IhsAdke.com

स्क्रिप्ट कैसे लिखें

क्या आपको लगता है कि यह विलियम शेक्सपियर या चार्ली कौफमैन है? पता लगाने के लिए, आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक पटकथा लिखनी होगी। स्क्रिप्ट लिखने के लिए, इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सीखना स्क्रिप्ट सम्मेलनों

एक स्क्रिप्ट स्टेप 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक शीर्षक पृष्ठ है आपकी स्क्रिप्ट को एक शीर्षक पृष्ठ की आवश्यकता होगी जिसमें कार्य का नाम और आपका नाम शामिल है, साथ ही साथ संपर्क जानकारी और अपने एजेंट के बारे में डेटा प्रदान करना होगा (यदि आपका कोई है)।
  • एक शीर्षक स्क्रिप्ट 2 टाइप करें चित्र शीर्षक
    2
    सही फ़ॉन्ट, मार्जिन और रिक्ति का उपयोग करें स्क्रिप्ट लिखते समय आपको कूरियर फ़ॉन्ट का उपयोग करना होगा। यह काम को और अधिक पेशेवर रूप दे देगा, साथ ही पाठ को पढ़ने में आसान होगा। इसी प्रकार, आपको स्क्रिप्ट के प्रत्येक भाग के लिए सही इंडेंटेशन का उपयोग करना चाहिए ताकि पाठक संवाद, दृश्य विवरण, आदि को अलग कर सके।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पर्यावरण और वर्णों के बारे में उपयोगी जानकारी का हाथ। प्रत्येक दृश्य से पहले दुर्व्यवहार का विवरण। आप बता सकते हैं कि कहीं और में क्या हो रहा है या नहीं, स्थान क्या है, और क्या यह दिन या रात है वर्ण का नाम पूरी तरह से उनके संवाद के ऊपर या उसके बाद के बड़े अक्षरों में दिखना चाहिए (आप लिख रहे हैं उसके आधार पर)। आप निर्देश रख सकते हैं, जैसे ब्रेक, कोष्ठक में
  • एक शीर्षक स्क्रिप्ट 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी प्रस्तुति विधि के लिए सही स्वरूपण का उपयोग करें यदि आप कोई फिल्म स्क्रिप्ट लिखना चाहते हैं, तो आपको इस प्रारूप को इस प्रारूप में लिखना होगा। आपको अपने लेखन को पटकथा शैली में अनुकूलित करना होगा। यद्यपि स्क्रिप्ट समान रूप से समान हैं, उनके बीच मतभेद हैं, और ऐसा करने के लिए सीखने में बहुत समय लग सकता है। कई लिपियों को पढ़ें जो लेखकों ने उन्हें लिखा है, यह जानने के लिए कि आपके हितों में फिट हैं।
  • एक स्क्रिप्ट चरण 5 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    5
    बहुत ज्यादा नहीं लिखिए पटकथा लेखन आमतौर पर प्रति पृष्ठ लगभग एक मिनट रहता है, यद्यपि वहाँ कुछ अधिक स्थान है। अनुष्ठान पुस्तकों की तरह नहीं हैं, जहां शब्द गणना काम की सीमा का निर्धारण करने का एक निश्चित तरीका है। सावधान रहें
  • भाग 2
    अपनी कहानी का विकास करना

    एक स्क्रिप्ट स्टेप 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक आधार तैयार करें एक संक्षिप्त वाक्य लिखें या मूल अवधारणा को लिप्यंतर करें जो कि साजिश को चलाता है। यह संदेश की तरह कुछ हो सकता है या इसकी कहानी के पीछे का विचार हो सकता है, जो साजिश के लिए एक बहुत ही कम विचार है या कुछ ऐसा है जो इसे विकसित करने वाला विषय प्रदान करता है
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक मसौदा या उपचार बनाएं इससे पहले कि आप वार्ता और लिपि लिखना शुरू करें, आपकी कहानी में क्या होगा, यह इंगित करने वाला नक्शा बनाना उपयोगी हो सकता है। इसलिए आप भ्रमित नहीं होंगे और प्लॉट में किसी भी छेद या खामियों को समाप्त कर सकते हैं। एक सामान्य योजना को स्केच करें और देखें कि घटनाओं को कैसे उजागर करना होगा। तीसरे व्यक्ति में लेखन करना चाहिए
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शरीर को अपनी कहानी दें टुकड़े, फिल्म आदि के पूरे आधार को लिखें, बहुत सारे विवरण और विचारों के साथ, शैली, प्रारूप, पुनरावृत्ति या आपके रचनात्मक प्रवाह के रास्ते में जो कुछ भी हो, उसके बारे में ध्यान न दें। आपके तैयार उत्पाद को साजिश, व्यक्तित्व, रिश्तों, वर्णों के आर्क, और कथा के बड़े उद्देश्य को संबोधित करना चाहिए। कभी-कभी आप अपनी भूखंड, आपके पात्रों आदि के पहलुओं को प्रदर्शित करने के लिए अस्थायी स्केच के रूप में चित्र या आरेख का उपयोग कर सकते हैं।
    • आपके पात्रों को मंच या स्क्रीन पर कार्रवाई करना चाहिए - इसलिए सुनिश्चित करें कि वे दिलचस्प और अभिनव हैं आपको इसे पूरी तरह से विकसित करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वे काम के निर्माण के दौरान अपना जीवन बनाते हैं।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    कहानी ट्रिम करें अब जब कि तुम यह सब कागज पर डाल दिया, मृत वजन, कमजोर लिंक, अप्रासंगिक विवरण, अत्यधिक स्पष्टीकरण, भ्रमित तत्वों के लिए देखने के लिए और स्क्रिप्ट और कुछ भी है कि काम की गति को कमजोर amodorram। कठोर हो जाओ - आप किसी ऐसे चीज़ के साथ प्यार में भी गिर गए हैं जो खोजी चरण में काम कर रहा था। हालांकि, इस तरह के एक तत्व को समीक्षा में जीवित रहने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3
    अपनी पटकथा में सुधार

    एक स्क्रिप्ट स्टेप 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहला मसौदा लिखने के बाद खोजें नाटकों, टीवी शो और फिल्मों के लिए देखें जो आपके द्वारा लिखा गया काम के समान हैं। अपने काम की जांच करें और दूसरों की तुलना करें। क्या आपने कई गलतियां की हैं? क्या कहानी कई क्लर्कों पर गिर गई? क्या यह बहुत बंद है? यदि आप अपनी शैली के बीच अंतर कर सकते हैं तो देखें।
    • आपके द्वारा लिखे गए विषय में गहन योगदान करने के लिए कार्य करें दार्शनिक रूप से विषय पर चर्चा करें और परंपरागत विचारों को चुनौती दें। इससे आपके काम को और अधिक आकर्षक बना दिया जाएगा



  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 11 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना लेखन सरल बनाएं दर्शकों को दिलचस्पी रखने के लिए आपको बेहद सीखे संवाद या पागल दृश्यों की ज़रूरत नहीं है जैसे कि एक किताब में, हमारे काम चमकते हैं जब हम दिखा रहे हैं, गिनती नहीं। पात्रों के विकल्प खुद के लिए बोलें और वे जो कहते हैं, उसमें अधिक अर्थ नहीं डालते हैं।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्क्रिप्ट को स्क्रिप्ट प्रारूप में लिखें। यह प्रारूप मीडिया पर निर्भर करेगा जिसमें स्क्रिप्ट का उद्देश्य है: थिएटर, टीवी या सिनेमा। स्क्रिप्ट का प्रारूप देश के अनुसार भी बदल जाएगा (उदाहरण के लिए, अमेरिकी टीवी उद्योग स्क्रिप्ट को व्यवसाय योजना के रूप में तैयार किया गया है।) दृश्यों को प्रस्तुत करने, प्रत्येक स्पीकर की पहचान करने के लिए उपयुक्त शीर्षलेखों का उपयोग करें, और इसी तरह: कई प्रोडक्शन कंपनियां स्क्रिप्ट को बमुश्किल ही देखेंगे यदि यह ठीक से स्वरूपित नहीं है।
    • इस प्रक्रिया के इस चरण के लिए एक स्क्रिप्ट लेखन प्रोग्राम खरीदने पर विचार करें। कई प्रोग्राम हैं जो फ़ॉर्मेटिंग चलाएंगे या लिखित स्क्रिप्ट को सही लेआउट में रूपांतरित कर देंगे।
  • पटकथा शीर्षक स्क्रिप्ट 13 लिखें
    4
    अपनी शैली रखें याद रखें, स्क्रिप्ट क्रियाओं और संवाद के बारे में हैं वर्णों को उनके व्यक्तित्वों के बारे में स्पष्ट रूप से बात करने की जरूरत है यदि आप किसी विशेष प्रतिक्रिया की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो भाषा और शैली चित्रों को मिक्स न करें।
  • भाग 4
    जनता को आकर्षित करना

    पटकथा शीर्षक स्क्रिप्ट 14 लिखें
    1
    दृश्य को माउंट करें दृश्य में वर्णों के समय, वातावरण और कार्यों जैसे महत्वपूर्ण विवरण शामिल करना सुनिश्चित करें। वे बातचीत के रूप में लगभग उतने महत्वपूर्ण हैं जो कि हो।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 15 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यों को संक्षेप में बताएं स्क्रीन पर क्या होगा स्क्रिप्ट में दिखाने का प्रयास करें, लेकिन निदेशक को विवरण भरने दें। सभी क्रिया लेखन लेखक का काम नहीं है बहुत सी चीजों को शामिल करने की कोशिश करने से आप निराश हो जाएंगे, जब चीजें बदल जाएंगी।
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 16 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    बातचीत पर बहुत समय व्यतीत करें। संवाद अक्षरों और उनके रिश्तों को सहेजते हैं और मारते हैं। इससे भी बदतर यह है कि कुछ लोगों के लिए संवाद लिखने के लिए यह बेहद मुश्किल है। वास्तविक बातचीत तैयार करने, लिखने या रिकॉर्ड करने के लिए, लोग कैसे बात करते हैं और किस प्रकार के भाव का उपयोग करते हैं।
    • अक्षर और अधिक स्वाद और व्यक्तित्व देने के लिए कई वक्ताओं को सुनो।
    • यह सुनिश्चित करना कि उनके अलग-अलग पात्रों के अपने "आवाज" और "हस्तियां" उनके इतिहास के अनुसार हैं, उन्हें मिंगलिंग से रोका जाएगा याद रखें, अक्षरों के व्यक्तित्व उनके दृष्टिकोण, वार्तालापों और बोलियों को प्रभावित करेंगे
    • जब आप लिखते हैं, अपनी बातचीत को जोर से पढ़ें, वे अजीब लग रहे हैं, टकसाया हुआ, अतिरंजित या पूरी तरह वर्दी है।
  • भाग 5
    काम खत्म करना

    एक स्क्रिप्ट स्टेप 17 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपना काम संपादित करें इसे परिशोधित करें, लेकिन एक पूर्णतावादी नहीं बनें काम "पूर्णता की ओर", "प्राप्त करने के लिए नहीं।"
  • एक स्क्रिप्ट स्टेप 18 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन लोगों को अपना काम दिखाएं जिनकी राय आप सम्मान करते हैं। उन लोगों का चयन करें जिनके न केवल अलग-अलग पृष्ठभूमि और विविध व्यक्तिगत स्वाद हैं, बल्कि जो ईमानदारी से आलोचना भी प्रदान करने के लिए तैयार हैं।
    • आलोचना या अवलोकन के कारण अपमानित, नियंत्रित, दुःखी या घबराहट महसूस न करें: वे राय नहीं हैं, तथ्यों को नहीं। हंसी और मदद और सलाह के बारे में उत्साहित हो, लेकिन परिवर्तनों को लागू करने से पहले आलोचकों की राय को अपने खुद के फैसले से तौलना
  • चित्र शीर्षक एक स्क्रिप्ट लिखें चरण 1 9
    3
    जितनी बार जरूरत पड़ने पर अपने काम की समीक्षा करें जैसा कि दर्दनाक है, आप जब आपका काम दिखा सकते हैं, तब आप खुश होंगे।
  • युक्तियाँ

    • पता करें कि आप किस प्रकार की स्क्रिप्ट लिख रहे हैं यदि आपकी स्क्रिप्ट एक कॉमेडी है, तो इसे मज़ेदार बनाने का प्रयास करें यदि आप एक नाटक लिखते हैं, तो नाटकीय और अनिश्चित संवाद बनाएं।
    • एक "टुकड़ा" का एक आवरण पृष्ठ होना चाहिए जो काम के शीर्षक, लेखक, और टुकड़े की अनुमानित अवधि को दर्शाता है। दिशा इटैलिक में लिखा है।
    • अगर आप फिल्मों के लिए एक स्क्रिप्ट लिखते हैं, तो उन लोगों की मदद करना दिलचस्प हो सकता है जो इंटरनेट पर कहानी का विश्लेषण कर सकते हैं।
    • आप स्क्रिप्ट लेखन वर्गों में भाग लेना चाह सकते हैं जो आपको एक पूर्ण लिपि उत्पादन करने की बारीकियों पर उपयोगी टिप्स देंगे। सबक आपको चीजों के विकास, चरित्र विकास और संवाद जैसी चीजों को सिखा सकता है।
    • अपनी पटकथा को देखने से पहले, यह नेशनल लाइब्रेरी में पंजीकृत होना दिलचस्प है, जो आपके अधिकारों को सुनिश्चित करेगा। आप यह ऑनलाइन कर सकते हैं

    चेतावनी

    • धीरज रखो लेखन के लिए समय लगता है, और जल्दी से लिपियों का उत्पादन आमतौर पर अवर हैं। यदि आप शांति से लिखते हैं, तो यह एक अद्भुत स्क्रिप्ट का निर्माण करेगा
    • अपनी पहली पटकथा सीधे निर्देशक द्वारा खरीदा / अपनाने की अपेक्षा न करें। यह एक बहुत मुश्किल उद्योग है
    • यदि आप चाहते हैं कि आपकी पटकथा को स्क्रीन किया जाए, तो आपको एक एजेंट से संपर्क करने की ज़रूरत होगी जो आपको उन लोगों को भेजने में मदद कर सकती है जिनके लिए आपको ज़रूरत है (निर्माता और निर्देशक)। आमतौर पर, यह एक लंबी और कठिन प्रक्रिया है - धीरज रखो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com