IhsAdke.com

कैसे किसी को मुकाबला करने के लिए कि आप को अनदेखा कर रहा है

क्या कोई व्यक्ति आपसे संपर्क करना बंद करने के लिए अचानक बात करना चाहता था? क्या इस व्यवहार का कारण हो सकता है और क्या यह एक बड़ी समस्या का हिस्सा है के बारे में सोचने के लिए बंद करो। इसलिए ईमानदारी, शांति और खुलेपन के साथ व्यक्ति से बात करें। यदि यह काम नहीं कर रहा है, तो अपने संचार कौशल पर काम करने की कोशिश करें, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो रिश्तों को खत्म करने के लिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
कारण की खोज

चित्र शीर्षक` class=
1
देखें कि क्या किसी व्यक्ति के जीवन में कुछ चल रहा है ऐसा हो सकता है कि वह वास्तव में आपकी अनदेखी नहीं कर रही है हो सकता है कि वह या उसके करीब कोई व्यक्ति बीमारी या व्यक्तिगत समस्याओं से गुजर रहा है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जान सकते हैं कि आप व्यक्ति से बात नहीं करते हैं। अगर आपको लगता है कि वह केवल आप से नहीं चली गई है, लेकिन अन्य लोगों के अलावा, यह संभावना है कि मौन उद्देश्यपूर्ण नहीं है।
  • जब व्यक्ति में एक गंभीर व्यक्तित्व परिवर्तन को साकार किया जाता है और, अगर दूसरों ने भी नोटिस किया है, तो तुरंत उससे बात करें उसे मदद की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र शीर्षक` class=
    2
    निर्धारित करें कि क्या कोई पैटर्न है यदि यह पहली बार नहीं है कि व्यक्ति गायब हो जाता है, तो प्रतिबिंबित करने के लिए एक क्षण ले। क्या उसने इससे पहले आपको ऐसा व्यवहार किया है? क्या ऐसा कुछ हुआ जो आपने किया या कहा? यदि हां, तो शायद आप एक में हैं नियंत्रक या जोड़-तोड़ संबंध.
    • यदि यह वास्तव में अपमानजनक संबंध है, तो एक चिकित्सक को इस बारे में चर्चा करने के लिए मिलें कि इसके बारे में क्या करना है। मित्र या रिश्तेदार के साथ अपने रिश्ते के बारे में अपनी चिंताओं को साझा करने के लिए यह भी सहायक हो सकता है, जो आपको इस मुश्किल समय पर काबू पाने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक` class=
    3
    अभ्यास करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं। उन सभी को कहने में सक्षम होने की योजना बनाएं, जो आप वास्तव में सोचते हैं। तैयारी के बिना, घबराहट या रक्षात्मक होने या गलत समझा जा रहा है अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आप इस व्यक्ति के साथ अकेले हैं। कहो सब तुम्हें कहना है
  • भाग 2
    व्यक्ति का सामना करना

    चित्र शीर्षक` class=
    1
    अकेले बात करने के लिए कहें यदि आप सार्वजनिक रूप से बात करने की कोशिश करते हैं, तो यह संभावना है कि वह व्यक्ति इस विषय को बदलने का प्रयास करेगा या आपको बाधित होगा। इसके बजाय, एक आरक्षित जगह पर बात करें - शायद पार्क में एक एकांत बेंच पर या कैफेटेरिया के एक शांत कोने पर। यदि आप उसके साथ रहते हैं, तो आप दोनों के लिए एक आरामदायक जगह में बात करते हैं, जैसे लिविंग रूम सोफे
    • अगर वह बात करने से इनकार करती है, तो वह हेरफेर करने या नियंत्रण करने के लिए मौन का उपयोग कर सकती है। उसे बताएं कि वह समझती है कि वह बात नहीं करना चाहती है, और उस पल के बाद से, भी दूर चलेगा।
  • चित्र शीर्षक` class=
    2
    समझाओ कि आप रिश्ते को महत्व देते हैं यह ज़ोर देना महत्वपूर्ण है कि लक्ष्य एक लड़ाई शुरू नहीं करना है यह कहकर बातचीत शुरू करें कि आप उस व्यक्ति की परवाह करते हैं और उसके व्यवहार ने आपका ध्यान आकर्षित किया है।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं वास्तव में आपके साथ समय बिताने का आनंद लेता हूं" या "मुझे आशा है कि आप मुझे समझने में मेरी मदद करेंगे कि हमारे बीच क्या हो रहा है क्योंकि मेरी हमारी दोस्ती के लिए बहुत अच्छा संबंध है।"
  • चित्र शीर्षक` class=
    3
    व्यक्त करें कि व्यक्ति की चुप्पी उनकी भावनाओं पर कैसे प्रतिबिंबित करती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, अगर उस व्यक्ति के साथ निकटता है जो आप की अनदेखी कर रहा है इस बात के बारे में बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, चाहे दुखी या नाराज हो। हालांकि, चूंकि आम तौर पर लोगों को हेरफेर करने के लिए चुप्पी का इस्तेमाल होता है, आपकी भावनाओं को व्यक्त करके शांत रहें और बनाते रहें।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "सिल्विया, मैं वास्तव में आपको पसंद करता हूं और हमारी दोस्ती का महत्व देता हूं, लेकिन मुझे आप की अनदेखी करने के लिए बुरा लगता है। मुझे आशा है कि हम इस समस्या से बात कर सकते हैं और हल कर सकते हैं। "



  • चित्र शीर्षक` class=
    4
    अपनी टोन पर ध्यान दें ज्यादातर लोग प्रतिक्रिया पाने के लिए अक्सर मौन का उपयोग करते हैं। यदि आपको बहुत दुखी, उदास या दोस्ती दोबारा स्थापित करने के लिए बेताब भी हो, तो आप शायद चुप रहने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे। इसके बजाय, शांत और नियंत्रण में रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
    • कहने के बजाय, "मैं बहुत उदास हूँ, मैं सो नहीं सकता और मैं हमारी दोस्ती एक बार ऐसा करने के लिए कुछ भी करूँगा!" कहो, "मैं दुखी हूं क्योंकि आप मुझसे बात नहीं करते। अगर आप चाहें तो मैं बात करना चाहता हूं। "
  • चित्र शीर्षक` class=
    5
    व्यक्ति को क्या कहना है सुनें यह जानना ज़रूरी है कि क्या उसके पास एक अच्छा कारण है या सिर्फ छेड़छाड़ की जा रही है उसे खुद को समझाने का मौका दें (यदि कोई स्पष्टीकरण है) यदि कोई ठोस जवाब नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि वह केवल आप को हेरफेर कर रही है।
    • उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति कुछ ऐसा कहता है, "कुछ हफ्ते पहले, हम अपनी नौकरी के बारे में बात कर रहे थे और आपने मुझे कुछ कहा जो मुझे दुखी करता है, इसलिए मैंने आपसे कम बात की है," तो आपके पास एक ठोस कारण है और क्या कर सकते हैं, समावेशी, माफी माँगता हूँ
    • अगर, हालांकि, वह कहते हैं, "मैंने आपको रात के खाने के लिए बुलाया था, लेकिन आपने कहा था कि आपको अपने चाची के पास जाना है," तो आप को अपने जीवन में इसे प्राथमिकता बनाने के लिए हेरफेर होने की संभावना है।
    • यदि व्यक्ति आपको पूरी तरह से उपेक्षा करता है या आपको एक उत्तर देने के बजाय विषय में बदलाव करता है, तो चुप्पी भी सिर्फ हेरफेर का एक रूप होने की संभावना है और सबसे अच्छा काम चलना है।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    चित्र शीर्षक` class=
    1
    अपने संचार कौशल में सुधार करें यह हो सकता है कि मौन किसी गलतफहमी में उत्पन्न हुई है, इसलिए बेहतर ढंग से संवाद कैसे करना है, भविष्य में ऐसी ही समस्याओं से बच सकते हैं। आपके संचार कौशल को सुधारने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं।
    • रुको और कहें कि आप क्या सोचते हैं, उसके बजाय बातचीत में अपने दोस्तों को क्या कहने के लिए बंद करो और सुनो।
    • अपनी बातचीत में ईमानदारी से रहें यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो ऐसा कहें। यदि कोई आपको परेशान करता है, तो इसके बारे में बात करें।
    • लोग क्या कहते हैं पर ध्यान मत करो। आप जान सकते हैं कि एक व्यक्ति अपने शरीर की भाषा के अनुसार महसूस कर रहा है। अगर वह आँख से संपर्क नहीं करता, तो बिखरे हुए दिखता है, या आइडल द्वारा खड़ा किया जाता है, वह किसी चीज़ से असंतुष्ट होने की संभावना है।
  • चित्र शीर्षक` class=
    2
    केवल एक बार कोशिश करें अगर यह स्पष्ट है कि कोई व्यक्ति आपको चुप्पी को नियंत्रित या हेरफेर करने के लिए उपयोग कर रहा है, तो चीजों को ठीक करने का प्रयास न करें। उसे एक बार सामना करने के बाद, आप अपनी पहुंच के भीतर जो कुछ भी करेंगे, वह किया होगा। अब यह दूसरी व्यक्ति पर निर्भर है कि आपसे फिर से बात करने का रवैया ले लें। अगर वह बात नहीं करना चाहता है, तो संपर्क में रहने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, आगे बढ़ें और सामान्य रूप से जारी रहें।
  • चित्र शीर्षक` class=
    3
    दूर रहने के लिए तैयार रहें मौन यह दर्शाता है कि या तो व्यक्ति आपसे बात नहीं करना चाहता या आप को हेरफेर करने की कोशिश कर रहा है। दोनों ही मामलों में, रिश्तों को तोड़ना बेहतर होता है
    • अगर वह व्यक्ति सहकर्मी है, तो उसे दूर करना मुश्किल होगा। इसके बजाय, इसके साथ बातचीत करें जब आवश्यक हो। शांति से और पेशेवर रूप से कार्य करना जारी रखें, लेकिन कुछ और नहीं करें
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो "मैं" वाक्यांशों से उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोग करें जो आप महसूस कर रहे हैं। कभी भी "आप" से शुरू न करें क्योंकि यह रक्षात्मक व्यवहार उत्पन्न करता है

    चेतावनी

    • यदि यह अक्सर हो रहा है, तो यह भावनात्मक दुरुपयोग का संकेत हो सकता है। अपमानजनक संबंध में, भले ही आप "सही" चीज़ों को करते हैं, तो यह दुरुपयोग को पूरी तरह से रोकना कभी भी संभव नहीं होगा।
    • दोषी महसूस न करें आप यह समझने की कोशिश करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं कि वह व्यक्ति अब संपर्क क्यों न करना चाहता है, लेकिन वह आपसे खुद का पता लगाने की उम्मीद नहीं कर सकता। यह समझ में नहीं आता है और पता चलता है कि उसे पता नहीं है कि कैसे संवाद करना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com