IhsAdke.com

एक भाग के लिए एक मोनोलॉग कैसे लिखें

नाटकीय मोनोलॉगज की रचना जटिल है क्योंकि उन्हें चरित्र के बारे में ब्योरा देना होगा और प्लॉट को अग्रिम करना होगा - यह सब नाटक को बाधित किए बिना और न ही दर्शकों को नाराज़ करना। एक कुशल एकालाप को एक चरित्र के विचारों को व्यक्त करना चाहिए, जबकि एक ही समय में टुकड़े की साजिश को बढ़ाना या उसे भावनात्मक भार देना चाहिए। लक्ष्य चरित्र के बारे में जानकारी प्रकट करने या तनाव पैदा करने के लिए हो सकता है। यदि आप इसके लिए एक रूपरेखा की रूपरेखा शुरू करते हैं, तो इसे लिखना और उसे पॉलिश करना आसान होगा।

चरणों

भाग 1
मोनोलॉग को संरचित करना

एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
निर्णय लें कि मोनोलॉग किस प्रकार दिखेगा। खंड को एक उद्देश्य और चरित्र की अजीब आवाज देने के लिए उन्हें खेलने के एक पात्र के परिप्रेक्ष्य में फंस जाना चाहिए।
  • आप अगर तुम उसे तुम्हें क्या लगता है जब आप अन्य पात्रों, या एक सहायक है कि नहीं लंबे दृश्य था और जिसका विचारों स्वागत किया जाएगा से घिरा नहीं कर रहे हैं कहने के लिए एक अवसर देना चाहते हैं, नायक को एकालाप दे सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक से प्ले प्लेऑन एक मोनोलॉज फॉर प्ले स्टेप 2
    2
    एकालाप के उद्देश्य को निर्धारित करें इस मार्ग के उद्देश्य पर विचार करें और यह कैसे टुकड़ा के उद्देश्य के लिए फिट होगा। अतीत कथाएँ, एक गुप्त, नाटक, चरित्र की एक भावनात्मक विस्फोट की घटनाओं के द्वारा उठाए गए सवालों के जवाब में: यह पता है कि पात्रों के बीच बातचीत या बातचीत के माध्यम से प्रमाणित नहीं कर सका लाना चाहिए। भाषण को एक और एक ही समय में, एक उद्देश्य का पालन करना चाहिए और उस वर्ण के लिए एक एपिटिनी होना चाहिए जो इसे अस्वीकार करता है।
    • मोनोलॉग को तनाव बढ़ाया जाना चाहिए - अर्थात, दुविधाओं, संघर्षों और साजिश की भावना को तेज करना - और दर्शक पहले से ही इस खेल में पेश किए गए मुद्दों पर एक नया ध्यान दें।
    • उदाहरण के लिए: मान लीजिए कि नाटक में एक पात्र ने पहले चुप अधिनियम पारित कर दिया है। एक मोनोलॉग लिखना दिलचस्प हो सकता है जिसमें वह चुप रहने के कारण बताती है। इस कारण को जानने के बाद, दूसरे अधिनियम के दौरान दर्शकों को अधिक चिंतित किया जाएगा।
  • एक प्लेऑन प्ले प्लेइंग 3 के लिए एक मोनोलॉग लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस व्यक्ति को चुनें जिसे मोनोलॉग को संबोधित किया गया है। निर्धारित करें कि क्या कोई प्राप्तकर्ता या एक व्यक्ति है जिसके पास वर्ण एकालाप में दर्शाता है, और यह स्पष्ट रूप से जनता के लिए स्पष्ट तरीके से विस्तृत करना संभव होगा। संदर्भित व्यक्ति मोनोलॉग अस्वीकरण हो सकता है, नाटक का एक और चरित्र या दर्शक भी हो सकता है
    • भाषण एक विशेष चरित्र के बारे में हो सकता है, खासकर अगर जिस व्यक्ति ने घोषणा की है वह उसके लिए भावनाओं को अभिव्यक्त करना चाहता है एक मोनोलॉग का उपयोग एक राय के लिए एक चैनल के रूप में भी संभव है कि चरित्र एक विशेष घटना के बारे में रखता है और सार्वजनिक रूप से स्पष्ट नहीं हो सकता है।
  • एक प्लेऑन प्लेस 4 के लिए एक मोनोलॉज लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उद्घाटन, मध्य और परिणाम के बारे में सोचो एक अच्छा एकालाप की एक बहुत ही स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत है एक छोटी कहानी के रूप में, उदाहरण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि पूरे भाषण में एक नाटकीय बदलाव हो, और यह एक एपिफेनी या रहस्योद्घाटन में खत्म हो गया।
    • एक ऐसी योजना बनाकर शुरू करें, जिसमें एक शुरुआत, मध्य और समालोचना के समापन के स्केच होते हैं। संक्षेप करें कि इन चरणों में से प्रत्येक में क्या होगा उदाहरण के लिए: "होम: हेलेना, परिवर्तन, मध्यम में बात कर शुरू होता है :. वह बताता है कैसे और क्यों वह अंत बात करने के लिए मना कर देता है :. उसने जो मौन क्या आप जोर से लगता है कि कहने के लिए पसंद करते हैं का एहसास है।"
    • एक और विकल्प एक ऐसे भाषण को बनाने से शुरू करना है जो एकालाप को खोलता है और बंद कर देता है फिर एक और दूसरे के बीच चरित्र के तर्क की रेखा की कल्पना करें
  • प्ले एक शीर्षक के लिए एक मोनोलॉग लिखें चरण 5
    5
    अन्य मोनोलॉग को पढ़ें मौजूदा कार्य पर ड्राइंग करके आपके पास संरचना का बेहतर अर्थ होगा। यद्यपि वे उन टुकड़ों की संरचना के बारे में विस्तार से बताए गए हैं जिन पर वे मन में हैं, ये मोनोलॉग भी स्वायत्त नाटकीय ग्रंथों के रूप में कार्य करते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • में हेमलेट के एकालाप छोटा गांव, शेक्सपियर-
    • Berwick में डचेस के मोनोलॉग में लेडी विन्डर्मर के प्रशंसक, ऑस्कर वाइल्ड-
    • जीन के मोनोलॉग में मिस जूलिया, अगस्त का स्टंडबर्ग-
    • में क्रिस्टी के एकपुरुषी पश्चिमी विश्व चैंपियन, जॉन मिलिंगटन द्वारा सिंघ-
    • मेरी राजकुमारी, एंटोनिया रोड्रिगेज द्वारा रन बनाए
  • भाग 2
    एकालाप लेखन

    प्ले एक शीर्षक के लिए एक मोनोलॉज लिखें चरण 6
    1
    एक हुक के साथ खोलें मोनोलॉग को दर्शक के ध्यान को ध्यान में रखना चाहिए और उसे पकड़ना चाहिए, या वह उस चरित्र की बात सुनने के लिए तैयार नहीं होगा। उद्घाटन वाक्यांश को शेष खंड को टोन करना चाहिए और दर्शकों को वर्ण द्वारा उपयोग की गई आवाज और भाषा का एक विचार देना चाहिए।
    • आप एक रहस्योद्घाटन के साथ भाषण खोल सकते हैं, जैसे क्रिस्टी में पश्चिमी विश्व चैंपियन, जॉन मिलिंगटन सिनगे द्वारा इस प्रकार एकालाप शुरू होता है: "जब तक दिन मैं अपने पिता की हत्या कर दी, वहाँ आयरलैंड में था भी एक व्यक्ति जो मेरी estirpe- मैं पिया जानता था, खा लिया, खाया, सोया: वह एक नियमित पुरुष, विचारशील, एक गरीब शैतान जो नहीं किया था किसी का ध्यान पकड़ा गया। "
    • वक्ता ने अपने पिता को मार डालने वाली जानकारी एक मोनोलॉग को खुलती है, जो फिर उन घटनाओं को संबोधित करता है जो हत्या और उसके बारे में चरित्र की भावनाओं को खत्म करते हैं।
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    चरित्र की आवाज़ और भाषा का उपयोग करें मोनोलॉग एक व्यक्ति की दृष्टि से अभिव्यक्ति है जो इसे अस्वीकार करता है और, जैसे, उसकी आवाज़ और उसकी भाषा के साथ संपन्न होना चाहिए। एक विशिष्ट आवाज के साथ एकपक्षीय को संभालने से टुकड़े को अधिक जीवंतता, गहराई और परिप्रेक्ष्य मिलेगा। चरित्र के टोन में अंश लिखिए और आपको लगता है कि वह इसका प्रयोग करेगी।
    • एकक पर विचार करें मेरी राजकुमारी, एक लैटिन पिता के जीवन के बिंदु से लिखा, एंटोनिया रोड्रिगेज का चरित्र उन लोगों के लिए विशिष्ट शब्दों और कठपुतलियों का उपयोग करता है: "एक पिटाई दे", "मुझे कुछ बताएं", "कोई रास्ता नहीं!", तत्व जो कि मनोरम एकालायक बनाते हैं, और चरित्र, अधिक जटिल
    • एक और उदाहरण ऑस्कर वाइल्ड के खेल में बर्विक के रानी के एकतर होगा लेडी विन्डर्मर के प्रशंसक. इस पाठ में एक अनौपचारिक, इकबालिया टोन है, और चरित्र की आवाज़ दर्शकों को एक आराम से तरीके से जाती है। चरित्र के माध्यम से, वाइल्ड ने साजिश के बारे में जानकारी का खुलासा किया और दर्शकों को आकर्षित किया।



  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्ण अतीत और वर्तमान पर प्रतिबिंबित करते हैं। कई मोनोलॉग्ज भूतपूर्व घटनाओं के प्रकाश में चरित्र की वर्तमान स्थिति पर ध्यान देते हैं। एक पाठ बनाने का प्रयास करें जिसमें पिछले और वर्तमान के संदर्भ संतुलित होते हैं। आम तौर पर, चरित्र की पृष्ठभूमि, साथ ही जिस तरह से वह अपनी यादों का विश्लेषण करती है, वह वर्तमान में मौजूद दुविधाओं को स्पष्ट करती है।
    • उदाहरण के लिए, में एकालाप में पश्चिमी विश्व चैंपियन, क्रिस्टी अपने पिता की हत्या से निपटने के लिए अपने पिछले जीवन को दर्शाती है वह निर्णयों और घटनाओं पर विचार करता है, जिसने उस निर्णय में योगदान दिया था जिसे वह बाद में बना देगा।
  • पटकथा शीर्षक के लिए प्ले प्लेऑन एक मोनोलॉग फॉर प्ले स्टेप 9
    4
    विवरण और विवरण जोड़ें याद रखें कि दर्शकों के पास मोनोलॉग में शामिल विषयों का एक सीमित विचार है: यह उस शब्द पर निर्भर होने के लिए होता है, जिसके द्वारा वर्णों के दृश्य, विवरण, आदि का वर्णन किया जाता है। हर संभावित दिशा में अपील करने वाले विवरणों को नियोजित करके, आप दर्शकों के लिए एक विवादास्पद मोनोलॉग बना देंगे।
    • उदाहरण के लिए: जीन के मोनोलॉग में मिस जूलिया, अगस्त स्ट्रिण्ड बर्ग, बचपन के तेजस्वी छवियों कि चरित्र, "मैं एक झोंपड़ी सात भाइयों और बहनों और एक बंजर बंजर भूमि जहां कुछ भी हुआ, एक भी पेड़ में एक साही के साथ राज्य द्वारा प्रदान में रहते थे के साथ खुलता है, लेकिन मेरी खिड़की मैं दीवारों देखा अर्ल के पार्क, और सेब-ट्रिट्प्स जो उनके पीछे उठते थे। "
    • यहां खुलासा हुआ जानकारी "होल" की मानसिक छवि बनाने में मदद करती है, जहां जीन ने अपने बचपन को बिताया, ठीक एक सुअर तक। ये विवरण चरित्र निरंतरता देते हैं और पाठक को उसके अतीत को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्ले प्लेऑन एक मोनोलॉग फॉर स्टेप 10
    5
    खोज का एक क्षण शामिल करें मोनोलॉग में एपिफेनी या रहस्योद्घाटन के एक क्षण शामिल होना चाहिए - पहला व्यक्ति खुद के द्वारा खोज और जनता द्वारा दूसरा है एक खोज के अलावा एक मोनोलॉज को एक राजन डी `इट्रे देता है और साजिश के तनाव को बढ़ाता है, पूरे टुकड़े को योगदान देता है।
    • चलो वापस क्रिस्टी के मोनोलॉग में वापस जाते हैं पश्चिमी विश्व चैंपियन: वह बताता है कि उसके पिता बहुत विचारक नहीं थे या अच्छे पिता भी नहीं थे इस से उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि उन्होंने दुनिया को जब वह उसे मार डाला था - एक आश्चर्यजनक लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन किया।
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 11 नामक चित्र
    6
    दृश्य को समाप्त करें मोनोलॉग का स्पष्ट अंत होना चाहिए, एक संतोषजनक परिणाम है जिसमें आदर्शों का संपर्क किया गया हो, समाप्त हो गया है। भाषण स्वामी को कुछ तथ्य स्वीकार करना चाहिए, कुछ समस्या या बाधाओं को दूर करना होगा, या एक खेल संघर्ष के बारे में निर्णय करना होगा। निर्णय लेने का यह क्षण बहुत स्पष्ट होना चाहिए, और खंड के अंतिम शब्द एक निश्चित टोन में दिए जाने चाहिए।
    • फिर से मोनोलॉग पर विचार करें मिस जूलिया: जीन से पता चलता है कि, महिला की तुलना में कम सामाजिक स्थिति में पैदा होने की दिक्कत के कारण, उसने एक आत्महत्या का प्रयास किया, सौभाग्य से असफल यह एक ध्यान वह भावनाओं को वह उसके लिए है के बारे में सीखा के साथ समाप्त: "आप अप्राप्य थे, लेकिन उस तरह दिखाई दे रहा है, मैं स्वीकार करने के लिए कि यह परिस्थितियों के अंतर्गत मैं पैदा हुआ था ऊपर मुझे उठाने के लिए बेकार है।"
  • भाग 3
    एकालाप को चमकाने

    पिक्चर शीर्षक के लिए प्ले प्लेऑन एक मोनोलॉग फॉर प्ले स्टेप 12
    1
    एकालाप को अनिवार्य करने के लिए कम करें एक प्रभावी मोनोलॉग बड़ा या खींचा नहीं है, लेकिन शैली के सम्मेलनों का पालन करता है और साजिश के साथ आगे बढ़ने के लिए पाठक को पर्याप्त जानकारी प्रदान करता है। एकालाप को पढ़ें और इसे संशोधित करें ताकि यह बोझिल या अति-भरवां नहीं हो।
    • अनावश्यक या अनाड़ी भाषण निकालें उन शब्दों को बंद करें जो चरित्र की आवाज़ या भाषा में फिट नहीं होते हैं केवल आवश्यक विवरण शामिल करें
  • एक प्लेऑन के लिए एक मोनोलॉज लिखें स्टेप 13 का शीर्षक चित्र
    2
    एकालाप जोर से पढ़ें जैसा कि एक दर्शकों के लिए पढ़ा जाने का मतलब है, नाटकीय पाठ को अपनी गुणवत्ता का परीक्षण ज़ोर से पढ़ने की आवश्यकता है, जो आपके लिए या छोटे दर्शकों के लिए हो सकता है। बोलने वाले शब्दों को अच्छी तरह से सुनो, यह जानने के लिए कि क्या चरित्र एक अलग तरीके से उनकी आवाज़ प्रकट करता है और अगर भाषा उपयुक्त है
    • क्षणों का ध्यान रखें जब एकालाप भ्रामक लगता है या पेलावोरो लगता है श्रोता को समझने में आसान बनाने के लिए इन मार्गों को सरल बनाएं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्ले प्लेऑन एक मोनोलॉग फॉर प्ले स्टेप 14
    3
    एक अभिनेता को अपने लिए मोनोलॉग पढ़ाने के लिए कहें। यदि संभव हो, तो एक अभिनेता ढूंढें, जो एक दर्शक के रूप में आपके साथ पाठ की घोषणा कर सकता है। आप एक मित्र से पूछ सकते हैं या एक पेशेवर अभिनेता को किराये पर ले सकते हैं - यह आखिरी विकल्प पाठ को और ज़्यादा ज़िंदगी देगा, जिससे जनता को प्रस्तुति देने से पहले इसे बेहतर ढंग से सही किया जा सके।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com