IhsAdke.com

एक अच्छा टेलीमार्केटर कैसे बनें

टेलीमार्केटर का काम फोन पर एक उत्पाद या सेवा को बेचना है। इन पेशेवरों में आमतौर पर केवल एक व्यक्ति के लिए लाइन पर बने रहने के लिए कुछ सेकेंड्स होते हैं, इसलिए अच्छे विक्रय कौशल का एक सेट विकसित करना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छा टेलीमार्केटिंग क्लर्क अपने उत्पादों को जानते हैं और उनके बारे में विस्तृत प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं। वे हर समय प्रशिक्षण करते हैं और जानते हैं कि फोन पर सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे बनाए रखना है। एक अच्छा परिचर बनने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि जब भी संभव हो तो अपने विक्रय कौशल का अभ्यास करें।

चरणों

विधि 1
प्रत्येक ग्राहक के साथ कनेक्ट करना

एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
उत्पाद को जानिए कॉल करने से पहले, आपके द्वारा उत्पादित उत्पादों के विवरण जानना महत्वपूर्ण है। जितना अधिक हो सके उतना विवरण याद रखें। उन सवालों का अनुमान लगाने का प्रयास करें जो ग्राहक पूछ सकते हैं अगर आपके हाथ में उत्पाद का एक नमूना है, तो इसका इस्तेमाल करें या इसे पूरी तरह से जांचें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको क्रेडिट कार्ड बेचने की आवश्यकता है, तो उदाहरण के लिए, फीस और वार्षिकी मूल्यों को जानना एक अच्छा विचार है।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ग्राहक डेटाबेस को जानिए यदि आपके पास एक कंप्यूटर है जो ग्राहक प्रोफाइल की खोज करता है, तो इसका उपयोग करें ये स्क्रीन आम तौर पर किसी ग्राहक के कॉल, सेवा अनुरोध या शिकायतों का इतिहास दिखाती हैं वे अक्सर सामान्य जनसांख्यिकीय या संपर्क जानकारी भी शामिल करते हैं। यह डेटाबेस सिर्फ उन तरीकों में से एक है जिनसे आप अपने ग्राहकों को बेहतर समझ सकते हैं ताकि आप अपनी आवश्यकताओं की भविष्यवाणी कर सकें।
    • अपने आप को डेटाबेस प्रारूप से परिचित कराएं आपको पता होना चाहिए कि स्क्रीन पर प्रत्येक जानकारी कहां स्थित है, इसलिए आपको लिंक के बीच में कुछ भी देखने की ज़रूरत नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर रहे हैं जो दस साल से ज्यादा के लिए कंपनी का ग्राहक रहा है, तो शायद वह अधिक आभारी होंगे यदि आप उत्पाद के प्रति उसकी वफादारी के बारे में कुछ कहेंगे।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्पष्ट रूप से बोलें यदि आप परेशान हैं, सामान्य से अधिक तेजी से बात करने के लिए सामान्य है। इस से बचने के लिए, ध्यान से अपने प्रत्येक शब्द को समझाते हुए ध्यान दें। क्लाइंट का समय देने के लिए प्रत्येक वाक्य को रोकें। यदि वह कोई सवाल पूछता है, तो जवाब देने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। यह आपको अधिक आश्वस्त और कॉल के नियंत्रण में, दिखाने के लिए चिड़चिड़ापन दिखाने की बजाय
    • यदि आप देखते हैं कि कई ग्राहक आपसे कह रहे हैं कि आप दोहराना चाहते हैं, तो यह एक और संकेत है कि आप बहुत तेज़ी से बात कर रहे हैं और स्पष्ट नहीं है।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    एक स्क्रिप्ट का उपयोग करें आम तौर पर, कंपनियां कनेक्शन के लिए एक रोडमैप प्रदान करती हैं उन में, सुझाव दिए गए हैं कि किस प्रकार एक परिचय है जो ग्राहकों का ध्यान खींचता है, सवाल वे बातचीत के बीच में पूछ सकते हैं, और इस समझौते को कैसे बंद कर सकते हैं। एक अच्छा रोड मैप में ग्राहकों की चिंताओं को प्रभावी ढंग से निपटने के तरीके शामिल हैं। गाइड के रूप में अपनी स्क्रिप्ट का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, न कि आपको कुछ याद रखना और दोहराना चाहिए।
    • कई बार स्क्रिप्ट को पढ़ना और पुनः रीडिंग आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आप अपने व्यक्तित्व और गुणों को फिट करने के लिए इसे कैसे संशोधित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप उस पद्धति का उपयोग करना चाह सकते हैं, जिसने स्क्रिप्ट में सुझाए गए एक के बजाय अतीत में काम किया हो।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें एक ग्राहक के लिए कनेक्शन को समाप्त करना आसान है, अगर वह आपको जुड़ाव नहीं करता है। उसे अपने अनुभव और विकल्पों के बारे में सवाल पूछकर मूल्यवान महसूस करें। अगर वे पहले से एक उत्पाद पहले से खरीद चुके हैं, तो पूछें कि उनका अनुभव कैसा था। अगर उसने अन्य ब्रांडों की कोशिश की है, तो पूछें कि उसने अभी तक अपने ब्रांड की कोशिश क्यों नहीं की है
    • उन सवालों से दूर रहें, जिन्हें "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर दिया जा सकता है। वे ग्राहक को महसूस कर सकते हैं कि उन्हें पूछताछ की जा रही है।
  • बीइंग बे गुड टेलीमार्केटर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    राउटिंग करते समय निर्देश दें एक अच्छा टेलीमार्केटिंग कॉल उस वार्तालाप की तरह दिखना चाहिए जो हमेशा अंतिम गंतव्य की ओर जाता है, जो कि बिक्री है। क्लाइंट को बताएं कि आपको पहले से क्या करना है, आपको अपने फैसलों पर नियंत्रण रखने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ अधिक आत्मविश्वास हासिल होगा। वाक्यांशों का प्रयोग करें "एक पल में" या "अगला" यह इंगित करने के लिए कि बातचीत कहाँ जा रही है
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "फिर मैं कार्ड जारी करना समाप्त करने के लिए अंतिम शर्तों पर जा रहा हूं।" इससे पहले कि आप नियमों और शर्तों पर स्पष्टीकरण के संभावित हिस्से के लिए जाने से पहले ग्राहक तैयार करेंगे
  • विधि 2
    सकारात्मकता बनाए रखना

    एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक दोस्ताना तरीके से बात करें कुछ अटेंडेंट का मानना ​​है कि ग्राहकों से बात करते हुए मुस्कुराहट करने में सहायक होता है। यह आम तौर पर उन्हें और अधिक अनुकूल और सुलभ लगता है। उसी स्वर में बात करने की कोशिश करें कि आप किसी सहकर्मियों से बात करेंगे, तो आपके पास दोस्ती होगी। ऐसे शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करें जो एक सकारात्मक प्रभाव को पारित करते हैं, जैसे "महान", "पूर्ण", "स्पष्ट" और "यह एक खुशी है"।



  • बिग ए गुड टेलीमार्केटर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सहायकों और अन्य कर्मचारियों से बात करते समय विनम्र रहें यदि आप अधिकारियों या अन्य पेशेवरों को बुला रहे हैं, तो आपको पहले किसी सहायक या सचिव से बात करनी पड़ सकती है। अपने पेशेवर प्रकृति और दया को प्रदर्शित करने के लिए इन अवसरों का उपयोग करें सहायक के साथ अपनी स्क्रिप्ट का एक संक्षिप्त संस्करण की समीक्षा करें ताकि वह आपकी कॉल के कारण समझ सके और आपकी मदद करे।
    • उदाहरण के लिए, यह कहने के बजाय कि आप निश्चित समय पर कॉल वापस कर रहे होंगे, विज़ार्ड से पूछें "कॉल करने का सबसे अच्छा समय क्या है?" यह दिखाएगा कि आप अपनी राय और समय की सराहना करते हैं
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य लोगों की प्रतिक्रिया के लिए खुद को दोष मत दो। जब कोई व्यक्ति मोटा या गुस्से में दिखता है, तो याद रखिए कि आप उसकी भावनाओं का कारण नहीं हैं। हो सकता है कि व्यक्ति को खराब दिन हो रहा है या फिर आप किसी निश्चित समय पर कॉल प्राप्त करना पसंद नहीं कर सकते। ये चीजें आपके नियंत्रण से परे हैं आप क्या कर सकते हैं आगे बढ़ते हैं और अगले ग्राहक को कॉल करें
    • अगर ग्राहक असुविधाजनक या विशेष रूप से कठोर लग रहा है, तो यह कहना ठीक है कि "आपका ध्यान देने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद" और कॉल समाप्त करें।
  • विधि 3
    आपकी कौशल विकसित करना

    एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    सबसे अनुभवी से जानें यदि आप कॉल सेंटर में काम कर रहे हैं, तो अपने सहकर्मियों की लिंकिंग तकनीक सीखने का मौका लें। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जिस पर बहुत अधिक अनुभव हो और सफल हो और पूछें कि क्या आप उसके कुछ कॉल सुन सकते हैं युक्तियाँ और चालें जो आप नोटिस नीचे लिखें
    • उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आपके सहकर्मियों ने अक्सर बहुत से खुले प्रश्नों से पूछा। इससे ग्राहकों को और अधिक आरामदायक बना देता है और उन्हें लंबे समय तक कनेक्शन में बना रहता है।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कॉल की रिकॉर्डिंग बनाएं अपने भाषण को बुला और रिकॉर्ड करने के लिए एक दोस्त से पूछो। या, एक वास्तविक व्यक्ति को लाइन पर रखें और उसके साथ अपनी बातचीत रिकॉर्ड करें। फिर रिकॉर्डिंग खेलें। अपनी आवाज की स्पष्टता और गति पर ध्यान दें देखें कि आप कहां बेहतर बना सकते हैं, तुरंत कैसे और अधिक दोस्ताना देखने के लिए।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रशिक्षण में भाग लें अधिकांश कॉल सेंटर कर्मचारियों के लिए कम से कम एक फेस-टू-फेस या ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जितनी भी आप ट्रेन कर सकते हैं, खासकर अगर आप अभी भी शुरू कर रहे हैं नोट्स बनाएं और जितनी बार आवश्यक हो उससे परामर्श करें। अपने संदेह को साफ करने का आनंद लें
    • ये सत्र भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आमतौर पर अभ्यास घटक शामिल करते हैं उदाहरण के लिए, आपको एक सहयोगी के साथ मिलकर काम करना पड़ सकता है जो कॉल कर देगा।
  • एक अच्छा टेलीमार्केटर चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सभी नियमों और कानूनों का पालन करें अपने प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में, आप शायद उन कानूनों के बारे में जानेंगे जो आपके काम पर लागू होते हैं इस जानकारी पर ध्यान दें और अपने काम के मैनुअल को नियमित रूप से पढ़ लें। यदि आप किसी विशेष कॉल पर कानून प्रवर्तन के बारे में चिंतित हैं, तो ग्राहक को पकड़ कर रखें और अपने पर्यवेक्षक से बात करें।
    • उदाहरण के लिए, उपभोक्ता रक्षा संहिता यह स्पष्ट करता है कि खरीदार ग्राहकों को क्या कर सकते हैं। यदि आप किसी विशेष उत्पाद के लाभों को बढ़ा देते हैं, तो आप और आपके लिए जो कंपनी काम करते हैं, उनमें समस्या हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • अपने कार्य समय-निर्धारण का निर्धारण करते समय लचीलापन जैसे कई अनुयायियों अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करें और कई बार कॉल करने की कोशिश करें जब आपको सबसे ज्यादा सेवा की जाने की संभावना है।

    चेतावनी

    • ग्राहकों से बात करते समय ईमानदार रहें झूठी जानकारी पास करना विश्वसनीय नहीं है और शॉट बैकफ़ायर हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com