IhsAdke.com

कैसे अपने दिमाग को नियंत्रित करने के लिए

मन में कई अलग-अलग हिस्सों के होते हैं जो आपके व्यवहार पर प्रभाव डाल सकते हैं। आप उनमें से एक की ताकत को बदलना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, जो कैलोरी और पोषक तत्वों हो रही बहुत आप वसायुक्त खाद्य पदार्थों को खाने के लिए कर सकते हैं के बारे में परवाह है, लेकिन आप का एक और हिस्सा स्वीकार करता है कि लंबे समय में, अतिरिक्त भोजन आपके स्वास्थ्य और अपनी उपस्थिति के साथ खत्म हो जाएगा। मन को नियंत्रित करने के लिए आप जिस व्यवहार को बदलना चाहते हैं, उसके बारे में आत्म-नियंत्रण करना महत्वपूर्ण है। आपकी सोच को बदलने और अंत में, आपके व्यवहार को बदलने के लिए आप कई चालें लगा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अलग सोचकर

चित्र शीर्षक अपना नियंत्रण चरण 1
1
रौमिटिंग से बचें आप अपने आप को कुछ नकारात्मक के बारे में सोच सकते हैं, तब भी जब आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। कई रणनीतियों आप अपने मन को नियंत्रित करने और इस रवैये के साथ बंद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं:
  • सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचो हालांकि यह counterintuitive है और कुछ है कि केवल अधिक चिंतन करने के लिए नेतृत्व करेंगे जब तुम सबसे खराब है कि हो सकता है के बारे में सोचना है और आप इसे संभाल सकता है, बस एहसास है कि आप स्थिति है, जो अपनी चिंताओं को कम करने में मदद करता से निपटने कल्पना कर सकते हैं लगता है।
  • चिंता करने के लिए एक नियुक्ति करें अपनी समस्या के बारे में सोचने में कुछ समय लेकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह ध्यान (शायद) की आवश्यकता हो, जो आपको इसके बारे में बहुत ज्यादा सोचने से रोकने में मदद कर सकता है जब आप नहीं चाहते हैं
  • पैदल चलना यह रवैया, चिंताओं से अपने मन ले जा सकते हैं, तो सिर्फ इसलिए कि व्यायाम ही या क्योंकि तुम, इस तरह के स्थलों के रूप में नई जानकारी प्राप्त लगता है और बदबू आ रही है कि अपने विचारों को मदद कर सकते हैं अन्य कम तनावपूर्ण चीजों की यात्रा के लिए।
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण चरण 2 नियंत्रण
    2
    अपने आप में विश्वास करें और बदलने की आपकी क्षमता। यदि आपके पास विश्वास नहीं है, तो आप विश्वास करने की कोशिश नहीं करेंगे कि सफलता संभव है। तो, समस्या का सामना करते समय सकारात्मक सोचें। विश्वास करने की कोशिश करें कि आप जिस तरह से सोचते हैं उसे बदल सकते हैं और सुधार कर सकते हैं।
    • अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग विकास के इस विचार को अपनाने वाले हैं, उन लोगों की तुलना में वांछित सुधार करने की अधिक संभावना है जो तयशुदा और अपरिवर्तनीय रूप में अपने गुण और उनकी क्षमताओं को देखते हैं।
  • चित्र शीर्षक अपना नियंत्रण चरण 3
    3
    अपनी क्षमताओं के बारे में आशावादी रहें आप पा सकते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप खुद को नियंत्रित करने की क्षमता के साथ सटीक होना चाहिए। हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि अपने व्यवहार को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता के बारे में बहुत आशावादी होने से आपको और भी अधिक आत्म-नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
    • आशावादी होने के लिए, अपने आप को यह बताने की कोशिश करें कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता होगी, तब भी आप अपने दिमाग को नियंत्रित कर सकेंगे, भले ही आप इस समय इस पर विश्वास न करें।
    • इसके अलावा समय याद रखने की कोशिश करें जब आप अपनी इच्छा को विनियमित करने में कामयाब हो गए हैं। उन सफलताओं पर नज़र डालें, न कि असफलताओं पर जो आपने उस क्षेत्र में हो सकता था।
  • आपका दिमाग 4 कदम पर नियंत्रण रखें
    4
    आप क्या नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं पुनर्मूल्यांकन जिस तरीके से आप प्रबंधित करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके बारे में उस तरीके को बदलने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपके दिमाग का हिस्सा शराब पीने के लिए बहुत अधिक चाहता है, लेकिन आप पीने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो पेय को जहर के रूप में कल्पना करने का प्रयास करें। यह शरीर के माध्यम से गुजर रहा है और आपके कोशिकाओं और अंगों को संक्रमित कर रहा है। अध्ययन से पता चलता है कि लोगों को मानसिक रूप से (वांछित) वांछित चीजों को कम वांछनीय लोगों में बनाने से उनके आत्म-नियंत्रण प्रयासों की सुविधा मिलती है
    • ऐसा करने के लिए, स्पष्ट रूप से कल्पना करने और उस ऑब्जेक्ट के साथ खेलने की कोशिश करें, जिस ऑब्जेक्ट से आप बचाना चाहते हैं, वह गुण बदल चुका है।
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण चरण 5 नियंत्रण
    5
    अधिक सामान्यीकरण रोकें सामान्यीकरण पर इसका मतलब है कि एक नकारात्मक अनुभव की एक घटना को ले जाना और इसे अन्य अनुभवों या भविष्य में भविष्य में पेश करने का अनुमान लगाया जाए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरा बचपन मुश्किल था, इसलिए मेरा जीवन हमेशा जटिल हो जाएगा।" इस व्यवहार से बचने के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
    • प्रयास और दृढ़ता से अपने खुद के भविष्य को बदलने की ज़िम्मेदारी खुद के लिए खेलते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बचपन में मुश्किल हो गया है और आपको विश्वास है कि आपका जीवन हमेशा की तरह होगा, तो आप अपने जीवन को सुधारने के लिए अपने जीवन को सुधारने और काम करने के तरीके की पहचान कर सकते हैं।
    • उदाहरण का पालन करके, आप अधिक सार्थक संबंध और बेहतर नौकरी कर सकते हैं। आप इन बातों को प्राप्त करने और उन क्षेत्रों में अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करने के तरीकों की खोज कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण चरण 6 नियंत्रण
    6
    अनुकूलन से बचें यह एक ऐसा सोचा जाल है जिसमें आप उन चीजों की जिम्मेदारी लेते हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी स्कूल में गिरती है, तो आप सोच सकते हैं कि "वह मेरे कारण गिर गई," जब वास्तव में स्थिति उसके नियंत्रण से बाहर थी
    • इसे से बचने के लिए, उन ईवेंट के बारे में ध्यानपूर्वक और तार्किक रूप से सोचने की कोशिश करें, जिन्हें आप अनुकूलित कर रहे हैं। अपने आप से पूछना कुछ सवाल मदद कर सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं, "मैं अपनी बेटी को गिरने से रोकने के लिए क्या कर सकता था क्योंकि मैं उसके साथ स्कूल नहीं था?"
  • चित्र अपना दिमाग 7 का नियंत्रण रखें
    7
    निष्कर्ष पर कूदना बंद करो यह एक जाल है जिसमें कुछ चीजों के बारे में सोचना शामिल है, बिना उन सब विचारों का समर्थन करने के लिए। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो निष्कर्ष पर कूदता है, वह हो सकता है कि किसी को उस विचार को समर्थन करने के साक्ष्य के बिना यह पसंद नहीं है।
    • इस व्यवहार को रोकने के लिए, आप निर्णय तक पहुंचने से पहले और अधिक सोच सकते हैं। सोच के बारे में सवाल पूछने से मदद मिल सकती है उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं कि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सोच सही है। आप अपने आप को उन विशिष्ट प्रमाणों की पहचान करने के लिए भी पूछ सकते हैं जो इस विचार की सच्चाई का सुझाव देते हैं। उपर्युक्त उदाहरण का उपयोग करना, जो कोई सोचता है कि किसी और को वह पसंद नहीं करता है, वह खुद उस व्यक्ति के साथ विशिष्ट वार्तालापों की पहचान करने के लिए कह सकता है जो आरोप के साक्ष्य प्रदान करता है।
  • चित्र का शीर्षक आपका दिमाग चरण 8 को नियंत्रित करें
    8



    आपदाओं में समस्याओं को मोड़ने से बचें यह नकारात्मक सोच का एक जाल है जिसमें व्यक्ति चीजों के अनुपात में वृद्धि करता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो एक परीक्षण में खराब परिणाम को एक तबाही में बदल देता है, वह कह सकता है, "मेरा जीवन खत्म हो गया है- मुझे अब एक अच्छी नौकरी नहीं मिलेगी।"
    • इस गलती को रोकने के लिए, अधिक सकारात्मक सोचने की कोशिश करें आप अपने खुद के सवाल पूछ सकते हैं जो तर्क और तर्क पर काम करते हैं। उपर्युक्त उदाहरण के अनुसार, एक आश्चर्य हो सकता है: "मैं कोई है जो खुश लग रहे एक दौड़ में गलत हो गया था और अभी भी एक अच्छा काम में कामयाब रहे या पता है?" - "अगर मैं किसी को काम पर रखने के थे, मैं अपने निर्णय टिप्पणी पर आधारित ले जाएगा एक अनुशासन में व्यक्ति का? "
  • विधि 2
    अच्छी आदतें बनाना

    पिक्चर का शीर्षक आपका ध्यान चरण 9
    1
    अपने जीवन के लिए एक योजना बनाएं यदि आपके पास क्या चाहते हैं, का एक स्पष्ट रास्ता है, तो आपको लंबे समय में ऐसा करने के लिए कम होने की संभावना नहीं होगी। उन मुख्य चीजों को लिखें जिन्हें आप जीवन में करना चाहते हैं: क्या आप एक अच्छा कैरियर चाहते हैं? अपने परिवार को किसी दिन? अमीर बनें?
    • इस अभ्यास के भाग के रूप में इन लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आपको कई विस्तृत चरणों का वर्णन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, अपने प्रमुख लक्ष्यों को ध्यान में रखें ताकि आप सही रास्ते पर रह सकें।
    • व्यक्तिगत लक्ष्यों का निर्माण करने के लिए, बहुत उच्च मानकों को सेट करना महत्वपूर्ण नहीं है, या आप असफल हो जायेंगे और आपकी प्रेरणा समाप्त कर सकते हैं।
    • इसके बजाय, इस तरह के सॉफ्टवेयर प्रोग्राम लेकिन उन्हें छोटे, अधिक प्राप्य लक्ष्य, कैसे एक सप्ताह प्रोग्रामिंग पर एक किताब के एक अध्याय को पढ़ने के लिए में विभाजित करने के लिए सीखने के रूप में कुछ बड़े लक्ष्य, निर्धारित किया है। इस तरह, आप मूर्त प्रगति देख सकते हैं जैसे आप उन दूर के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए काम करते हैं।
  • अपने मन कदम 10 शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    मुस्कुराओ, भले ही आपको ऐसा महसूस न हो। नकारात्मक भावनाएं आत्म-नियंत्रण को कम कर सकती हैं और आपके मन को नियंत्रित करने के लिए इसे कठिन बना सकती हैं। उनका विरोध करने का एक तरीका सिर्फ मुस्कान करना है
    • जबकि इस विचार को खुश करने से आपको मुस्कुराहट होती है, वह अधिक सहज ज्ञान युक्त है, चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना से पता चलता है कि मुस्कुराहट वास्तव में आपको खुश महसूस कर सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका ध्यान कदम 11
    3
    अपने पैसे या अन्य लोगों के साथ अपना समय बिताओ अनुसंधान से पता चलता है कि दूसरों के साथ बिताने से खुशी और कल्याण हो सकती है, और दोनों स्वयं-छवि में सुधार कर सकते हैं और नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकते हैं जो आत्म-नियंत्रण को रोकते हैं।
    • यह जानना ज़रूरी नहीं है कि आप अपने समय या दूसरों के साथ अपने पैसे कैसे खर्च करते हैं क्या मायने रखता है कि आप और जो लोग आप इस मूल्यवान व्यय को खोजने में मदद कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण कदम 12
    4
    अपने लिए बाधाएं बनाएं मन को नियंत्रित करने का एक तरीका यह है कि इसके लिए वह क्या चाहता है इसे प्राप्त करना कठिन होता है। यह अतिरिक्त प्रयास मस्तिष्क के उस भाग को उसके व्यवहार को पराजित करने और प्रभावित करने की कम संभावना देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप उस दिमाग का हिस्सा नियंत्रित करना चाहते हैं जो टीवी देखना चाहती है, तो आप का दूसरा भाग उस समय को कम करना चाहता है जब आप ऐसा करते हैं, तो आप रिमोट कंट्रोल को स्थान तक पहुंचने में मुश्किल में डाल सकते हैं।
    • यदि आप सुबह में "स्नूज़" बटन दबाते रहें, तो आप अलार्म घड़ी बिस्तर से दूर छोड़ सकते हैं ताकि आपको इसे बंद करने के लिए खड़े हो जाओ।
    • आप कम सेक्स कर रही कठिनाई हो रही है और इस व्यवहार को बदलने के लिए चाहते हैं, तो आप अपने आप को स्थितियों है कि सेक्स बार और क्लबों से दूर रहने और लोगों के फोन जिसके साथ समय-समय पर बाहर आता है को हटाने के लिए नेतृत्व में डालने से बच सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण कदम 13
    5
    अपने सफल स्व-नियंत्रण प्रयासों को पुरस्कृत करें जब आप अपने मन को नियंत्रित कर सकते हैं, तो भविष्य में व्यवहार को जारी रखने के लिए खुद को इनाम दें। उदाहरण के लिए, अगर आप व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, लेकिन वैसे भी ऐसा करने के लिए खुद को मजबूर करते हैं, तो अपने आप को एक चॉकलेट या अपने पसंदीदा टीवी शो का एक एपिसोड दें।
    • इनाम को ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें, या आप नियंत्रण खो सकते हैं और शुरुआती बिंदु पर वापस जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है और आप खुद को नियंत्रित करते हैं और अनिच्छा से भी प्रयोग करते हैं, तो कई चॉकलेट नहीं खाते, या आप जो प्रगति की है वह आप खो देंगे।
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण कदम 14
    6
    असफल स्वयं-नियंत्रण प्रयासों को सज़ाएं जैसे ही फायदेमंद सफलता भविष्य में आत्म-नियंत्रण में मदद कर सकती है, असफलताओं के लिए खुद को दंडित करने में भी मदद मिल सकती है। वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि सजा का खतरा लोगों को और अधिक आत्म-नियंत्रण करने के लिए प्रेरित कर सकता है
    • सजा सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी है, इसे किसी पारिवारिक सदस्य, मित्र या साथी के हाथों में रखें और उस व्यक्ति को व्यवहार में डाल दें यदि आप वांछित आत्म-नियंत्रण नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, वह अपना मिठाई छिपा सकती है, और दिन के अंत में, अगर आप अपने आत्म-नियंत्रण लक्ष्यों को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो आप उसके बिना उसे छोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक आपका नियंत्रण चरण 15
    7
    तनाव कम करें मन और शरीर गहराई से जुड़े हुए हैं: मन शरीर को बलपूर्वक छोड़ सकता है, और शारीरिक तनाव मन पर बल दे सकता है। जब लोगों पर बल दिया जाता है, तो इन तनावों से निपटने के लिए वे स्वयं-नियंत्रण करते हैं, इसलिए वे बाद में कम आत्म-नियंत्रण रखते हैं। इसलिए, आत्म-नियंत्रण के लिए आवश्यक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए तनाव को कम करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के कई तरीके हैं, सबूत के साथ यह दर्शाता है कि वे कुछ हद तक काम करते हैं:
    • गहरी पेट की सांस लेने की तरह छूट की कोशिश करें, जिसमें कुछ सेकंड के लिए गहरी सांस लेने और अपनी सांस शामिल है, फिर कई सेकंड के लिए छिड़कना आप अपने दिमाग को एक शांत शब्द, जैसे "शांत" या "शांति" पर केंद्रित करने का प्रयास कर सकते हैं।
    • कुछ व्यायाम करें, जिससे आपको गहरी सांस लेनी चाहिए और आपकी तनाव की मांसपेशियों को आराम मिलेगा।
    • मित्रों और परिवार से बात करें क्योंकि सामाजिक समर्थन तनाव के खिलाफ ढाल के रूप में कार्य कर सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com