IhsAdke.com

जब आप पात्र होते हैं तो अपराध को कैसे स्वीकार करें

कभी-कभी चीजें गलत हो जाती हैं कभी कभी वे आकस्मिक हैं कभी-कभी यह किसी और की गलती है हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब आप जानते हैं कि यह आपकी गलती थी और गलती करना, परिणामों को स्वीकार करना और समस्या को सुलझाने में भाग लेने के लिए सबसे अधिक परिपक्व और जिम्मेदार बात है।

चरणों

चित्र शीर्षक स्वीकार्य दोष जब आप उसे योग्य चरण 1
1
बंद करो और जैसे ही आपको यह पता चला कि गलत क्या हुआ है। यह देखने के लिए इंतजार करना कि क्या होगा, यह एक बुरा विचार है। एक बार जब आपको पता चलता है कि एक समस्या है, तो बताएं कि यह सब कहाँ शुरू हुआ, यह आपके साथ है जितनी जल्दी समस्या की पहचान की जाती है, जितनी जल्दी आप एक समाधान बना सकते हैं और परिणाम कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्वीकार्य दोष जब आप इसे योग्य चरण 2
    2
    रोल न करें समस्या को सीधे, स्पष्ट रूप से और बस रोलिंग करने और लोगों को भ्रमित करने के बजाय, कम जिम्मेदार होने की कोशिश करने की कोशिश करें। जब समस्या दिखाई देती है, तो समाधान के लिए सबसे तेज़ मार्ग सरल है, यह स्रोत की प्रत्यक्ष पहचान और समस्या का विवरण है। कर्ल लगाने की कोशिश करना निराशाजनक हो सकता है और अंत में समस्या को हल करने में अधिक समय लगेगा, क्योंकि वे सामान्यतः अधिक समय तक चलते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्वीकार करें जब आप इसके लिए पात्र हैं चरण 3
    3
    दोष का एक हिस्सा साझा करने की कोशिश मत करो। इसका मतलब यह नहीं है कि जब यह आपकी नहीं है, तो आपको अपराध स्वीकार करना चाहिए। लेकिन कहने के लिए "ठीक है, अगर उसने ऐसा नहीं किया होता, तो मैंने ऐसा नहीं किया होता" अच्छा नहीं है कहो "उस के बारे में क्षमा करें मुझे नहीं पता था कि मैंने जो किया वह इस तरह की समस्या का कारण होगा। मैं इसे ठीक करने में कैसे मदद कर सकता हूं? "
  • चित्र शीर्षक स्वीकार्य दोष जब आप इसे योग्य चरण 4
    4
    पता है कि एक घंटे की सच्चाई की खोज की जाएगी यदि आप सच्चाई के आसपास होते हैं और आप अपने अपराध को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आपकी विश्वसनीयता भविष्य स्थितियों में खराब होगी जब लोग यह महसूस करते हैं कि आपके पास अपने दोष लेने का आखिरी मौका है, लेकिन वे नहीं करते, तो वे इसे बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे। जब आपका मालिक जान लेता है कि आपने अन्य लोगों को अपनी गलती के लिए ज़िम्मेदारी दी है, तो आपके दिन गिना जाएंगे या कम से कम व्यावसायिक विकास की संभावना काफी कम हो जाएगी।
  • चित्र शीर्षक से स्वीकार्य दोष जब आप उसे योग्य चरण 5
    5
    उन लोगों पर भरोसा करें जो आपकी मदद कर सकते हैं। सौभाग्य से, आपके पास अच्छे माता-पिता, साझेदार या प्रबंधक हैं-या यदि आप स्कूल में हैं तो आपका शिक्षक उचित है। अपने मालिक को मानते हुए अच्छा (या आपके मामले में लागू अन्य प्राधिकरण), मामले में सबसे चतुर रवैया है। वास्तविकता यह है कि जिस व्यक्ति पर आप का अधिकार है, वह किसी और की तुलना में आप की रक्षा कर सकता है, लेकिन यदि आप यह स्वीकार नहीं करते कि आपने एक समस्या का कारण बना है, तो सच्चाई दिखाई देने पर आपके पास कोई सुरक्षा नहीं होगी। अगर यह एक पेशेवर स्थिति है, और जैसे ही आपको पता है कि क्या हुआ है, तो आप अपने बॉस की तलाश कर सकते हैं, वह आप की तुलना में अधिक कल्पना कर सकते हैं। आपकी मदद करने के लिए अपने बॉस पर भरोसा करना आपको भविष्य में मदद करेगा, क्योंकि कबूल करके, आप दिखाएंगे कि अगर आपकी कोई ज़िम्मेदारी है, तो आप खड़े होंगे और कहेंगे। जब भविष्य में समस्याएं उत्पन्न होती हैं और सबूत बताते हैं कि आप जिम्मेदार हैं, अगर आप कहते हैं कि यह आपकी गलती नहीं है, तो आपका बॉस विश्वास करेगा, क्योंकि वह जानता होगा कि आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं, क्योंकि यह अतीत में किया गया है।



  • चित्र शीर्षक स्वीकार्य दोष जब आप इसे योग्य चरण 6
    6
    कृपया समस्या को सुलझाने में मदद करें जब कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो इसे स्वयं को हल करने के लिए मजबूर या दबाव बनाने की अपेक्षा न करें, स्वयंसेवक "अगर" पूछने में मदद न करें, "कैसे" आप मदद कर सकते हैं पूछें देखें कि आप हमेशा लोगों की मदद कैसे करते हैं और ध्यान दें कि वे समस्याओं को कैसे हल करते हैं। जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो इस डेटा को अपनी मेमोरी में रखें।
  • चित्र शीर्षक स्वीकार्य दोष जब आप इसे योग्य चरण 7
    7
    अपने आप को समझाओ एक बार जब आप गलती को सुधारने में मदद कर रहे हैं, तो आपको यह बताने की कोशिश करनी चाहिए कि आपने क्या सोचा था कि आप ऐसा कर रहे थे कि आपका बॉस, पार्टनर, या माता-पिता आपसे क्या गलत कर सकते हैं, यह समझ सकते हैं। अक्सर, जब आप समझते हैं कि आप क्या सोच रहे थे, तो कुछ लोग कह सकते हैं, "ठीक है, यह समझ में आता है ..."। इससे आपको चीजों के बारे में सोचने के तरीके को ठीक करने में मदद मिलेगी ताकि आप भविष्य में सुधार कर सकें।
    • त्रुटि या व्यवहार को उचित ठहराने के लिए सावधान रहें इन दो वाक्यों में अंतर देखें "आप पर चिल्लाने के लिए खेद है लेकिन मैं अच्छी तरह सोया नहीं" (औचित्य) बनाम "मैं किनारे पर हूँ क्योंकि मैं हाल ही में सो नहीं पाया है, लेकिन आप पर चिल्लाओ, खेद करना गलत था।" ठीक से माफी माँगने के बारे में जानें।
  • चित्र शीर्षक स्वीकार्य दोष जब आप इसे योग्य चरण 8
    8
    परिणामों को स्वीकार करें कुछ हो सकता है, इसलिए यही आपकी जिम्मेदारी स्वीकार करने के लिए डरावना है। लेकिन जल्द ही अपराध स्वीकार करना और समस्या को हल करने में मदद करने से सजा कम गंभीर हो जाएगी अपनी सजा को यथासंभव बहादुरी के रूप में ले लो, और जब यह किया जाता है, यह खत्म हो गया है - आपने अपना सबक सीखा है और इस प्रक्रिया में आपकी अखंडता को बनाए रखा है।
  • चित्र शीर्षक से स्वीकार करें जब आप इसे योग्य चरण 9
    9
    अच्छी तरह से जाओ यह ऐसी गलतियां नहीं है जो हमें परिभाषित करती हैं, लेकिन हमारी वसूली अधिकांश ग्राहक कहते हैं कि जिन कंपनियों पर वे भरोसा करते हैं वे सबसे परिपूर्ण नहीं होते हैं, लेकिन जब वे गलती करते हैं, तो वे जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं और बिना किसी कीमत पर छूट या विनिमय की पेशकश करते हैं, या गलती से होने वाली असुविधा के लिए आगामी खरीद पर छूट देते हैं। क्या मायने रखती है गलती नहीं, यह आप जिस तरह से ठीक हो
  • चित्र शीर्षक से स्वीकार्य दोष जब आप इसे योग्य चरण 10
    10
    अपने सिर को ऊपर उठाओ और आगे बढ़ें कोई भी सही नहीं है हम सभी गलतियां करते हैं यदि हम बुद्धिमान हैं, तो हम गलतियों से सीखते हैं और ध्यान दें कि उन्हें दोहराने न दें। गलतियों के साथ सबसे कठिन सीखने के अनुभव अक्सर सबसे मूल्यवान होते हैं याद रखें कि आपकी गलती जानबूझकर नहीं थी, आपने किसी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश नहीं की थी जैसे ही आपको एहसास होता है कि यह आप नहीं था जिसने समस्या पैदा की, तो आप ठीक हो जाएंगे। आप अपने सिर को उठा सकते हैं और यह जानकर अच्छा महसूस कर सकते हैं कि आपने लोगों को कम से कम संभव दर्द से ठीक करने में आपकी मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है।
  • युक्तियाँ

    • आपको चीजों को उलझाना नहीं पड़ता है छोटी गलतियों को कहकर संभाल करना आसान है "वाह, यह मेरी गलती थी मुझे क्षमा करें। " दूसरे व्यक्ति कह सकता है, "ठीक है। लेकिन भविष्य में, मैं इसे आप इसे इस तरह से, सही करना चाहते हैं? " यदि आप घोटाले करते हैं, तो आप समस्या का समाधान करने के लिए शांत हो जाते हैं, या आप अपना समय बर्बाद कर रहे होंगे
    • मनुष्य गलतियां करते हैं यह आपके अहंकार के कारण इसे अनदेखा करने के बजाय इसे स्वीकार करना बेहतर है। गलती हमें बढ़ने और सीखने में मदद करती है। अगर हम गलतियाँ नहीं करते हैं, तो हम नहीं बढ़ेंगे या सीखेंगे।
    • यह मत मानो कि यदि आप कोई गलती करते हैं तो आपका मालिक, माता-पिता या शिक्षक आपको बीमार समझेंगे। जल्द ही गलती करने से आप इन लोगों से सम्मान प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें आपके बारे में बुरी तरह से नहीं सोचना चाहिए। यह वास्तव में गारंटी है कि वे पहले से ही एक या दो गलतियों को आज तक बना चुके हैं।

    चेतावनी

    • नकारात्मक परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें पर्याप्त अर्थात् परिपक्व होने का अर्थ यह है कि सजा को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने पर, यदि कोई हो फिर भी, ऐसी गलती के लिए दंड को स्वीकार करना बेहतर होता है जिसे जल्दी से ठीक किया जा सकता है जो कि ऐसी किसी चीज की दंड स्वीकार करने की तुलना में इतनी जटिल हो गई है जो साल के नतीजों पर पड़ता है। आपका बॉस इसे पसंद नहीं करेगा, इसलिए समस्याएं उठाने और इससे पहले ही उस बिंदु पर पहुंचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • यह गलती को अपमानजनक व्यक्ति को स्वीकार करने के लिए सुरक्षित नहीं है जो जोर से चिल्लाता है या लोगों पर शारीरिक रूप से हमला करता है यदि आप ऐसे व्यक्ति के करीब हैं, तो जिस किसी पर आप भरोसा करते हैं और इस स्थिति से तुरंत निकलते हैं, उससे सहायता प्राप्त करें यदि आप कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com