IhsAdke.com

एक कठिन ग्राहक को शामिल करने की स्थिति में कैसे कार्य करें

ग्राहक सेवा कैरियर में सबसे कठिन चीजों में से एक है लोग

. चाहे आप एक रेस्तरां, दुकान या होटल में काम करते हैं, आप या तो जल्दी या बाद में आप एक उग्र, नाराज या असभ्य ग्राहक के साथ सामना करेंगे। डरो मत - इस स्थिति को शांत करने के लिए कोशिश की गई और परीक्षण की तकनीकें हैं, जो आपके लिए काम करती हैं, कंपनी और, सबसे महत्वपूर्ण, ग्राहक। इसका मतलब यह हो सकता है कि ग्राहकों को "ग्राहक हमेशा सही होता है" के अच्छे पुराने रवैये के साथ संतोषजनक होता है, वह अनमोल है और समझौता नहीं करता है या केवल एक समझौते तक नहीं पहुंचता है। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

विधि 1
मुश्किल ग्राहकों से निपटना

एक मुश्किल ग्राहक कदम के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 1
1
एक अच्छा श्रोता रहो मुश्किल ग्राहक पूर्णता की मांग नहीं करते, लेकिन वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनकी समस्याओं को गंभीरता से लिया जाएगा। जागरूक रहें और पूरे दावे को शांति से सुनो। आँख से संपर्क करें और मुस्कुराहट न करें। सिर के साथ सहमत जब यह एक बिंदु उठाता है कि आप मान्य मानते हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 2
    2
    सहानुभूति है कठिन ग्राहकों के साथ अधिकतर बातचीत तनावपूर्ण हो जाती है क्योंकि व्यक्ति को लगता है कि कोई भी उनकी चिंताओं को समझने के लिए संघर्ष नहीं कर रहा है। ग्राहक के लिए सहानुभूति का प्रदर्शन, बातचीत के स्वर को पूरी तरह से सेट कर सकता है और आपको अपने आप को एक सहयोगी के रूप में देख सकता है, जो उसके जैसे, प्रश्न में समस्या को हल करना चाहता है।
    • कहते हैं, "मैं पूरी तरह से समझता हूं और मुझे खेद है कि आप परेशान हैं। आइए हम इसे सुलझाने का एक रास्ता खोज लें।" कहते हैं, "चलो एक टीम, ग्राहक और स्थापना का निर्माण करते हैं, और स्थिति को हल करने के लिए मिलकर काम करते हैं।"
    • यदि ग्राहक शिकायत को दोहराता है, तो सहानुभूति के स्तर को और बढ़ाएं "यह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक लगता है" की तर्ज पर कुछ कहो या "यदि मैं आपकी जगह में था तो मैं बिल्कुल उसी तरह महसूस करूंगा।"
    • ध्यान रखें कि सहानुभूति दिखाने का मतलब जरूरी नहीं है कि ग्राहक क्या चाहता है। सहानुभूति के साथ, आपके और कंपनी के मुकाबले ग्राहक की बजाय, आप दो कंपनी के खिलाफ हैं।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 3
    3
    याद रखें कि अन्य लोग बातचीत देख रहे हैं। बातचीत को देखने वाले दर्शकों की कल्पना करना आपको शांत रहने में मदद कर सकता है। कभी भी ग्राहकों को आपको बुरी तरह से व्यवहार करने की अनुमति न दें यह बातचीत कम करें कि इस बातचीत के बारे में ग्राहक अन्य लोगों से बात करेंगे।
    • ग्राहकों के साथ आपके संबंध को कभी भी कंपनी को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए, लेकिन इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की गुणवत्ता के उदाहरण के रूप में काम करना चाहिए।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 4
    4
    अपनी आवाज़ कम करें और धीरे धीरे बोलें भावनाएं संक्रामक हैं, और अपनी आवाज़ को कम करने और धीरे धीरे बोलने से शांति और स्थिति का नियंत्रण प्रदर्शित होगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा यदि अन्य व्यक्ति बहुत घबराहट और जोर से बात कर रहा हो। चीजों को और भी बदतर बनाने के लिए कुछ भी मत करो
  • एक कठिन ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश करने वाले चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    हमें खेद है। हर कर्मचारी कंपनी में भूमिका निभाने के बावजूद माफी मांग सकता है। उसकी आंखों में देखो और अपनी चेहरे की अभिव्यक्ति और आवाज के स्वर के माध्यम से ईमानदारी दिखाएं। कहें कि कंपनी की ओर से, आपको खेद है कि ग्राहक संतुष्ट नहीं है और आपकी मदद करने के लिए आपकी शक्ति में सब कुछ करना चाहता है
    • अहंकारी मत बनो माफी मांगने से बचें जैसे कि आप दूसरे व्यक्ति की उपेक्षा कर रहे थे। अनुसरण करने के लिए एक अच्छा नियम, अपने स्वयं के कार्यों और कंपनी के कार्यों के लिए माफी माँगने के लिए, ग्राहक जिस तरह से कार्य कर रहा है या महसूस नहीं करता है उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "मुझे खेद है कि आप ऐसा महसूस करते हैं, लेकिन मैं धनवापसी की पेशकश नहीं कर सकता," कहने की कोशिश करो, "मुझे माफ करना, मैं आपको धनवापसी के साथ संतुष्ट नहीं कर सकता। क्या मैं तुम्हारे लिए कुछ और कर सकता हूं? ? "
  • एक मुश्किल ग्राहक चरण 6 के साथ एक स्थिति को कम करने वाला चित्र शीर्षक
    6
    एक पर्यवेक्षक को सूचित करें हो सकता है कि ग्राहक इसे किसी भी तरह से मांग लेता है, लेकिन भले ही वह पूछता न हो, यह अभी भी एक अच्छा विचार है। आपके पर्यवेक्षक के पास इस प्रकार की समस्या को हल करने का अधिक अधिकार है, चाहे इसका मतलब है छूट देना, सौजन्य उत्पाद पेश करना, या कोई अन्य रियायतें इसके अतिरिक्त, यह कमांड लाइन पर आपके ऊपर की ज़िम्मेदारी को बदलता है, जिससे ग्राहकों को आश्वस्त हो सकता है।
    • अगर आपको पर्यवेक्षक की तलाश में इंतजार करना पड़ता है, तो उसे एक आरामदायक जगह दीजिए यदि आपको पानी और कॉफी जैसी पेय की पेशकश करने की अनुमति है, तो ऐसा करें कोमल उपचार ग्राहक को शांत कर सकता है
  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चरण 7
    7
    एक वादा करो जो आप रख सकते हैं। एक समाधान या वादा प्रस्तुत करना जो पूर्ण नहीं किया जा सकता है वह सबसे खराब चीजें हैं जो कोई भी कर सकता है। यह केवल ग्राहक को और भी निराश करेगा। यदि आप कुछ भी अनिश्चित हैं, तो एक पर्यवेक्षक से पूछें दबाव में जल्दबाजी में निर्णय न करें।
    • आप हमेशा ग्राहक को बता सकते हैं, "शायद यह संभव है, मुझे किसी को देखने दो।"
  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चरण 8
    8
    एक सकारात्मक स्वर के साथ बातचीत समाप्त करें यदि ग्राहक अभी भी नाराज है, भले ही आप इस समस्या को ठीक उसी तरह से संबोधित करते हैं जैसे उसे चाहिए, तो उसे गर्म रखने के लिए जाने की कोशिश करें इसके बजाय, अपने धैर्य के लिए आभार व्यक्त करें और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करें कि अगला अनुभव सुचारू रूप से चलता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपके धैर्य के लिए बहुत बहुत धन्यवाद, जैसा हमने इस समस्या के माध्यम से किया था। मुझे यकीन है कि सब कुछ काम करने के लिए आपके अगले लेनदेन की व्यक्तिगत रूप से देखकर खुशी होगी - कृपया मुझसे पूछने में संकोच न करें।"
    • यदि आप ग्राहक को संतुष्ट नहीं कर सकते हैं, तो उसे छोड़कर, कोमल और पेशेवर बनकर किसी भी सकारात्मक स्मृति को बनाने का प्रयास करें। वह सोचने से दूर हो सकता है, "ठीक है, वे मेरी मदद नहीं कर सके, लेकिन कम से कम विक्रेता सतर्क था।"
  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चरण 9
    9
    रोकने के लिए समय पता है यदि व्यक्ति हिंसक व्यवहार में जुड़ा होता है या शांत नहीं करता है, तो स्टोर या मॉल के सुरक्षा विभाग को फोन करें या आपातकालीन नंबर पर और पुलिस से सहायता प्राप्त करें यदि वह एक घोटाले कर रही है, आप या अन्य कर्मचारियों को अपमानजनक या शारीरिक रूप से डराने वाली तरीके से अभिनय कर रहा है, तो आपने अपने स्वयं के अच्छे और अन्य ग्राहकों की भलाई के लिए जो कुछ किया हो, वह किया है।
    • यदि वह नशे में है या नशीले पदार्थों के प्रभाव में है, तो बात करने की कोशिश करने में समय बर्बाद मत करो। सभी की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के लिए तत्काल सुरक्षा करें।



  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चरण 10
    10
    अहंकार को एक तरफ छोड़ दें ग्राहक को खुश करने के लिए तैयार रहें, भले ही उन्हें लगता है कि वह गलत है। आपको विनम्र होना चाहिए या किसी चीज के लिए माफी मांगनी चाहिए जिसे आप बड़ी समस्या पर विचार नहीं करते हैं। एक मुश्किल ग्राहक को संतुष्ट करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए कभी भी गर्वित न हो।
    • खुदरा की पुरानी छड़ी के बारे में सोचो: "ग्राहक हमेशा सही होता है।" निष्पक्ष बोलकर, इसका यह अर्थ नहीं है कि ग्राहक की शिकायत निष्पक्ष और सही है। एक सकारात्मक परिणाम के लिए वार्तालाप को निर्देश देने का उद्देश्य, जो ग्राहक को संतुष्ट करता है, उसे एक कर्मचारी के रूप में अपमानित नहीं करना है, बल्कि ग्राहक को ग्राहक के रूप में खोना है।
  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चरण 11
    11
    कठिन ग्राहकों को संभावित अवसरों के रूप में देखें ध्यान रखें कि एक संतुष्ट ग्राहक बेहतर सौदों का मतलब है शायद एक खुश ग्राहक कुछ दोस्तों के साथ सकारात्मक अनुभव के बारे में बात करेगा, लेकिन एक दुखी ग्राहक लगभग निश्चित रूप से उन लोगों के बारे में शिकायत करेगा जो उन्होंने अन्य लोगों के साथ प्राप्त की थी। इसका मतलब कंपनी के लिए कम पैसा और व्यवसाय है। जैसा कि आप दूसरे व्यक्ति को शांत करने की कोशिश करते हैं, इस वार्तालाप को भविष्य के व्यवसाय को बचाने का एक अवसर के रूप में सोचें जो खो सकता है
  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश करने का चरण 12
    12
    शिकायत व्यक्तिगत पक्ष में न लें याद रखें, चाहे जो कुछ भी हो रहा हो, उसके पास उसके साथ कुछ भी नहीं है जो आप एक व्यक्ति के रूप में हैं शिकायतें व्यक्तिगत अपराधों के रूप में नहीं ली जानी चाहिए, भले ही वह आपको एक व्यक्ति के रूप में अपमानित करे। गर्व और अहंकार छोड़ दें और ग्राहक अनुभव को प्राथमिकता दें। क्लाइंट को यह समझने की कोशिश करते हुए कि वह गलत है और आप सही हैं, मोहक हो सकता है, विरोध करें
    • मुश्किल लोग ग्राहक सेवा का एक स्वाभाविक हिस्सा हैं इस बारे में सोचो नौकरी के एक सामान्य हिस्से के रूप में
  • विधि 2
    विशिष्ट प्रकार के कठिन ग्राहकों से निपटना

    एक मुश्किल ग्राहक कदम के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 13
    1
    नाराज ग्राहक के साथ डील करें गुस्सा ग्राहकों को विशेष रूप से कठिन हो सकता है क्रोध के स्रोत को पाने के लिए आपको उनकी भावनाओं को समझना होगा। पूरे बातचीत में सकारात्मक रहें, दूसरे व्यक्ति की भावनाओं को समझें, और समाधान खोजने के लिए उनकी सहायता और काम करने के लिए तैयार रहें।
    • ग्राहक को बताएं, "मुझे पता है कि आप परेशान हैं और आपकी मदद करना चाहते हैं। क्या आप ये बता सकते हैं कि क्या हुआ?" कभी ऐसा कुछ मत कहो, "परेशान होने का कोई कारण नहीं है।"
    • शांत रहें और सभी बातचीत में उद्देश्य रखें। कोई वचन न दें जो आप नहीं रख सकते कहो, "मैं जितनी जल्दी हो सके समस्या को सुलझाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूँगा," इस बात का आश्वासन देने के बजाय कि कुछ निश्चित समय सीमा में किया जाएगा। अंगूठे का एक अच्छा नियम कम करने के लिए वादा करना और अधिक उद्धार करना है।
    • उस व्यक्ति को दखल देने से बचें, जब वह कुछ समझा रहे हैं, जो आपको और भी ज्यादा परेशान कर सकता है कभी नहीं कहो, "हां, लेकिन ..." जब वह आपसे बात कर रही है।
    • हमेशा ग्राहक के साथ संपर्क बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें कि वह परिणाम प्राप्त करने से खुश था।
  • चित्र एक मुश्किल ग्राहक चरण 14 के साथ एक स्थिति निराश शीर्षक
    2
    असंतुष्ट ग्राहकों को संतुष्ट करें कंपनी के किसी अन्य कर्मचारी के साथ नकारात्मक अनुभव के बाद आपको एक ग्राहक असंतुष्ट हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप एक रेस्तरां के प्रबंधक हो सकते हैं और ग्राहक वेटर द्वारा प्रदान की गई सेवा से नाखुश है। मुस्कान के साथ व्यक्ति को नमस्कार करें, अपने आप को परिचय दें और सहायता प्रदान करें जब आप उससे बात कर रहे हों, सावधान रहें तो प्राप्त हुई खराब सेवा के लिए बहाने नहीं लेंगे। ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जानकारी की जांच करें और एक निर्णय करें जो ग्राहक को संतुष्ट करेगा।
    • पूछिए, "क्या आप बता सकते हैं कि क्या हुआ?"
    • रेस्टोरेंट उदाहरण में, समस्या का विवरण सुनने के बाद, कहने के लिए ... "मैं समझता हूँ हम क्या तुम कह रहे हो किसी को उसके स्थान पर उसी तरह महसूस करते हैं का मानना ​​है कि _______ इस समस्या को हल करने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है की कोशिश क्या आप क्या आपको लगता है? "
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 15
    3
    एक दुविधा में पड़ा हुआ ग्राहक की मदद करें कुछ ग्राहकों को किसी उत्पाद की खरीद पर निर्णय करना मुश्किल लगता है। वे आपको बहुत समय खो सकते हैं और आपको अन्य लोगों की मदद करने से रोक सकते हैं। धीरज रखो, ओपन-एंड प्रश्न पूछें, सुनो, विकल्प प्रदान करें, और निर्णय प्रक्रिया के माध्यम से उन्हें मार्गदर्शन करने का प्रयास करें।
    • निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए यथासंभव अधिक जानकारी इकट्ठा करने का प्रयास करें
    • कई दुकानों में विनिमय या वापसी नीतियां हैं ग्राहक दो अलग-अलग उत्पादों के बीच दुविधा में पड़ा हुआ है, तो आप कह सकते हैं, "यदि आप पाते हैं कि अगर" एक्स "एक अच्छा विकल्प नहीं था, उत्पाद वापस करने के लिए 30 दिन होंगे।" यह आपको खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 16
    4
    एक आधिकारिक क्लाइंट के साथ कार्य करें कुछ ग्राहक आक्रामक और नियंत्रित होते हैं आपको दयालु और मददगार होने से बातचीत को संतुलित करना होगा, लेकिन इसे आप पर दमक न दें निष्पक्ष, पेशेवर, सम्मानपूर्ण और मुखर रहें और ग्राहक को बताएं कि आप अपनी मदद के लिए क्या कर सकते हैं।
    • इसके लिए आवाज या अपराध की आवाज़ बढ़ाने के लिए तैयार रहें।
    • हमेशा आँख से संपर्क करें, आवश्यक होने पर माफी मांगें और ग्राहक को याद दिलाएं कि उसकी ज़रूरतें महत्वपूर्ण हैं कहते रहें: "। श्री एक्स, हम आपको एक ग्राहक के रूप में महत्व देते हैं और हम इस समस्या को हल करने के लिए आप के साथ काम करना चाहते हैं तो आप किसी भी सुझाव है?"।
    • वह एक यथार्थवादी सुझाव देता है, "मुझे लगता है कि हम इसे इस समय क्या कर सकते हैं यह एक बढ़िया सुझाव है, भगवान।" कहते हैं,। यदि आप सुझाव को पूरा नहीं कर सकते, तो ईमानदार रहें। कहते रहें: "सुझाव, श्री एक्स के लिए धन्यवाद, लेकिन मैं यह नहीं कर सकते कंपनी की नीतियों की वजह से ____ आप के बजाय कोशिश कर सकते हैं।?।"
    • कंपनी की नीतियों की अच्छी समझ आपको इस प्रकार के ग्राहक के साथ बातचीत करने और उनकी समस्याओं का व्यावहारिक समाधान प्रदान करने में मदद कर सकता है।
  • एक मुश्किल ग्राहक के साथ एक स्थिति को ख़त्म करने वाला चित्र शीर्षक 17
    5
    एक अशिष्ट या अशिष्ट ग्राहक के साथ डील करें इस प्रकार के क्लाइंट कड़े कतारों की कसने में सक्षम होंगे या जब आप किसी और को मदद कर रहे हैं यह एक पेशेवर की तरह काम करना जारी रखने के लिए और इसके नीचे नहीं जाना महत्वपूर्ण है।
    • यदि कोई ग्राहक बंद जब किसी और की मदद करने, मुस्कान और कहते हैं, "मैं आपकी मदद करेंगे एक बार आप इस ग्राहक मदद करने के लिए काम हो गया।"
    • हमेशा शांत रहें और याद रखें कि आप एक पेशेवर हैं और कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • एक मुश्किल ग्राहक कदम के साथ एक स्थिति को निराश चित्र शीर्षक चित्र 18
    6
    बातूनी ग्राहकों के साथ डील करें कुछ ग्राहक वार्तालाप खींचेंगे और अपना समय एकाधिकार करने की कोशिश करेंगे। वे वर्तमान घटनाओं, जलवायु या व्यक्तिगत अनुभवों पर भी चर्चा कर सकते हैं। विनम्र और सौहार्दपूर्ण बने रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर भी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रबंधन करें। बात करने वाले ग्राहक आपको काम पर अन्य कर्तव्यों का पालन करने या दूसरों की सेवा करने से रोक सकते हैं।
    • वह क्या कह रहा है में वास्तविक रुचि दिखाएं आपको कठोर आवाज़ नहीं करना चाहिए
    • अगर वह एक निजी सवाल पूछता है, तो जवाब दें और फिर कहें, "क्या मैं कुछ भी आपकी सहायता कर सकता हूँ?"
    • उन प्रश्नों से मत पूछो जो दूसरे व्यक्ति को बातचीत जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसे प्रश्नों पर छड़ी करें जिन्हें "हां" या "नहीं" के साथ उत्तर दिया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अहंकारी मत बनो कुछ भी एक कठोर या उत्तेजक कर्मचारी की तुलना में एक स्थिति अधिक तनाव पैदा करता है एक विनम्र लेकिन सच आवाज में बोलो।
    • एक डोरमेट मत बनो। एक ग्राहक की मदद करने और उसे या उसके कदम पर आप के बीच में एक बड़ा अंतर है। बातचीत में जल्दी सीमाएं निर्धारित करें और विनम्र हों, लेकिन फर्म।
    • क्लाइंट को बोलने से पहले प्रतिक्रिया देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें और तुरंत अपने समाधान की पेशकश न करें। जब आप यह महत्वपूर्ण सवाल पूछते हैं तो उसे कहने के लिए तैयार रहें: "आप क्या चाहते हैं?" याद रखें कि लगभग हर बातचीत में जो व्यक्ति पहला समाधान प्रदान करता है लगभग हमेशा खो देता है
    • कुछ ग्राहक दूसरों की तुलना में अधिक कठिन हैं। किसी ग्राहक को छूने या अपमान न करें। सुरक्षा या प्रबंधक को कॉल करें
    • नाम से व्यक्ति को कॉल करें, यदि संभव हो तो हर कोई अपना नाम सुनना पसंद करता है, और केवल नाम से किसी को बुलाता है, उन्हें सुनना पड़ सकता है
    • सत्य को बताएं और अपने मालिक को सच्चाई न बताएं - कुछ भी छिपाने या कम करने की कोशिश न करें जो आपने किया है। किसी ग्राहक के साथ समस्या होने पर कृपया मुझे तुरंत बताएं, भले ही यह आपकी गलती है आपके बॉस को यह सुनकर प्रसन्न होने की संभावना है कि आप इस स्थिति को अपने दम पर हल कर पाए हैं।
    • याद रखें: ग्राहक हमेशा सही नहीं होता!
    • मदद के लिए किसी से पूछें अगर यह उनकी विशेषता नहीं है अगर आप अकेले हैं तो प्रबंधक को कॉल करें या अपने बॉस को कॉल करें किसी समस्या को हल करने का प्रयास न करें जिसे आप नहीं समझते: यह केवल एक स्थिति को बदतर बना देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com