IhsAdke.com

कैसे एक उत्पाद बेचने के लिए

उत्पाद बेचना जटिल होना जरूरी नहीं है। क्या बिक्री दिनचर्या परिभाषित करता है प्रश्न में उत्पाद है, ताकि कौन

और जैसे बिक्री की जाएगी। इसके अलावा, उत्पाद और ग्राहक के विवरण पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। जैसा कि बिक्री कार्यक्रम विकसित होता है, आपको नए बाज़ार के रुझान और उपभोक्ता इच्छाओं पर ध्यान देना चाहिए। इन परिवर्तनों को देखकर आप अपने तरीके समायोजित करने और अपनी बिक्री में सुधार करने में सक्षम होंगे।

चरणों

भाग 1
उत्पाद के लिए उत्साह दिखा रहा है

चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 1 खरीदें
1
उत्पाद के लिए अपना प्यार साझा करें एक अच्छा विक्रेता उत्पाद में विश्वास करता है और ग्राहक को उत्साह देता है। इस जुनून को दिखाने के अनगिनत तरीके हैं
  • शरीर की भाषा और आवाज़ की आवाज़ की उपेक्षा न करें अपने बारे में स्पष्ट रूप से बात करना और व्यक्त करना कि बातचीत के दौरान आप अपनी ऊर्जा और उत्साह कैसे दिखा रहे हैं। दूसरी ओर, एक ग्राहक की प्रतिक्रिया को रोकना या उत्पाद और उपभोक्ता के नापसंदियों के जरिये आइडली खड़ा करना।
  • यह बताएं कि उत्पाद कैसे काम करता है और पिछले ग्राहकों को लाया गया संतुष्टि का वर्णन करता है। विशिष्ट कहानियों में दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए इसे अधिक ठोस बना दिया जाएगा। जब एक शैम्पू बेचते हैं, उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरे बालों के कई डबल सिरे होते हैं, लेकिन मुझे इस शैम्पू का उपयोग करने के बाद इसे नरम और रेशमी मिला।"
  • चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 2 खरीदें
    2
    व्यापार का अध्ययन करें उपभोक्ता यह ध्यान देंगे कि आप आइटम में सवाल के बारे में ध्यान रखते हैं यदि आपको पता है कि आपके ज्ञान का प्रदर्शन कैसे किया जाता है और उन सवालों के उचित जवाब देते हैं - जो मूल्य की विक्रेता की धारणा खरीदारों पर प्रभाव डालती है।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने उत्पाद को अंत से अंत तक जानते हैं जब आपको कोई विशिष्ट डेटा नहीं पता है, तो जवाब देने की कोशिश करें "मुझे इसके बारे में सही जवाब नहीं पता है, लेकिन मैं खुद को सूचित करूँगा और मैं आपको अगले बताएगा। आपके साथ संपर्क में आने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? "
  • चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 3 खरीदें
    3
    लेख की ताकत को हाइलाइट करें सही लोगों को अच्छी तरह से सूचित करने के अलावा, व्यापार की विशेषताओं को लाभ में बदलना महत्वपूर्ण है। इसलिए उपभोक्ता के लिए यह समझना आसान होगा कि उसे क्यों खरीदना चाहिए। जैसे चीजों के बारे में सोचें:
    • क्या यह ग्राहक के लिए जीवन आसान बना सकता है?
    • क्या यह खरीदार लक्जरी और स्थिति देता है?
    • क्या यह कई लोगों द्वारा उपयोग किया जा सकता है?
    • यह पिछले करने के लिए बनाया गया था? इसे खरीदना एक निवेश माना जा सकता है?
  • चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 4 खरीदें
    4
    सुनिश्चित करें कि उत्पाद को स्पष्ट रूप से स्पष्ट किया गया है। दूरदराज के विक्रय मामलों में जहां व्यक्ति में व्यक्ति से बात करना संभव नहीं है, यह पैकेजिंग, बिक्री के बिंदु, और विपणन सामग्रियों पर स्पष्ट निर्देशों की जांच करना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर बिक्री प्रत्यक्ष है और आप एक ठोस वर्णन कर सकते हैं, उत्पाद जानकारी कहीं दिखाई देकर आपको एक संभावित उपभोक्ता को मनाने में मदद मिलेगी।
    • उत्पाद के बारे में सभी जानकारी प्रत्यक्ष, विश्वसनीय और पूर्ण होने चाहिए।
    • इसी तरह, पैकेजिंग और विज्ञापन सामग्री में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा स्पष्ट, प्रत्यक्ष और पढ़ने में आसान होनी चाहिए।
    • बेची गई वस्तुओं की गुणवत्ता में समय और पैसा निवेश करें, पैकेजिंग और प्रचार सामग्री। उच्च गुणवत्ता वाले चित्र, मजबूत रंग आदि का उपयोग करें
  • भाग 2
    खरीदार के साथ संबंध विकसित करना

    चित्र बेचना एक उत्पाद चरण 6
    1
    अपने ग्राहक की जरूरतों का पूर्वानुमान. यह जानना महत्वपूर्ण है कि उपभोक्ताओं के संदेह का जवाब कैसे देना है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण उन्हें भविष्यवाणी करना है। यह दिखाएगा कि आप खरीदार को समझते हैं और एक सच्ची भावनात्मक संबंध की खेती करके अपनी मांगों को ठीक कर सकते हैं। आपको वफादार रखने के लिए यह बहुत उपयोगी होगा
    • अपने नियमित ग्राहकों के बारे में सोचें क्या उन्हें प्रेरित करता है? उनके पास क्या जरूरत है? क्या वे युवा हैं? एकल? आपका सामाजिक वर्ग क्या है? क्या उनके पास परिवार है?
    • एक बार आपके पास एक स्पष्ट विचार है, तो सोचें कि आपका उत्पाद अपनी इच्छाओं को कैसे हल कर सकता है
  • पिक्चर बेचना एक उत्पाद चरण 7
    2
    अपने ग्राहकों के साथ बर्फ तोड़ने का अभ्यास करें आप लोगों के साथ कैसे जुड़ें बिक्री को प्रत्यक्ष करने के लिए महत्वपूर्ण हैं "क्या मैं मदद कर सकता हूँ?" जैसे बंद सवाल पूछने के बजाय, अधिक सकारात्मक रहें: "क्या आप अपने लिए कुछ ढूंढ रहे हैं या किसी विशेष के लिए उपहार की तलाश कर रहे हैं?" सकारात्मक टिप्पणी करें और बातचीत शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप टोपी बेचकर काम करते हैं, तो कहते हैं, "क्या आप कभी भी कुछ पागल टोपी पार्टी के लिए गए हैं? वे आजकल बहुत लोकप्रिय हैं। "
  • चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 8 खरीदें
    3
    उत्पाद सुविधाओं में उपभोक्ता की जरूरतों को परिवर्तित करें विपणन में, इसे "मार्केट पोजिशनिंग" के रूप में जाना जाता है और उपभोक्ता की इच्छाओं और इच्छाओं के साथ उत्पाद को संरेखित करना शामिल है। विकासशील होने पर कई कारकों को ध्यान में रखा जाना चाहिए ब्रांड स्थिति.:
    • सर्वोत्तम संभव आला बाजार में माल दर्ज करें क्रय शक्ति और परिशोधन के संदर्भ में, इसे आवश्यक के रूप में नहीं बताएं, न ही डिस्पोजेबल भी।
    • वर्तमान दिलचस्प तथ्यों आप शायद अपने लेखों के बारे में बहुत सी जानकारी जानते हैं, लेकिन आपको यह जानना होगा कि प्रत्येक बिक्री के लिए व्यक्तिगत रूप से सबसे अच्छी जानकारी क्या है
    • उत्पाद के बारे में चीजों का आविष्कार नहीं करें, या बेशर्मी झूठ बोलें बाजार की स्थिति को धारणा के साथ करना है, निराशा नहीं है
    • तथ्य वस्तु को एक्सट्रपलेशन करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि उत्पाद से जुड़े इच्छाओं और मूल्य बिक्री को अंतिम रूप देने की कुंजी हैं। कोका-कोला, एप्पल और अन्य प्रसिद्ध डिजाइनर ब्रांड जैसी कंपनियां इस पर उत्कृष्ट हैं इस बारे में सोचें कि कैसे खरीदार की जीवनशैली से उत्पाद को अवशोषित किया जाएगा, न कि इसकी कार्यक्षमता में।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पुराने, अमीर व्यक्ति के लिए एक उच्च अंत मिनेसिन बेचना चाहते हैं, तो अपने शानदार कार्यों का मूल्य जानें। इस तरह से बातें कहें: "भीतर की परत लकड़ी से बना है और चमड़े की सीटें बहुत सहज है! बस एक सूर्यास्त टहलने के लिए सुंदर और सही। "
    • दूसरी ओर, जब एक ही कार को तीन बच्चों के साथ परिवार में बेचते हैं, तो उपयोगितावादी विशेषताओं पर जोर देते हैं ऐसा कुछ करने की कोशिश करें: "तीसरी सीट बच्चों और दोस्तों को लेने के लिए एक अच्छी आंतरिक जगह जोड़ती है और समस्याओं के बिना खरीदारी और सामान परिवहन के लिए इसे गुना करना संभव है। क्या मैंने पहले ही टिप्पणी की है कि साइड एयरबैग और एबीएस ब्रेक कारखाने से मूल हैं? "



  • चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 10 खरीदें
    4
    ईमानदारी से रहें माल के बारे में यहां तक ​​कि आपके उत्पाद के लिए सबसे आवेशपूर्ण ग्राहक केवल इसे खरीद लेंगे यदि आप उनके साथ पूरी तरह ईमानदार हैं। लेख पर रिपोर्ट करते समय पारदर्शी रहें, स्वीकार करने के समय, आपको पता नहीं है कि कैसे प्रतिक्रिया दें, या आपने जो गलती की है ईमानदार होना डरो मत: यह आपको ग्राहक के साथ एक भरोसेमंद संबंध स्थापित करने में मदद करेगा।
    • जब आप सभी प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सकते हैं, या वह जो प्रदान कर रहे हैं, तो कृपया हमें जल्द से जल्द हमसे संपर्क करने में संकोच न करें।
    • आपके ग्राहकों को यह पता होना चाहिए कि अगर उनके पास सवाल या चिंता है तो वे बाद में वापस आ सकते हैं
    • यहां तक ​​कि अगर किसी वस्तु को ग्राहक के लिए उपयुक्त नहीं है, तो इसके बारे में ईमानदार रहें और उसे वह ढूंढने में मदद करें जो वास्तव में जरूरत है। यहां तक ​​कि अगर आज आप बिक्री नहीं करते हैं, तो आपकी उदारता और ईमानदारी को याद किया जाएगा और भविष्य की बिक्री में परिवर्तित किया जा सकता है।
    • मान लें कि आप एक स्पोर्ट्स कार को एक ग्राहक को बेचने की कोशिश कर रहे हैं और उनका कहना है कि उनके पास पांच बच्चे हैं और उन्हें हर दिन स्कूल में ले जाता है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "शायद आप एक अच्छे मिनेविन या एसयूवी से अधिक लाभान्वित हो लेकिन अगर आप भविष्य में दूसरा वाहन खरीदना चाहते हैं, तो वापस आओ और मैं आपको एक अच्छा सौदा दे दूँगा। "
  • पिक्चर बेचना एक उत्पाद चरण 11
    5
    बिक्री बंद करें. लेनदेन को अंतिम रूप देने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे प्रभावी तरीका एबीसी कॉल करता है - हमेशा बंद होना चाहिए या "हमेशा बिक्री बंद करें" खरीदार की रुचि की पुष्टि करते समय, "क्या यह वह उत्पाद है जिसे आप तलाश रहे हैं?" जैसे वाक्यांशों को बंद करना या "उत्पाद के बारे में आप क्या सोचते हैं, क्या यह आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है?"
  • चित्र बेचना एक उत्पाद चरण 12
    6
    सोचने के लिए ग्राहक का समय दें उपभोक्ता को दबाने के लिए उसके लिए अत्यंत निराशाजनक और अप्रिय हो सकता है, जो शायद ही कभी वास्तविक बिक्री की ओर ले जाता है। शायद वह घर वापस जाना और उत्पाद के बारे में इंटरनेट पर त्वरित खोज करना चाहता है। उसे अपनी स्मृति में अपने उत्साही अभी तक ताजा विवरण के साथ जाने दें- अगर आप सच्चे, सहायक, उत्साहित हैं और दी गई जानकारी उनके अनुसंधान के अनुरूप है, तो खरीद बंद करने के लिए वापस आने की संभावना अधिक होगी।
    • कभी-कभी यह ग्राहक को आगे ले जाने के लिए भुगतान करता है। उसे समय लगता है और इस बीच में अभी भी रहने दें। जब अनुरोध किया जाए तो केवल अधिक जानकारी प्रदान करें
    • अपने संपर्क में रहने के बारे में जानने के बिना उपभोक्ताओं को छोड़ दें। यदि आप किसी दुकान या किसी वेबसाइट के लिए काम करते हैं, तो यह आवश्यक है कि ग्राहक को उनके साथ फिर से कैसे संपर्क करना चाहिए, खासकर यदि आप अन्य स्थानों पर जाते हैं कुछ कहें तो "मैं काउंटर पर रहूंगा अगर आपको मेरी ज़रूरत है" या "संपर्क में रहें, कोई भी विक्रेता मुझे बताएगा और मैं आवश्यक जानकारी के साथ वापस आ पाऊंगा।"
    • आप अपनी स्वयं की संपर्क जानकारी भी दे सकते हैं ताकि ग्राहक आपको पा सकें। अपना व्यवसाय कार्ड दें और कहें "यदि आपके पास प्रश्न हैं तो मुझे कॉल करें मैं यहां भी सप्ताह के दौरान रह रहा हूं। "
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें जब आपको लगता है कि कोई ग्राहक खरीद बंद कर देगा, तो दखल के बिना बंद रहेंगे। यह महत्वपूर्ण है कि वह आपको शीघ्रता से पा सकते हैं - कल्पना करें अगर वह फैसला करता है कि वह इस सौदे को बंद कर देगा और आप तक नहीं पहुंच सकता है। कोई भी यह चाहता है!
  • भाग 3
    बिक्री में सुधार

    चित्र शीर्षक से एक उत्पाद चरण 9 दिखाएं
    1
    किसी उत्पाद के अंतिम बिक्री के सभी पहलुओं के साथ अपने आप को परिचित कराएं। विज्ञापन, प्रचार और विपणन महत्वपूर्ण सहायक टूल हैं। उन्हें इसके लिए बनाया गया था और एक स्वाभिमानी विक्रेता को हर एक को अच्छी तरह से समझना चाहिए।
    • विपणन के बारे में पढ़ें इस तरह आप विज्ञापन, विज्ञापन और विज्ञापन अभियानों के पीछे कई तकनीकों के ऊपर बने रहेंगे।
  • चित्र बेचना एक उत्पाद चरण 13
    2
    अपने उत्पाद का विज्ञापन दें जितना संभव हो उतने चैनलों के माध्यम से उत्पाद जानकारी को व्यक्त करना बहुत महत्वपूर्ण है। आजकल संचार की प्रगति के कारण अनावरणों की संख्या बढ़ गई है। संभावित खरीदारों को विभिन्न स्थानों में अपने उत्पादों के बारे में जानकारी देखने को मिलें, जिनमें शामिल हैं:
    • मुंह का शब्द
    • विज्ञापन (रेडियो, टीवी, प्रिंट, ईमेल, सोशल नेटवर्क, ऑनलाइन विज्ञापन, इत्यादि)।
    • बिक्री प्रतिनिधियों
    • घटनाक्रम और व्यापार मेलों
    • सम्मेलनों.
    • टेलीमार्केटिंग।
    • फिल्मों, खेल आयोजनों आदि में उत्पाद प्रदर्शन
    • स्थानीय सामुदायिक घटनाओं (उदाहरण के लिए एक स्थानीय धर्मार्थ नीलामी के लिए एक उत्पाद दान करना, इसे उजागर करेगा और एक अच्छे कारण की पूर्ति करेगा)।
  • चित्र बेचना एक उत्पाद चरण 15
    3
    अपनी बिक्री के प्रदर्शन की समीक्षा करें आपको समय-समय पर अपनी बिक्री का विश्लेषण करना चाहिए। क्या उत्पाद अच्छी तरह से बेचता है? स्टॉक क्या आप लंबा या छोटा है? क्या आपको लाभ है? आपके प्रतिस्पर्धियों का प्रदर्शन कैसा है? इन सवालों के जवाब देने में सक्षम होने से आपको अपनी बिक्री में तेजी लाने और बढ़ते रहने में मदद मिल सकती है।
  • पिक्चर बेचना एक उत्पाद चरण 14
    4
    किसी भी बिक्री की समस्याओं का समाधान जब संख्या संतोषजनक नहीं होती है, तो आपको "समस्या निवारण" मोड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। व्यापार लेनदेन में सुधार करने के लिए, आपको अपने उत्पाद, अपने उपभोक्ता आधार और विज्ञापन को पुन: सौंपना चाहिए।
    • अपनी रणनीति को नियमित रूप से बदलें हमेशा एक ही वार्तालाप और चुटकुले को सुनना और पुराने विज्ञापनों पर एक ही विज्ञापन देखने से आपका उत्पाद अप्रचलित और अप्रासंगिक हो जाएगा।
    • क्या अच्छी बिक्री उत्पन्न नहीं हटा दें। एक स्टॉक बर्न करो
    • अपने लक्षित दर्शकों की समीक्षा करें और अपना फ़ोकस परिष्कृत करें। आपके खरीदार परिवर्तित हो सकते हैं और आपको या तो उनके साथ या नया आला बाज़ार ढूंढना होगा।
    • उत्पाद डिजाइन, वितरण, पैकेजिंग इत्यादि का पुनः मूल्यांकन करें। लक्ष्य दर्शकों के साथ बिक्री रणनीति का संयोजन बहुत उपयोगी हो सकता है
    • उत्पाद का मूल्य बदलें अपने विक्रय इतिहास का अध्ययन करना और अपने प्रतिद्वंद्वियों के प्रदर्शन से पता चलता है कि क्या आप बहुत महंगा या बहुत सस्ता कर रहे हैं
    • उत्पाद अद्वितीय बनाएं या इसकी उपलब्धता सीमित करें मांग को बढ़ाने के लिए वितरण का वितरण कभी-कभी सबसे अच्छा होता है हालांकि, आकलन करें कि क्या इस रणनीति को आपकी बिक्री रणनीतियों के साथ जोड़ा जा सकता है। यह सामान पहले से "दिन के लिए बिल्कुल सही" के रूप में विज्ञापित वस्तुओं के साथ बहुत उपयोगी नहीं होगा
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com