IhsAdke.com

बालवाड़ी में अपने बच्चे को रखने के निर्णय के साथ काम करना

डेकेयर में एक बच्चे को रखने से आपके बच्चे और दोनों के लिए एक मुश्किल भावनात्मक अनुभव हो सकता है क्योंकि इसका मतलब है कि आपका बच्चा बढ़ रहा है। यह भी पहली बार हो सकता है कि आपका बच्चा कुछ ही घंटों से अधिक समय तक उसकी नज़रों से बाहर हो। यह एक कठिन संक्रमण हो सकता है, लेकिन सही दिन की देखभाल करना, बड़े दिन के लिए अभ्यास करना और भावनात्मक रूप से तैयारी प्रक्रिया को आसान बना सकता है।

चरणों

विधि 1
सही डेकेयर का चयन

  1. 1
    आपके बच्चे की जरूरत है इससे पहले ठीक एक दिन की देखभाल की तलाश करना शुरू करें यदि आप पहले से जानते हैं कि आप अपने बच्चे को डेकेयर में रखने के लिए जा रहे हैं, तो पहले दिन की योजना से पहले अच्छी तरह से कई साइटों को देखना शुरू करना एक अच्छा विचार है यह आपको और आपके बच्चे को नई स्थिति को समायोजित करने के लिए कुछ अतिरिक्त समय देगा।
  2. 2
    गुणवत्ता वाले डेकेयर में कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं की तलाश करके संक्रमण की सुविधा प्रदान करें डेकेयर चुनने के लिए समय लेना ज़रूरी है क्योंकि आप और आपके बच्चे को अपने बच्चे के घर पर नहीं रहने के विचार के बारे में सहज महसूस करना आवश्यक है। संक्रमण को कम करने के लिए, अपने घर या काम के नज़दीक वाले एक दिन के देखभाल केंद्र को ढूँढ़ने का प्रयास करें, इसलिए हर दिन अपने बच्चे को लेने और छोड़ने के लिए यह सुविधाजनक होगा। आपको एक डेकेयर भी देखना चाहिए जो:
    • नामांकित होने वाले सभी बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्वच्छ, संगठित और पर्याप्त कर्मचारी हों।
    • बच्चों की स्वतंत्रता और विभिन्न प्रकार के खिलौने के बारे में जानने के लिए पर्याप्त जगह है, जो बच्चों की पहुंच के भीतर हैं।
    • बच्चों के खेलने के लिए एक बाहरी क्षेत्र भी है, जो कि घिरा हुआ है, बाहरी खिलौनों की अच्छी किस्म के साथ-साथ अच्छी तरह से परवाह है।
  3. 3
    एक डेकेयर केंद्र की तलाश करें जिसमें एक निर्धारित समय है डेयरीयर सेंटर चुनें, जो संक्रमण को कम करने के लिए दैनिक कार्यक्रम का पालन करता है, क्योंकि आपका बच्चा कुछ बार बालवाड़ी में जाता है, उसे पता चल जाएगा कि दिन की देखभाल करने के बारे में क्या उम्मीद है और कम संकोच नहीं करेंगे।
    • भोजन, नाश्ते और नल के अलावा, शिक्षकों और शैक्षिक गतिविधियों के साथ मजाक करने के लिए निशुल्क गतिविधि के लिए एक नियुक्त कार्यक्रम का समय होना चाहिए।
  4. 4
    टीम को मिलने के लिए समय निकालें। रोज़गार की सुविधा और दिन-प्रतिदिन की प्रोग्रामिंग से भी ज़्यादा ज़रूरी है कर्मचारी और बच्चों के बीच बातचीत, और अन्य माता-पिता और कर्मचारियों के बीच कम हद तक। कर्मचारियों को सावधानीपूर्वक और अपने बच्चे के साथ देखभाल करना चाहिए और अभिभावकों को सम्मान के साथ व्यवहार करना चाहिए।
    • यह निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है कि एक समय जब आप और आपका बच्चा दिन देखभाल में कुछ घंटों खर्च कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि यह कैसा है। यह आपके बच्चे को कुछ अन्य बच्चों से मिलने का मौका भी देता है जो उन्हें दैनिक देखेगा।
  5. 5
    उन माता-पिता से बात करें जो अपने बच्चों को उसी दिन देखभाल में रखे हैं जिन्हें आप देख रहे हैं। यद्यपि अनुसूचित यात्रा अक्सर एक दिन की देखभाल के काम का एक अच्छा संकेत है, कुछ ऐसे किंडरगार्टेंस हैं जहां कर्मचारी एक परी की तरह व्यवहार करते हैं, जब वे जानते हैं कि आगंतुक हैं। अपने परिवार के लिए दिन की देखभाल एक अच्छा विकल्प है, यह सुनिश्चित करने के लिए, एक अन्य माता-पिता से बात करने का प्रयास करें, जो आपके बच्चों को उसी दिन देखभाल में दाखिला लेते हैं।
    • आप आश्चर्यजनक यात्रा करने के लिए डे केयर पर लौटने पर भी विचार कर सकते हैं हालांकि, एक ही समय में वापस आना सुनिश्चित करें, जैसे दिन की शुरुआत में, ताकि आप बाकी समय या किसी अन्य अनुसूचित गतिविधि को बाधित न करें।

विधि 2
"महान दिवस" ​​के लिए रिहार्सिंग और आपकी भावनाओं को नियंत्रित करना

  1. 1
    ट्रेन करने के लिए कुछ दिन चुनें यदि आपका बच्चा कभी भी कुछ घंटों से अधिक समय तक घर से दूर नहीं रहता है, तो यह कुछ माता-पिता को कुछ दिनों का अभ्यास करने में मदद कर सकता है और अपने बच्चों को पूरे दिन दिन देखभाल करने के लिए विचार करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है।
    • हालांकि कुछ किंडरगार्टन एक प्रायोगिक दिन के लिए नए बच्चों को स्वीकार करते हैं, यह हमेशा एक विकल्प नहीं है इसके बजाय, आप अपने बच्चे को एक रिश्तेदार के घर पर या एक नानी के साथ एक दिन के लिए दिन की देखभाल में एक दिन अनुकरण कर सकते हैं।
  2. 2
    खुद के लिए एक नियमित बनाएँ अभ्यास के दिनों में, आपको वह दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करना चाहिए, जब आपके बच्चे वास्तव में दिन देखभाल में होंगे। इसमें आपके बच्चे को टिडिंग और दिन के समय में लेने के लिए दरवाजे से बाहर चलना और दिन भर की देखभाल करने के लिए और काम शुरू करना या बिना किसी और नियुक्ति के लिए जाना शामिल है नियोजित दिनचर्या का पालन करके, आप सभी सुधारों का काम कर सकते हैं जिससे आपको देर हो सकती है
  3. 3



    पता है कि दुखी महसूस करना ठीक है। सभी आवश्यक योजनाएं और पहले से अभ्यास करना आपके दिमाग को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको पता चल जाएगा कि यह आपके दिल से दर्द को समाप्त करने में मदद नहीं करता है जब आप अपने बच्चे से अलग होने के बारे में सोचते हैं। यह एक बहुत ही मजबूत भावना है और इसे अक्सर समय के साथ ही राहत मिली है
  4. 4
    बड़े उद्देश्य को ध्यान में रखें यदि आप अपने बच्चे को बालवाड़ी के बारे में भेजने के बारे में उदास या दोषी महसूस कर रहे हैं, तो बड़े लक्ष्य के बारे में सोचें - आपको अपने बच्चे को उठाने के लिए काम या अध्ययन करना होगा जब आपके बच्चे को डेकेयर में रखा गया है, तो उन चीजों को करना चाहिए जो आपके बच्चे के लिए उज्ज्वल भविष्य प्रदान करने में मदद करेंगे।
    • कभी-कभी जब आप अपने बच्चे को डेकेयर में छोड़ते हैं तो बड़ा उद्देश्य देखना मुश्किल होता है, लेकिन एक बयान दोहराते हुए मदद कर सकता है। जब आप कई बार दोहराते हैं, सकारात्मक सकारात्मकता का एक शांत प्रभाव होता है जो आपकी नकारात्मक भावनाओं को कम कर सकता है। याद रखें कि आप सही काम कर रहे हैं और अपने आप से कहें, "मेरे बेटे को दिन की देखभाल में जाना चाहिए ताकि मैं उसके लिए बेहतर भविष्य प्रदान करने के लिए ___ जाऊं।"
  5. 5
    अपने बच्चे के साथ ईमानदार और ईमानदार रहें कि वह दिन की देखभाल क्यों कर रहे हैं। कुछ माता-पिता चिंतित हैं कि यदि वे एक दिन की देखभाल में डालते हैं तो उनके बच्चे नाराज होंगे। हालांकि, अगर आप अपने बच्चे से खुलेआम और ईमानदारी के बारे में बात करते हैं कि वह दिन की देखभाल क्यों करता है, तो आपका बच्चा उन नकारात्मक भावनाओं को नहीं रखता है
    • अपने बच्चे को याद रखें कि आप उसे प्यार करते हैं, अपनी तस्वीर को एक पदक में रखकर, या उसे नर्सरी में लेने के लिए उसे एक तस्वीर देकर याद रखें। फिर अपने बच्चे को दिखाएं कि आपके पास उसकी तस्वीर भी है और आप इसे हर समय अपने साथ रख सकते हैं।
    • जब आप अपने बच्चे को डेकेयर से चुनने के बाद घर ले जाते हैं, तो उन्हें अपने दिन के बारे में बात करने या कुछ मजेदार काम करने के साथ कुछ खास समय बिताएं।
  6. 6
    सकारात्मक पक्ष पर ध्यान दें सकारात्मक विचार दूर चिंता या अपराध को दूर करने का एक अच्छा तरीका है यदि आपके बच्चे को डेकेयर में जाना जाता है तो सभी अच्छी चीजों के बारे में सोचने की कोशिश करें:
    • आप अध्ययन या काम करने में सक्षम होंगे, आपका बच्चा नए दोस्त बना देगा और नई चीजें सीख सकता है, और आपका बच्चा पूरे नए पर्यावरण का पता लगाने शुरू करेगा।
    • स्कूल जाने पर वर्णमाला सीखने का फायदा भी है, गिनती सीखना, और अन्य अवधारणाओं को जानने के लिए आपके बच्चे को यह जानने की आवश्यकता है।

विधि 3
डे केयर में अपने बच्चे को रखने की चुनौतियों पर काबू पाएं

  1. 1
    कुछ अपघातों के माध्यम से जाने के लिए तैयार रहें और अपने बच्चे को दिन की देखभाल में छोड़ दें। अपने दैनिक अनुसूची में दिन की देखभाल डालना एक चुनौती हो सकती है। आपको उस माता-पिता से मिलान करने की ज़रूरत है जो आप प्राप्त करने जा रहे हैं और हर दिन बच्चे को कौन छोड़ देगा। आपको अपने पार्टनर (या खुद) समय पर डेकेयर सेंटर में नहीं ले जा सकते हैं, इसके लिए आपको बी प्लान की योजना भी होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप यातायात में फंस गए हैं और आपका पार्टनर एक मीटिंग में है, तो आपको एक रिश्तेदार, जैसे कि आप अपने बच्चे को अपने लिए चुनने के लिए कॉल कर सकते हैं, की आवश्यकता होगी।
  2. 2
    पता है कि आपको कभी-कभार से पहले अपने बच्चे को चुनना पड़ सकता है कुछ दिन हो सकते हैं जब बच्चा घुटने में फिसल जाता है और कट जाता है या अन्यथा खुद को चोट पहुंचाता है। ऐसे समय में, अगर वह वास्तव में दर्द या चिंताजनक है, तो आपको उसे जल्दी ही चुनना पड़ सकता है
    • हालांकि, याद रखें कि डेकेयर कर्मचारी आमतौर पर प्राथमिक चिकित्सा और आरपीसी प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, इसलिए वे किसी भी आपात स्थिति को संभालने में सक्षम हैं।
  3. 3
    अगर आपके बच्चे के पास कोई प्रतिबंध है, तो जिम्मेदार व्यक्ति से जांच लें कि दिन देखभाल किस तरह का भोजन दे रहा है। अधिकांश दिन देखभाल केंद्र बिल्डिंग के प्रवेश द्वार के पास मेनू रखता है। यदि आप भोजन के पोषण संबंधी मूल्य के बारे में चिंतित हैं, या आपके बच्चे को कुछ भोजन पर विशेष प्रतिबंध हैं, तो आप आमतौर पर अपनी चिंताओं के बारे में व्यक्ति से बात कर सकते हैं।
    • शिशुओं को स्वीकार करने वाले डे केयर सेंटर सामान्यतः माता-पिता को दूध या स्तनपान लाने के लिए कहता है, साथ ही साथ बच्चे को कैसे खिलाया जाता है, इस बारे में विवरण, जैसे कि कितनी और कितनी बार वे खाती हैं प्रत्येक बच्चे का दूध पाउडर या स्तन दूध अलग रखा जाता है और लेबल किया जाता है ताकि दूध के आदान-प्रदान में कोई भ्रम न हो।
  4. 4
    पता है कि आपका बच्चा अलग होने के बारे में चिंतित है। डेकेयर में एक बच्चे को रखने के दौरान माता-पिता को सबसे बड़ी चुनौती में से एक यह है कि जुदाई की चिंता है। सीधे शब्दों में कहें, कुछ बच्चों को अपने माता-पिता से दूर रहना बहुत मुश्किल लगता है। जब वह रो रही है और आप के साथ चिपक रहे हैं, तो अपने बच्चे से दूर रहने के लिए दर्दनाक हो सकता है यदि ऐसा हो रहा है, तो फिर क्या हो रहा है (और फिर) समझने के लिए कुछ समय दें और अपने बच्चे के लिए अपना प्यार व्यक्त करें। जब आप वापस आएंगे तो बच्चे को बताइए और जब आप दूर हों तो आप क्या करेंगे। तो अलविदा कहें और चुपचाप दिन देखभाल छोड़ दें।
    • टीम को आपके और आपके बच्चे को इस चुनौती से पार पाने में मदद करने के लिए अच्छी तरह प्रशिक्षित होना चाहिए। वे अपने बच्चे को आराम करने और दिन देखभाल के लिए अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए वे सब कुछ करेंगे। अक्सर वे माता-पिता को बाद में फोन करके उन्हें सूचित करेंगे कि बच्चे के साथ सब कुछ ठीक है।
    • कभी-कभी उनके पास केवल एक कर्मचारी ही रहता है जब तक वह शांत न हो जाए और समूह की गतिविधियों में खेलने और भाग लेने के लिए तैयार हो जाता है।
    • वे बच्चे के लिए एक छोटे दोस्त की व्यवस्था भी कर सकते हैं, ताकि वह अकेले महसूस न करे।

युक्तियाँ

  • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चे के लिए डेकेयर के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पेश करें।
  • अपने बच्चे को घर से पसंदीदा खिलौने ले जाने दें ताकि वह सुरक्षित महसूस कर सकें।
  • सुबह की दिनचर्या बनाएं और हमेशा उसी मार्ग को बालवाड़ी तक ले जाएं और उसी तरह अलविदा कहें। यह आपके बच्चे के लिए डेकेयर में रहने के लिए आसान बना सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com