IhsAdke.com

भारत में पेटेंट कैसे प्राप्त करें

यदि आप एक आविष्कारक हैं या एक हो रहे हैं, तो आपके पेटेंट करने से पहले, आपके आविष्कार का विपणन करने से पहले आपके मन में कई सवाल हो सकते हैं। क्या मेरा आविष्कार पेटेंट है? क्या मैं अकेले पेटेंट दर्ज कर सकता हूं? आदि कुछ बुनियादी मार्गदर्शिकाएं हैं जो पहले से ही आविष्कारकों की सहायता के लिए पेटेंट के लिए जाने जाते हैं। यह आलेख अन्वेषकों और उद्यमियों को मदद करेगा

चरणों

पटकथा शीर्षक भारत में पेटेंट भारत चरण 1
1
पहले अपने आप से पूछें, "क्या मैंने अपने आविष्कार से एक प्रयोगशाला नोटबुक की तरह ठीक से प्रलेखित विवरण दर्ज किया है?"। एक प्रयोगशाला नोटबुक में, आप सभी जानकारी अपने आविष्कार है, साथ ही आविष्कार के क्षेत्र में सूचना दी, इसके बारे में वर्णन है कि यह कैसे काम करता है, है, आविष्कार का लाभ किसी भी डिजाइन, चित्र या तस्वीरों के साथ एक साथ क्या है होना चाहिए। और अधिक महत्वपूर्ण बात, आप की तारीख डाल दिया और अधिकृत व्यक्तियों हस्ताक्षर उसके नोटबुक के हर पृष्ठ पर वरिष्ठ स्टाफ होना चाहिए। यह जानकारी पेटेंट वकीलों के लिए आविष्कार के प्रचार के लिए आवश्यक है पेटेंट एजेंट आविष्कार पेटेंट करने में सक्षम हो। तुम हो सकता है उसके दोस्त को या दूसरों को अपने आविष्कार को प्रकट करने के लिए उत्साहित है, लेकिन पता है कि तुम उचित कानूनी उपकरणों की जरूरत है, आविष्कार बताने से पहले एक गैर प्रकटीकरण समझौते के रूप में।
  • पटकथा शीर्षक भारत में पेटेंट भारत चरण 2
    2
    जांच करें कि आविष्कार पेटेंट है या नहीं। सभी आविष्कार पेटेंट के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, कृषि, बागवानी, चिकित्सा उपचार प्रक्रियाओं, पौधों, पशुओं, व्यापार के तरीकों, एल्गोरिदम, गणितीय तरीकों, मानसिक कार्यों, पारंपरिक ज्ञान और परमाणु ऊर्जा भारतीय पेटेंट की धारा 3 में सूचीबद्ध प्रासंगिक आविष्कार क्षेत्र में पेटेंट नहीं है भारत। उपर्युक्त सूची के अलावा, सॉफ्टवेयर आविष्कार के क्षेत्रों में चर्चा का एक संवेदनशील विषय है, विशेषकर कंप्यूटर प्रोग्राम खुद भारत में पेटेंट नहीं किया जाता है हालांकि, कुछ अन्य न्यायालय में, सॉफ्टवेयर आविष्कार पेटेंट योग्य हैं।



  • भारत में पेटेंट में ओब्बेटेन का शीर्षक चित्र 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या आपके आविष्कार की आवश्यकता है गैर-पेटेंट योग्य आविष्कारों के अलावा, आविष्कार को पेटेंटिबिलिटी आवश्यकताओं के साथ-साथ एक नवाचार, स्पष्ट और औद्योगिक अनुप्रयोग नहीं मिलना चाहिए, विस्तार से चर्चा की गई है। पेटेंटिबिलिटी राय, आविष्कारकों को पेटेंट प्राप्त करने और लागू करने में कुशल व्यक्ति द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं। उस व्यक्ति के साथ एक गैर-प्रकटीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करें, आविष्कार का खुलासा करने से पहले, पेटेंट खोज का संचालन करने और उस आविष्कार की पेटेंटिबैटरी की खोज करें।
  • पटकथा शीर्षक भारत में पेटेंट में चरण 4
    4
    तय करें कि आप पेटेंट चाहते हैं या नहीं पेटेंट क्षमता के विश्लेषकों से, आप यह तय करने की स्थिति में होंगे कि क्या आप पेटेंट के तहत आविष्कार की रक्षा करना चाहते हैं या नहीं। अगर आविष्कार पेटेंटनीय नहीं है, तो आप पेटेंट प्राप्त करने के लिए आगे नहीं बढ़ सकते हैं, या अगले चरण के लिए आविष्कार के लिए पेटेंट आवेदन तैयार करना होगा। भारत के पेटेंट कार्यालय में आवेदन करने से पहले पेटेंट का पंजीकरण एक विशिष्ट तरीके से लिखा जाना चाहिए। यदि आपका आविष्कार परिपक्व होने पर है, तो आपके पास एक अनंतिम पेटेंट आवेदन के लिए आवेदन करने का विकल्प है, और इसके बाद आप अस्थायी आवेदन की तारीख के 12 महीनों के भीतर पूर्ण पेटेंट विनिर्देश के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • 5
    रुको आपके पेटेंट आवेदन के लिए आवेदन करने के बाद, यह पहली बार आवेदन की तारीख से 18 महीने के बाद प्रकाशित होना चाहिए। यदि आप अपने सुरक्षात्मक पेटेंट को कारगर बनाने के लिए चाहते हैं, तो जल्दी प्रकाशन के लिए अनुरोध करें और आवेदन आदेश की एक महीने के भीतर प्रकाशित किया जाएगा। अगला कदम एक परीक्षा के लिए आवेदन करना है। नियंत्रक एक जांचकर्ता के लिए पेटेंट आवेदन को अपने आविष्कार की जांच करता है, यह सत्यापित करता है कि यह पेटेंट है या नहीं। पेटेंट की निरंतरता के दौरान, परीक्षक एक रिपोर्ट प्रस्तुत करता है, जिसमें निशान की प्रासंगिकता का उल्लेख होगा और क्या आविष्कार से इनकार कर सकता है। आविष्कारक को अपने पेटेंट एजेंट के साथ रिपोर्ट की समीक्षा करनी चाहिए परीक्षक को जवाब देने के लिए, अपने आविष्कार को पेटेंट करने का उचित कारण प्रदान करना। परीक्षक के उद्देश्य तक पहुंचने पर, नामांकन दिया जाएगा और अनुदान पेटेंट के जर्नल द्वारा अधिसूचित किया जाएगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com