IhsAdke.com

प्रतिनिधि कैसे करें

चाहे आप एक कार्यकारी, स्टोर मैनेजर, या गृहिणी हों, कार्य करने में सक्षम होने के नाते आपकी व्यक्तिगत दक्षता का अधिकतम लाभ उठाने के लिए महत्वपूर्ण कौशल है डेलिटिंग, हालांकि, मुश्किल हो सकता है - आपको फर्म होना पड़ता है, और उसी समय प्रतिनिधि को विश्वास है कि इस अनुच्छेद में आपको इस विषय पर होने वाली विपत्तियों को दूर करने में मदद मिलेगी, और फिर आपको प्रक्रिया के माध्यम से, कुशलता से और सम्मानपूर्वक

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता होने के कारण

चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 1
1
अपने अहं को एक तरफ छोड़ दो प्रतिनिधिमंडल के लिए एक प्रमुख मानसिक बाधा है, "यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो इसे स्वयं करें।" आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हैं जो इसे सही करने में सक्षम हैं। आप एकमात्र व्यक्ति हो सकते हैं जो अभी ऐसा कर सकते हैं, लेकिन अगर आप किसी को प्रशिक्षित करने में समय व्यतीत करते हैं, तो शायद वह भी इसे मारने में सक्षम होगा। कौन जानता है, वे भी तेज़ी से या आपसे बेहतर कर सकते हैं, और यह ऐसा कुछ है जिसे आपको न केवल स्वीकार करना चाहिए बल्कि प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • तार्किक और वास्तविक सोचें - क्या आप इसे स्वयं कर सकते हैं? क्या आपको इस कार्य और आपकी सामान्य जिम्मेदारियों को संतुलित करने के लिए थकावट का काम करना है? यदि हां, तो आपको संभवतः एक भाग को नियुक्त करने के लिए तैयार करना चाहिए। शर्म की बात न करें, या क्षमता की कमी के कारण आपको कुछ चीज़ों के लिए मदद की ज़रूरत है - आप वर्तमान में "अधिक" कुशल हैं जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद की तलाश में।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 2
    2
    स्वयंसेवक के लिए लोगों की प्रतीक्षा करना बंद करो आप काम को सौंपने के लिए अनिच्छुक रहे हैं, तो आप "शहीद सिंड्रोम" का एक छोटा सा मामला हो सकता है - शायद overworked है, और चमत्कार क्यों लोग कभी नहीं मदद की पेशकश। खुद के साथ ईमानदार रहें - जब वे आपको अस्वीकार करते हैं, सिर्फ विनम्र होना चाहिए? क्या आप चुपचाप सोच रहे हैं कि वे "आग्रह" क्यों नहीं करते? क्या आपको लगता है कि यदि आप अपने जूते में थे, तो क्या यह संभवतः मदद करेगा? यदि आपने हां उत्तर दिया है, तो आपको अपनी स्थिति के "नियंत्रण" पर काम करना चाहिए। मिलना उनकी मदद की ज़रूरत है - यह अपेक्षा नहीं करें कि वे आपके पास आएँ, क्योंकि ऐसा नहीं हो सकता है।
    • बहुत से लोग दूसरों पर ध्यान नहीं देते हैं, और उन्हें बदलने के लिए वे बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं किसी भी हताशा से छुटकारा पाएं, जो आपको पहल की कमी के साथ हो सकता है - याद रखें कि अंत में, यह आपकी ज़िम्मेदारी है कि जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब सहायता मांगनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 3
    3
    नकारात्मक मदद के लिए अनुरोधों को मत देखें। बहुत से लोग ऐसा करने में असहज महसूस करते हैं आप दोषी महसूस कर सकते हैं, जैसे कि लोगों को, या शर्मिंदा पर बोझ डाल, क्योंकि वह (किसी कारण के लिए) का मानना ​​है कि इसे अकेले हल करने के लिए सक्षम होने के लिए। आप अपने दुःखों पर गर्व महसूस कर सकते हैं, और यह सबूत के रूप में देखें कि आप एक महान इंसान हैं (शहीद सिंड्रोम का दूसरा व्यक्तित्व)। यदि आप कमजोरी के रूप में सहायता के लिए पूछते हैं, तो आपको बदलने की आवश्यकता है। , कमजोरी की निशानी है अकेले सब कुछ करने की कोशिश कर के रूप में यह इंगित करता है कि आपकी क्षमताओं के एक यथार्थवादी दृष्टिकोण नहीं है: वास्तव में यह विपरीत है।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 4
    4
    दूसरों पर भरोसा करना सीखें सबसे पहले, लगभग हर कोई कुछ अच्छी तरह से अगर आप पर्याप्त अभ्यास कर सकते हैं, और दूसरा, तो आप शायद के रूप में प्रतिभाशाली के रूप में आपको लगता है नहीं कर रहे हैं: आप, यह सोचकर कि कोई भी आप के रूप में के रूप में अच्छा एक काम करेगा के लिए प्रतिनिधि दो बातें याद करने के लिए डरते हैं । कार्यों को सौंपने के द्वारा, आप केवल समय को जारी नहीं कर रहे हैं - यह सहायक को एक नया कौशल अभ्यास करने का मौका भी देगा, या एक नई चुनौती का समाधान करेगा। धैर्य रखें - पर्याप्त समय के साथ सहायक संभवतया प्रतिनिधि के रूप में अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होंगे। जब तक कार्य "बहुत" महत्वपूर्ण नहीं है, संभवतः विज़ार्ड में यह जानने में कोई समस्या नहीं है कि यह कैसे करना है। यदि काम "बहुत" है, तो काम करने से पहले दो बार सोचो!
    • भले ही आप "सर्वश्रेष्ठ" हो, समझें कि प्रतिनिधिमंडल आपको अन्य बातों के साथ अपना समय बिताने की अनुमति देता है। यदि आप कार्यालय में सबसे अच्छा व्यक्ति हैं, जैसे कि फाइलिंग के लिए एक अपेक्षाकृत नीरस काम पर, लेकिन आपके पास एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति है जिसके लिए आपको तैयार करने की आवश्यकता है, कोई प्रशिक्षु नियुक्त करने में कोई समस्या नहीं है। जटिल कार्यों को प्राथमिकता देने के लिए बेहतर है - जब आपके पास बेहतर काम करने के लिए सरल, दोहराए कार्य को सौंपने के बारे में बुरा न लगें
  • भाग 2
    प्रभावी रूप से प्रतिनिधि

    चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 5
    1
    शुरू करो। पहला कदम सबसे कठिन है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण आपको पहल करने और आपकी मदद करने के लिए किसी से पूछने की ज़रूरत है (या, अगर यह बॉस है, तो आपकी मदद करने के लिए किसी को भेजें)। बुरा मत मानो - जब तक आप नम्र, दयालु और अनुग्रहकारी हो, तब तक बस पूछने के लिए कठोर नहीं होगा (या कोई मदद है)। अनुग्रह और विचारशील होने की कोशिश करें, और साथ ही आपके अनुरोध की गंभीरता को रखें।
    • अगर आप इसे कैसे करें, इसके बारे में अनिश्चित हैं, तो शॉर्ट और मिठाई बनने की कोशिश करें ऐसा कुछ कहो, "क्या मैं आपसे दूसरे के लिए बात कर सकता हूं? मुझे आश्चर्य है कि अगर आप इन दस्तावेजों को दर्ज करने में मेरी मदद कर सकते हैं जो अभी पहुंचे हैं।" "मैं नहीं कर सकता, क्योंकि मैं पूरे दिन चलेगा। प्रेस न करें, लेकिन ध्यान रखें कि सहायता की आवश्यकता है।
    • पूछें और (शायद) प्राप्त करें डराने के लिए मत डरना क्योंकि यह अशिष्ट के रूप में देखा जा सकता है। यहां बताया गया है कि जब लोग आपको कुछ पूछने पर आपको कैसा महसूस करते हैं? क्या आपको चोट लगी है या नाराज है? या आप आमतौर पर मदद करने के लिए तैयार हैं? शायद आखिरी विकल्प!
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 6
    2
    निजी पक्ष को अस्वीकार न करें कभी-कभी लोग आपकी सहायता करने में सक्षम नहीं होंगे - उदास लेकिन सच्चे यह विभिन्न कारणों के लिए हो सकता है - सबसे आम है, जिस व्यक्ति ने आप से अपने खुद के काम में बहुत व्यस्त रहने में मदद करने के लिए कहा था इसे व्यक्तिगत रूप से न लें - सिर्फ इसलिए कि किसी को आपके लिए कुछ नहीं करना (या करना) कर सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको नफरत करता है। इसका मतलब यह है कि आप व्यस्त या आलसी हैं, और कुछ भी नहीं।
    • तो मना कर दिया, अपने विकल्पों पर विचार - आम तौर पर विनम्रता लेकिन दृढ़ता से जोर देते हैं कर सकते हैं, जो वास्तव में मदद की जरूरत है (जो बहुत अच्छी तरह से काम करता है, तो मालिक या अधिकार में किसी को), आप किसी और से पूछते हैं, या करने की कोशिश कर सकते हैं अपने आप को। यदि आपको वास्तव में मदद की ज़रूरत है, तो पहले कुछ विकल्पों का उपयोग करने के बारे में शर्मीली मत बनें।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 7
    3
    लक्ष्य नियुक्त करें, न कि प्रक्रिया। यह एक भयानक microgenerator बनने की कुंजी नहीं है परिणाम के प्रकार आप चाहते हैं के लिए स्पष्ट मानकों का निर्धारण, और व्यक्ति यह कैसे करना है दिखाते हैं, लेकिन उन्हें बताना है कि वे इसे जिस तरह से वे चाहते हैं कर सकते हैं, यह सही और समय पर किया जाता है प्रदान की है। उन्हें न केवल सीखने के लिए पर्याप्त समय दें, बल्कि प्रयोग करने के लिए और नवाचार करें। उन्हें रोबोट के रूप में प्रशिक्षित न करें - उन्हें मनुष्य की तरह व्यवहार करें - जो अनुकूल और सुधार कर सकता है
    • यह भी स्मार्ट है क्योंकि यह समय और परेशान बचाता है। अपने सहायक की प्रगति के बारे में चिंता करने के बजाय आपको अपने खाली समय का उपयोग करना चाहिए। याद रखें, आपने काम सौंपा है, इसलिए आपको कम चिंतित होना चाहिए - और नहीं।



  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 8
    4
    सहायक को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार रहें आप को सौंपे गए कार्य को कैसे करना है, यह पढ़ाने के लिए आपको लगभग हमेशा थोड़े समय समर्पित करना चाहिए, भले ही वह सरल हो। याद रखें कि जो प्रक्रिया आपके लिए सरल लगती है वह ऐसे किसी व्यक्ति के लिए नहीं हो सकती है जिन्होंने उन्हें कभी नहीं किया है न केवल उसे निर्देशित करने के लिए तैयार रहें, बल्कि उन सवालों के जवाब भी दें जो दिखाई देते हैं।
    • लंबे समय तक निवेश के रूप में प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल किए गए समय पर विचार करें। काम करने के लिए सहायक को थोड़े समय के लिए खर्च करना सही तरीके से भविष्य में समय की बचत करेगा, जो उसकी गलतियों को सुधारने के लिए खर्च करेगा।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 9
    5
    कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक संसाधनों को वितरित करें आपके पास संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं जो कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन जिसने इसे प्राप्त किया है, वह उन तक पहुंच नहीं सकता है। पासवर्ड संरक्षित डेटा, विशेष उपकरण, और कुछ उपकरण जैसे चीजें इसे पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि सहायक को वह है जो आपको सफल होने की जरूरत है।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 10
    6
    समझे कि विज़ार्ड केवल एक समय में एक ही काम कर सकता है। जब वह आपकी मदद कर रहा है, तो आप सामान्य काम नहीं करेंगे। यह याद रखें, आपके जैसा, आपके सहायक के पास एक पूर्ण शेड्यूल है अपने आप से पूछें - वे तुम्हारा काम करने के लिए क्या काम छोड़ देंगे, या प्रतिनिधि करेंगे? सुनिश्चित करें कि आपको इस सवाल का जवाब पता है जब प्रतिनिधिमंडल
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 11
    7
    धीरज रखो जो कर्मचारी आप को नियुक्त करते हैं वे नए कार्य करने के लिए सीखते समय गलती करेंगे। यह सीखने का हिस्सा है योजना। किसी कार्य को मान लें कि कोई व्यक्ति अभ्यास करने तक पूरी तरह से प्रदर्शन करेगा। अगर कोई परियोजना जिस तरह से आप चाहते हैं, वह नहीं जाती क्योंकि यह "पूरी तरह" करने में सक्षम नहीं था, यह आपकी गलती है, उनकी नहीं। सहायक के लिए एक सहायक संसाधन बनो, और असाइनमेंट किसी भय के बजाय उसे / उसके लिए एक सीखने का अनुभव होगा।
    • जब आप किसी को कुछ करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, तो आप निवेश कर रहे हैं। सबसे पहले, यह प्रयास करने की आवश्यकता होगी, लेकिन अगर आप एक सकारात्मक और यथार्थवादी रवैया के साथ सब कुछ देखते हैं, तो लंबे समय से यह उत्पादकता में काफी वृद्धि कर देगा।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 12
    8
    कठिनाइयों के लिए तैयार रहें योजनाएं बी लागू करें, और अगर कुछ गलत हो जाता है तो कार्य करने के लिए तैयार रहें जानें कि क्या होगा अगर एक मानक या लक्ष्य हासिल नहीं किया जाएगा। अप्रत्याशित बाधाएं और चुनौतियां हर समय उठती हैं, चाहे घर पर या काम पर- यहां तक ​​कि तकनीक कभी-कभी विफल हो जाती है। प्रतिनिधि को यह स्पष्ट कर दें कि अगर कोई परेशानी पैदा होती है, तो आप समझेंगे और उनकी सहायता करेंगे या उनका लक्ष्य पूरा करेंगे - कठिनाइयों के बीच में उन्हें अकेला मत छोड़ें।
    • ऐसा करना भी स्वार्थी है, स्वार्थी तरीके से यदि आप दोषी होने के डर से उसे छोड़ देते हैं, तो वह काम पूरा करने के बजाय खुद को अधिक समय बिताने में लगेगा।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 13
    9
    समय सही है जब सहायक को पहचानें। डेलिगेट करना महत्वपूर्ण है जब आप अधिक काम कर रहे हों हालांकि, यह प्रतिनिधि के लिए उत्पादक नहीं है, सहायक को कड़ी मेहनत करने दें, और तब सभी क्रेडिट प्राप्त करें आपके लिए दूसरों के प्रयासों की पहचान करें और प्रशंसा करें।
    • उस व्यक्ति के नाम का उल्लेख करना सुनिश्चित करें जिसने आपकी मदद की, जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा आवश्यक काम को सराहना करता है।
  • चित्र शीर्षक से डेलागेट चरण 14
    10
    धन्यवाद जब कोई आपके लिए कुछ करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको धन्यवाद देना, सहायता के महत्व को पहचानना और उन्हें पता होना चाहिए कि वे प्यार करते हैं। यदि आप अलग तरीके से करते हैं, तो यह कृतघ्न है, भले ही यह नहीं है। याद रखें कि लोग आपका मन नहीं पढ़ सकते हैं अगर वे सराहना करते हैं तो उन्हें फिर से सहायता प्रदान करने की अधिक संभावना है
    • मजेदार हो एक छोटी सी मान्यता जैसे "मैं तुम्हारे बिना यह कभी नहीं कर सकता था!" बहुत मतलब हो सकता है यदि काम पर्याप्त था, तो भोजन, पेय, धन्यवाद कार्ड या छोटे उपहार के लिए भुगतान करें।
  • युक्तियाँ

    • जिस चीज के लिए आप अपनी प्लेट ले जाना चाहते हैं, उसके लिए एक प्रतिनिधि मंडल की इच्छा सूची बनाएँ, और इसे किसी और के पर रखें। इसके बारे में कुछ भी न संपादित करें कागज़ पर सब कुछ रखो और फिर तय करें कि क्या काम करता है। आपको आश्चर्य होगा कि आप कितने काम कर रहे हैं जिससे आपको मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • उबाऊ कार्यों को डंप न करें और दिखाएं कि आप अपने आप को एक एहसान कर रहे हैं अगर उनके लिए कोई वास्तविक लाभ नहीं है, तो वहां का ढोंग मत करो। टीम के रूप में एक या अधिक कार्य पूरा करने के बाद यह सबसे अच्छा किया जाता है। यह आपको ईमानदार और कहने की अनुमति देगा, "यार, यह काम भयानक है, लेकिन मुझे वास्तव में मदद की ज़रूरत है" या "मैं वादा करता हूँ कि अगर इस पर क्रेडिट है कि मैं आपके लिए सब कुछ प्राप्त करूँगा। मुझे पता है कि यह कानूनी कार्य नहीं है, लेकिन यह किया जाना चाहिए, और मुझे पता है कि मैं आपको भरोसा कर सकता हूं। " कई उबाऊ कार्य हैं जो करने की आवश्यकता है, और ऐसा करने का तरीका यह सुनिश्चित करना है कि जब सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध हों, तो आप अपने दाहिने हाथ को भूल नहीं सकते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com