IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल कैसे करें रोडमैप

स्क्रीप्टिंग प्रोग्राम के लिए सैकड़ों डॉलर क्यों भुगतान करें जब आपके पास पहले से ही एक अधिक शक्तिशाली प्रोग्राम है: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड!

मैक्रोज़ नामक कुछ के माध्यम से इसे प्राप्त करें, जो प्रोग्राम शॉर्टकट बटन हैं I चलो उन क्रियाओं को रिकॉर्ड करके प्रोग्राम करें जिन्हें हम करना चाहते हैं। हम मैक्रो के लिए 1) दृश्य के शीर्षकों, 2) विवरण, 3) पात्रों के नाम, 4) वार्ता, 5) क्रियाएँ हम मैक्रो को एक टेम्पलेट के रूप में सहेजेंगे। स्क्रिप्ट का स्वरूपण डेविड ट्रॉटेयर की द बाइबिल ऑफ़ द रूटीन में वर्णित मानकों पर आधारित है। यह निर्देश Word 2007 पर आधारित हैं

चरणों

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 का इस्तेमाल करते हुए पटकथा टाइप करें
1
अपना काम सेट करें पृष्ठ लेआउट टैब पर क्लिक करके पृष्ठ मार्जिन फ़ॉर्मेट करें, फिर कस्टम मार्जिन और मार्जिन। शीर्ष, नीचे और दाएं हाशिये 2.5 सेमी होना चाहिए। बाईं मार्जिन 3.2 सेमी होना चाहिए कूरियर न्यू के लिए फ़ॉन्ट सेट करें, 12 पट (इन निर्देशों के दौरान, फ़ॉन्ट एक समान रहेगा)।
  1. कार्यालय बटन (शीर्ष बाएं बटन), शब्द विकल्प (नीचे), लोकप्रिय, चेक, रिबन में डेवलपर टैब दिखाकर डेवलपर टैब प्रदर्शित करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 का इस्तेमाल करते हुए पटकथा टाइप करें
    2
    दृश्य शीर्षलेख कॉन्फ़िगर करें पृष्ठ लेआउट टैब खोलें संवाद बॉक्स खोलने के लिए अनुच्छेद अनुभाग के निचले दाएं कोने पर क्लिक करें। इंडेंट खंड में, टेक्स्ट से पहले 2.5 सेमी और 3 सेमी पर पाठ के बाद छोड़ दें।
    1. डेवलपर टैब खोलें ट्रैक के बाईं ओर, रिकॉर्ड मैक्रो क्लिक करें दस्तावेज़ 1 में मैक्रो को स्टोर करें (सामान्य के बजाय, इसलिए हम उसे रोडमैप टेम्पलेट के रूप में सहेज सकते हैं)। `दृश्य` या `हैडर` मैक्रो को कॉल करें मैक्रो को एक कीबोर्ड शॉर्टकट असाइन करने के लिए कीबोर्ड आइकन पर क्लिक करें (`नई शॉर्टकट कुंजी दबाएं` बॉक्स में, F2 दबाएं)। निरुपित करें पर क्लिक करें, फिर बंद करें
    2. आपको अपने माउस के बगल में एक रिकॉर्डर आइकन दिखाई देना चाहिए। दो पंक्तियों को छोड़ने के लिए अपने कीबोर्ड पर दो बार दर्ज करें पृष्ठ लेआउट टैब पर वापस जाएं और दोनों इंडेंट्स को वापस 0 पर बदलें। होम पेज टैब खोलें। संवाद बॉक्स खोलने के लिए स्रोत अनुभाग के निचले दाएं कोने पर क्लिक करें। प्रभाव अनुभाग में, सभी कैप्स की जांच करें।
    3. डेवलपर टैब पर वापस लौटें, और रिकॉर्डिंग रोकें क्लिक करें। F2 कुंजी अब दो पंक्तियों को छोड़ती है और पाठ को बड़ा बनाता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 का प्रयोग करके पटकथा टाइप करें
    3
    वर्णन करने के लिए पिछले चरण दोहराएं - आगे बढ़ें: क) कि आप सभी कैपिटल अक्षरों के हिस्से को पलट लेंगे। मैक्रो लिखने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी कैप्स को SELECT पर सेट किया गया है। मैक्रो रिकॉर्डिंग करते समय आप इस विकल्प को अनचेक कर देंगे- बी) `विवरण` मैक्रो को कॉल करें और F3 कुंजी को असाइन करें सुनिश्चित करें कि रिकॉर्डिंग के दौरान पहली चीज दो लाइनों को छोड़ दें रोक रिकॉर्डिंग को दबाए जाने के बाद, F3 कुंजी दो पंक्तियों को छोड़ देगा और फ़ॉन्ट लोअरकेस होगा।



  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 का इस्तेमाल करते हुए पटकथा लिखें टाइप करें
    4
    वर्ण नाम सेट करने के लिए, पिछले चरणों को दोहराने- EXCEPT: क) रिकॉर्डिंग के दौरान इंडेंटेन्टेशन को फिर से बदलकर, स्पेस बार को 22 बार दबाएं, फिर सभी कैप्स चुनें - बी) `कैरेक्टर मैक्रो` को कॉल करें और एफ 4 कुंजी को आवंटित करें। सुनिश्चित करें कि रिकॉर्डिंग के दौरान आप जो पहली चीज करते हैं वह दो लाइनों को छोड़ना है स्टॉप रिकॉर्डिंग को दबाए जाने के बाद, F4 दो पंक्तियों को छोड़ देगा, चरित्र के नाम की सही स्थिति पर जाना होगा, और कैपिटल बनाना होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल करते हुए पटकथा लिखें पटकथा टाइप करें
    5
    संवाद को कॉन्फ़िगर करना - आरंभ करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी कैप्स को SELECT पर सेट किया गया है और इंडेंट्स को 0 पर सेट किया गया है। `संवाद मैक्रो` को कॉल करें और इसे F5 पर असाइन करें। रिकॉर्डिंग करते समय एक) एक रेखा को छोड़ें, ख) इंडेंटेशन को 2.5 सेमी और 3 सेमी तक समायोजित करें, c) सभी कैप्स को अनचेक करें F5 अब एक रेखा को छोड़ देगा, सही स्थिति और इंडेंट में होगा, और लोअरकेस में होगा।
    • क्रिया - लिखने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी कैप्स चुने गए हैं और इंडेंट 0 पर है। `एक्शन मैक्रो` को कॉल करें और F6 कुंजी को असाइन करें रिकॉर्डिंग करते समय: क) एक रेखा को छोड़ें, ख) 4 सेंटीमीटर और 6 सेमी तक इंडेंटेड समायोजित करें c) सभी कैप्स को अनचेक करें। F6 अब एक रेखा को छोड़ देगा, सही स्थिति और पीठ में होगा, और लोअरकेस में होगा।
    • इस दस्तावेज़ को Word मैक्रो सक्षम टेम्पलेट के रूप में सहेजें। इसे `स्क्रिप्ट टेम्पलेट` जैसे एक सरल नाम दें जब आप लिखना चाहते हैं, तो एक खाली स्क्रिप्ट दस्तावेज़ खोलने के लिए इस टेम्पलेट पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • मैं प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए इस लेख को छांटने की सिफारिश करेगा
    • कम-उपयोग किए जाने वाले रूटिंग डिवाइस मैन्युअल रूप से लागू किए जा सकते हैं।
    • पृष्ठ संख्याएं सम्मिलित करें टैब, पृष्ठ संख्या, तब पृष्ठ शीर्ष और संख्या के अनुरूप नहीं प्राप्त की जा सकती 3. प्रकट होने वाले डिज़ाइन टैब पर, सुनिश्चित करें कि हैडर 1.25cm है। "अलग प्रथम पृष्ठ" को अनचेक करें और फिर # 1 हटाएं पहला पृष्ठ क्रमांकित नहीं होना चाहिए
    • मैंने स्क्रिप्ट निर्माण कार्यक्रम के प्राथमिक कार्यों के लिए मैक्रोज़ बनाया है सिर्फ इसलिए कि मैंने मैक्रो की सूची नहीं की है इसका मतलब यह नहीं है कि मैं ऐसा नहीं कर सकता।

    चेतावनी

    • अपनी खुद की मैक्रोज़ बनाने की कोशिश कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए: मैक्रो लिखने से पहले, आपको जो भी सेटिंग चाहिए वह वापस या फिर बंद करनी होगी (उदाहरण के लिए, मैक्रो रिकॉर्डिंग करते समय हम वापस लौटने से पहले वापस लौट आए)
    • फ़िक्सेस के साथ शब्द बहुत कष्टप्रद है मैं लेखन प्रक्रिया के दौरान इस फ़ंक्शन को अक्षम करने की सलाह देता हूं।

    आवश्यक सामग्री

    • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 2007, 2010
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com