IhsAdke.com

कैसे खुद को शर्मिंदा करने के लिए नहीं

जब आप पाते हैं कि आप गलती क्यों करते हैं, तो "खुद को शर्मिंदा नहीं करना" आसान है। वास्तव में, सबसे आसान कदम यह स्वीकार करने के लिए है कि हर कोई याद करता है। ऐसा करने का भरोसा करते हुए हम इतना समय क्यों व्यतीत करते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि हम "अपेक्षाओं तक पहुंचने" की कोशिश में बहुत व्यस्त हैं, जब कि हम युवा होते हैं, दूसरों को हमारे बारे में पैदा करते हैं - हम कई चीजों को समझ नहीं पाते हैं - लेकिन ऐसी उम्मीदें केवल हमारे सिर में मौजूद हैं! यह इस स्थिति से बाहर है।

चरणों

हक़ीक़त तस्वीर खुद को परेशान नहीं करें चरण 1
1
स्वीकार करते हैं कि गलतियां करना जीवन का एक पूर्णतः सामान्य हिस्सा है। हर कोई करता है - कुछ दूसरों की तुलना में क्या छिपाते में बेहतर होते हैं - लेकिन जैसी चीजें हमेशा "लीक" होती हैं। यह गलतियों को स्वीकार करने और जीवन को जारी रखने के लिए बहुत स्वस्थ है
  • हक़ीक़त तस्वीर खुद को परेशान नहीं करें चरण 2
    2
    "ठीक करने का प्रयास करें" के बजाय जानें क्या आपको याद है? आपने उस से क्या सीखा? या आप खुद के लिए बहुत व्यस्त महसूस कर रहे हैं - शर्म की भावना में अपने आप को झुका? ऐसा करने के बजाय, दृष्टिकोण ले लो "यह मेरा सीख अनुभव है" अलग-अलग तरीकों से स्थितियों की जांच करने से आपका रवैया बदल सकता है और शर्म की भावना को खत्म कर सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र खुद को परेशान नहीं करें चरण 3
    3
    अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो हमें शर्म आती है क्योंकि हम डरते हैं कि दूसरे लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं-इसके अलावा हमारे पास यह धारणा है कि वे खुद हमारे लिए शर्मिंदा हैं। सबसे पहले, वास्तविकता यह है कि लोगों को आपके द्वारा किए गए चीजों की अलग-अलग धारणाएं हैं-वे अपनी समस्याओं में बहुत व्यस्त हैं दूसरा, यदि आप अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी लेते हैं, तो आप जो भी रचनात्मक रहे हैं उसे ठीक करने की कोशिश में बहुत व्यस्त होंगे - और शर्म की भावना को खत्म करने के लिए। ज़िम्मेदार होने के नाते, आप दूसरों को यह तय करने के लिए बंद कर देते हैं कि दुनिया आपको कैसे देखती है और आप सोचते हैं कि आप दूसरों के लिए समस्याएं पैदा कर रहे हैं या नहीं। आपका आदर्श वाक्य "क्या दयनीय" जैसा कुछ होना चाहिए - आपने गलती की है - अब, आप जिम्मेदारी के साथ आगे बढ़ सकते हैं जो आपके कारण है।
  • चित्र शीर्षक नहीं खुद को परेशान चरण 4
    4



    आपकी गलती को "औचित्य" करने के लिए बाहरी कारणों की खोज करने से बचें यह न केवल बहुत समय खर्च करता है, बल्कि मुकाबला करने का भी एक गैर-रचनात्मक तरीका है। बस ए) गलती को स्वीकार करना और ख) ध्यान रखें कि इससे अन्य लोगों को समस्याएं आ रही हैं विवरण कोई फर्क नहीं पड़ता- क्या हुआ, इसके बाद क्या हुआ, आप क्या करते हैं "मुझे माफ़ करना" दोहराते रहने की आवश्यकता नहीं है - तथ्यों का उपयोग करना अधिक फायदेमंद है
  • हक़ीक़त तस्वीर खुद को शर्मिंदा न करें चरण 5
    5
    विनम्र रहें याद रखें कि लोगों को "स्वयं-चिंतित" व्यक्तित्व पसंद नहीं है क्योंकि उन्हें हल करने की अपनी समस्याएं हैं। अपने आप को बहुत गंभीरता से न लें - आप लोगों के लिए सम्मान खो देंगे - और यह, हां, शर्म की बात है।
  • हक़ीक़त तस्वीर खुद को शर्मिंदा न करें चरण 6
    6
    आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते हैं, उसके बारे में नकारात्मक न हो। हर चीज को अनदेखा करने के बदले क्या हुआ, इसके बारे में सोचते हुए हँसते हैं
  • हक़ीक़त तस्वीर खुद को परेशान नहीं करें चरण 7
    7
    आत्म-तोड़फोड़ अक्सर आपकी अपेक्षाओं को पूरा न करने के लिए खुद को दंडित करने का एक तरीका है "परिपूर्ण" बनने की कोशिश करना बंद करो - कोई भी ऐसा नहीं है! सामान्य रूप से जीवन लेने शुरू करें क्या आप एक बेहतर व्यक्ति हो सकता है पर निर्भर रहने के बजाय आप क्या विश्वास के अनुसार अधिनियम सभी लोग बदल जाते हैं - हर समय आप भी कर सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • स्वीकार करें कि गलती एक इंसान के रूप में आपके विकास का हिस्सा हैं - उनका सकारात्मक तरीके से सामना करें।
    • आपके कई "शर्म की बातों" के रूप में आप सोचते हैं जितनी गंभीर नहीं हैं उन्हें अनदेखा करो! लोग अपनी प्रतिक्रियाओं को परिस्थितियों में देख सकते हैं, जैसे कि रोना, क्रोध, क्रोध आदि। उस तरह का ध्यान आकर्षित न करें मुस्कान और हंसी!
    • कुछ लोगों के लिए, "दृश्य" उपयोगी हो सकता है यह हर किसी के लिए काम नहीं करता है, इसलिए यदि आपका मामला है तो खुद को दोष न दें। निम्न को आज़माएं: कुछ ऐसा करने के लिए विज़ुअलाइज़ करें जिसे आप आमतौर पर किसी फिल्म के रूप में याद करते हैं - स्थिति को दोहराएं जब तक कि "सही" न दिखाई दें।
    • इस बारे में सोचें कि आप किस स्थिति में प्रशंसा करते हैं।

    चेतावनी

    • कभी-कभी कुछ के लिए माफी मांगने की कोशिश करना ज्यादा शर्मनाक हो सकता है - धीमी गति से कदम उठाने और धीमी गति से चलना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com