आप पढ़ाई करते समय पाठ रखना चाहते हैं।
    • यदि कुछ वस्तुओं की आवश्यकता होती है तो उन्हें व्यवस्थित करने के लिए हर संभव प्रयास करें। यदि आपका मित्र होमवर्क में मदद करने के लिए समय लेता है, तो कुछ कागज़ात, पेंसिल, कैलकुलेटर, आदि लें।
  • हकदार एक तस्वीर के लिए अनुच्छेद 12
    3
    जब दूसरों को आपकी ज़रूरत होती है, दूसरों की सहायता करने के लिए तैयार रहें यदि आप किसी की सहायता स्वीकार करते हैं, तो किसी और की सहायता करने की कोशिश करें आप उस व्यक्ति से पूछ सकते हैं जिसने आपकी सहायता की, अगर उसे आपकी सहायता करने में कुछ खत्म होने पर सहायता की ज़रूरत हो तो याद रखें कि जब कोई व्यक्ति किसी पक्ष के लिए पूछता है तो पहली प्रतिक्रिया अनिच्छुक या झिझक है। इन भावनाओं को दूर करने का प्रयास करें अगर आप वास्तव में किसी की मदद कर सकते हैं, तो इसे करें
    • इस बारे में सोचें कि आपको राहत कैसे हुई थी जब व्यक्ति आपकी सहायता करने के लिए सहमत हो गया था दूसरों की सहायता करके, आप उन्हें समान महसूस कर सकेंगे।
      एक शीर्षक के नाम से चित्र देखें, चरण 12 बुलेट 01
    • किसी व्यक्ति की सहायता के बाद ही उसे सहायता न करें! जब भी आप मदद कर सकते हैं, आपको बहुत अच्छा लगेगा!
      चित्र शीर्षक से एक एप चरण 12 बुलेट 02 के लिए पूछें
  • युक्तियाँ

    • अपने गर्व को निगल! एक एहसान पूछने के लिए शर्मिंदा मत हो एक पक्ष के लिए पूछना कमजोरी का संकेत नहीं है। यह स्वीकार करते हुए कि आपको सहायता की आवश्यकता है, इसे नकारने से ज्यादा कठिन है, इसलिए आपको मदद मांगने की इच्छा पर गर्व होना चाहिए।
    • याद रखें कि मानव जाति के इतिहास में सभी लोगों को, किसी बिंदु पर, किसी की मदद की जरूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com