IhsAdke.com

ध्यान के लिए कॉलिंग को कैसे रोकें

लगभग हर कोई ध्यान देना पसंद करता है, लेकिन कुछ लोगों को यह हासिल करने के लिए हर चीज को अतिरंजित करना और समाप्त करना है, अक्सर क्योंकि वे असुरक्षा या अपर्याप्तता की भावनाओं को क्षतिपूर्ति करना चाहते हैं। अगर आपने देखा है कि आप हमेशा ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश कर रहे हैं, चिंता न करें: इस तरह के व्यवहार से बचने के लिए मन को प्रशिक्षित करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आप को स्वस्थ तरीके से व्यक्त करना

आर्ट कॉलेज चरण 1 पर लागू शीर्षक वाला चित्र
1
एक रचनात्मक कला तकनीक का अभ्यास करें जो लोग हमेशा से हर किसी का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, वे असत्य तरीके से व्यवहार करते हैं, क्योंकि वे केवल वही होने और व्यक्त करने के बारे में ध्यान देने की बजाय जो वे चाहते हैं, प्राप्त करने के अपने रास्ते से बाहर जाते हैं। एक रचनात्मक गतिविधि अभिव्यक्ति का एक प्रामाणिक माध्यम है जो आपको स्वयं होना सीखने में मदद करेगी। कला के किसी भी प्रकार का चयन करें, जैसे पेंटिंग, साहित्य, संगीत, या शिल्प
  • डरो मत, अगर आपने कोई कलाकृति कभी नहीं की है - बस कुछ दिलचस्प प्रयास करें, भले ही आप नहीं जानते कि क्या आपके पास चयनित गतिविधि के प्रति प्रतिभा है
  • याद रखें कि आप यह स्वयं के लिए कर रहे हैं और दूसरों के विचारों के बारे में चिंता किए बिना या भविष्य में अपने नए कलात्मक कौशल को प्रदर्शित करने की योजना बनाने के बिना रचनात्मक आत्म अभिव्यक्ति का अभ्यास कर रहे हैं।
  • शीर्षक से चित्र एक व्यवसायिक व्यवसाय चरण 15 प्रारंभ करें
    2
    रचनात्मक रूप से सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें इन प्लेटफार्मों अक्सर लोग हैं, जो ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं द्वारा दुरुपयोग कर रहे हैं - दोस्तों के साथ योजना बनाते हैं और एक पूरी तरह से स्वीकार्य आदत है दुनिया भर के समाचार के साथ बनाए रखने, लेकिन कुछ मानता प्रकाशित करने से पहले दो बार सोचने के लिए नेटवर्क का उपयोग जो ध्यान खींचने के एकमात्र उद्देश्य के लिए यह कर रहा है
    • विचार करें कि आपकी अधिकांश पोस्ट्स को गर्व या दिखाने के लिए बनाया गया है या नहीं।
    • ध्यान दें कि क्या आप अक्सर पोस्ट पोस्ट करते हैं यदि आप शिकार हैं, या यदि आप हमेशा समर्थन और प्रशंसा की तलाश में लगते हैं
    • ध्यान देने के लिए एक प्रकाशन "दुनिया में सबसे अच्छे दोस्तों की कंपनी में हमेशा मजा आ रहा है!" - इसके बजाय, एक कम प्रदर्शित टोन के साथ एक टेक्स्ट प्रकाशित करना पसंद करते हैं, जैसे "मैं अपने जीवन में इतने सारे दोस्त होने के लिए बहुत आभारी हूं।"
    • जब आपको लगता है कि आपको समर्थन की आवश्यकता है, तो ऐसा लिखना पसंद करें- "मुझे आज बहुत मुश्किल दिन था और मुझे इसकी ज़रूरत है एक कंधे, मेरे दोस्त, क्या किसी के पास वक्त बोलना है? " प्रत्यक्ष और सामाजिक नेटवर्क पर सहायता मांगने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन यह अनुरोध बहुत स्पष्ट और उन लोगों के साथ निजी तौर पर बात करें जो समर्थन प्रदान करते हैं।
  • चित्र एक ग्रीन बिजनेस चरण 1 बनें
    3
    दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें जब हम अधिकतर समय ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश करते हैं, तो हम केवल अपने आप पर ध्यान केंद्रित करते हैं - इसे समाप्त करने के लिए, अन्य लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। आप इसे कई तरीकों से कर सकते हैं: प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना, स्वयंसेवा करना या दूसरों के बारे में और जानने के लिए समय निकालना
    • क्या आपके शहर में कोई जरूरतमंद लोग हैं? उस स्थिति में, आप एक शरण या उपयोगी सूप में स्वयंसेवक के रूप में काम कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प आपके आस-पड़ोस पब्लिक लाइब्रेरी में स्वयं सेवा कर रहा है - वहां, आप जरूरतमंद बच्चों को पढ़ सकते हैं या उन्हें अपने होमवर्क के साथ मदद कर सकते हैं।
    • दोस्तों और परिवार के साथ समय व्यतीत करें और अपने जीवन के बारे में प्रश्न पूछें - याद रखें कि आप इन लोगों को कितना पसंद करते हैं और उनकी बात सुनने के लिए समय लेते हैं।
    • अगले पर ध्यान केंद्रित करने का एक मजेदार तरीका सोचें, जैसे सड़क पर लोगों के लिए गर्म कपड़ों का संग्रह या सड़कों की सफाई का आयोजन।
  • विधि 2
    सकारात्मक बदलावों को अपनाना

    चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 6
    1
    अपनी गलतियों के लिए खुद को माफ़ कर दो पिछली गलतियों को दूर करना सुखद अनुभव नहीं है, फिर भी, बहुत से लोग इसे रोकते हैं अपने आप को क्षमा करें और सोचें कि आप गलतियों से क्या सीख सकते हैं।
    • कोई भी अतीत को बदलने में सक्षम नहीं है, लेकिन हम सब उसके पास से महत्वपूर्ण सबक सीख सकते हैं। तो सोचें कि यह कुछ नया सीखने का अवसर पाने के लिए कितना महान है और अपने भविष्य के दृष्टिकोण को बदलने में सक्षम है ताकि एक ही गलती को दोहराने न हो।
    • इसके अलावा, उन समय के लिए अपने आप को माफ़ करें जब आप अतीत में ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश कर रहे हैं - इस तरह के व्यवहारों को पहचानना एक संकेत है कि आप भविष्य में उनसे बच सकते हैं।
    • अपने आप से धीरे से बात करें, जैसे तुम एक अच्छे दोस्त से बात करोगे जो मुश्किल समय था। अपने आप को बताओ, "मुझे पता है कि उस समय मैंने गलत किया था, लेकिन अब मैं सबसे अच्छा कर रहा हूं। हर कोई समय-समय पर गलती करता है और यह सामान्य है, लेकिन मैं भविष्य में अलग तरीके से काम करने की कोशिश करूंगा।"
  • चित्र शीर्षक से बाहर की मदद के बिना निराशा और अकेलापन लड़ो चरण 14
    2
    प्रामाणिकता के दैनिक अभ्यास को अपनाना हर रोज प्रामाणिक होने के तरीकों के बारे में सोचें, जैसा कि आप खुद के लिए कुछ सुखद कर रहे हैं, या अपने लिए एक महत्वपूर्ण बयान पढ़ रहे हैं।
    • अपने आप को अभ्यास करना और दूसरों के बारे में चिंता करने के बिना, वास्तव में कार्य करना एक अच्छा अभ्यास यह है कि एक दिन एक काम करने की आवश्यकता होती है, जिसकी आवश्यकता है कि आप अपनी भावनाओं को सच मानें, उदाहरण के लिए: "मुझे वास्तव में इस रेस्तरां को पसंद नहीं है" या कुछ अलग करना , एक पुराने कपड़े पहने हुए के रूप में, लेकिन यह काफी आरामदायक है
    • व्यक्तिगत अभिपुष्टियों आप अपने आप को स्वीकार करते हैं के रूप में मदद करने के लिए बनाएँ "मैं एक मूल्यवान व्यक्ति हूँ और मैं जिस तरह से मैं कर रहा हूँ प्यार करता था पाने के पात्र हैं" या "मैं प्यार करता हूँ और मेरे सभी व्यक्तिगत विशेषताओं स्वीकार करते हैं, यहां तक ​​कि बड़े होते हैं और परिवर्तन का प्रयास करते समय" ।
  • चित्रित होना एक अच्छा गणितज्ञ चरण 5
    3
    अभ्यास मानसिकता यह तकनीक वर्तमान क्षण में मौजूद रहना है, बिना विचारों और भावनाओं से दूर किए बिना वर्तमान से संबंधित नहीं है - बहुत से लोग ध्यान के माध्यम से ऐसा करते हैं, लेकिन व्यवहार में सावधानी बरतने के कई अन्य तरीके हैं।
    • ध्यान या तकनीकों पर पुस्तकों या वेबसाइटों के लिए खोजें, या अभ्यास की शुरुआत में मार्गदर्शन के लिए एक ध्यान केंद्र पर जाएं।
    • यदि आप ध्यान करना पसंद नहीं करते हैं, तो अपने शरीर की शारीरिक उत्तेजनाओं को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक अभ्यास करें - जब आपका मन खुद को अपराध, लज्जा और अप्रिय यादों के साथ विचलित करना शुरू कर देता है, तो बस त्वचा पर कपड़े की भावना पर ध्यान केंद्रित करें, या मंजिल को छूने वाले पैरों के तलवों
  • चित्रण शीर्षक क्या स्वचालित लेखन चरण 9
    4
    बदलने के लिए प्रतिबद्धता बनाएं अपने आप को बदलना एक व्यावहारिक असंभव चुनौती है, जब आप इसे जानबूझकर करने का वादा नहीं करते हैं - तो आप स्वयं को यह प्रतिबद्धता बनाते हैं कि आप किसी दूसरे के ध्यान को बदलने या रोकने की कोशिश करना बंद कर दें और उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए विशिष्ट कदम उठाएं।
    • कागज पर वादा करो - इसे एजेंडे पर लिखिए, जिस दिन आपने बदलाव शुरू करने का फैसला किया।
    • दैनिक या साप्ताहिक लक्ष्यों को लिखें जैसे "मैं प्रतिदिन पांच मिनट ध्यान दिलाता हूं," या "मैं प्रति सप्ताह पांच घंटे के लिए स्वयंसेवी करता हूं।"
    • अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को अपना निर्णय बताएं - वह आप पर नजर रख सकता है कि यह वादा पूरा हो रहा है या नहीं।



  • चित्र शीर्षक है हिजियन चरण 13
    5
    अपने साथ कुछ समय व्यतीत करें कई लोगों को देखभाल की ज़रूरत है, वे अपने समय का एक साथ बिताते हैं, इसलिए अकेले रहना सीखें। अपने लक्ष्यों का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आप स्वयं कंपनी में कितने दैनिक और साप्ताहिक घंटे खर्च करेंगे
    • मनोरंजक गतिविधियों है जब अकेले, इसलिए, अकेलापन अधिक मज़ा और हो जाएगा अपने पसंदीदा पुस्तकों और पत्रिकाओं वांछनीय पढ़ने के लिए, पार्क या पड़ोस में टहलने, या उसके पसंदीदा शौक में अधिक समय समर्पित।
    • शायद अकेलापन पहली बार में थोड़ा असुविधाजनक है, लेकिन असुविधा की भावना का सामना करना पड़ता है और जल्द ही आप अपने साथ बिताए हुए क्षणों को महत्व देना शुरू कर देंगे।
  • चित्रण शीर्षक से स्वचालित लेखन चरण 4
    6
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें इन सभी सकारात्मक बदलावों को अभ्यास करने के बाद, अपनी प्रगति का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय लेना शुरू करें - एक पत्रिका में इसके बारे में लिखिए, विश्वासयोग्य लोगों की राय से पूछें, या बस दिन या सप्ताह पहले को प्रतिबिंबित करें।
    • इस यात्रा के दौरान अपने आप को नम्र बनाओ - महान परिवर्तन रातोंरात नहीं होते हैं।
    • किसी भी सकारात्मक बदलाव के लिए स्तुति करो, अपने आप को काम के लिए श्रेय दें। अपने आप से कहो, "अच्छा काम, आप अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे हैं और चीजें बाहर काम कर रहे हैं!"
  • विधि 3
    सहायता नेटवर्क ढूंढना

    चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 20
    1
    दोस्तों और परिवार पर भरोसा अगर आप एक भाई, चाचा, करीबी दोस्त या सह-कार्यकर्ता हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है - महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि यह व्यक्ति ईमानदार रहेगा और हमेशा आपकी सबसे अच्छी इच्छा रखेगा। प्रियजनों की राय पर भरोसा करें और उनको सुनने के लिए तैयार हों, भले ही यह मुश्किल हो।
    • ऐसे व्यक्ति को चुनें जिन्हें आप हमेशा देखते हैं या नियमित रूप से बात करते हैं ताकि वे आपके व्यवहार में परिवर्तन आसानी से देख सकें।
    • चुने हुए प्रियजनों को उन चीजों को बताने के लिए तैयार होना चाहिए जिन्हें आप सुनना नहीं चाहते हैं।
    • ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो हमेशा दयालु और सहायक होते हैं, यहां तक ​​कि आलोचना की पेशकश करते समय
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर नाराज हैं चरण 8
    2
    एक ईमानदार राय के लिए पूछें उन्हें बताएं कि आप किस प्रकार के व्यवहार से बचने के लिए चाहते हैं और अपने प्रियजनों को ऐसे विशिष्ट दृष्टिकोणों पर नजर रखने के लिए कहें - वे आपकी ओर से बहुत ही नाटकीय या अतिरंजित भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
    • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कौन से व्यवहार से बचना चाहते हैं, तो बस दोस्त या परिवार के सदस्य को बताएं कि आपको लगता है कि वे हमेशा ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश कर रहे हैं, और उनसे व्यवहार करने में आपकी सहायता करने के लिए कहें जो प्रतिबिंबित करते हैं
    • एक और विकल्प यह पूछना है कि क्या व्यक्ति ने पहले ही आपके कुछ दृष्टिकोण को ध्यान में रखा है जो ध्यान आकर्षित करने की इच्छा को इंगित करता है
    • ऐसा कुछ कहो, "मैं कुछ व्यवहार बदलना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि कभी-कभी मैं ध्यान का केंद्र बनने की कोशिश करता हूं, क्या आपने कभी मुझे इस तरह अभिनय किया है? क्या आप मुझ पर नजर रख सकते हैं और मुझे बताएं कि क्या मुझे इनमें से किसी भी व्यवहार का पता चल गया है?"
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 23
    3
    सहायता समूह में शामिल हों ध्यान का अभाव अक्सर कुछ नशे की लत और व्यक्तित्व प्रकारों से जुड़ा होता है - संभवतया एक सहायता समूह उन लोगों को ज्यादा मायने नहीं रखता है जिनके पास कोई निर्भरता नहीं है, लेकिन इस विकल्प पर विचार करें यदि आपके पास कोई लत या बाध्यकारी व्यवहार है
    • नशे की लत है जो ध्यान की कमी के साथ शराब, नशीली दवाओं का दुरुपयोग और द्वि घातुमान खा रही है।
    • ध्यान रखें कि ध्यान पाने की आवश्यकता जरूरी नहीं है कि आप नशे की लत पाने के लिए अधिक प्रबल हैं।
    • सहायता समूह उपयोगी हो सकता है, भले ही आप पहले से ही किसी किसी एक की मदद से भरोसा कर रहे हों
    • अपने शहर में सहायता समूहों को खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें, और अगर आपको कोई भी नहीं मिल सकता है, तो ऑनलाइन मंचों से जुड़ें जो समस्या से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • एक एथलेटिक ड्रग टेस्टिंग पॉलिसी चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    थेरेपी लें यदि आप किसी किसी एक या सहायता समूह की सहायता से भरोसा नहीं कर सकते, तो किसी चिकित्सक से बात करने की संभावना पर विचार करें। यह पेशेवर आपको ध्यान की कमी के साथ-साथ गहरे मुद्दों से जुड़ी व्यवहारों को दूर करने में मदद कर सकता है जो समस्या के लिए जिम्मेदार हैं।
    • व्यक्तिगत परामर्श के लिए पूछें या पूछें कि क्या चुने हुए चिकित्सक समूह चिकित्सा सत्रों को बढ़ावा देता है जो आपकी समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।
    • अपने क्षेत्र में पेशेवरों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें। कई वेबसाइटें विभिन्न चिकित्सकों की प्रोफाइल के साथ डायरेक्टर्स ऑफ़र करती हैं, और आप जांच कर सकते हैं कि क्या आपके पास कुछ विशेष विशेषज्ञता है या आपकी विशिष्ट समस्याओं के साथ काम करने का अनुभव है।
    • कुछ चिकित्सक मेडिकल वाचाए के साथ काम करते हैं या अधिक किफायती भुगतान योजनाएं पेश करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास पुनरुत्थान हो और ध्यान देने के लिए कुछ करें, तो अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो - याद रखें कि बदलाव का समय लगता है, और सिर्फ अभ्यास करना जारी रखें
    • किसी दोस्त, परिवार के सदस्य, या चिकित्सक की मदद लें, यदि आप इसे बदलना बहुत मुश्किल पाते हैं

    चेतावनी

    • कभी-कभी यह व्यवहार खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कुछ लोग खुद को खतरे में डालने के लिए दूसरों का ध्यान प्राप्त करने के लिए समाप्त होते हैं। एक चिकित्सक की तलाश करें यदि आप अपने आप में इस प्रवृत्ति को देखते हैं, या यदि कोई आपको उस तरह के व्यवहार को बताता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com