IhsAdke.com

एक कविता की व्याख्या कैसे करें

एक कविता की व्याख्या करने से आपको यह पता चलता है कि यह आपके व्यक्तिगत रूप से कैसे प्रभावित करता है, इसलिए आप लेखक की अपनी स्वयं की व्याख्या जोड़ सकते हैं (यदि आपने इसे खुद नहीं लिखा है)। मंच पर शांत रहने के लिए उपयुक्त शैली चुनने से, काव्य व्याख्या में कई चरणों के लिए यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं।

चरणों

भाग 1
अग्रिम में तैयारी

पटकथा प्रदर्शन चरण 1
1
व्याख्या के नियमों को जानें यदि आप एक कविता समूह में भाग ले रहे हैं, स्कूल की नौकरी कर रहे हैं या एक कवि व्याख्यात्मक प्रतियोगिता में प्रवेश कर रहे हैं, तो आपको सभी नियमों को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि आपको विशिष्ट अवधि से एक या कई कविताओं, या किसी विशिष्ट विषय से संबंधित कुछ चुनने की आवश्यकता हो। अक्सर, आपको एक निश्चित समय खिड़की के भीतर कविता की व्याख्या करने के लिए कहा जाएगा।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप की तरह एक कविता चुनें एक कविता की व्याख्या करना आपको दर्शकों को यह दिखाने की अनुमति देता है कि यह आपके विचारों और भावनाओं को कैसे प्रभावित करता है। एक कविता ढूंढने की कोशिश करें जो कुछ प्रतिक्रिया उत्पन्न करे और जिसे आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं जब तक आप एक विशिष्ट विषय के भीतर काव्यात्मक व्याख्या में भाग ले रहे हैं, आप किसी भी एक का चयन कर सकते हैं: मूर्ख, नाटकीय, गंभीर या सरल यदि आप इसे पसंद नहीं करते हैं तो किसी प्रसिद्ध या गंभीर कविता को चुनने की कोशिश न करें - किसी भी प्रकार की कविता व्याख्या की जा सकती है।
    • यदि आप किसी भी कविताओं का आनंद नहीं लेते हैं, तो पुस्तकालय में कविता संग्रहों के माध्यम से फ्लिप करें या किसी ऐसे विषय के भीतर काम करने के लिए ऑनलाइन खोज करें जो आपको प्रसन्न करता है
    • यदि आप अपनी खुद की कविता लिखना चाहते हैं, तो आप लेख में सलाह पा सकते हैं "कविता कैसे लिखें"।
    • यदि आप एक कविता प्रतियोगिता में एक व्याख्या करने जा रहे हैं, तो जानने के नियमों को पढ़ें कि क्या आपको चुना कविता पर न्याय किया जाएगा। कुछ प्रतियोगिताओं में, आपको जटिल विचारों, भावनाओं में बदलाव, और शैली में बदलाव के साथ कविताओं को चुनकर अधिक अंक प्राप्त होंगे।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    किसी भी मुश्किल शब्दों को कैसे समझें और समझें यदि आप कविता में सभी शब्दों के उच्चारण के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो कविता का एक वीडियो खोजिए और ध्यान से सुनो। आप "कैसे स्पष्ट", आमतौर पर वीडियो या पाठ में एक स्पष्टीकरण खोजने। खोजें शब्द जिसके बारे में आप 100% सुरक्षित नहीं हैं की परिभाषा। कवियों अक्सर एक नई परिभाषा तुम्हें सिखा सकता जानने के लिए एक ही शब्द के दो अर्थ को देखें एक पंक्ति का पूरी तरह से नया अर्थ
    • अपने कविता वहाँ एक गैर मानक बोली में लिखा गया है, या 100 से अधिक वर्षों के लिए, शब्द के कई अलग तरह से स्पष्ट हैं की तुलना में एक आधुनिक उच्चारण गाइड में पढ़ाया जाता है। इन कविताओं का एक वीडियो खोजने का प्रयास करें, या एक ही लेखक द्वारा।
  • पटकथा का चरण 4 में प्रदर्शित चित्र
    4
    कविता (वैकल्पिक) प्रदर्शन करने वाले लोगों के वीडियो या ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुनें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह प्रसिद्ध अभिनेता के बारे में है जो कि कैमून या सामान्य लोगों की अपनी कृतियों को रिकॉर्ड करता है। यह बहुत मदद की होगी यदि प्रश्न में कविता है जिसे आपने चुना है, या यदि इसकी एक ऐसी शैली है (शोर और नाटकीय, वास्तविक विवरण, आदि)। यदि आप एक विशिष्ट व्याख्या पसंद करते हैं, तो आपको एक या दो मिनट में कहने में सक्षम होना चाहिए। जब तक आप किसी ऐसे व्यक्ति को खोज न दें, जिसकी आप रिपोर्ट करते हैं और उन व्याख्याओं का अध्ययन करते हैं जिन्हें रिकॉर्ड किया गया है। इस बारे में सोचें कि आप उन्हें क्यों पसंद करें और अच्छे विचारों का पालन करने के लिए अपने विचारों को लिखें।
    • क्या आप अधिक कविताएं पढ़ते हैं धीरे-धीरे और लगातार या व्याख्याओं को पढ़ते हैं जो गति को तेज और कम करते हैं ताकि विभिन्न मूडों पर जोर दिया जा सके?
    • क्या आप अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को पसंद करते हैं जो नाटकीय ढंग से आवाज़ और इशारों के स्वर को बढ़ाते हैं या जो अधिक प्राकृतिक और यथार्थवादी लगते हैं?
    • यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि आप कविता के प्रदर्शन में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। जिन लोगों को आप प्रशंसा करते हैं उन्हें सुनना अक्सर आपको सिखाएगा कि आप अपने आप को कैसे सुधार सकते हैं।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 5 पर चित्रित करें
    5
    कविता पर सीधे नोट्स ले लीजिए, इसे पढ़ने के तरीके को चिह्नित करें। अपनी कविता की कम से कम एक प्रति प्रिंट या लिखें कविता को चिन्हित करने के लिए, रुकने, धीमा, इशारा, या आवाज के स्वर को बदलने के लिए अपने आप को बताने के लिए नोट्स सीधे बनाएं। आपको कुछ पसंद करने से पहले आपको कई अलग-अलग शैलियों के साथ प्रयोग करना पड़ सकता है अपने आप से पूछें कि बेहतर क्या हो सकता है, इसे ज़ोर से पढ़ें और पता करें कि क्या आप सही हैं।
    • यदि आपने कविता के अन्य उदाहरणों को सुना है, तो आपको कुछ विचारों के बारे में सोचना चाहिए कि कैसे गति को बदलना, रोकना या आवाज के टोन को बदलना है।
    • इन नोटों को लिखने का कोई एक तरीका नहीं है किसी भी प्रतीकों या शब्दों का प्रयोग करें जो आपको समझें, या उन लोगों को हाइलाइट करें जिनके सामने खड़े हैं।
    • क्या कविता उपयुक्त है के बारे में सोचो चेहरे की अभिव्यक्ति में भारी इशारों और चरम परिवर्तनों के साथ एक नाटकीय कविता का व्याख्या किया जा सकता है एक पहाड़ी के शांत दृश्य के संदर्भ में एक कविता धीरे-धीरे और चुपचाप और शांति से पढ़ी जानी चाहिए।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 6
    6
    आप की इच्छा से धीरे-धीरे कविता पढ़ने का अभ्यास करें जब आप एक भीड़ से आगे होते हैं, तो आपके तंत्रिकाओं और एड्रेनालाईन को भीड़ना आसान है। यहां तक ​​कि एक कविता के मामले में, जो जल्दी से पढ़ा जाना चाहिए, धीरे धीरे शुरू और तेज होकर अभ्यास करें क्योंकि यह अधिक रोमांचक या तनावपूर्ण होता है (और शायद ही कभी एक कविता बहुत उत्साह से शुरू हो जाती है और शांत हो जाती है, इस मामले में आपको इसे धीमा करना चाहिए) । रोकें जहां प्राकृतिक, ताकि व्याख्या अधिक द्रव लगता है।
    • प्रत्येक पंक्ति के अंत में मत रोको, जब तक आप वास्तव में इस तरह से बेहतर नहीं मानते हैं। अपने कविता स्कोर है, तो लंबे अंतराल को बचाने के लिए उन्हें वाक्य के अंत में उपयोग करने के लिए, और कॉमा, कोष्ठक और अन्य विराम चिह्न के लिए कम उपयोग करें।
    • समय यदि कोई व्याख्या कितनी देर तक जारी रख सकता है की सीमा है। आमतौर पर एक कविता की व्याख्या केवल कुछ ही मिनट लगते हैं। अगर यह बहुत अधिक समय लेता है, तो कविता के एक या दो छंद चुनने की कोशिश करें जो कि स्वयं को समझें या किसी दूसरे को पसंद करें। इसे बहुत तेज़ी से पढ़ने की कोशिश मत करो ताकि आप समय सीमा तक नहीं पहुंच सकें- यह सुखद नहीं होगा
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अभिनय से अधिक शब्दों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि एक नाटकीय कविता मुख्य रूप से कविता के बारे में ही होनी चाहिए, इशारों और आवाजों का उत्पादन न हो। तुम्हें पता है, सामान्य, रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक से अधिक अतिरंजित हो सकता है अगर आप कविता शैली के लिए सबसे उपयुक्त प्रतीत होने वाली है, लेकिन शब्दों का असली अर्थ से लोगों का ध्यान भंग नहीं है।
    • प्रत्येक शब्द को स्पष्ट रूप से बोलने का प्रयास करें वाक्य के अंत को "निगल" न करें, इसे अस्पष्ट या चुप होकर छोड़ दें
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कौन-सा इशारों उपयुक्त हैं, तो अपने कोहनी अपने पक्षों पर ढंके रहें और आप के सामने एक हाथ दूसरे पर रखें। इस स्थिति से, आप छोटे इशारों जो प्राकृतिक दिखते हैं, या कठोर बिना भी स्थिर रह सकते हैं।
    • कभी-कभी, इस नियम को तोड़ने के लिए ठीक है। यदि आप छोटे बच्चों को खेल रहे हैं, तो वे बड़े, अतिरंजित ध्वनियों और आंदोलनों को याद करते हैं। कुछ प्रयोगात्मक कविता आपको अर्थहीन शोर बनाने या आपकी व्याख्या में अन्य असामान्य कार्यों को शामिल करने के लिए निर्देश दे सकती है।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 8 में चित्रित किया गया चित्र
    8
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास एक बार जब आप निर्णय लेते हैं कि कब रोकना और क्या इशारों को करना है, तो आपको कई बार अभ्यास करने की ज़रूरत है अगर आप व्याख्या को सर्वश्रेष्ठ मौके देना चाहते हैं। कविता को याद रखने की कोशिश करें, भले ही यह आवश्यकता न हो, क्योंकि आप अधिक आत्मविश्वास और अधिक प्राकृतिक दिखाई देंगे यदि आप एक कागज के टुकड़े को नहीं पढ़ रहे हैं
    • दर्पण के सामने अभ्यास करना दर्शकों के परिप्रेक्ष्य से एक विचार प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। आप अपनी व्याख्या का एक वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और इसे बाद में विचार कर सकते हैं कि प्राकृतिक और क्या काम करता है या नहीं।
    • एक दोस्ताना दर्शकों के सामने यदि संभव हो तो अभ्यास करें। यहां तक ​​कि एक या दो लोग आपको सार्वजनिक रूप से एक व्याख्या के विचार के अनुकूल बनाने में मदद करेंगे। उन्हें सलाह देने के लिए कहें कि आप का अनुसरण करें, और हर सुझाव पर विचार करने की कोशिश करें, भले ही आप उन सभी का पालन न करें।
  • भाग 2
    कविता की व्याख्या करना

    पटकथा प्रदर्शन चरण 9 के चित्र
    1
    अच्छी तरह से पोशाक, लेकिन आराम से। कपड़ों को पहनें जो आप पहनने में खुशी लेते हैं, लेकिन उन्हें साफ और सुशोभित रखने के लिए प्रयास करें आपको व्यक्तिगत स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए इसका लक्ष्य आराम से और आराम से रहना है, बल्कि एक आश्वस्त और दर्शकों से तैयार उपस्थिति प्रदर्शित करना है।
    • अगर आप दुभाषिया या अन्य लोगों की फोटो लेने पर रोशनी के साथ कविता या अन्य स्थान के समूह में हैं, तो सफेद पहनने से बचें सफेद कपड़े पर मजबूत रोशनी इसे स्पष्ट रूप से देखने के लिए मुश्किल बनाते हैं।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 10 के शीर्षक चित्र
    2
    स्टेज डर से निपटने के लिए जानें. ज्यादातर लोगों को अपनी व्याख्या से पहले भी घबराहट होती है, इसलिए इस बारे में एक योजना है कि आप उस समस्या से कैसे निपटते हैं। बहुत सारे अभ्यास आपको अधिक आत्मविश्वास छोड़ देंगे, लेकिन घटना के दिन शांत होने के कई तरीके भी हैं:
    • एक शांत और आराम जगह पर जाएं अगर आपको पता है कि कैसे ध्यान या यह कैसे करना है यह जानने के लिए चाहते हैं, इसे प्रयास करें अन्यथा बस चुपचाप बैठो और व्याख्या के बारे में सोचने के बजाय अपने परिवेश का पालन करने का प्रयास करें।
    • पीना और खाओ, जैसा आप सामान्य दिन पर करेंगे। परिचित खाद्य पदार्थ खाओ, और केवल कैफीनयुक्त पेय पीते हैं यदि यह दैनिक आदत है। गले को सुखाने से बचने के लिए व्याख्या के पहले ही पानी पीना चाहिए।
    • प्रदर्शन से पहले सीधे अपने आप को शांत करें, सभी मांसपेशियों को खींचकर, आवाज को शांत करने के लिए चलना और सीटी बजाएं।
    • व्याख्या से पहले कई बार एक गहरी श्वास लें यह आपकी आवाज़ में सुधार करेगा और घबराहट को शांत करेगा।



  • पटकथा प्रदर्शन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अच्छे आसन बनाए रखें. एक व्याख्या के दौरान अच्छे आसन के कई फायदे हैं दर्शकों के सामने आपको आत्मविश्वास और तैयार होने के अलावा, अपनी पीठ को सीधे रखने से आपको जोर से और स्पष्ट रूप से बोलने में मदद मिलेगी, ताकि हर कोई आपकी बात सुन सके।
  • पटकथा के चरण 12 में पेश की गई तस्वीर
    4
    दर्शकों के साथ आंखों का संपर्क करें जैसे ही आप खेलते हैं, आपको दर्शकों के सदस्यों की आँखों में सीधे दिखना चाहिए। लंबे समय तक किसी व्यक्ति को देखने की बजाए, उनके बीच की ओर बढ़ो, लेकिन अपनी आंखों की जांच करने के लिए काफी देर तक रुको। यह दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा और उनकी व्याख्या को और अधिक प्राकृतिक छोड़ देगा।
    • यदि आप एक प्रतियोगिता में हैं, तो न्यायाधीशों पर ध्यान न दें, अगर अन्य लोग भी मौजूद होते हैं। बेंच बंद उन लोगों के साथ भी आंखों का संपर्क करके पूरे दर्शकों के लिए देखें
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 13
    5
    अपनी आवाज़ को पूरी तरह से दर्शक बनाएं बिना आवाज के बिना अपनी आवाज़ को ज़ोर से और स्पष्ट रूप से बनाने के तरीके हैं ठोड़ी थोड़ा उठाया, कंधे वापस और वापस सीधे रखें। छाती के निचले हिस्से से बोलने की कोशिश करें, मुंह और गले से नहीं।
    • प्रत्येक शब्द को स्पष्ट रूप से उच्चारण करना आपके दर्शकों को आपको समझने में सहायता करेगा।
    • अपने प्रदर्शन के दौरान गहराई से साँस लें ताकि सांस से बाहर न हों
    • अगर एक मिनट या दो से अधिक समय तक प्रदर्शन रहता है तो अपनी आवाज को ताज़ा करने के लिए मंच पर एक गिलास पानी ले आओ।
  • पटकथा प्रदर्शन चरण 14 में चित्रित किया गया चित्र
    6
    माइक्रोफ़ोन में बोलना सीखें (यदि लागू हो)। अपने मुंह से माइक्रोफ़ोन कुछ इंच (लगभग पांच) पकड़ो और थोड़ा नीचे से। आपको माइक्रोफ़ोन के शीर्ष पर, सीधे आपके दिशा में नहीं बोलना चाहिए। बोलने शुरू करने से पहले, अपने आप को पेश करके मात्रा का परीक्षण करें या यह पूछे कि क्या दर्शक आपको अच्छी तरह से सुन सकते हैं।
    • यदि आप अपनी शर्ट या कॉलर से जुड़े माइक्रोफ़ोन पहने हुए हैं, तो आपको इसके बारे में सीधे बात करने की आवश्यकता नहीं है। बोलो जैसे कि आप एक छोटे समूह से बात कर रहे थे अपना सिर बहुत तेज़ या बहुत तेज़ी से न बदलें, या यह पॉप हो सकता है
    • यदि आपको माइक्रोफ़ोन के साथ समस्याएं आ रही हैं, तो उस ऑडियो या ईवेंट के लिए ज़िम्मेदार व्यक्ति की सहायता करें। ध्वनि प्रणाली में समस्याओं की मरम्मत के लिए दुभाषिया जिम्मेदार नहीं हो सकता।
  • भाग 3
    त्रुटियों और अन्य स्थितियों से पुनर्प्राप्त करना

    पटकथा प्रदर्शन चरण 15
    1
    जारी रखें अगर आपने शब्दों में एक छोटी सी पर्ची बनाई है अगर आपने कहा है कि "उस" के बजाय "जो" या ऐसी गलती की है, जो सेट या अर्थ का ताल नहीं बदलती है, तो घबराओ मत। बस बिना रुकावट की व्याख्या जारी रखें
  • पटकथा चरण 16 को प्रदर्शित किया गया चित्र
    2
    यदि आप अधिक गंभीर गलती करने के लिए आए हैं, तो आखिरी (या पिछले दो) लाइन को दोबारा और दोहराएं दर्शकों ने या तो पर्ची पर ध्यान दिया या भ्रमित हो रहा है और ऐसा करने की कोशिश मत करो, जो कुछ हुआ, आपको प्रतिक्रिया को अतिरंजित करने की ज़रूरत नहीं है: बस रोकें और लाइन की शुरुआत में वापस जाएं, या जहां कहीं भी सबसे ज्यादा लग रहा है
    • अधिक गंभीर गलतियों में समय से बाहर बोलने वाली बातें शामिल हैं, अगली कविता को भूलकर, या शब्दों को गड़बड़ाना पर्याप्त है, जिसका अर्थ या लय प्रभावित है।
  • पटकथा प्रदर्शन 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक गहरी सांस लें और शुरुआत में शुरू करें, अगर आप पूरी तरह से अगली पंक्ति को भूल गए हैं। कभी-कभी आपकी अपनी चिंताओं में आपकी याददाश्त खराब हो सकती है यदि आप कुछ लाइनें वापस कर चुके हैं और फिर भी याद नहीं कर सकते कि कविता कैसे जारी है, तो शुरुआत में वापस जाएं याद किए गए लाइनों के पाठ की लय अक्सर आप उस भाग को वापस ला सकते हैं जिसे आपने सोचा था कि आप भूल गए हैं।
    • विशेष रूप से लंबी कविताएं के मामले में, कुछ छंदें, या लगभग 10 लाइनें
    • अपनी जेब में कविता की एक प्रति रखें, अगर आप अभी भी अगली पंक्ति को याद नहीं रख सकते हैं
    • यदि आपके पास कविता की प्रतिलिपि नहीं है और फिर भी अगली पंक्ति को याद नहीं कर सकते, तो उसे एक पंक्ति में छोड़ दें जो कि ज्ञात है। यदि आप बाकी कविता भूल गए हैं, तो दर्शकों को शांति से धन्यवाद, जैसे कि आप अंत में आए हैं
  • पटकथा का चरण 18 प्रदर्शित चित्र
    4
    अगर कोई जोर से बात करने की कोशिश करता है, तब तक रोकें जब तक वे रुकावट से निपटा नहीं लेते। एक कवितात्मक व्याख्या में दर्शकों को किसी के सुनने के लिए मौजूद है, बहस के लिए नहीं। एक व्यक्ति जो बीच में जाने की कोशिश कर रहा है वह दर्शकों द्वारा या घटना के लिए जिम्मेदार लोगों द्वारा जल्दी से संपर्क किया जाना चाहिए।
    • कविता की शुरुआत के लिए आप कितनी नज़दीकी हैं, इसके आधार पर, कोई भी अपनी शुरुआत में वापस लौट सकता है या फिर एक प्राकृतिक रिटर्न बिंदु पर लौट सकता है, कुछ लाइनें पहले।
  • पटकथा चरण 1 9
    5
    एहसास है कि फिसलती आपदा के रूप में विनाशकारी एक आपदा के रूप में नहीं थी मंच पर गलतियां बनाने से आप लंबे समय तक एक और अधिक आश्वस्त दुभाषिया भी बना सकते हैं। गलतियों को बनाने का डर लगभग हमेशा ही होता है जो वास्तव में होता है। जैसे ही आप शांत हो जाते हैं, वापस देखो, और समझें कि बहुत से लोग घटना को भूल जाएंगे इससे पहले कि आप इसे याद रखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अधिक कविताओं की व्याख्या में रुचि रखते हैं, तो अपने बारे में दर्शकों के विचारों को जानने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • आश्वस्त और शांत रहें, लेकिन अहंकारी नहीं। यह मत मानो कि आपको एक खड़े उत्साह मिलेगा, या आप ऊपर की औसत प्रतिक्रिया से भी निराशा के साथ समाप्त होंगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com