IhsAdke.com

सकल लोगों के साथ कैसे काम करें

अनिवार्य रूप से, हम सभी को हमारे जीवन में मतलब या असभ्य लोगों से निपटना होगा। कोई बात नहीं अगर आप सुपरमार्केट कतार, एक पड़ोसी या सहकर्मी में पूरी तरह अज्ञात हैं, तो हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो आपको परेशान कर देगा हालांकि, स्थिति के अनुसार, ऐसे व्यक्ति से निपटने के विभिन्न तरीके हैं। यदि उसने एक व्यक्तिगत अपराध किया है या यदि आपको रोज़ अशिष्टता का सामना करना पड़ता है, तो सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है कि व्यक्ति को स्थिति को रोकने के लिए सीधे सामने आने का सामना करना पड़े। यदि वह एक पूर्ण बाहरी व्यक्ति है, जिसका अशिष्टता कोई अर्थ नहीं है और उसके समय के लायक नहीं है, तो स्थिति से वापस लेने के लिए शायद सबसे अच्छा है

चरणों

विधि 1
व्यक्ति का सामना करना

चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपेज चरण 1
1
शांत रहो यदि आप गुस्सा या आक्रामक होते हैं तो आप किसी को उत्पादक का सामना करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि आपको असभ्य टिप्पणी सुनने के बाद परेशान या पहना जाता है, तो विषय को संबोधित करने से पहले एक गहरी सांस लें। जितना घबराहट ऐसा लगता है उतना कम व्यक्ति इसे सुन लेगा।
  • अग्रिम में एक पल लें, ध्यान से सोचने के लिए कि क्या कहना है, जो कि आवेगहीन ढंग से चिल्लाना शुरू करें। मोटे भाषण के लेखक का तर्क होने की संभावना कम होगी यदि उन्हें पता है कि वह उसे परेशान नहीं कर पाया है। बेहतर कार्य करना, अपनी स्वयं की भावनाओं पर आत्मविश्वास और नियंत्रण का प्रदर्शन करना।
  • किसी भी प्रकार की शारीरिक झगड़े या झगड़ा में शामिल न करें - यह केवल मामलों को बदतर बना देगा यदि आप अपने सिर को खोने से डरते हैं, तो अपने आप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए एक मित्र को लें
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 2
    2
    प्रत्यक्ष रहें पीछे हटने या एक निष्क्रिय-आक्रामक रुख लेने से बचें। आप के सामने व्यक्ति का सामना करें, आँख से संपर्क करें और सीधे बिंदु पर जायें, आपको परेशान करने के बारे में बात करें उसे अपनी गलती से सीखने का मौका नहीं मिलेगा, अगर वह नहीं जानता कि उसने क्या गलत किया।
    • अगर कोई सुपरमार्केट लाइन को मारता है, तो एक नाटकीय उच्छ्वास न दें और अपनी आंखों को इस आशा में रोल करें कि व्यक्ति इस तरह की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखेगा। विषय पर सीधे चर्चा करें, "क्षमा करें, लेकिन मुझे लगता है कि मैं आपके सामने था" या "मुझे माफ़ करना है, लेकिन रेखा वहां वापस आती है।"
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद रुड पीपुल 3
    3
    हास्य को अपील यदि आप किसी का ध्यान गंभीरता से प्राप्त करने में असहज महसूस करते हैं, तनाव को दूर करने के लिए हास्य का उपयोग करें
    • व्यक्ति मेट्रो पर आप के बगल में बैठे एक मुंह खुला सैंडविच चबाने और बहुत ज्यादा शोर कर रहा है, तो मुस्कान और लापरवाही का कहना है कि कुछ की तरह, "वाह, इस सैंडविच अच्छा भी, हुह होना चाहिए?" तो हंसता। यदि वह अभी भी समझ में नहीं आती है, तो कहते हैं, "क्या आप खाने के दौरान कम शोर करना चाहेंगे?"
    • सावधान रहें कि हास्य व्यंग्यात्मक या निष्क्रिय-आक्रामक नहीं है। दोस्ताना और मुस्कान रहें टिप्पणी को एक मजाक की तरह लगना चाहिए जिसे आप दो पर हँसते हैं, एक बेहूदा टिप्पणी के रूप में नहीं जो चर्चा को भड़काने के लिए हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपेज चरण 4
    4
    विनम्र रहें अशिष्टता से निपटने का सबसे अच्छा तरीका दया है बेहतर रहें और व्यक्ति के स्तर तक नीचे मत जाओ
    • आवाज़ का आदरपूर्ण स्वर रखें और कठोर मत बनो। मुस्कुराते हुए।
    • कृपया कहो और धन्यवाद, इस तरह के शब्दों के लिए सभी अंतर करें उदाहरण के लिए: "बंद करो, कृपया, मैं इसे अशिष्ट और अपमानजनक व्यवहार है कि पसंद नहीं है लगता है।" या "टिप्पणी उस तरह की कोई जरूरत [आक्रामक, कठोर, आक्रामक, आदि] यहाँ धन्यवाद नहीं है।"।
    • लोग अक्सर अशिष्ट बोलते हैं क्योंकि उन्हें किसी चीज़ से परेशान किया जाता है व्यवहार मदद के लिए रोना हो सकता है, या वे सहानुभूति वाले कान की तलाश में हो सकते हैं यदि आप अशिष्टता के लेखक को अच्छी तरह से जानते हैं, तो पूछें कि क्या आपको परेशान किया गया है या यदि उसे सहायता की आवश्यकता है हालांकि, व्यंग्यात्मक ध्वनि नहीं करने के लिए सावधान रहें। ऐसा कुछ कहो, "मैंने पाया है कि आप हाल में बहुत परेशान हैं [परेशान, उल्टे, इत्यादि] .क्या सब कुछ ठीक है? क्या मैं किसी भी तरह से मदद कर सकता हूं?"
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपियां चरण 5
    5
    एक सभ्य वार्तालाप करें यदि व्यक्ति ने एक व्यक्तिगत अपराध कहा है या कहा है कि आप दृढ़ता से असहमत हैं, अपनी राय को विनम्रतापूर्वक बताएं, या पूछें कि वह ऐसा क्यों कर रहा है।
    • पूछकर उसे देखने के बारे में समझने की कोशिश करें, "मेरी राय में, आपने जो कुछ कहा वह कठोर और अपमानजनक है। आप क्या कहते हैं?" सवाल एक स्वस्थ संवाद या बहस शुरू कर सकता है, लेकिन सावधान रहें कि चीजें हाथ से बाहर नहीं निकलतीं।
    • यदि स्थिति गर्म चर्चा हो जाती है और व्यक्ति गंभीर रूप से और अपमानजनक ढंग से कार्य करने के लिए जारी रहता है, तो पर्यावरण से पीछे हटना स्वीकार करें कि आप जो भी कर सकते थे वह सब किया था और उसे वहां छोड़ दिया था
    • ध्यान रखें कि कुछ व्यक्ति अपने विचारों में बेहद मजा ले रहे हैं। हर कोई बिल्कुल भी सहमत नहीं होगा, और कभी-कभी भी कोशिश कर रहा है, आप किसी की राय बदलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 6
    6
    पहले व्यक्ति एकवचन (ईयू) में बोलें वाक्य "आप" पर आरोप लगाया और दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराते हैं, जो आपको रक्षात्मक पर डाल सकते हैं। इसके बजाए, बताएं कि उसके कार्यों से आपको किस प्रकार प्रभावित होता है।
    • "मैं असुरक्षित महसूस और मैं अपने बारे में बुरा कर रहा हूँ जब तुम मेरे शरीर के बारे में ये बातें कहते हैं," के बदले "तुम बहुत उबाऊ होते हैं और: उदाहरण के लिए, अगर एक परिवार को अपने वजन के बारे में टिप्पणी करने नहीं रुकती, की तर्ज पर कुछ कहना मोटे "
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 7
    7
    निजी में बात करें किसी को भी अपनी गलतियों को हर किसी के सामने नज़रअंदाज़ करना पसंद करना पड़ता है, इसलिए जब किसी समूह के अंदर मोटे होते हैं, एक पल की प्रतीक्षा करें जब आप दो अकेले बोल सकते हैं
    • एक दोस्त दोपहर के भोजन के लिए एक समूह के दौरान नस्लवादी या यौन संबधी टिप्पणी करता है, जब तक अन्य लोगों को चला गया या उसे वापस काम करते हैं या वर्ग के लिए साथ देने के लिए की पेशकश की है इंतजार है, तो आप अकेले में बात कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प बाद में एक पाठ संदेश भेजना है: "मैं आपके बारे में कुछ बात करना चाहता था। क्या आपके कक्षा के बाद एक मिनट है?"
    • एक विशेष वार्तालाप भी अन्य लोगों को संघर्ष में पक्ष लेने से रोकता है, जो केवल स्थिति बिगड़ता है और दोस्तों के एक समूह के भीतर विभाजन बना सकता है।



  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 8
    8
    स्थिति के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो यदि आप पहले से ही किसी के व्यवहार का सामना कर चुके हैं, लेकिन वह व्यक्ति उसी तरह कार्य करता रहा है, तो स्वीकार करें कि आपने उनके साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ किया है।
    • कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति को शिक्षित करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता यदि वह कठोर हो, और "सही" करने की कोशिश कर रहा हो तो उसकी जिम्मेदारी नहीं है वास्तव में, अपने आप को किसी और के व्यवहार को बदलने के लिए कड़ी मेहनत करने से आपको और भी बदतर व्यवहार कर सकते हैं। कभी-कभी हमें दूसरों की व्यर्थता को स्वीकार करना ही होता है, यह समझते हैं कि यह हमारी गलती नहीं है और व्यक्ति को अपने समाधान खोजने के लिए स्वतंत्र छोड़ देता है।
  • विधि 2
    अशिष्टता को अनदेखा करना

    चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 9
    1
    एक असंभव अभिव्यक्ति रखें किसी भी प्रकार की भावना व्यक्त न करें भले ही वह नाराज हो रहा हो, वह व्यक्ति के खेल में नहीं पड़ता है, उसे नोटिस दे कि वह उसे मारने में सक्षम है।
    • शांत और शांत रहें अपनी आंखों को बंद करो और एक गहरी साँस लें अगर आपको लगता है कि आप अपना गुस्सा खो रहे हैं
    • किसी गंभीर या रिक्त चेहरे को रखें, व्यक्ति के साथ किसी भी संपर्क में बाधा डालना और दिखाते हुए कि वे अपने समय के लायक नहीं हैं
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल 10 कदम
    2
    आँख से संपर्क रोकें जब हम किसी के साथ आँख संपर्क करते हैं, तो हम दिखाते हैं कि हम उस व्यक्ति की मौजूदगी को पहचानते हैं और अपने कार्यों को मान्य करते हैं। दूसरी तरफ देखो, दूरी में कुछ ऑब्जेक्ट का सामना करना।
    • मंजिल को देखने से बचें क्योंकि ऐसी शारीरिक भाषा प्रस्तुत और असुरक्षा व्यक्त करती है। आत्मविश्वास और आत्म-नियंत्रण दिखाने के लिए अपनी आँखें स्थिर और सीधे रखें
  • चित्र शीर्षक से डेल विद रुड पीपुल चरण 11
    3
    शरीर को दूसरी दिशा में चालू करें शारीरिक भाषा कई चीजें कह सकती है चारों ओर मोड़ो और व्यक्ति के विपरीत दिशा में अपने पैर और कंधे को इंगित करें थोड़ा सा ग्रहणशील और उदासीन पाने के लिए अपने शरीर के सामने अपनी बाहों को पार करें।
  • चित्र के साथ डील विद्रोही लोगों चरण 12
    4
    चले जाओ यदि संभव हो तो, व्यक्ति की विपरीत दिशा में तुरंत चलें और वापस न देखें। अपने सिर को ऊपर रखें और आत्मविश्वास दिखाएं जैसा कि आप कमरे से बाहर निकलते हैं
    • यदि आपको कोई शब्द बिना छोड़ने के लिए अजीब लगता है, तो संक्षिप्त उत्तर दें। यह दिखाएगा कि आपने सुना है, लेकिन क्या कहा गया था के साथ सहमत नहीं है। बस कुछ कहने से पहले "ठीक है" या "मैं नहीं जानता" छोड़ने से पहले
    • यदि एक सहपाठी अपने चेहरे पर रगड़ पर जोर देते हैं कि वह दिन की परीक्षा कितनी अच्छी तरह से करते थे, तो बस मुस्कुराओ और कहते हैं, "यह अच्छा है।" फिर अधिक महत्वपूर्ण बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
    • आप उस व्यक्ति को जानते हैं और एक दोस्त या सहकर्मी के मामले में, इसे फिर से साथ बातचीत करना होगा, तो कुछ मिनट के लिए दूर जाना उसे शांत करने के लिए एक मौका प्रदान करेगा। भाग्य के साथ, जब मैं उसे फिर से मिलता हूं, अशिष्टता के लेखक ने अपना व्यवहार बदल दिया होगा
  • पिक्चर शीर्षक से डेल विद रुड पीप पायस 13
    5
    व्यक्ति से बचें. दूर रहें, इसलिए यह नकारात्मकता आपको नियमित रूप से निराश नहीं करती।
    • यदि व्यक्ति पूर्ण अजनबी है तो यह आसान होगा - आपको उसे फिर से नहीं देखना होगा
    • हालांकि, यदि आप किसी को समर्थन नहीं देते हैं, तो आपको दैनिक देखने की आवश्यकता है, इसके साथ अपने संपर्क को सीमित करें। यदि आप काम पर तालिका बदल सकते हैं या उस व्यक्ति में बुलाने से बचने के लिए कुछ अन्य उपाय कर सकते हैं, तो ऐसा करें। उनकी अनुपस्थिति में आपके जीवन में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा
  • युक्तियाँ

    • स्वीकार करें कि अशिष्टता एक मानवीय लक्षण है और यह कि हर किसी के साथ मिलना असंभव है याद रखें कि हम सभी में अस्थायी क्षण हैं - वास्तव में, कुछ स्थितियों में, हम निर्दयी लोग हो सकते हैं!
    • व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें अकसर, असुरक्षित या व्यक्तिगत समस्या का नतीजा है जिसका दूसरों का कोई संबंध नहीं है। भले ही कोई आपकी हताशा "में" छूट दे रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप "आप" के साथ "निराश" हैं इस तरह के दुर्भावनापूर्ण व्यवहार को अपनी गलती के रूप में मत डालें, इसके बजाय इस मुद्दे को निष्पक्ष रूप से संबोधित करें।
    • यहां तक ​​कि अगर व्यवहार में आपके साथ कुछ किया गया है और आपको व्यक्तिगत रूप से अपमानित किया गया है, तो पीछे हटें और एहसास करें कि आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है उस व्यक्ति की व्यर्थता से ताकत लीजिए और इसे अपनी समस्या के रूप में लेने का फैसला करें, न कि आपका। अपने आप पर भरोसा करें और इन गंदे शब्दों को मत बताना।
    • विनम्र होने के नाते, जवाब देकर खुद को नियंत्रित करें और ऐसी बातें कहने से बचें जो अधिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं। यह परिपक्वता का प्रदर्शन करेगा और, इसके परिणामस्वरूप, आपकी गरिमा को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।
    • विपरीत तरीके से कार्य करें: मुस्कान, करुणा दिखाएं और पूछें कि आप कैसी हैं। अगर अशिष्टता मदद के लिए रो रही है, दयालुता का यह प्रदर्शन उस समय हो सकता है जिसे व्यक्ति को इस समय की आवश्यकता हो। नकारात्मक के साथ ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय सकारात्मक कंपन को वितरित करने का प्रयास करें
    • बस अपने करीबी दोस्तों के साथ इस तरह के टकराव के बारे में बात करें एक भावनात्मक रूप से कठिन परिस्थिति के बारे में जानने के लिए कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन फिर अपना फ़ोकस किसी और चीज़ पर केंद्रित करें श्रेष्ठ होने के नाते स्थिति को वास्तव में से कहीं ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं बदलना चाहिए। इसके अलावा, आप अफवाहों को फैलाने और अशिष्टता के लेखक के कान में समाप्त नहीं करना चाहते हैं।
    • ध्यान दें कि कोई व्यक्ति व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करता है आप शायद केवल एक ही नहीं हैं, जो इसे सकल समझता है, इसलिए देखें कि दूसरों ने इसके साथ कठोर क्षणों में कैसे बातचीत की है, और उनके तरीकों से क्या काम है या नहीं। इससे आप इस स्थिति के साथ निपटने के तरीके के बारे में अन्य विचार कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • किसी व्यक्ति की बुराई को न चुकें, यह केवल दिखाएगा कि वह आपको परेशान कर सकती है। इसके अलावा, आप ऐसा करने से अशिष्टता के लेखक से मेल खाएंगे।
    • इसकी वजह से मत बदलो - यह केवल आपको श्रेष्ठ महसूस करेगा। अक्सर, असभ्य व्यक्ति किसी को ड्राइविंग के लक्ष्य के साथ सूक्ष्म शक्ति के खेल को असफल या उनका लाभ लेने के लिए बदलते हैं।
    • कुछ भी नहीं जो संघर्ष को बदतर बना सकता है, जैसे कि लड़ाई शुरू करना किसी व्यक्ति को मनाने या उसकी निंदा करने की कोशिश करने के बजाय दूर जाना बेहतर होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com