IhsAdke.com

कैसे एक कविता शुरू करने के लिए

काव्य लेखन के सबसे सुंदर प्रकारों में से एक है। अपने स्वरूप और शैली पर ध्यान देने के कारण, कविता अक्सर पाठक पर एक शक्तिशाली प्रभाव बनाने और उस पर स्थायी प्रभाव छोड़ने में सक्षम होती है। कविता लेखक को अपनी भावनाओं को उस स्तर पर भाषा के माध्यम से अभिव्यक्त करने की अनुमति देता है जो गद्य शायद ही कभी प्राप्त कर सकता है। यह लेख आपको अपनी कविता लिखना शुरू करने का तरीका दिखाएगा

चरणों

भाग 1
निजी अनुभवों और वातावरणों से प्रेरणा लेना

एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 1
1
आप क्या जानते हैं इसके बारे में लिखें जिन चीजों के बारे में आप व्यक्तिगत रूप से अनुभव करते हैं, उनके बारे में लिखना आपको एक विश्वसनीय लेखक बनाता है, जिससे आपके पाठक आपकी संपूर्ण कविता में और अधिक प्रभावशाली ढंग से पहचान कर सकते हैं।
  • हालाँकि वास्तविक अनुभवों के बजाय आपके बारे में केवल कल्पना की बातों के बारे में लिखना संभव है, हालाँकि परिदृश्य को फिर से तैयार करना या भावनाओं को एक लिखित शब्द में तब्दील करना अधिक कठिन है, यदि वे जीवित अनुभव पर आधारित नहीं हैं, खासकर यदि आप एक शुरुआती कवि हैं यह संभव है कि आप जो सन्देश समाप्त करना चाहते हैं, वह बहुत सतही या बहुत पारदर्शी है, और यह आपके लेखक के रूप में आपके अधिकार पर भरोसा करने की संभावना को कम करेगा।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 2 चरण
    2
    अपनी यादों का उपयोग करें अपनी कविता में अपनी सच्ची यादों को शामिल करने से आप अपने पाठक के लिए एक बहुत तेज छवि पेंट कर सकेंगे क्योंकि यह वास्तविकता पर आधारित होगा जो आप पूरी तरह से नए विवरण बनाने के बजाय प्रकट कर सकते हैं।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 3
    3
    व्यक्तिगत प्रतिबिंब के रूप में कविता का उपयोग करें अपनी भावनाओं और अनुभवों के बारे में लिखना काफी चिकित्सीय हो सकता है अपने अतीत के बारे में लिखना, विशेष रूप से दर्दनाक अनुभवों के बारे में, आपके वसूली में सहायता करने का एक प्रभावी तरीका है
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 4
    4
    एक ऐतिहासिक मिसाल बनाएं ऐतिहासिक रूप से, कई कविताओं को उस प्रकृति या पर्यावरण के बारे में लिखा गया है जिसमें लेखक रहते थे।
    • अपने "प्रारंभिक बचपन के पुनरावृत्ति से अमरता की सूचनाओं पर ओडे" में, विलियम वर्ड्सवर्थ शुरू होता है: एक समय था जब घास का मैदान, ग्रोव और क्रीक / पृथ्वी और हर साधारण दृश्य / वे मुझे स्वर्ग की रोशनी में पहने हुए लगते थे.
    • वर्डस्वर्थ की कविता में, प्राकृतिक दुनिया मुख्य विषय है। वर्डवर्थवर्थ प्रतिबिंबित करता है कि प्रकृति ने उसे कैसे एक बच्चे की तरह महसूस किया और यह एक शक्तिशाली अनुभव है जिसके साथ पाठक की पहचान हो सकती है
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 5
    5
    लिखो कि आप कहां रहते हैं टहलने या लोगों के लिए बाहर जाना - अपने पसंदीदा डिनर पर देख रहे हैं। उन जगहों के विवरणों को नोट करें जिनके आप आदी हैं और उनके बारे में लिखते हैं।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 6
    6
    लिखें जो आप देखते हैं हर जगह अपने साथ एक नोटबुक अपलोड करना प्रारंभ करें और अपने रोज़मर्रा के जीवन में जिन चीजों को आप देखते हैं उनके बारे में विवरण लिखें। उन चीजों पर विशेष ध्यान दें जो सुंदर हैं या जो आपको कुछ सनसनीखेज तरीके से जागते हैं।
  • भाग 2
    एक विचार को संकल्पना

    एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 7
    1
    पता लगाएं कि आप क्या मतलब है हर कविता का एक उद्देश्य है शायद यह उद्देश्य एक निश्चित भावना व्यक्त करना या किसी व्यक्ति या स्थान की प्रशंसा करना है। अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से कोई विषय चुनने में आपकी मदद मिल सकती है, जिसके बारे में आप कुछ जुनून रखते हैं, हमेशा एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 8
    2
    अपने विषय को कम करें कुछ प्रश्न या परिस्थितियों को एक कविता में संबोधित करने के लिए बहुत व्यापक हैं अपने विषय पर प्रतिबिंबित करें और तय करें कि क्या इसके बारे में कविता लिखने के लिए पर्याप्त कमी है।
    • उदाहरण के लिए, आप माता-पिता होने के अनुभव के बारे में लिख सकते हैं लेकिन यह मातृत्व (या पितृत्व) के पूर्ण अनुभव के बारे में लिखने के लिए एक बहुत ही जटिल उपलब्धि होगी। शायद आप अपनी ऊर्जा को इस परिस्थिति के एक पहलू के बारे में बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि पहली बार माता-पिता या अपने बच्चे की नींद पैटर्न के साथ आपकी निराशा या गर्व के बारे में जो आपको कुछ नया सीखता है । अपना ध्यान कम करने से आपको अपने आप को अधिक स्पष्ट और प्रभावी रूप से व्यक्त करने में मदद मिलेगी।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 9
    3
    अपना संदेश पहचानें एक बार जब आप अपनी थीम को चुना और सीमांकित करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप कविता के माध्यम से किस प्रकार से संवाद करना चाहते हैं। उनका संदेश है कि वह अपनी कविता पढ़ते समय पाठक में रहेगा आप एक निश्चित भावना की सार्वभौमिकता को व्यक्त करना चाहते हैं या पाठक को दिखा सकते हैं कि आपके पास एक ही अनुभव है जो भी आपके संदेश, यह सुनिश्चित करें कि आपके लिखने से पहले यह आपके दिमाग में स्पष्ट हो, ताकि यह कविता में भी स्पष्ट हो।
  • भाग 3
    पहला शब्द लिखना

    एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 10
    1
    पहले छाप के बारे में सोचो जो आप अपने पाठकों पर छोड़ना चाहते हैं। एक कविता की शुरुआती रेखाएं सबसे मजबूत और सबसे यादगार हैं वे आपके और आपके भावनाओं के साथ अपने पाठकों की पहली बातचीत का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 11



    2
    एक छवि के साथ शुरू करो एक छवि शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है क्योंकि यह शेष कविता की सेटिंग निर्धारित कर सकता है।
    • यदि आप अपने रिश्ते के बारे में एक प्रेम कविता लिखना चाहते हैं, तो आप एक नाजुक फूल की छवि से शुरू कर सकते हैं जो अपने पर्यावरण (सूर्य के प्रकाश, पृथ्वी से पोषक तत्वों आदि) का धन्यवाद करता है। इस प्रकार, आप अपने रिश्ते और इस खूबसूरत फूल के बीच एक तुलना स्थापित करते हैं, जिसके साथ रीडर की पहचान हो सकती है और इससे आपको उसका संदेश समझने में मदद मिलेगी।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 12
    3
    एक भावना के साथ शुरू करो भावनाएं जीवन में एक व्यक्ति की सबसे मजबूत अनुभव हो सकती हैं। और जैसा कि हर कोई है, उन्हें व्यक्त करना आपके पाठक के साथ जुड़ने का एक अच्छा तरीका है। गुस्सा या आनन्द, दर्द या संतोष सभी भावनाएं हैं जो अन्य लोगों ने पहले ही अनुभव किया है। उन्हें जांचना और उनका वर्णन करना है कि आपने कैसे प्रभावित किया है, आप अपने पाठक को कविता में आकर्षित करने में मदद करेंगे।
  • एक कविता लिखें 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक घटना के साथ शुरू करें तथ्यों में हमारे जीवन के पाठ्यक्रम को आकार देने या जिस तरह से हम सोचते हैं कि दुनिया को बदलने की शक्ति है। महान घटनाएं निश्चित रूप से हमें बदलती हैं, लेकिन कम से कम घटनाएं भी हैं।
    • एक अजनबी के साथ एक विनिमय आप एक विषय के दृष्टिकोण के रूप में बदल सकते हैं। दो लोगों को जो प्यार में स्पष्ट रूप से देख रहे हैं, आप अपने खुद के रिश्ते की लौ को फिर से जगाना चाहते हैं।
    • इन घटनाओं के महत्व की जांच करना, यहां तक ​​कि मामूली तथ्यों से जो हमें अलग ढंग से सोचना पड़ता है, आपके पाठक को उसी तरह प्रभावित कर सकता है जिस तरह से आपने प्रभावित किया है।
  • भाग 4
    रास्ते पर ध्यान केंद्रित

    एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 14
    1
    कविता लिखने के प्रकार के बारे में सोचें यह प्रपत्र विशिष्ट भागों में रीडर का ध्यान खींचकर अर्थ को स्थापित करने में मदद कर सकता है या बस कविता को पुनरावृत्ति, कविता और अन्य काव्य सुविधाओं के द्वारा यादगार बना कर कुछ सामान्य और प्राचीन कविताओं के रूप हैं:
    • हाईकै- 3 पदों की एक कविता, जिसमें 5, 7 और 5 सिलेबल्स की पंक्तियाँ हैं, उस क्रम में।
    • गाथा - 14 छंदों की एक कविता, एक आठवीं (8 लाइनें) और एक सेक्सेट (6 लाइनें) या तीन क्वार्टेट्स (4 लाइनें) और एक दोहा (2 लाइनें) से बना है।
    • सेक्स्टिने - एक कविष्ठ रूप जिसमें छह पंक्तियों के 6 पन्नों शामिल हैं, कविता के प्रत्येक पंक्ति के अंतिम शब्द के एक जटिल पुनरावृत्ति के साथ 3-लाइन पद्य के बाद।
    • गद्य में कविता - एक प्रकार की कविता छंद के पारंपरिक तोड़ने के बिना, जो इसे गद्य की तरह दिखती है, जबकि कविता के अन्य तत्वों को बनाए रखते हुए।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 15
    2
    कविता पढ़ें! आप किस प्रकार पढ़ते हैं, आप किस प्रकार पढ़ते हैं। यदि आप क्लासिक ग्रीक शैली में कविता लिखना चाहते हैं, तो शास्त्रीय ग्रीक कविता पढ़ें यदि आप वॉल्ट व्हिटमैन की फ्रीस्टाइल की नकल करना चाहते हैं, तो अपनी पुस्तकों को पढ़ें।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 16
    3
    तय करें कि आप गाया जाता है या फ़्रीस्टाइल में लिखना चाहते हैं। Rhymed कविता यादगार हो सकती है और आपकी रीडर रीडर को अधिक सुखद तरीके से प्रवाह कर सकती है। हालांकि, यह फ़ॉर्म आगे सामग्री को सीमित कर सकता है (क्योंकि आपको एक शब्द चुनना है जो कि दूसरे के साथ गाया जाता है, इसके बजाए शब्द को चुनने में सक्षम होने के बजाय)।
    • निम्नलिखित एक छद्म कविता का एक उदाहरण है यह शेक्सपियर की "सॉन्नेट 18" की शुरुआत है मानक एबीएबी अंत्यानुपिकरण योजना को नोट करें: अगर मैं आपकी गर्मी के दिन की तुलना करता हूँ / आप निश्चित रूप से अधिक सुंदर और अधिक सुखद हैं / हवा जमीन पर पत्तियों को फैलाते हैं और गर्मी का समय बहुत छोटा है
    • मुक्त छंद की कविताएं अंतिम गाया जाता है द्वारा सीमित नहीं हैं और लेखक के लिए सुविधाजनक लगता है। एक उदाहरण के रूप में, मुक्त छंदों में वॉल्ट व्हिटमैन की प्रसिद्ध कविता का एक टुकड़ा, "स्वयं का गीत" निम्नानुसार है: अब इस से अब तक कोई और शुरुआत नहीं हुई है, अब कोई युवा या बुजुर्ग नहीं है, अब भी इसमें अधिक पूर्णता नहीं होगी, अब कोई भी स्वर्ग या नरक अब मौजूद नहीं है। कविता का यह हिस्सा पुनरावृत्ति का उपयोग करता है की तुलना में अब है, लेकिन किसी भी कविता योजना का पालन नहीं करता है
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 17
    4
    अभ्यास मुफ्त लेखन नि: शुल्क लेखन एक प्रकार का प्रेरणा है जो कि एक निश्चित अवधि के लिए लगातार लिखने के लिए मजबूर होता है। कागज पर कुछ विचार डालने का यह एक अच्छा तरीका है, जिसे आप अपनी कविता में उपयोग कर सकते हैं
    • मुक्त लेखन प्रक्रिया के दौरान, व्याकरण या विराम चिह्न के बारे में चिंता न करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कागज से पेन्सिल को हटाए बिना ही लेखन रखना चाहिए। आप इसे 3 या 20 मिनट के लिए कर सकते हैं। आप तय करते हैं इस प्रकार की लेखन से आप अपने सभी विचारों को लिख सकते हैं और उन विचारों के बीच संबंध बना सकते हैं, जिन्हें आपने पहले छोड़ दिया था।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 18
    5
    बहुत सारे ड्राफ्ट बनाएं अपनी कविता लिखना शुरू करो और जब तक आप इसे संतुष्ट न करें तब तक जारी रखें। आप केवल एक कविता के साथ शुरू कर सकते हैं या इसे नीचे लिखने का प्रयास कर सकते हैं। एक ब्रेक ले लो और फिर इसे समीक्षा करने के लिए कविता पर लौटें। शब्द ऑर्डर बदलें या संपूर्ण लाइनों को फिर से लिखना आवश्यकतानुसार जितने परिवर्तन और ड्राफ्ट करें
  • भाग 5
    शैली का उपयोग करना

    एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 1 9
    1
    शब्दों की अपनी पसंद पर ध्यान दें कविता में, शैली और शब्दों की पसंद लेखन के किसी भी अन्य रूप से ज्यादा मायने रखती है। वर्णनात्मक शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें जो अधिक विस्तृत छवि बनाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि यह एक था अंधेरे और अंधेरे रात, बस कह रही है कि के बजाय रात अंधेरा थी. यह बहुत अधिक वर्णन करता है और पाठक को आप क्या कहना चाहते हैं की एक अधिक सटीक तस्वीर देता है।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 20
    2
    रूपकों का उपयोग करें रूपकों समानता के आधार पर सीधे दो चीजों की तुलना करते हैं, दोनों के समान।
    • अपने खेल में जैसे आप चाहें, विलियम शेक्सपियर ने प्रसिद्ध वाक्यांश लिखा: दुनिया एक मंच-पुरुष और महिलाएं हैं, केवल कलाकारों, जो इसे दर्ज करते हैं और छोड़ देते हैं। ` यह एक रूपक का उपयोग करता है जो वास्तविक जीवन कार्रवाई की तुलना नाटक की कार्रवाई से करता है। शेक्सपियर ने दुनिया को बताया यह है एक मंच और वह लोग वे कर रहे हैं अभिनेताओं, नहीं कि वे केवल हैं जैसे अभिनेताओं।
  • एक कविता का शीर्षक टाइप करें चित्र 21
    3
    Analogies का उपयोग करें एनालोजीज़ दो चीजों के बीच तुलना कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य पाठक को किसी स्थिति को समझने में मदद करना है। आमतौर पर, लेखकों ने पाठकों को समझने के लिए कुछ कम ज्ञात चीज़ों की तुलना बाद के लोगों को समझते हैं। रूपकों के विपरीत, जो कहकर कुछ की तुलना करते हैं यह है एक और बात, analogies का कहना है कि कुछ है जैसे एक और बात
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं वह एक माउस की तरह चुप थी एक समानता है जो पाठक को चरित्र के बारे में कुछ जानने की अनुमति देता है वह, तथ्य के बारे में एक तथ्य से संबंधित है कि हर कोई जानता है (जो चूहों चुप हैं)
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com