IhsAdke.com

कॉल सेंटर में कैसे काम करें

कॉल सेंटर में काम करना एक ऐसा काम है जिसे कॉलेज या किसी और चीज की ओर एक कदम के लिए बचत करने का एक तरीका माना जाता है, लेकिन यदि आप सही कार्ड खेलते हैं तो कैरियर के अवसर प्रदान करता है

चरणों

एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि नौकरी में क्या शामिल है। कॉल सेंटर में कार्य करने के लिए अनुशासन को लचीला घंटे, संचार कौशल और मल्टीटास्क की क्षमता का पालन करने की आवश्यकता होती है। आप अपनी कंपनी की नीतियों का पालन करते समय आपको ग्राहकों की सहायता करनी होगी, और आपको कठिन और परेशान ग्राहकों से निपटने के लिए एक चरित्र बनाने की आवश्यकता होगी
  • एक कॉल सेंटर एजेंट एजेंट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंप्यूटर का इस्तेमाल करना सीखें आपको अधिकांश कार्य परिवेशों के साथ सहज होना चाहिए और किसी कंप्यूटर पर तेज़ी से लिखने में सक्षम होना चाहिए। इसके अलावा, आपको कंप्यूटर के बारे में पर्याप्त जानकारी की जरूरत है और नए सॉफ्टवेयर के लिए उपयोग करने में थोड़ा समय लगता है।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट एजेंट चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने संचार कौशल विकसित करना व्यावसायिक आवाज टोन का उपयोग करते हुए आपको हड़बड़ी के बिना धीरे-धीरे काम करना पड़ता है, जो क्लाइंट को आश्वस्त और शांत करता है, आपको यह दिखाने के लिए कि आप स्थिति के नियंत्रण में हैं। याद रखें: आप उस व्यक्ति हैं जो ग्राहक को सहायता करता है ग्राहक को कॉल का नियंत्रण नहीं है क्योंकि वह मदद मांग रहा है और इसलिए उनकी कंपनी या सिस्टम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    समय-समय पर होना सीखें यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है, लेकिन कॉल सेंटर, पाबंदी पर बहुत सख्त हैं। आपको समय पर काम करने की आवश्यकता है (अधिकतर कॉल सेंटरों की आवश्यकता होगी कि आप अपने सिस्टम पर लॉग इन करने की शुरुआत करें, या कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार हों) और अपने ब्रेक को बनाने के लिए जब वे आपके लिए निर्धारित हों इससे कॉल सेंटर को अधिकतम एजेंटों के साथ काम करने की सुविधा मिलती है, हर समय कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार। तो कृपया सुंदर आदमी के साथ अपना ब्रेक लेने की प्रलोभन में मत आना, जो आपके पास से दो पंक्तियां दूर बैठे हैं।



  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपनी कंपनी की गतिविधियों के साथ अद्यतित रहें यदि आप किसी बैंक या मोबाइल कंपनी के लिए काम करते हैं, तो नवीनतम नीतिगत परिवर्तनों या उत्पादों की पेशकश को ध्यान में रखना जरूरी है। यदि आपके पर्यवेक्षकों ने इन परिवर्तनों के बारे में आपको चेतावनी नहीं दी है, तो वे मान सकते हैं कि यह वर्तमान रहने के लिए आपकी नौकरी है (और वे सही हैं!) अपनी कंपनी की वेबसाइट और आंतरिक मेमो की जाँच करें जो आपको भेजे जाते हैं।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट एजेंट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    साँस लेने में कुछ समय ले लो। कॉल सेंटर में कार्य करना बहुत ही मांग, भावनात्मक और बौद्धिक रूप से हो सकता है। सप्ताहांत पर अपने दोस्तों के साथ बाहर जाओ, अपने परिवार के साथ रहना और खुद के लिए कुछ समय ले लो यहां तक ​​कि अगर आप शर्मीली प्रकार हैं, तो अपने कार्यस्थल के बाहर सामाजिक संपर्क की कोशिश करें। यह आपको कुछ दूरी की अनुमति देगा, जो काम पर अच्छे प्रदर्शन के लिए आवश्यक है।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट के चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने पर्यवेक्षकों से जानें उन्होंने अपनी नौकरी पहले की है और उन्हें पता है कि यह कितना मुश्किल हो सकता है। भले ही वे कई बार प्रतीत हो सकते हैं, क्योंकि उन्हें कई एजेंटों से निपटना पड़ता है, उनसे बात करने की कोशिश करें, अगर आप एक साथ विराम लेते हैं, और अपनी नौकरी के बारे में सर्वोत्तम तरीके से जाने के बारे में सलाह मांगते हैं। ज्यादातर समय, वे अपने एजेंटों के प्रदर्शन पर कमीशन कमाते हैं, उनके लिए यह आपकी मदद करने में खुशी होगी।
  • एक कॉल सेंटर एजेंट एजेंट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    काम करते हैं! काम पहले मुश्किल लग सकता है, और आप को छोड़ देना चाहेंगे चिंता मत करो अपना प्रशिक्षण पूरा करने और कुछ महीने काम करने की कोशिश करें। समझे कि अगर आप केवल कुछ हफ्ते काम पर रहते हैं, तो आप इसे अपने फिर से शुरू करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि इससे आपको अव्यवसायिक दिखेंगे। इसलिए अपना समय बर्बाद न करें, बहुत जल्द छोड़ दें। कुछ महीनों के बाद, आप इसे लटका लेंगे और सॉफ़्टवेयर के साथ-साथ नौकरी के ग्राहक सेवा का हिस्सा पूरी तरह से अर्जित करेंगे। लेकिन आपको समय लेना होगा और इसके लिए काम करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • ग्राहकों को कुछ न बताएं कि निजी कैसे ग्राहक के लिए, आप शायद किसी को फोन पर बात कर रहे हों वे हमेशा आपके लिए सम्मान नहीं रख सकते हैं और ये आपको एक मशीन की तरह व्यवहार कर सकते हैं। यदि आप एक विशेष रूप से कठिन कॉल के माध्यम से जाते हैं, तो आप साँस लेने में कुछ सेकंड ले सकते हैं, अगर आप कर सकते हैं, मुस्कान कर सकते हैं और अगले कॉल पर जा सकते हैं।
    • स्वयं को अधिभार न करें बहुत काम और थोड़ा मजेदार आप अवसाद के लिए नेतृत्व कर सकते हैं अपने जीवन को संतुलित करें ताकि आप अपना काम नहीं चुन सकें, आपके कल्याण की हानि के लिए।
    • मुस्कान के रूप में आप जाना जब कोई बोल रहा है तो आप सुन सकते हैं, और इससे क्लाइंट को और अधिक सुखद बनाता है जाहिर है, यह बहुत उपयोगी नहीं होगा यदि ग्राहक वास्तव में नाराज है, लेकिन इससे आपको सामान्य कॉल के साथ मदद मिल सकती है।
    • अधिभार न करें काम में बेहतर आपके मनोदशा, बेहतर प्रदर्शन
    • दयालु रहें आप विशेष सेवा कॉल प्राप्त कर सकते हैं (सुनवाई अक्षम ग्राहक ने चैट के माध्यम से उनसे बात की और वे आपसे पढ़ते हैं। तब आप जो भी कहते हैं वह सब टाइप करें), जिन लोगों ने अभी तक परिवार के सदस्य को खो दिया है विकलांग के साथ ... आप सभी प्रकार के ग्राहकों को मिलेगा यह ग्राहक सेवा के आकर्षक पहलुओं में से एक है, लेकिन इसे सहानुभूति की आवश्यकता है निराश मत हो! सहानुभूति कुछ ऐसा नहीं है जिसके साथ हम पैदा होते हैं, लेकिन आप जो कुछ सीखते हैं आप इसे समय पर लटका लेंगे, लेकिन आपको कोशिश करना होगा
    • सभी कॉल सेंटर अलग हैं अगर आपको लगता है कि नौकरी में फिट होने पर आपको नौकरी मिलती है कॉल सेंटर में काम करना आमतौर पर कुछ बड़े व्यवसायों के लिए काम कर रहा है, जो बहुत तनावपूर्ण है, जैसा कि बहुत पुरस्कृत (आर्थिक और पेशेवर) हो सकता है, और ये नौकरियां बिक्री और ग्राहकों के साथ मूल्यवान अनुभव प्रदान करती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com