IhsAdke.com

लेखा में परिसंपत्तियों का निर्धारण कैसे करें

व्यवसाय शुरू करने के लिए लोगों और व्यवसायों को संसाधनों की आवश्यकता होती है और इसे चलाना पड़ता है। लेखा में, इन परिसंपत्तियों को संपत्ति कहा जाता है व्यापार के लोगों द्वारा उनके व्यापार के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए वित्तीय विवरणों का इस्तेमाल करने में संपत्तियां प्रमुख घटक हैं।

चरणों

भाग 1
एसेट्स को समझना

लेखांकन में आस्तियों निर्धारण चरण 1
1
किसी परिसंपत्ति की परिभाषा जानिए एक परिसंपत्ति एक मूल्य है जो किसी कंपनी की है। संपत्ति कंपनी को मूल्य जोड़ती है और इसके दीर्घकालिक अस्तित्व के लिए आवश्यक है। आपकी परिभाषा के बारे में जानने के लिए आप आसानी से यह समझ सकते हैं कि आपकी कंपनी खातों में से कौन-से संपत्ति परिसंपत्तियों को माना जाता है।
  • लेखांकन में एसेट्स का निर्धारण शीर्षक चरण 2
    2
    पता लगाएं कि संपत्ति कैसे रैंक हैं इस तरह, आप केवल आपकी कंपनी की वास्तविक संपत्ति की पहचान नहीं कर सकते हैं, लेकिन सटीक श्रेणियां जिनको प्रत्येक एक का संबंध है। इसके अलावा, यदि आप बैलेंस शीट की समीक्षा कर रहे हैं, तो आप देखेंगे कि संपत्ति उनके संबंधित श्रेणियों में व्यवस्थित होती है। परिसंपत्तियों को वर्तमान या गैर-वर्तमान के रूप में वर्गीकृत किया जाता है
  • लेखांकन में आस्तियों का निर्धारण शीर्षक चरण 3
    3
    जब आप अपने मूल्य की गणना करने के लिए तैयार हों, तो अपनी संपत्ति को सही ढंग से व्यवस्थित और व्यवस्थित करने में सक्षम होने के लिए गैर-संपत्ति से वर्तमान संपत्ति को अलग करें
    • वर्तमान परिसंपत्तियों को आसानी से नकद में परिवर्तित किया जा सकता है, जो आम तौर पर एक वर्ष या उससे कम के भीतर कमाया जाता है इस श्रेणी से संबंधित संपत्तियां धन, नकद समकक्ष और इक्विटी हैं
    • गैर-मौजूदा परिसंपत्तियां, धाराओं के विपरीत, आम तौर पर नकदी में परिवर्तित होने के लिए एक वर्ष या अधिक लेती हैं। गैर-वर्तमान संपत्तियों को मूर्त और अमूर्त संपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
      • ठोस संपत्तियां एक भौतिक अस्तित्व या प्रकटन प्रकट करती हैं उदाहरण के लिए, भूमि, उपकरण, इमारतों या मशीनरी
      • गैर-मूर्त संपत्ति का कोई भौतिक रूप नहीं है। वे, उदाहरण के लिए, पेटेंट, कॉपीराइट और ट्रेडमार्क मातहत हैं हालांकि, इन संसाधनों को आमतौर पर कंपनी के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।
  • लेखांकन में आस्तियों निर्धारण चरण 4
    4
    अपने वास्तविक संपत्ति खातों को निर्धारित करें सभी परिसंपत्ति खातों की सूची के मुताबिक आपने अभी तक क्या सीखा है। यह आपकी समझ का आकलन करेगा और आपकी कुल संपत्ति के मूल्य की गणना और उसकी गणना करने के लिए आपको इस सूचना की भी आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    कुल संपत्ति की गणना




    लेखांकन में आस्तियों निर्धारण चरण 5
    1
    अपनी संपत्ति को व्यवस्थित करें परिसंपत्तियों को अपनी श्रेणी के अनुसार व्यवस्थित किया जाता है, जो कि सबसे अधिक तरलता वाले उन लोगों के साथ शुरू होता है जो निम्नतम तरलता है। लिक्विडिटी को आसानी के आधार पर मापा जाता है जिसके साथ परिसंपत्ति खाते को नकद में बदला जा सकता है।
  • लेखांकन में आस्तियों निर्धारण चरण 6
    2
    कुल वर्तमान संपत्ति की गणना करें इस श्रेणी में आने वाले अपने पैसे, खातों, प्राप्य, आपूर्ति, इक्विटी और आपकी दूसरी परिसंपत्तियों का मूल्य जोड़ें। राशि आपको बताएगी कि इन विशिष्ट परिसंपत्तियों में से कितने एक विशिष्ट अवधि के दौरान और शेष शेष राशि का उपयोग किया गया था।
  • लेखांकन में आस्तियों निर्धारण चरण 7
    3
    कुल निवेशों के मूल्य की पहचान करें अपने दीर्घकालिक निवेश का मूल्य जोड़ें या जिनके कार्यकाल में एक वर्ष से अधिक खर्च होता है। वे बांड या स्टॉक के साथ-साथ कंपनी के लिए उपयोग नहीं किए गए धन के रूप ले सकते हैं।
  • लेखांकन में आस्तियों निर्धारण चरण 8
    4
    कुल गैर-वर्तमान परिसंपत्तियों का निर्धारण करें भूल नहीं कि गैर-वर्तमान संपत्तियों को मूर्त और अमूर्त संपत्ति के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, हम यह संख्या प्राप्त करते हैं:
    • भूमि, इमारतों, उपकरण जैसे मूर्त या दीर्घकालिक परिसंपत्तियों के मूल्य को समेकित करना,
    • संपत्ति, संयंत्र या उपकरण के शुद्ध मूल्य को प्राप्त करने के लिए संचित अवमूल्यन की मात्रा घटाकर। संचित अवमूल्यन इस तथ्य को ध्यान में रखता है कि उपकरण, मशीनरी और अन्य के मूल्य समय के साथ कम हो जाते हैं,
    • ब्रांड इक्विटी, पेटेंट, कॉपीराइट आदि जैसे अमूर्त संपत्ति की कुल राशि को समेकित करना।
  • लेखांकन में आस्तियों का निर्धारण शीर्षक लेख 9
    5
    अन्य संपत्तियों की राशि जोड़ें, यदि कोई हो प्रत्येक श्रेणी के पहले व्युत्पन्न मूल्यों में जोड़े गए अन्य परिसंपत्तियों की मात्रा अंततः कंपनी की कुल परिसंपत्तियां निर्धारित करेगी
  • युक्तियाँ

    • कुल संपत्ति का निर्धारण अधिकांश व्यवसाय मालिकों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस तरह के मूल्य को आमतौर पर उधार लेने के आधार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग कंपनी की वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए भी की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com