IhsAdke.com

उन लोगों से निपटना जो आपके साथ नाराज हैं

जो लोग आपके साथ नाराज हैं, उनसे निपटना मुश्किल हो सकता है यह भावना लगभग किसी भी स्थिति में प्रकट हो सकती है: एक मित्र, एक अजनबी, घर पर या यातायात के बीच में। किसी को नाराज साथ विचार-विमर्श भी, काम पर भी हो सकता है साथियों, पर्यवेक्षकों या ग्राहकों के साथ है, खासकर अगर काम इस तरह के पैसे के साथ सेवाओं या गंदगी प्रदान करके के रूप में जनता के साथ सीधे संपर्क, शामिल है। ज्यादातर मामलों में यह एक सामान्य अनुभव है, लेकिन यह बिल्कुल सुखद नहीं है और बहुत भ्रमित हो सकता है। कोई अन्य व्यक्ति की प्रतिक्रिया को नियंत्रित नहीं कर रहा है, लेकिन ऐसी रणनीतियों हैं जिनका इस्तेमाल आपको सुरक्षित रखने और अपने कार्यों को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करना

चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 1
1
स्थिति खतरनाक लग रहा है अगर परिसर छोड़ दें वहाँ, इस विकल्प हमेशा नहीं है जब एक ग्राहक अभी तक नौकरी में एहसास है कि आप खतरे में हैं में आप से नाराज़ है, खतरे से दूर रहने या साइट को छोड़ने का प्रयास करें।
  • जब आपके घर या काम में एक चिढ़ व्यक्ति से निपटने के लिए, एक सुरक्षित जगह (और सार्वजनिक रूप से, अधिमानतः) पर जाएं बाथरूम जैसे मृत-अंत के स्थानों से बचें, और वस्तुओं को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि रसोई।
  • अगर मामले में काम पर एक घबराहट ग्राहक शामिल है, तो अपने बीच भौतिक दूरी, काउंटर के पीछे या कम से कम एक हाथ दूर रखें।
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 2
    2
    मदद के लिए कॉल करें आपके पास सुरक्षित रहने का अधिकार है - खतरे की प्रकार या गंभीरता के आधार पर, किसी मित्र की सहायता मांगें। आसन्न खतरे के मामले में, पुलिस को बुलाओ (1 9 0)।
    • काम पर, एक व्यक्ति को प्राधिकरण के साथ कॉल करें, जैसे प्रबंधक या सुरक्षा गार्ड
  • चित्र शीर्षक वाले लोग हैं जो आप पर गुस्से में हैं चरण 3
    3
    चिंतित व्यक्ति से खुद को दूर करने के लिए "समय" के लिए पूछें जब स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन तत्काल खतरे में नहीं है, तो कहें कि आपको कुछ करना चाहिए: "मुझे शांत करने के लिए 15 मिनट की आवश्यकता है और फिर हम बात करेंगे।" इस समय, एक ऐसी गतिविधि की तलाश करें जो आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और दूसरे व्यक्ति को शांत करने के लिए समय देने की अनुमति देगा। चौराहे पर चर्चा करने के लिए सहमति वाले स्थान और समय पर मिलो
    • जब कोई बहाना दे, तो हमेशा कहें कि आप कुछ करेंगे, भले ही आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति स्थिति के लिए दोषी है। कहने के लिए "मुझे थोड़े समय के लिए सोचने की ज़रूरत है" नर्वस को बचाव के बजाय इसे बचाए रख सकते हैं।
    • आरोपित बयानों से दूर भागो जैसे "आपको शांत होना चाहिए" या "शांत हो जाओ, शांत रहें" यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि व्यक्ति बहुत परेशान है, यह केवल आपको और अधिक रक्षात्मक बना देगा और इसलिए अधिक चिढ़
    • समय के लिए पूछने में संकोच मत करें यदि वह आक्रामक हो आदर्श रूप से, दोनों को आम सहमति पर पहुंच जाना चाहिए और खुद को दूर करने की इस अवधि में शांत होना चाहिए।
    • अगर इसे से दूर होने के बाद भी कई बार इसका कोई असर नहीं पड़ता है, तो समस्या का केवल तभी बर्ताव करने का सुझाव देना चाहिए जब एक तटस्थ व्यक्ति मौजूद हो। एक चिकित्सक, मानव संसाधन विभाग के एक सहयोगी या एक पुजारी (या समान) सेवा करेंगे
  • विधि 2
    सचेतक उत्तर देना

    चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 4
    1
    एक गहरी सांस लें. तनावपूर्ण परिस्थितियों, जैसे कि जब कोई आपके साथ नाराज होता है, शरीर की प्रतिक्रिया "लड़ाई या उड़ान" के कारण हो सकता है, हृदय गति को तेज कर सकता है, श्वास को जल्दी और छोटा कर देता है, और शरीर के माध्यम से हार्मोन फैल सकता है। इस से बचें गहरी साँस लेने में आपको शांत रहने में मदद करने के लिए याद रखें कि दो उत्पीड़न वाले लोग तनावपूर्ण स्थिति छोड़ते हैं और बदतर भी होते हैं
    • चार सेकंड के लिए श्वास। आपको फेफड़े और पेट का विस्तार होना चाहिए।
    • दो सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और चार सेकंड के लिए धीरे धीरे रिलीज।
    • जब छूना, चेहरे, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम करो
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 5
    2
    अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने का प्रयास करें किसी व्यक्ति की जलन से शांतिपूर्वक प्रतिक्रिया करने से तनावपूर्ण हालात को शांत करने में मदद मिलती है- साथ ही साथ परेशान होने पर, चीजें भी बदतर हो जाएंगी नंबर 50 से पीछे चलने, ध्यान और गिनती करते हुए सभी प्रकार के होते हैं आराम करने के लिए.
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 6
    3
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें नाराज किसी को सामना करना पड़ रहा है जब व्यक्तिगत भावनाओं को अलग करना बहुत मुश्किल है - याद रखें कि यह भावना आम तौर पर एक संकेत है कि दूसरे व्यक्ति ने उन स्थितियों को स्वस्थ और समझदार तरीके से जवाब नहीं दिया है, जिन्हें वे धमकी को मानते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि किसी और की जलन के लिए आप जिम्मेदार नहीं हैं कि यह आपके बारे में परेशान महसूस करने की संभावना कम हो जाती है।
    • कई कारकों के कारण जलन बढ़ जाती है: असुरक्षा, विकल्पों की कमी, अपमानजनक व्यवहार या किसी समस्या के लिए आक्रामक या निष्क्रिय प्रतिक्रियाएं।
    • कई लोगों को असुरक्षित महसूस होता है जब स्थिति में अनिश्चितता का स्तर होता है - जब एक बुनियादी क्रम और सुरक्षा की धमकी दी जाती है, तो लोग आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • कुछ व्यक्ति शत्रुतापूर्ण तरीके से जवाब देते हैं जब उन्हें पता होता है कि विकल्प सीमित-व्यवहार शक्तिहीनता की भावना से उत्पन्न होते हैं क्योंकि उनके पास बहुत कम या कोई विकल्प नहीं होता है
    • जब लोगों को लगता है कि उन्हें अपमानित किया जा रहा है, तो वे जलन से प्रतिक्रिया कर सकते हैं उदाहरण के लिए, किसी उच्च पिच के साथ बात करने या व्यक्ति के समय का सम्मान न करने पर, वह आपके साथ गुस्सा हो सकता है
    • कुछ बेहतर महसूस करने के लिए नाराज हैं हमेशा इस संभावना पर विचार करें कि यह विषय के जीवन के बारे में कुछ के प्रति प्रतिक्रिया है, न कि उसकी कुछ कार्रवाई
    • यदि आप किसी के लिए बेईमान या अनुचित हैं, तो अपने कार्यों की जिम्मेदारी लीजिए और माफी मांगें। आप दूसरे व्यक्ति की प्रतिक्रिया के लिए कभी ज़िम्मेदार नहीं हैं - कोई भी "पत्तियां" किसी को परेशान नहीं करता है हालांकि, यह सोचते हुए कि आपने गलत तरीके से काम किया है, आपको शांत होने में मदद मिल सकती है और आपको इतना गुस्सा नहीं लगता है और आप के साथ चोट लगी है।
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 7
    4
    शांत रहो घबराहट का जवाब देने के दौरान अपनी आवाज उठाने या चिल्लाने के बिना आवाज़ की चुप आवाज़ को अपनाना। शारीरिक भाषा को शांत और आत्मविश्वास होना चाहिए।
    • यदि संभव हो तो, एक धनुषाकार मुद्रा होने या अपने हथियार को पार करने से बचें। इस तरह के कार्यों से बोरियत हो सकता है या आप संचार बाधित कर रहे हैं
    • अपने शरीर को आराम से रखें आत्मविश्वास दिखाएं, जमीन पर अपने पैरों को अच्छी तरह से लगाए, उनके कंधों के साथ उठाया और उनकी छाती सीधे आगे। अन्य व्यक्ति के साथ आंखों के संपर्क को दिखाने के लिए दिखाएं कि आप शांत और नियंत्रित हैं, लेकिन आप उनकी इच्छाओं के अधीन नहीं होंगे।
    • आक्रामक प्रतिक्रियाओं के लिए देखो, जैसे मुट्ठी बनाना या जबड़े बंद करना। व्यक्ति की "अंतरिक्ष" (आमतौर पर लगभग 1 मीटर) का उल्लंघन करना यह भी एक संकेत है कि आप इसे खत्म कर रहे हैं।
    • नर्वस व्यक्ति के सामने सीधे खड़े होने के बजाय, विकर्ण पर रहें, क्योंकि यह एक आसन है जो इतना विचार नहीं पारित करता है कि यह चुनौतीपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर नाराज हैं चरण 8
    5
    देखें कि संचार दोषपूर्ण है या नहीं। जब कोई आपके साथ गुस्सा होता है तो शांत रहना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन नियंत्रण खोने के बिना पर्याप्त संचार के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। यह ध्यान देते हुए कि बातचीत के दौरान निम्नलिखित पहलु उभर रहे हैं, संचार में आवाज़ें हैं जिन्हें तुरंत संबोधित करने की जरूरत है:
    • कोई रोता है
    • Ameaças-
    • Xingamentos-
    • नाटकीय या हाइपरबॉलिक स्टेटमेंट का उपयोग करना-
    • शत्रुतापूर्ण सवाल
  • विधि 3
    नर्वस लोगों के साथ बातचीत करना

    शीर्षक वाला चित्र आपके साथ गड़बड़ से लोगों को हतोत्साहित करना चरण 8
    1
    जब ये बात करने के लिए आदर्श नहीं है, तब के बारे में पता करें। भूख, जलन, अकेलापन और थकान: वहाँ भावनात्मक और शारीरिक संकेत है कि संकेत मिलता है जब आप के बीच संचार परिवर्णी शब्द ख़जाना द्वारा प्रदर्शन नहीं होगा अच्छी तरह से वे प्रतिनिधित्व कर रहे हैं कर रहे हैं। यह सब उस स्थिति में गहरा हो सकता है जो पहले से ही तनावपूर्ण है, एक संतोषजनक समाधान रोकना बेशक, व्यक्ति पहले से ही नाराज़ है आप-लेकिन, अगर उसकी घबराहट (एक ब्रेक लेने के बाद भी और वापस आने बाद में बात करने के लिए) को कम नहीं किया, या अन्य स्थितियों में से एक के साथ जुड़ा है, यह बेहतर बातचीत स्थगित करने के लिए हर किसी को है, जब तक है बेहतर शारीरिक और भावनात्मक स्थितियों में इस बारे में थोड़ा सा है कि ऐसी स्थितियां संचार और समस्या-सुलझाने पर नकारात्मक प्रभाव क्यों करती हैं।
    • जब भी कोई भूख लगी है, तर्कसंगत सोच "खिड़की को बाहर फेंक दी जाती है।" कम ऊर्जा के स्तर के कारण, आप इस झुंझलाहट को खत्म करने के लिए कुछ भी कह सकते हैं। अनुसंधान साबित होता है कि भूख वाले मनुष्यों और जानवरों को अधिक जोखिम होता है - भूख हमारे व्यवहार और निर्णय लेने की क्षमताओं को प्रभावित करती है, जो दो पहलुओं हैं जो आप निश्चित रूप से चर्चा के दौरान अपने नियंत्रण से बाहर नहीं होना चाहते हैं।
    • जलन एक भावना है कि बहुत कम लोग जानते हैं कि कैसे रचनात्मक रूप से प्रदर्शित किया जाए, क्योंकि आमतौर पर अपमान, शपथ ग्रहण, उपहास और यहां तक ​​कि शारीरिक हिंसा भी शामिल है। इसके अलावा, क्रोध प्रकट होता है जब उन्हें चोट लगती है, भ्रमित होता है, ईर्ष्या करता है या खारिज कर दिया जाता है। अंतर्निहित भावनाओं के मामलों में जो जलन में हस्तक्षेप करती है, वह मौका है कि वह स्थिति को निष्पक्ष तरीके से कल्पना करेगी और संकल्प की तलाश में काफी गिरावट आएगी। उत्पादक संचार पर किसी भी प्रयास से पहले शांत होने के लिए विषय को थोड़े समय और स्थान देना सबसे अच्छा है।
    • एकांत में, एक दूसरे से पृथक महसूस करता है यदि उसके पास समुदाय की भावना नहीं है तो उसे चर्चा में निष्पक्षता बनाए रखने के लिए जटिल है
    • एक लड़ाई में थक महसूस करना एक नुस्खा हो सकता है जो काम करने के लिए कुछ भी नहीं है। थोड़ा नींद ने व्यक्ति के मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, साथ ही संज्ञानात्मक कार्य और प्रदर्शन भी किया। थकान भी judgments- देखने के लिए अगर एक संकल्प अच्छी तरह से विश्राम थे संभव हो सकता है बनाने की क्षमता को प्रभावित करता है, लेकिन नींद चर्चा हलकों में चल रहा हो और जल्द ही खत्म नहीं हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं, जो आप पर गुस्सा है चरण 9
    2
    व्यक्ति के घबराहट को समझें जब किसी व्यक्ति पर जोर दिया जाता है और आप पर चिल्लाना शुरू होता है, तो आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं, वह इस व्यवहार के पीछे के कारण को समझना है - हालांकि, कई मामलों में यह गलतफहमी या अनदेखी की भावना का उत्तर है। उसकी जलन को समझना, हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि वह व्यक्ति ठीक से व्यवहार कर रहा है।
    • कुछ कहो "मुझे लगता है कि आप गुस्से में हैं, लेकिन मैं जानना चाहूंगा कि क्या हो रहा है। उसे क्या गुस्सा आता है? " इस प्रकार, आप यह दर्शाते हैं कि आप चीजों को एक व्यक्ति के दृष्टिकोण से देखने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • इस धारणा को न दें कि आप व्यक्ति को न्याय कर रहे हैं मत पूछो "आप इस गलती के साथ क्यों हो रहे हैं?"
    • विशिष्ट कारण के लिए पूछें, जिससे विषय अनियंत्रित हो गया। मन की शांति के साथ, उसे यह पूछने के लिए कहें कि समस्या क्या है। उदाहरण के लिए: "आपने मुझे क्या कहा सुना है जो आपको परेशान करता है?" आपको धीमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और आपको लगता है कि आप परेशान क्यों हैं। कभी-कभी वह यह भी महसूस कर सकता है कि यह सब गलतफहमी थी
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्से में हैं चरण 10
    3
    चुप रहने के लिए व्यक्ति को बताने की कोशिश न करें अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त करने से उसे इस स्थिति में मदद नहीं मिलेगी- वास्तव में, इसका प्रभाव विपरीत हो सकता है, जिससे उसे और भी नाराज हो।
    • व्यक्ति को बोलने की इजाजत देने से आपको यह संदेश मिलता है कि आप अपनी भावनाओं को वैध मानते नहीं हैं। याद रखें कि अगर आपको व्यक्ति के विकार के कारण समझ में नहीं आता है, तो यह उसके लिए बहुत ही वास्तविक बात है अपने दृष्टिकोण को कम करने से स्थिति को सुधारने में मदद नहीं मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक वाले लोग हैं जो आप पर गुस्से में हैं चरण 11
    4
    दूसरे व्यक्ति को सुनो एक रहो सक्रिय श्रोता, दिखा रहा है कि यह वह क्या बात कर रही है, आँख से संपर्क बनाने, उसके सिर हिलाते हुए और हमेशा उस प्रदर्शित यह समझ रहा है, एक "उह हुह" या "हाँ" के साथ में रुचि रखता है।
    • अपने "बचाव" की तैयारी के बारे में मत सोचो, जबकि दूसरे बोलते हैं अपने शब्दों पर ध्यान दें
    • उस कारणों को सुनो जो व्यक्ति जलन का औचित्य सिद्ध करता है। स्थिति को अपने दृष्टिकोण से कल्पना करने की कोशिश करें - अगर आप एक ही चीज़ के माध्यम से रहे हैं, क्या आप भी उसी तरह महसूस करेंगे?
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 12
    5
    पुष्टि करें कि लड़के ने क्या कहा। कभी-कभी संचार संबंधी विफलताओं के कारण परिस्थितियों में तनाव हो जाता है - जैसे ही वह आपको बताता है कि वह परेशान क्यों है, पुष्टि करें कि आपने अभी क्या सुना है।
    • दोबारा, उन वाक्यांशों का उपयोग करें जो केवल खुद को संबोधित करते हैं उदाहरण के लिए "मैंने सुना है कि आप कहते हैं कि आप अधीर थे क्योंकि यह तीसरा सेल फोन है जो आप हमारे साथ खरीदते हैं जो काम नहीं करता है क्या यह सही है? "
    • "लगता है जैसे आप कह रहे हो कि ______" बात करें या "______ तुम क्या मतलब है?" मेरी मदद करेंगे आप उस व्यक्ति को समझते हैं, और उसे लगता है कि यह समझ में आ गया था, जलन कम हो रही हैं।
    • नहीं "आभूषण" या उन्हें इस बात की पुष्टि करने के लिए अलग-अलग के बयानों अलग तरीके से व्यक्त। अगर वे दावा करते हैं कि आप पिछले छह दिनों में लेने के लिए देर से आया, कह रहे हैं नहीं "मैं आपको कहना है कि हमेशा मेरे विलंब से नाराज है सुना है," लेकिन "मैंने सुना है यह कहा पिछले छह दिनों में मेरी देरी के लिए परेशान किया जा रहा है।"
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 13
    6
    उन वाक्यांशों का उपयोग करें, जो आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में बताते हैं यदि यह विषय आक्रामक या चिल्ला रहा है, तो बयान केवल बताते हैं कि आप उनकी आवश्यकताओं के बारे में संवाद कर सकते हैं। यह आपको दोष देने की कोशिश करने के लिए प्रकट होने से रोकता है।
    • जब वह आप पर चिल्ला रहा है, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं आपकी मदद करना चाहता हूं, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि तुम क्या कह रहे हो जब तुम चिल्लाओगे। आप दोहराना कर सकते हैं, लेकिन शांति से? "
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 14



    7
    व्यक्ति के साथ सहानुभूति। उस पक्ष पर विचार करें जो आपको अपनी भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। यह प्रभावी ढंग से संवाद करने का भी एक तरीका है
    • कह रही है "यह बहुत निराशाजनक है" या "मैं समझता हूँ कि यह स्थिति आपको परेशान क्यों करेगी" यह शांत करने में सहायक है कुछ मामलों में, दूसरों को सिर्फ आप निराशा की भावना को मान्य करना चाहते हैं, और जब उन्हें महसूस होता है, तो वे शांत हो जाएंगे।
    • आपको खुद को मानसिक रूप से कहना पड़ सकता है, इस विषय पर जोर दिया गया है और वह क्या कर सकता है जो वह महसूस करता है कि वह क्या महसूस करता है। यह आपके सिर में स्थिति को फिर से पेश करने का एक अच्छा तरीका है।
    • समस्या को कम मत करो हालांकि यह आपके लिए तुच्छ है, यह उन लोगों का मामला नहीं है जो परेशान हैं।
  • स्टेप 34 के बारे में टॉक टू टेंड्स टॉक टिम शीर्षक
    8
    अपने इरादों का उल्लेख न करें इसके बजाय, consequências- के बारे में सोच अगर कोई आप से नाराज़ है, एक संकेत है कि व्यक्ति मानना ​​है कि वह किसी कारण से गलत किया गया है। आपका पहली प्रतिक्रिया स्वयं की रक्षा और उनके इरादों की घोषणा है, लेकिन यह कहते हुए उदाहरण के लिए से बचने के लिए हो सकता है "क्या मैं चाहता था क्योंकि मैं काम से देर से छोड़ना पड़ा बस भूल गया lavanderia- पर अपने सूट पाने के लिए था।" यहां तक ​​कि अगर आप विचार व्यक्तिगत प्रहार करने के लिए नहीं किया है, वह विश्वास नहीं है, क्योंकि यह उनके कार्यों के परिणामों के साथ काम कर रहा है, और यह इतना trantornado गया।
    • अपने इरादों के बारे में बात करने के बजाय, अपने आप को अपने स्थान पर रखें और ध्यान दें कि आपके कार्यों के परिणामों ने उस व्यक्ति को कैसे प्रभावित किया है। एक टिप्पणी जो संभव है, उदाहरण के लिए: "अब मुझे समझ में आया था कि कल कल की मीटिंग के लिए आप एक कठिन परिस्थिति में अपने सूट को क्यों भूल गए थे।"
    • यह एक ऐसी अवधारणा है जो इस धारणा को दे सकती है कि आप जो विश्वास करते हैं उसका पालन नहीं करते हैं। ईमानदारी से, एक मौका है कि आप महसूस कर सकते हैं कि आपने सही काम किया है और आपको सहमति है कि आप गलत थे। उस स्थिति में, यह सोचने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति आपके साथ नाराज नहीं है, बल्कि किसी दूसरे विषय या किसी और चीज़ से इस बारे में सोचें कि आप स्थिति का समाधान कैसे करेंगे, अगर यह एक और व्यक्ति था "अनुचित"।
  • विधि 4
    व्यक्ति को कम परेशान करना

    चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्से में हैं चरण 15
    1
    एक खुले दिमाग से स्थिति पर चर्चा करें जैसे ही आप व्यक्ति को सुनते हैं, उसे हल करने के तरीकों पर चर्चा करें।
    • अगर आपको लगता है कि उसे आपके साथ नाराज होने का कारण है, तो इसे स्वीकार करें। स्वीकार करें कि यह अनुचित था और सुधार लाने का प्रयास करें।
    • बहाने मत बनो या रक्षात्मक न हो उस रवैया को केवल व्यक्ति को और अधिक जोर दिया जाएगा, क्योंकि वह महसूस करेगा कि आप अपने दावे का मामला कम कर रहे हैं
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 16
    2
    एक समाधान प्रदान करें उचित और शांत और स्पष्ट रूप से संवाद करें, अपनी पूरी कोशिश करें कि उस व्यक्ति के साथ रहने के लिए जो आपको कहता है।
    • उदाहरण के लिए: एक आदमी नाराज़ था क्योंकि उसके बेटे ने एक गेंद फेंक दी जो उसके घर की खिड़की को तोड़ देती थी। कहते हैं कि आप इस समस्या को हल करने के लिए क्या करने के लिए तैयार हैं, जैसे "मेरे बेटे ने आपके घर की खिड़की तोड़ दी, लेकिन मैं उसे ठीक करने के लिए ग्लाज़ियर को बुलाऊंगा। यह दो दिनों में आना चाहिए। यदि आप चाहें, तो इसे ठीक करने के लिए अपने परिचित पूछिए और फिर मुझे बिल भेजें। "
  • चित्र शीर्षक वाले लोग हैं जो आप पर गुस्से में हैं चरण 17
    3
    पूछें विकल्प क्या हैं जब व्यक्ति आपके सुझाव के समाधान से संतुष्ट नहीं होता है, तो पूछें कि वह क्या चाहती है उदाहरण के लिए: "स्थिति को हल करने के लिए मुझे क्या करना है?"
    • समाधान सहयोग के लिए दोनों लोगों ("हमें") को शामिल करने पर केंद्रित होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "ठीक है, मैं समझता हूं कि मेरा सुझाव आपको खुश नहीं करता, लेकिन मैं अभी भी जानना चाहता हूं कि क्या कोई तरीका है जिससे हम इसे काम कर सकते हैं। हम क्या कर सकते हैं? "
    • जब आपको पता चलता है कि किसी व्यक्ति का सुझाव असंभव है, तो कठोर मत बनो। इसके बजाय, एक उत्तरप्रदेश के साथ आओ, जैसे "मैंने देखा था कि तुमने कहा था कि आप चाहते हैं कि मैं टूटी हुई खिड़की की मरम्मत कर दूंगा और पूरे घर के कालीन सफाई के लिए भुगतान करें। मुझे लगता है कि मेरे लिए कांच और कालीन का भुगतान करने के लिए कमरे के बाहर का उचित होगा। आपको क्या लगता है? "
    • यदि आप एक समाधान पा सकते हैं तो आप और गुस्सा विषय के बीच एक आम भाजक खोजने की कोशिश कर सकते हैं। कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि यह महत्वपूर्ण है कि मैं आपके साथ उचित हो, लेकिन वह भी मेरे लिए जाता है।" यह उन्हें समझने का एक तरीका है कि दोनों एक ही लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 18
    4
    "लेकिन" का उपयोग करने से बचें यह कई लोगों के लिए सामान्य है, परन्तु एक विरोधाभासी संयोजन के बारे में सोचने के लिए, जो कि मैंने पहले जो कहा था, पूरी तरह से "मिटा देता है" के रूप में। जब लोग वाक्य में "लेकिन" के बारे में बात करते हैं, तो लोगों को सुनना समाप्त होता है, यह सब एक ही वक्तव्य के रूप में लिया जाता है, "आप गलत हैं।"
    • मत कहो, उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं, लेकिन आपको ________ की आवश्यकता है। "
    • इसके बजाय, "और भी" या वाक्यांशों जैसे "मैं आपको समझ सकता हूँ कहने का चयन करें और मैं _______ की आवश्यकता को समझता हूं। "
  • छवि शीर्षक वाले लोग हैंडल करें जो आप पर क्रोधित हैं चरण 1 9
    5
    आदमी को धन्यवाद असमर्थ एक आम सहमति तक पहुँचने और समस्या को हल करने के लिए, धन्यवाद का एक शब्द के साथ समाप्त, सम्मान वे उसके लिए राशि का प्रदर्शन, की मदद से उसे महसूस करने के लिए है कि जरूरतों को पूरा किया गया था।
    • जब आप किसी नाराज ग्राहक के साथ बातचीत कर सकते हैं, तो "समस्या को हल करने में मदद करने के लिए धन्यवाद।"
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 20
    6
    समय ले लो कुछ मामलों में, व्यक्ति की घबराहट तुरंत गायब नहीं कर सकते, यहां तक ​​कि स्थिति को सुधारने के लिए वह सब कुछ कर सकता करने के बाद, खासकर जब यह एक गहरी दुख शामिल है, चालाकी से या किसी तरह से धोखा दिया गया है की भावना के रूप में। स्वीकार करते हैं कि यह तनाव की भावना पारित करने के लिए थोड़ा समय लग सकता है, और उसे करने के लिए मजबूर नहीं है "बेहतर हो।"
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 21
    7
    अगर आवश्यक हो तो एक तटस्थ मध्यस्थ खोजें नहीं सभी संघर्ष हल किया जा सकता है, और सभी के गुस्से को हमेशा कठिन परीक्षा के दौरान सम्मान और शांत बनाए रखने के लिए नहीं होगा। आप लेख रणनीति की कोशिश की है, लेकिन सफल नहीं हुआ था, तो यह दूर हो जाते हैं और एक तीसरी पार्टी (एक चिकित्सक, मानव संसाधन विभाग या किसी अन्य मध्यस्थ का प्रतिनिधि) के लिए समय हो सकता है उसे बातचीत और बाधा को समाप्त करने में मदद करता है ।
  • एक शख्सियत खाने की विकार के लिए सहायता ढूंढें चित्र 9
    8
    व्यावसायिक मदद लें किसी के तटस्थ सेवाओं के अलावा, एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक, जो विवादों को सुलझाने के लिए और लोगों की जलन से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है से परामर्श, उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर तंत्रिका विषय कोई पति, पत्नी, माता पिता के रूप में अपने जीवन में महत्वपूर्ण है , भाई या बेटा ऐसे मामलों में जहां लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं या आप में से एक एक छोटा सा उकसाने के तुरंत बाद बाहर हो जाता है में, पेशेवर केवल गलतफहमी के लिए एक मध्यस्थ नहीं होगा, लेकिन यह भी समस्याओं का समाधान और संवाद में सुधार प्रभावी तरीके सिखाने।
    • चिकित्सक आराम करने के लिए और तनाव से निपटने, साथ ही तरीके के रूप में जलन की भावनाओं को दूर करने के लिए, रणनीतियों भावनाओं और नकारात्मक विचार पैटर्न है कि भावनात्मक नियंत्रण के साथ जुड़े हुए आते हैं की पहचान करने के तरीके को व्यक्त करने के अपने दोस्त या रिश्तेदार तरीके सिखाने के लिए की क्षमता है।
  • विधि 5
    सही तरीके से माफी मांगी

    चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 22
    1
    उस व्यक्ति के बारे में सोचो जो आपने व्यक्ति को गंभीरता से प्राप्त करने के लिए किया। अगर तुम सच में गलत हो, तो हो सकता है माफी माँगने के लिए ताकि स्थिति शांत हो।
    • अपने व्यवहार के लिए बहाने बनाने की कोशिश मत करो यदि आपको लगता है कि यह वास्तव में अनुचित था, तो अपनी गलती को स्वीकार करें।
    • अगर आप बात कर रहे हैं या इस विषय के बाद शांत हो जाने पर माफी मांगे तो प्रतिबिंबित करें।
    • आकलन करें कि क्या माफी प्रासंगिक और स्थिति के लिए सार्थक होगी। यदि दिल से नहीं है तो माफी न मांगें, ऐसा करने से समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा है चरण 23
    2
    अपनी सहानुभूति और अफसोस का प्रदर्शन यह उस व्यक्ति को दिखाने के लिए जरूरी है, जो इस बात के लिए पश्चाताप महसूस कर रहा है कि उनके कार्यों या शब्दों के कारण उन्हें प्रभावित किया गया है।
    • भले ही वह नर्वस या चोट लगने का इरादा नहीं था, तो आपको उसे पहचानना चाहिए कि उसका व्यवहार उसके लिए नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • सबसे पहले, अपने पश्चाताप की घोषणा करें। कहो, उदाहरण के लिए, "मुझे क्षमा करें। मुझे पता है कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं। "
  • छवि शीर्षक वाले लोगों को संभाल लें, जो आप पर क्रोधित हैं चरण 24
    3
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करें इस बहाने में प्रभावी होने और स्थिति से तनाव को लेने के लिए ज़िम्मेदारी का एक बयान शामिल होना चाहिए - दूसरे शब्दों में, उस व्यक्ति के बारे में बात करें कि आपने व्यक्ति को क्या घायल किया था
    • एक कथन जो आपकी ज़िम्मेदारी को दर्शाता है, "मुझे क्षमा करें। मुझे पता है कि मेरी देरी ने हमें घटना खो दिया है। "
    • यदि आप चाहें, तो कहते हैं, "मुझे माफ कर दो, मेरी लापरवाही ने आपको गिरा दिया।"
  • चित्र शीर्षक से लोग हैं जो आप पर गुस्सा आ रहे हैं चरण 25
    4
    स्थिति का समाधान करने का एक तरीका प्रदान करें माफी का मतलब यह नहीं है जब तक कि यह न दिखाया जाए कि भविष्य में स्थिति का समाधान कैसे किया जा सकता है या कैसे बचा जा सकता है।
    • यह व्यक्ति या उसी तरह से उसी त्रुटि को रोकने के लिए जिस तरह से उस क्षण से स्वयं को दोहराने से रोकने में मदद करने के लिए हो सकता है।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे अफसोस है कि मैं अपने देरी के कारण घटना को गंवा दिया अब से, मैं अपने सेल फोन पर एक अलार्म सेट करने जा रहा हूं, इससे पहले कि मुझे तैयार होने की आवश्यकता हो। "
    • एक और उदाहरण: "मुझे खेद है, मेरी देखभाल की कमी के कारण आपको गिरावट आई है अब से, मैं अपना ध्यान रखूंगा कि मैं अपना सामान कहाँ रखता हूं। "
  • युक्तियाँ

    • ऐसे हालात से निपटने से पहले कभी कुछ डर नहीं रहना चाहिये कि कोई आपके बारे में परेशान हो। तो आप थोड़ा नीचे शांत कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रख सकते हैं।
    • माफी मांगने पर ईमानदारी से प्रतीत होने का प्रयास करें। लोगों को पता लगा सकता है कि जब कोई शोक करता है और ईमानदार नहीं है, तो उन्हें और भी परेशान कर रही है।
    • याद रखें कि आप अन्य की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, सिर्फ अपना स्वयं का व्यवहार

    चेतावनी

    • उन लोगों के लिए देखें जो कहते हैं जैसे चीजें "आप हमेशा मुझे क्रोधित क्यों करते हैं?" यह एक संकेत है कि वे अपने कार्यों के पीछे की जिम्मेदारियों को स्वीकार नहीं करते हैं।
    • कभी आक्रामक शब्दों या हानिकारक व्यवहार का उपयोग न करें।
    • जब आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, मदद के लिए पूछें और करीब आने की कोशिश करें
    • व्यक्तिगत शिकायत मत करो
    • कभी-कभी, सब कुछ एक लड़ाई में समाप्त हो सकता है सावधान रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (52)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com