IhsAdke.com

एस्केलेटर के डर को कैसे मारो

एस्केलेटर के डर, जिसे चिरोफ़ोबिया भी कहा जाता है, दुनिया भर में कई लोगों को प्रभावित करता है यदि आप समस्या से पीड़ित हैं, तो आप सीढ़ी पर "लटका" हो सकते हैं और अन्य लक्षण जैसे हृदय गति त्वरण, सांस की तकलीफ और झटके लग सकते हैं। डर से निपटने के लिए, बहुत से लोग शॉपिंग मॉल, सबवे स्टेशन और अन्य सार्वजनिक वातावरण में पूरी तरह से ट्रेडमिल से बचते हैं। याद रखें कि एस्केलेटर के एक छोटे से डर को शायद खुद पर नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन वास्तविक डर से दूर होने के लिए, आपको शायद पेशेवर मदद की ज़रूरत है

चरणों

विधि 1
कुछ आदतों को समायोजित करना

चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाने चरण 1
1
जब एक एस्केलेटर पर चलते हैं, तो आगे न देखें, नीचे न देखें। चलती सीढ़ी के साथ सीधे दृश्य संपर्क न करें। इस तरह, आप तब तक खड़े रह सकते हैं जब तक आप अंतिम गंतव्य तक नहीं पहुंच पाते।
  • आगे बढ़ने के साथ ही संभव चक्कर आना भी कम होगा।
  • चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाने के चरण 2
    2
    रेलिंग या किसी और के हाथ पकड़ो सीढ़ियों पर संतुलित और स्थिर रहें ताकि आप को चक्कर आना न पड़े।
    • यदि संभव हो तो, किसी के साथ सीढ़ी से नीचे चलना जो आपके हाथ पर दृढ़ता से पकड़ करेगा। इस प्रकार, यह संतुलित रहेगा और गहराई की धारणा "यात्रा" के दौरान बरकरार रहेगी।
    • कुछ लोग जो एस्केलेटर से डरते हैं, उनका आरोप है कि फर्म पहनना, बंद हुए जूते सुरक्षा और आराम की भावना को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • शीर्षक से चित्र एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 3
    3
    सीढ़ियों पर ही चलना जब वह खाली हो। आप शायद एस्केलेटर पर चलने के दौरान फंसने और अन्य लोगों से घिरे हुए नहीं हैं, है ना? पीक समय पर भीड़ वाली सीढ़ी का सामना करने के बजाय, इसका उपयोग करने के लिए छोड़ दें जब कोई भी इसे प्रयोग नहीं कर रहा है। इस प्रकार, आप तंग और फंस नहीं पाएंगे, जो डर को कम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    चिकित्सा का प्रयोग

    चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 4
    1
    सम्मोहन की कोशिश करो Hypnotherapists मानते हैं कि अवचेतन कुछ स्थितियों में अनुपयुक्त प्रतिक्रिया कर सकते हैं और मन के बेहोश प्रतिक्रियाओं को बदलने की कोशिश कर सकते हैं। विचार कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने और डर से छुटकारा पाने के नए तरीके ढूंढना है।
    • सम्मोहन इमेजिंग एक्सपोजर के प्रारंभिक सत्र में किया जा सकता है। सत्र के दौरान, चिकित्सक आपको एस्केलेटर पर एक काल्पनिक अनुभव के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, जिसमें आप गहराई से आराम कर रहे हैं। आम तौर पर यह जांचने के लिए एक अतिरिक्त सत्र होता है कि डर अभी भी छूट में है या नहीं।
    • एक भरोसेमंद चिकित्सक या मित्र के लिए hypnotherapist सिफारिशों के लिए पूछें क्वेरी को चिह्नित करने से पहले, पेशेवर पर इंटरनेट पर एक अच्छा शोध करें
  • चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 5
    2
    संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) की कोशिश करें उपचार नकारात्मक या गलत विचारों को तैयार करने पर केंद्रित होता है ताकि आप अपने सिर के साथ भय को देख सकें और उन्हें प्रभावी ढंग से जवाब दे सकें। मनोचिकित्सक के साथ कुछ सत्रों में डर से मुकाबला करने के लिए आपको डर और मंथन समाधानों का सामना करने में सहायता करनी चाहिए।
    • एक मनोचिकित्सक जो सीबीटी में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए, एक विश्वसनीय चिकित्सक, आपकी वाचा, या दोस्तों या परिवार के सदस्यों से बात करें, जिनके पास ऐसा व्यवहार हो। यदि आपके पास कोई अनुबंध है, तो देखें कि क्या यह मनोचिकित्सक को शामिल करता है महंगी होने के लिए मनोचिकित्सा, इसलिए, मूल्यों और भुगतान विवरण अग्रिम में सेट करें
    • परामर्श के लिए जाने से पहले पेशेवर के क्रेडेंशियल्स की जांच करें। मनोवैज्ञानिक परामर्श में प्रशिक्षण देने वाले एक अनुभवी मनोचिकित्सक की तलाश करना महत्वपूर्ण है। आदर्श हमेशा ऐसे पेशेवर को ढूंढना है, जो पहले से ही संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के साथ अनुभव कर चुके हैं।



  • चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 6
    3
    एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करो पेशेवर आपको उस स्थिति में रखेगा जहां आपको नियंत्रित तरीके से डर से निपटना होगा। चिकित्सक आपको डर से बचने नहीं देगा और आपकी मदद करने के लिए कुछ उत्तेजित संकेतों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे आंतरिक उत्तेजनाएं। अधिकांश जोखिम उपचार आपको किसी विशेष अनुभव या वस्तु के बारे में महसूस करने वाले डर और चिंता को सहन करने में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
    • उदाहरण के लिए, चिकित्सक धीरे-धीरे आपको एस्केलेटर को बेनकाब कर सकते हैं जैसा कि वह सीढ़ियों के किनारे पर आराम से खड़ा है, उदाहरण के लिए, वह आपको पहले चरण पर एक पैर लगाने के लिए कह सकता है। समय के साथ, आप सीढ़ी पर दोनों पैरों को असहज महसूस किए बिना रख सकते हैं इस क्षण में चिकित्सक की उपस्थिति और क्रमिक प्रगति उन्हें यह समझने में मदद करेगी कि वह जिस चीज को देखती है और जिस पर सीढ़ी पर डर लगता है वह नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 7
    4
    ईएमडीआर (आंखों से विवेचनात्मकता और पुन: प्रसंस्करण) का प्रयास करें चिकित्सा, पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव संबंधी विकार के इलाज के लिए बनाई गई, अब विभिन्न प्रकार के फीबियां के इलाज में उपयोग किया जाता है। सत्रों के दौरान आप उन वस्तुओं और परिस्थितियों का सामना करेंगे जिन्हें आप डरते हैं। चिकित्सक आपको आंखों के आंदोलनों का अभ्यास करने और विशिष्ट आवाज़ों को सुनने के लिए सिखाना होगा। यह विचार उस स्थिति से संबंधित चित्रों को संसाधित करके उसे डराने के लिए बेहद निराश करना है जिससे वह इतना डरता है
    • कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि ईएमडीआर भय का इलाज करने के लिए सबसे उपयोगी होता है जो कि दर्दनाक अनुभवों या तर्कहीन फायर से विकसित होते हैं। आम तौर पर केवल तब ही मांग की जाती है जब सम्मोहन या एक्सपोजर थेरेपी काम न करें।
  • विधि 3
    एक डॉक्टर से बात कर रहे

    चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाने के चरण 8
    1
    दृष्टि और सुनवाई परीक्षा प्राप्त करें विजन और सुनवाई संबंधी समस्याएं असंतुलन और चक्कर आ सकती हैं कई मामलों में, एस्केलेटर का डर चक्कर के कारण असुविधा और बेचैनी के माध्यम से विकसित होता है। एक डॉक्टर से जांचें और यह पता लगाने के लिए परीक्षण करें कि क्या यह समस्या का स्रोत नहीं है।
  • चित्र शीर्षक एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 9
    2
    एक आधिकारिक निदान के लिए पूछें डॉक्टर लक्षणों और चिकित्सा, मानसिक और सामाजिक इतिहास के आधार पर भय का निदान कर सकते हैं। एस्केलेटर के भय और डर की गंभीरता के बारे में एक नैदानिक ​​साक्षात्कार का उत्तर देने के लिए तैयार करें।
    • भय, नैदानिक ​​रूप से, छह महीने या उससे अधिक के लिए एक वस्तु या अनुभव के आवर्ती भय कई मामलों में, यह आतंक हमलों और चिंता हमलों का कारण बनता है आप शायद यह मान लेंगे कि डर तर्कहीन है और आपको परेशान करेगा कि आप भय को दूर नहीं कर सकते। कई मामलों में, समस्या इतनी गंभीर है कि लोग अपने दैनिक दिनचर्या को पूरी तरह से अनुकूल करते हैं ताकि डर का सामना न करें।
    • आधिकारिक निदान प्राप्त करने के बाद, उचित पेशेवर उपचार की तलाश करें।
  • शीर्षक से चित्रण एस्केलेटर के डर पर काबू पाएं चरण 10
    3
    एक चिकित्सक की नियुक्ति के लिए पूछें डॉक्टर जो आपको निदान किया है, आपको एक मनोवैज्ञानिक, संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी में विशेषज्ञता वाले चिकित्सक या एक हाइपोथेरेपिस्ट को भेज सकते हैं। किसी भी उपचार शुरू करने से पहले प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों पर चर्चा करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com