IhsAdke.com

एक भाग कैसे लिखें

एक नाटक में इसके शुद्धतम कृत्यों में नाटक और कार्रवाई शामिल है आपको केवल भाषा और अभिनेताओं की ज़रूरत है यदि आप शेक्सपियर, इबेसेन और आर्थर मिलर में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको थिएटर में प्रदर्शन करने वाले एक साहसिक, चरित्र-चालित कहानी विकसित करने की जरूरत है। थोड़ी किस्मत के साथ, आपको अपने तैयार टुकड़े को निर्देशित करने और काम करने के उत्साह को महसूस होगा।

चरणों

भाग 1
अपनी कहानी का विकास करना

एक प्ले स्टेप 1 नामक चित्र टाइप करें
1
अक्षर के साथ शुरू करें पार्ट्स अक्षर पर केंद्रित स्क्रिप्ट हैं चूंकि मूल रूप से होने वाला है, लोगों के बीच बहुत सारी वार्तालाप है, उतना अधिक विश्वसनीय आपके पात्र हैं, बेहतर है। अच्छे नाटकों में, पात्रों के बीच आंतरिक तनाव बाह्य रूप से उन पर प्रतिबिंबित करते हैं दूसरे शब्दों में, पात्रों को उन समस्याओं की आवश्यकता होती है जो उनके व्यवहार में स्पष्ट हैं।
  • आपका चरित्र क्या चाहता है? उसे कुछ पाने से क्या चल रहा है? क्या आप परेशान है?
  • रोचक कार्यों के बारे में सोचकर एक चरित्र विकसित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। आप कितनी मुश्किल काम जानते हैं? क्या कोई ऐसी नौकरी है जो आप हमेशा के बारे में उत्सुक थी? व्यक्ति किस प्रकार का एक पोडियाटिस्ट है? यह कैसे एक पेशेवर बन गया है?
  • अपने चरित्र के नाम या भौतिक विवरण के बारे में चिंता न करें। इसका अर्थ है कि राफा नामक पात्र का कोई पात्र नहीं है, जो कि 2 फीट लंबा, परिभाषित पेट और हर-टी-शर्ट पहनता है। सिर्फ एक उल्लेखनीय शारीरिक विशेषता के साथ चिपकाएं हो सकता है कि आपके चरित्र में कुत्ते के काटने की वजह से भौं पर निशान होता है या शायद स्कर्ट नहीं पहनते।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें प्ले प्ले 2
    2
    परिदृश्य के बारे में सोचो यह वह जगह है जहां कहानी जाती है। अपने चरित्र को तनावपूर्ण स्थिति या परिदृश्य में डालना नाटक बनाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। परिदृश्य के साथ चरित्र का मेल करना चरित्र को विकसित करने और कहानी कैसे सामने आता है यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है। यदि एक पोडियाडिस्ट होने के नाते आप के लिए दिलचस्प है, पेरिस, टेक्सास में एक पोडियाटिस्ट के बारे में कैसे? किस तरह का व्यक्ति एक ऐसे पॉड विशेषज्ञ के रूप में काम करता है? एक व्यक्ति ऐसा क्यों करेगा?
    • परिदृश्य का विवरण देते समय यथासंभव अधिक विशिष्ट रहें आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, उतना ही आपको अधिक काम करना होगा।
    • विचार करें कि परिदृश्य के साथ अन्य वर्ण क्या आएंगे पोडियाट्रिक क्लिनिक के स्वागत में कौन काम करता है? अगर यह एक पारिवारिक व्यवसाय है, तो आप पोडियाट्रिस्ट की बेटी हो सकते हैं। शुक्रवार को निर्धारित समय कौन है? कौन इंतज़ार कर रहा है? वे किस लिए आए?
  • पिक्चर शीर्षक एक प्ले स्टेप 3 लिखें
    3
    आंतरिक कहानियों के बारे में सोचो ये कहानियां वर्णों के भीतर मनोवैज्ञानिक संघर्ष हैं। यह इतिहास भर में काफी हद तक छिपा हुआ है, लेकिन आप इस खेल को लिखते वक्त कुछ समझदारी बनाना महत्वपूर्ण है। भीतर की कहानियां साजिश के दौरान अपने फैसले में वर्णों का मार्गदर्शन करती हैं। अधिक ठोस आंतरिक कहानी, अक्षरों के बारे में लिखना आसान होगा। वे अपने स्वयं के फैसले करेंगे
    • हो सकता है कि पोडियाडिस्ट एक न्यूरोसर्जन बनना चाहता था, लेकिन इसके साथ निपटने के लिए उसके पास पेट नहीं था। संभवतः एक पोडियाट्रिस्ट का शेड्यूल कम से कम ज़ोरदार है और अपने चरित्र के छात्र चिकित्सा छात्र कई पार्टियों के पास जाते हैं, लेकिन हमेशा अच्छे ग्रेड होते हैं। हो सकता है कि आपका पोडियास्ट्रिस्ट कभी भी पेरिस नहीं छोड़ने के लिए एक दुखी और अपूर्ण व्यक्ति है।
  • एक प्ले स्टेप 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आंतरिक और बाहरी इतिहास को मिलाएं खराब भूखंड वापस देखो, जबकि अच्छे भूखंड भविष्य को देखते हैं। यह एक नाटक करने के लिए काफी परेशान होगा, जहां चरित्र मूल रूप से हर समय शिकायत करता है कि वह किस प्रकार एक पोडियाडिस्ट नहीं बनना चाहता था और फिर मोम के साथ खुद को मारने का फैसला करता है। इसके बजाए, अपने चरित्र को डाल देने के लिए एक नाटकीय स्थिति खोजें ताकि इसे किसी तरह से परीक्षण और बदला जा सके।
    • अगर यह गुड फ्राइडे है, तो हो सकता है कि पोडियािस्टिस्ट के माता-पिता (सेवानिवृत्त लोग, पोडियाटिस्ट्स भी) ईस्टर रात्रिभोज के लिए आते हैं। लेकिन क्या आपकी पोडियास्ट्रिस्ट वास्तव में धार्मिक है? वह चर्च में जाता है? क्या उसे घर जाना है और सप्ताहांत के पहले सब कुछ साफ करना है? क्या उसके पिता चाहते हैं कि वह फिर से गोखरू देखना चाहें? क्या यह पिछले पुआल होने जा रहा है? क्या होगा?
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्ले स्टेप 5 लिखें
    5
    मंच की सीमाओं को समझें याद रखें: आप एक फिल्म नहीं लिख रहे हैं। याद रखें: आप एक फिल्म नहीं लिख रहे हैं। एक टुकड़ा मूल रूप से लोगों के बीच संवाद की एक श्रृंखला है श्रोताओं, उनकी भाषा और विश्वासियों में उनके विकास के बीच तनाव पर फ़ोकस होना चाहिए। यह शूटिंग और कार का पीछा करने के लिए पर्यावरण नहीं है।
    • वैकल्पिक रूप से, स्क्रिप्ट के उत्पादन का पता लगाने के लिए एक नाटक के लिए असंभव दृश्यों को लिखें। यदि आपके पास एक मंच पर टुकड़े करने की योजना नहीं है, तो इसे एक के विभेदित रूप के रूप में रखें कविता. बर्टोल्ट ब्रेकट, सैमुअल बेकेट और एंटोनिन आर्टौड, सभी अवास्तविक प्रयोगात्मक टुकड़ों के संबंध में अभिनव थे। उन्होंने सार्वजनिक भागीदारी और अन्य बेतुका और असली तत्वों को अपने नाटकीयकरण में शामिल किया।
  • पिक्चर शीर्षक एक प्ले स्टेप 6 लिखें
    6
    कुछ नाटक पढ़ें और कुछ प्रस्तुतियों देखें जैसे-जैसे आप पहले कुछ पढ़े बिना एक उपन्यास नहीं लिखते हैं, समकालीन थिएटर की दुनिया से परिचित होने का यह एक अच्छा विचार है। उन टुकड़ों को देखें जो आपने पढ़े हैं और मंच पर देखना चाहते हैं। डेविड Mamet, टोनी Kushner और पॉल Stenham लोकप्रिय थिएटर लेखकों रहे हैं
    • यदि आप एक लिखना चाहते हैं तो नए भागों को देखना महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से ही अच्छा तकनीकी ज्ञान है और शेक्सपियर को पसंद करते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि वृद्धि पर क्या है। आप शेक्सपियर की उम्र में नहीं रहते हैं, इसलिए नाटकों को लिखने का मतलब यह नहीं है कि आप रहते हैं।
  • भाग 2
    ड्राफ्ट लेखन

    पिक्चर शीर्षक एक प्ले स्टेप 7 लिखें
    1
    एक खोजपूर्ण ड्राफ्ट लिखें यहां तक ​​कि अगर आप "ईसा पूर्व Podiatrists" के साथ एक टोनी पुरस्कार जीतने की अपनी योजना में हैं, तो आप अभी भी लेखन पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आपके पास दुनिया में सबसे अच्छा विचार है, लेकिन आपको इसे अभी भी लिखना होगा और आश्चर्यजनक रूप से समीकरण में गिरा दिया जाना चाहिए।
    • खोजपूर्ण रोडमैप में, आपको फ़ॉर्मेट करने या सही तरीके से लिखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बस विचारों को प्रवाह दें जब तक आपके पास शुरुआत, मध्य और टुकड़े के लिए अंत नहीं है तब तक लिखें।
    • शायद एक नया चरित्र कहानी में दिखाई देगा और सब कुछ बदल जाएगा। इसे रोल करें
  • पिक्चर नामक एक प्ले स्टेप 8 लिखें
    2
    टुकड़े को कम रखने की कोशिश करें यह केवल एक जीवन का एक टुकड़ा है, जीवनचरित्र नहीं है हालांकि यह दस साल आगे बढ़ने या मुख्य किरदार को अपनी नौकरी छोड़ने और न्यूयॉर्क में एक प्रसिद्ध अभिनेता बनने के लिए मोहक हो सकता है, हालांकि, पात्रों में इन कठोर बदलावों के लिए एक नाटक सबसे अच्छा माहौल नहीं है।
    • आपका टुकड़ा एक सरल निर्णय लेने या उसके लिए अनसुना कुछ का सामना करने वाले चरित्र के साथ खत्म हो सकता है यदि आपका नाटक आत्महत्या या हत्या के साथ समाप्त होता है, तो अंत में फिर से सोचें



  • पिक्चर शीर्षक एक प्ले स्टेप 9 लिखें
    3
    सीधे जाओ पहले ड्राफ्ट्स में, आप शायद कई दृश्य लिखेंगे जो कहीं नहीं दिखते हैं। कोई समस्या नहीं कभी-कभी आपको रात्रिभोज के दौरान अपने भाई के साथ इस चरित्र को लंबे और असुविधाजनक वार्तालाप देना पड़ता है, और यह नाटक के लिए एक नया दृष्टिकोण दे सकता है। यह बहुत अच्छा है, इसका मतलब है कि आप अच्छी तरह से लिख रहे हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि पूरे रात्रिभोज खेलने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • ऐसे दृश्यों से बचें जहां चरित्र अकेले होगा उदाहरण के लिए, यदि आप आईने में दिखते हैं तो उसके साथ मंच पर उसके साथ कुछ भी नहीं हो सकता है।
    • बहुत लंबे परिचय से बचें अगर पोडियास्ट्रिस्ट के माता-पिता आ रहे हैं, तो बीस पन्नों का कहना नहीं है। इस दृश्य को जल्द ही बनाओ ताकि आपके पास काम करने के लिए अधिक सामग्री हो। इसे आसान बनाओ
  • एक प्ले स्टेप 10 नामक चित्र टाइप करें
    4
    वर्णों की आवाज़ें ढूंढें आपके अक्षर खुद को भाषा में प्रकट करेंगे। जिस चीज से वे बातें कह रहे हैं, वे क्या कह रहे हैं उससे कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं।<’r>
    • जब पोडियाट्रिस्ट की बेटी "क्या हुआ?" पूछता है, तो वह कैसे प्रतिक्रिया देता है, वह संघर्ष की टोन देगा हो सकता है कि वह एक नाटक खेलें, उसकी आंखें भरता है और कहती है "सब!" हवा में बहुत सारे कागज़ को फेंकते हुए, बेटी को हंसते हुए। लेकिन हमें पता है कि वह गलत बातों के बारे में एक मामला बना रहा है। अगर उसने कहा, "कुछ भी नहीं आप क्या कर रहे थे वापस जाओ। ", हम एक अलग तरीके से चरित्र देखेंगे।
    • चलो वर्ण उनके आंतरिक संघर्ष नहीं दिखाते हैं। एक चरित्र को कभी चिल्लाने नहीं चाहिए "मेरी पत्नी ने मुझे छोड़ दिया क्योंकि मैं केवल एक आदमी का टुकड़ा हूं" या कुछ भी स्पष्ट है जो सभी रहस्यों को दूर करता है क्रियाओं को वर्णों के लिए बताना चाहिए, इसलिए यह दिलचस्प नहीं है कि आप उन्हें खुद को दर्शकों को समझाएंगे।
  • पिक्चर शीर्षक एक प्ले स्टेप 11
    5
    इसे देखें लेखक से बचना है? "अपने प्रियजनों को मार डालो।" आपको पहले स्केच को पकड़ने के लिए अपने ड्राफ्ट के कठोरता से आलोचना करने की जरूरत है और उनको लिखना चाहते हैं। ओवरकिल दृश्यों और बेकार वर्णों को हटा दें टुकड़े को संक्षिप्त और संक्षिप्त रूप में छोड़ दें जैसा आप कर सकते हैं।
    • अपने ड्राफ्ट पर वापस जाएं और, एक पेंसिल के साथ, उन सभी क्षणों को चिह्नित करें जो एक वृत्त के साथ नाटक को रोकें और नाटक को ट्रिगर करने वाले क्षणों को रेखांकित करें। सब कुछ जो कि परिचालित है कट करें यदि आप 90% को नष्ट करते हैं, तो आप धीरज रखो। ऐसी चीज़ों के साथ रिक्त स्थान को भरें, जो कहानी को आगे बढ़ने लायक हो।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्ले स्टेप 12 लिखें
    6
    आपको जितनी आवश्यकता है उतनी ड्राफ्ट लिखें। बनाने की सही मात्रा नहीं है टुकड़ी खत्म होने तक इस प्रक्रिया में जारी रखें, कहानी की सभी उम्मीदों को पढ़ने और पूरा करने के लिए संतोषजनक रहें।
    • मसौदे के प्रत्येक संस्करण को बचाएं ताकि आप नए तरीकों का जोखिम उठा सकें, लेकिन हमेशा मूल पर वापस आ सकें। सामान्य शब्द प्रोसेसर की फ़ाइलें हल्के हैं, इसके लायक है
  • भाग 3
    आपका भाग फ़ॉर्मेट करना

    पिक्चर शीर्षक से एक प्ले स्टेप 13 लिखें
    1
    दृश्यों और कर्मों में भूखंड को तोड़ना यह कार्य मुख्य भाग के अंदर एक छोटा टुकड़ा है, जो कई दृश्यों से बना है। आमतौर पर टुकड़ों में, तीन से पांच कृत्यों के औसत पर। आम तौर पर, एक दृश्य में अक्षरों का एक निश्चित सेट होता है यदि एक नया चरित्र प्रकट होता है या एक पात्र दृश्य छोड़ देता है, तो इसका मतलब है कि यह टुकड़ा एक नए सीन में प्रवेश कर रहा है।
    • एक कार्य अंतर करना मुश्किल है पोडियाडिस्ट का इतिहास माता-पिता के आगमन और मुख्य संघर्ष की शुरूआत के साथ अपना पहला कार्य समाप्त कर सकता है। दूसरे अधिनियम में संघर्ष के विकास को शामिल किया जा सकता है, जिसमें दृश्यों को शामिल किया गया है, जहां माता-पिता पोडियाडिस्ट की बेटी के साथ बहस करते हैं, ईस्टर डिनर होता है और वे बड़े पैमाने पर जाते हैं। तीसरे कार्य में, बेटी पिता के साथ सामंजस्य कर सकता है, संघर्ष का अंत दे सकता है। अंत।
    • जितने अधिक अनुभव आपको लिखने के लिए हैं, उतना आसान काम और दृश्यों के बारे में सोचने के लिए, जैसा कि आप अपने पहले ड्राफ्ट को स्केच करें प्रारूपण के साथ शुरुआत के बारे में चिंता न करें - नाटक को मारना अधिक महत्वपूर्ण है
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें प्ले स्टेप 14
    2
    शामिल मंच दिशाएं. प्रत्येक दृश्य को चरण के दिशा-निर्देश से शुरू होना चाहिए, जिसमें आप चरण के भौतिक घटकों का संक्षेप में वर्णन करते हैं। कहानी के आधार पर, यह हिस्सा या तो विस्तृत या सरल हो सकता है। यह पर्यावरण को प्रभावित करने का अवसर है जिसमें खेलना होगा। अगर पहले अधिनियम में हथियार या दीवार होना आवश्यक है, तो उसे भाग में जोड़ें
    • इसके अलावा, संवादों के बारे में वर्णों के निर्देश शामिल करें अभिनेता बातचीत की आजादी ले लेंगे क्योंकि वे फिट दिखते हैं, ठीक उसी तरह निर्देशक भी ऐसा ही करेगा। हालांकि, संवाद के दौरान कुछ आंदोलन करना अच्छा है। उदाहरण के लिए चुंबन, सीधे निर्देशित करना अच्छा है, लेकिन इसे अधिक मत करना एक चरित्र के शारीरिक आंदोलन के हर पल का वर्णन करना आवश्यक नहीं है, क्योंकि अभिनेता इन निर्देशों को वैसे भी अनदेखा करेंगे।
  • पिक्चर शीर्षक से एक प्ले स्टेप 15 लिखें
    3
    प्रत्येक चरित्र के लिए संवादों को चिह्नित करें एक टुकड़े में, प्रत्येक संवाद को कैपिटल अक्षरों में वर्ण के नाम से कम से कम 10 सेमी की एक टैब के साथ चिह्नित किया जाता है कुछ नाटककारों के बीच संवाद होते हैं, लेकिन आप तय करते हैं आपको उद्धरण चिह्नों या अन्य विशिष्ट उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, प्रत्येक चरित्र के नाम प्रत्येक बार जब वे भाषण देते हैं तो अलग होते हैं
  • पिक्चर का नाम टाइप करें प्ले प्लेव 16
    4
    एक प्रस्तावना शामिल करें इसमें किसी भी परिचय को आप टुकड़े, वर्णों की एक सूची में जोड़ना चाहते हैं और उनमें संक्षिप्त विवरण शामिल हैं, जो कि चरण में असेंटेज या दिशा निर्देशों पर अन्य दिशानिर्देशों में शामिल करना चाहते हैं और यदि आपके पास टुकड़े का मूल सार है नाटकीय प्रतियोगिताओं में इसे भेजने का इरादा।
  • युक्तियाँ

    • टुकड़े लिखने से पहले अक्षर विकसित नहीं करें जैसा कि आप लिखते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आपको किसी को जोड़ने और चरित्र को क्या करना चाहिए।
    • परिदृश्य में परिवर्तन के लिए और कलाकारों को रहने के लिए पर्दे के बीच समय दें
    • नामों के बारे में चिंता मत करो आप बाद में उन्हें बदल सकते हैं।
    • अगर नाटक कॉमेडी नहीं है, तो हास्य से सावधान रहें लोग आसानी से नाराज हो जाते हैं यदि यह कॉमेडी नहीं है। लेकिन अगर ऐसा है, तो कहने के लिए आपके पास एक बड़ी चीज है। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो (नस्लवादी या मर्दाना चुटकुले के साथ, उदाहरण के लिए)। बच्चों के सामने "एफ" के साथ शब्द का कोई भी उपयोग नहीं है यह फिल्मों पर ही काम करता है धर्म के साथ चुटकुले काम भी कर सकते हैं, लेकिन ऐसे लोग हैं जो इसे गंभीरता से लेते हैं
    • आप समय लिख सकते हैं जब अक्षर घर में प्रवेश करते हैं (घर जनता है)। यह संगीत में आमतौर पर उपयोग किया जाता है, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो इसे ज़्यादा मत करो
    • रचनात्मक रहें!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com