IhsAdke.com

शैक्षिक विश्वास का अभाव कैसे खत्म करें

अकादमिक विश्वास कुछ ऐसा है जो एक बुरी घटना से तुरंत तेज़ी से गिरा सकता है या मध्यम या बुरे ग्रेड के साथ लंबी अवधि में हो सकता है। किसी भी तरह से, यह आसान है कि जाल में आना आपका ग्रेड आपकी शैक्षणिक योग्यता का प्रतिनिधित्व करता है और फिर आपका आत्मविश्वास गायब हो सकता है। उस ट्रस्ट को फिर से बनाने में मदद करने के लिए यहां कुछ चरण दिए गए हैं

चरणों

विधि 1
पिछले निराशाओं का सामना करना

अकादमिक विश्वास की कमी का सामना करना पटकथा चित्र चरण 1
1
चेहरा वास्तविकता इससे पहले कि आप कुछ पुनर्निर्माण कर सकें, आपको भविष्य में सफलता का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, आपको अतीत में अपने अकादमिक जीवन के जले हुए खंडहर का सामना करना होगा। यह बहुत दर्दनाक हो सकता है क्योंकि यह आपको बहुत निराशा और क्रोध का प्रतिनिधित्व करता है, या तो सीधे अपने आप पर या अप्रत्यक्ष रूप से उस प्रणाली पर जो आपको मूल्यांकन करता है या, यह एक और बाहरी प्रभाव हो सकता है जो समस्या को योगदान देता है। आप आसानी से इसकी पहचान कर सकते हैं कि आप जिस तरह से पहले भी चाहते थे, उसे नहीं जाने के कारण, लेकिन ऐसा किसी भी कारण से करें क्योंकि आप शायद कुछ याद करते हैं जो आपको याद आती है।
  • अकादमिक विश्वास की कमी पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 2
    2
    जब आपने कार्य प्राप्त किया था, तब से आपके पिछले प्रयासों का कालानुक्रमिक निरीक्षण करें या कहानी शुरू की। समय के साथ अपने प्रदर्शन का निरीक्षण करें जब तक आप इसे पूरा नहीं करते हैं और भविष्य में उपयोग करने के लिए खोए हुए बाधाओं या बाधाओं की पहचान करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक शैक्षणिक विश्वास की कमी का परहेज चरण 3
    3
    याद रखें कि, सबसे ऊपर, कोई दर्द नहीं है जो आपको महसूस कर रहा है, यह क्रोध या निराशा हो, यह किया गया है कि क्या किया गया है। आपकी बढ़ती भावनाएं उसको नहीं बदलेगी, लेकिन आप उन्हें अग्रेषित करने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    फिर से शुरू

    अकादमिक विश्वास की कमी का सामना करना पटकथा चित्र चरण 4
    1
    अतीत को मिटा दें अब जब आपने अतीत में अपने अकादमिक प्रदर्शन के जले हुए खंडहरों से सारी उपयोगी जानकारी इकट्ठी की है, तो आप को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए, अपने मन में रबड़ पकड़कर और अतीत को मिटाना इसका अर्थ है आपकी पिछली सफलता के बारे में स्मृति और भावनाओं को साफ करना। यह ऐसा लगता है जितना आसान है, लेकिन आपको अपने पिछले प्रदर्शन के लिए खुद को माफ़ करने और इसे स्वीकार करने की आवश्यकता है। और नहीं, यह आपके भविष्य को परिभाषित नहीं करता है, केवल एक चीज है जो यह आप है।
  • अकादमिक विश्वास की कमी पर काबू पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    2
    प्रारंभ करें यह उस सड़क पर वापस आने का समय है जितनी जल्दी हो सके चीज़ें वापस लेने का यह पुराना प्रतिमान सही है। इसका अर्थ है कि आपकी अगली कार्यवाही या अन्य पाठ्यक्रम में दाखिला लेना। यदि आप कुछ समय के लिए स्कूल से बाहर रहे हैं क्योंकि शैक्षणिक विश्वास की कमी ने आपकी रुचि या प्रेरणा को दूर कर लिया है, फिर से प्रयास करने के लिए तैयार हो जाओ
    • एक ऐसे पाठ्यक्रम की तलाश करें, जो उस क्षेत्र से संबंधित नहीं है, जिसे आप परेशान कर रहे हैं, लेकिन वह आपकी रुचि है यह उसी कॉलेज या एक ही प्रकार के कॉलेज में नहीं है - यह एक सामुदायिक कॉलेज या एक अलग कॉलेज पाठ्यक्रम में हो सकता है।
    • शैक्षणिक जीवन से दूर बिताए समय के आधार पर शुरू करना मुश्किल होगा, इसलिए इस कठिनाई को समायोजित करें और अपने लिए कुछ समय निकालना - लेकिन बहुत ज्यादा नहीं!
  • चित्र शीर्षक शैक्षणिक विश्वास की कमी का परोक्ष चरण 6
    3



    बाधाओं को पहचानें यह आपके लिए अपने अतीत के मलबे के अपने विश्लेषण से मिली जानकारी का उपयोग करने का समय है। बाधाओं की पहचान करने से आपको उन्हें चकमा देने का एक तरीका पहचानने में मदद करनी चाहिए। आपके अतीत से प्राप्त हुई सटीक जानकारी आपकी क्षमताओं के रूप में आपके लिए अद्वितीय है, इसलिए केवल आप ही जवाब दे सकते हैं जैसे कि आप उनसे हट जाएं
    • यदि आप जितना चाहें, क्योंकि आपके बच्चे काम करते हैं उतना जितना भी पढ़ा नहीं, आपका रिश्ता सबसे पहले आया था, आपको अवसाद था, या आप उस समय एक परिवार के सदस्य को खो देते हैं, आप जान लेंगे कि इसका कारण पारित हो चुका है। इससे पहले से विचलित होने के बारे में आपकी कुछ चिंताएं कम करने में मदद मिल सकती है
    • यदि आप बाद में सब कुछ छोड़ने से पहले, इसके साथ सौदा करें क्या आप हमेशा आखिरी घंटे के लिए चीजें छोड़ते हैं? अब एक सक्रिय कदम उठाने और आपको सबसे अच्छा मौका देने के लिए तुरंत शुरू करने का समय है।
  • चित्र शीर्षक शैक्षिक विश्वास की कमी पर काबू पाएं चरण 7
    4
    समर्थन प्राप्त करें लोड को विभाजित करने और आपको सबसे अच्छा मौका देने में मदद करने के लिए किसी पारिवारिक सदस्य या मित्रों से पूछें।
    • यदि आपको लगता है कि आपकी पिछली बाधाएं वास्तव में इतनी स्थायी हैं कि आपको लगता है कि उन्हें पिछाए जाने के लिए असंभव है, तो संस्थान में विद्यार्थी सहायता सेवा से बात करें जहां पाठ्यक्रम स्थित है। आपकी मदद करने के लिए रणनीतियों की तलाश करें महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कुछ लड़ रहे हैं, अकेले लड़ने की ज़रूरत नहीं है, आपको नहीं करना है।
  • विधि 3
    काम का बोझ विभाजित करना

    चित्र शीर्षक शैक्षिक विश्वास का अभाव कदम 8
    1
    सफलता सफलता की नस्लें जैसा कि आप पूरा करने के लिए अपनी नई समयरेखा के माध्यम से जाते हैं, पढ़ने, कक्षा कार्य और कार्यों के लिए मील के पत्थर के बारे में छोटे लक्ष्यों को सेट करें। प्रत्येक लक्ष्य को पूरा करके, आप अपने मन में एक सकारात्मक सहयोग स्थापित करेंगे और यह कार्य और पाठ्यक्रम के बारे में आपकी सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाएगा। यदि आप एक छोटे से लक्ष्य को पूरा नहीं करते हैं, तो आगे बढ़ें और उस पर निर्भर न करें। आपकी पिछली विफलता के साथ मौजूदा त्रुटियों को जोड़ना कोई मतलब नहीं है - वे मत करो जुड़े हुए हैं, इसलिए उस कनेक्शन को मत बनाओ या आप अपनी मानसिकता की निंदा करने का जोखिम चलाते हैं
  • अकादमिक विश्वास का अभाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    समीक्षा। आपकी गलतियों से सीखना और शानदार प्रदर्शन से कम महत्वपूर्ण है सौभाग्य से, निबंध टिप्पणियों, परीक्षा परिणामों और सहकर्मी रेटिंग के रूप में रचनात्मक आलोचना की भावना सिर्फ यही है। अपने आप से पूछें:
    • आपने काम के बारे में अपने अलग-अलग दृष्टिकोण के साथ कैसे जाना था या आपका ग्रेड कैसा था?
    • क्या आप पहले की तुलना में अधिक निराशाजनक प्रदर्शन कर चुके हैं या आपके पास बेहतर प्रदर्शन है?
    • यदि आपके पास एक ऐसा प्रदर्शन होता है जिसे आपको लगता है कि सबसे निराशाजनक है, मत करो दे दो हर इंसान को सीखने में सक्षम है, लेकिन आपको यह जानने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है कि आपको बेहतर सीखने में क्या मदद मिलती है। संभवत: आपको एक ऐसी पद्धति में शामिल होने के बजाय बेहतर एनोटेशन की आवश्यकता है, अधिक वीडियो सबक की समीक्षा करें, वास्तविक दुनिया की अवधारणाओं का परीक्षण करें, आदि।
    • गहरी खोज करें यदि आप इस समय बेहतर प्रदर्शन नहीं करते हैं, तो अलग-अलग सीखने की शैलियों के बारे में पढ़िए या कुछ पेशेवर छात्रों से उनके सीखने की व्यवस्था के बारे में बात करें। सीखने, अध्ययन और समय प्रबंधन के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करें। यह सर्वेक्षण आगे बढ़ने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है।
  • शैक्षणिक विश्वास का अभाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    3
    मूल्य प्रयास आपके जीवन में महत्वपूर्ण और आश्चर्यजनक कुछ हासिल करने के लिए आसान नहीं होगा। और यह उद्देश्य पर आसान नहीं है - अन्यथा, सब कुछ भयानक होगा और एक ट्रे पर आपको दिया जाएगा! ये अद्भुत चुनौतीपूर्ण क्षण वे हैं क्योंकि वे आपको बहुत काम और समर्पण की आवश्यकता करते हैं। उन्हें खड़े होने की ताकत की आवश्यकता होती है और गलती करने के डर के बिना फिर से प्रयास करें।
  • अकादमिक विश्वास का अभाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    4
    प्रयास करना जारी रखें कोई प्रयास बेकार है। आप प्रत्येक अवसर का उपयोग केवल कुछ पाठ्यक्रम सीखने के लिए कर सकते हैं, न केवल पाठ्यक्रम सामग्री, बल्कि खुद के बारे में और पूरी दुनिया के बारे में जानने के लिए, इसलिए उस पर छड़ी करें प्रैक्टिस भी सीखने का लाभ ले सकता है प्रत्येक नए कार्य / पाठ्यक्रम को एक नए अवसर के रूप में मानें और प्रत्येक नए मौके के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं। आखिरकार, यह कहा जाता है कि किसी के लिए कुछ अच्छा हो सकता है, इसमें 10,000 घंटों के दोहराए जाने वाले प्रयास लगते हैं!
  • युक्तियाँ

    • सब से ऊपर, याद रखें कि एक नोट आपको परिभाषित नहीं करता है - आप अपने आप को इसके बजाय परिभाषित करते हैं यदि आप निराशाजनक परिणाम प्राप्त करते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप सफल होने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं हैं इसका मतलब यह है कि आपको उन तरीकों का अध्ययन करना जारी रखना होगा जिनसे आप सही तरीके से जाने के लिए, अपने सीखने के रहने और आपके लिए काम करने के लिए सबसे रचनात्मक तरीके खोजने के लिए अनुमति दे सकते हैं।

    चेतावनी

    • अतीत को हटाने और उन कनेक्शनों को बनाने जहां वे मौजूद नहीं हैं "क्यों यह कोशिश करें" मानसिकता में योगदान देता है अपने दिमाग में विफलता को ईंधन न करने का सक्रिय निर्णय करें- सफलता का पोषण करें, इसके बदले सकारात्मक लक्ष्यों और छोटे लक्ष्यों में सफलता के साथ इसे फ़ीड।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com