IhsAdke.com

कार्यशील पूंजी की गणना

कार्यशील पूंजी एक कंपनी के दिन-प्रतिदिन के संचालन के लिए उपलब्ध नकदी और तरल परिसंपत्तियों का उपाय है। इस जानकारी के मुताबिक, आप अपने व्यवसाय का प्रबंधन कर सकते हैं और अच्छे निवेश के फैसले कर सकते हैं। कार्यशील पूंजी की गणना करते समय, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कंपनी कितनी देर तक अपने वर्तमान दायित्वों को पूरा करने में सक्षम होगी। कम या कोई कामकाजी पूंजी वाला एक कंपनी शायद एक उज्जवल भविष्य नहीं होगा कार्यशील पूंजी की गणना करना यह भी आकलन करने में सहायक है कि क्या कंपनी संसाधनों का कुशल उपयोग कर रही है या नहीं। कार्यशील पूंजी की गणना के लिए सूत्र है:

कार्यशील पूंजी = वर्तमान संपत्ति - वर्तमान देनदारियों

चरणों

विधि 1
मूल गणना करना

पिक्चर शीर्षक कैलकुइंग कैपिटल कैपिटल चरण 1
1
वर्तमान संपत्ति की गणना करें मौजूदा परिसंपत्तियां वह हैं जो कि कंपनी एक वर्ष के भीतर नकदी में परिवर्तित हो जाएगी। इन परिसंपत्तियों में नकद और अन्य अल्पकालिक खाते शामिल हैं उदाहरण के लिए, खातों प्राप्य, प्रीपेड व्यय और इन्वेंट्री सभी वर्तमान संपत्ति हैं
  • आप आमतौर पर कंपनी की बैलेंस शीट में यह जानकारी पा सकते हैं, जिसमें वर्तमान परिसंपत्तियों का एक उप-योग शामिल होना चाहिए।
  • अगर बैलेंस शीट में वर्तमान संपत्ति का एक उप-योग शामिल नहीं होता है, तो रेखा से शेष राशि पढ़ें उप-योग तक पहुंचने के लिए मौजूदा खाते की परिभाषा में फिट होने वाले सभी खाते जोड़ें। उदाहरण के लिए, आप "खातों को प्राप्त करने योग्य," "इन्वेंट्री," और "नकद और समतुल्य" के लिए सूचीबद्ध संख्याओं को शामिल कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुइंग कैपिटल कैपिटल चरण 2
    2
    वर्तमान देनदारियों की गणना करें वर्तमान देनदारियों एक वर्ष के भीतर होने वाले हैं इनमें देय खातों, प्रावधान और अल्पकालिक नोट देय शामिल हैं।
    • बैलेंस शीट में वर्तमान देनदारियों का एक उप-योग शामिल होगा। यदि ऐसा नहीं होता है, तो सूचीबद्ध की गई देनदारियों को जोड़कर कुल मिलाकर बैलेंस शीट की जानकारी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, इसमें "खाता और प्रावधान देय", "देय कर" और "अल्पकालिक ऋण" शामिल हो सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुइंग कैपिटल कैपिटल चरण 3
    3
    कार्यशील पूंजी की गणना करें यह गणना एक बुनियादी घटाव है। मौजूदा कुल संपत्ति से वर्तमान देनदारियों की कुल संख्या घटाएं
    • उदाहरण के लिए, $ 50000 की वर्तमान संपत्ति वाले कंपनी और 24,000 डॉलर की वर्तमान देनदारियों की कल्पना करें इस कंपनी में 26,000 डॉलर की कार्यशील पूंजी होगी वह वर्तमान परिसंपत्तियों के साथ अपने वर्तमान ऋण का भुगतान करने में सक्षम है और अन्य प्रयोजनों के लिए अतिरिक्त पैसे देगी। आप पैसे का इस्तेमाल संचालन के लिए कर सकते हैं, लंबी अवधि के कर्ज का भुगतान कर सकते हैं या शेयरधारकों को पैसा भी वितरित कर सकते हैं।
    • अगर वर्तमान देनदारियां मौजूदा परिसंपत्तियों से अधिक हैं, तो परिणाम एक कार्यशील पूंजी घाटा होगा। यह घाटा संकेत है कि कंपनी दिवालिया होने का जोखिम है। ऐसी कंपनी को दीर्घकालिक धन के अन्य स्रोतों की आवश्यकता हो सकती है यह एक संकेत हो सकता है कि कंपनी संकट में है और इस तरह एक अच्छा निवेश नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, $ 100,000 की वर्तमान परिसंपत्तियों और 120,000 डॉलर की वर्तमान देनदारियों के साथ एक कंपनी की कल्पना करें इस कंपनी का 20,000 डॉलर का कार्यशील पूंजी घाटा होगा दूसरे शब्दों में, कंपनी अपने दायित्वों को पूरा करने में सक्षम नहीं होगी और दीर्घकालिक परिसंपत्तियों के मूल्य में 20 हजार रीएस बेचने या वित्तपोषण के अन्य स्रोतों को खोजना होगा।
  • विधि 2
    कार्यशील पूंजी को समझना और प्रबंधित करना




    पिक्चर शीर्षक कैलकुइंग कैपिटल कैपिटल चरण 4
    1
    वर्तमान तरलता सूचकांक की गणना करें अधिक जानकारी के लिए, कई विश्लेषकों "वर्तमान तरलता सूचकांक" नामक एक वित्तीय शक्ति सूचक का उपयोग करते हैं सूचकांक गणना 1 भाग के पहले दो चरणों में समान संख्याओं का उपयोग करता है, लेकिन पूर्ण मूल्यों के बजाय एक संबंध दर्शाता है।
    • कारण एक दूसरे के संबंध में दो मूल्यों की तुलना करने का एक तरीका है। किसी कारण की गणना करें आमतौर पर केवल एक विभाजन की आवश्यकता होती है।
    • वर्तमान तरलता अनुपात की गणना करने के लिए, मौजूदा देयताओं द्वारा वर्तमान संपत्ति को विभाजित करें। वर्तमान तरलता = वर्तमान परिसंपत्तियां- वर्तमान देनदारियां
    • भाग 1 का उदाहरण जारी रखते हुए, कंपनी का मौजूदा अनुपात 50,000 ÷ 24,000 = 2.08 है। इसका मतलब यह है कि कंपनी की मौजूदा परिसंपत्तियों की वर्तमान देनदारियों की तुलना में 2.08 गुना अधिक है
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटरिंग कैपिटल कैपिटल चरण 5
    2
    इस रिश्ते का अर्थ समझें। वर्तमान तरलता कंपनी की वित्तीय दायित्वों को पूरा करने की क्षमता का आकलन करने का एक तरीका है। सीधे शब्दों में कहें, यह कंपनी के बिलों का भुगतान करने की क्षमता को दर्शाता है विभिन्न कंपनियों या क्षेत्रों की तुलना करते समय इस सूचकांक पर विचार करना सबसे अच्छा होता है
    • वर्तमान वर्तमान तरलता अनुपात 2.0 के आसपास है। गिरने या नीचे 2.0 अनुपात का अर्थ दिवालियापन का अधिक जोखिम हो सकता है। दूसरी ओर, 2.0 से अधिक अनुपात का मतलब हो सकता है कि प्रबंधन बहुत रूढ़िवादी है और कंपनी के अवसरों को जब्त करने के लिए अनिच्छुक है।
    • उपरोक्त उदाहरण का उपयोग करना, 2.08 का वर्तमान अनुपात शायद स्वस्थ है। आप इस तरह की व्याख्या कर सकते हैं: मौजूदा परिसंपत्ति वर्तमान देयताओं को दो से अधिक वर्षों के लिए वित्त कर सकती है। यह अनुशंसा करता है, ज़ाहिर है कि देयताएं वर्तमान स्तर पर बनी हैं।
    • स्वीकार्य वर्तमान तरलता सूचकांक क्षेत्रों के बीच अंतर है कुछ क्षेत्रों में पूंजीगत हिस्सेदारी होती है और उन्हें संचालन के लिए ऋण की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, विनिर्माण कंपनियां, उच्च वर्तमान तरलता सूचकांक हैं
  • चित्र कैपिटल वर्किंग कैपिटल चरण 6 नामक चित्र
    3
    अपने कार्यशील पूंजी का प्रबंधन करें प्रबंधक को सही स्तर बनाए रखने के लिए कार्यशील पूंजी के सभी भागों को ट्रैक करना चाहिए। इसमें इन्वेंट्री, प्राप्य खाते, और देय खातों शामिल हैं प्रबंधक को लाभप्रदता का मूल्यांकन करना चाहिए और जो जोखिम कम या ज्यादा कार्यशील पूंजी के साथ दिखाई देते हैं
    • उदाहरण के लिए, बहुत कम कार्यशील पूंजीगत जोखिम वाली कंपनी वर्तमान देनदारियों का भुगतान करने में सक्षम नहीं हो सकती है। हालांकि, बहुत अधिक कार्यशील पूंजी जमा हो रही है, यह समस्या भी हो सकती है। बहुत अधिक कार्यशील पूंजी वाली कंपनी दीर्घकालिक उत्पादकता सुधार में निवेश करने में सक्षम हो सकती है। उदाहरण के लिए, अधिशेष कार्यशील पूंजी का निवेश नई उत्पादन सुविधाओं या खुदरा दुकानों में किया जा सकता है। ये निवेश भविष्य के राजस्व में वृद्धि कर सकते हैं
    • यदि कार्यशील पूंजी अनुपात बहुत अधिक या बहुत कम है, तो अनुपात में सुधार करने के लिए नीचे दी गई युक्तियों पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने देनदारों को प्रबंधित करके ग्राहकों को देर से भुगतान से बचें भुगतान जमा करने के लिए जरूरी होने पर पूर्व भुगतान के लिए छूट की पेशकश करें
    • नियत तारीख पर अल्पकालिक ऋण का भुगतान करें
    • अल्पावधि ऋण के साथ अचल संपत्ति (उदाहरण के लिए, एक नया संयंत्र या एक नई इमारत) खरीदना न करें। ऋण की चुकौती के लिए अचल संपत्तियों को नकद रूप से पर्याप्त रूप से परिवर्तित करने के लिए यह एक चुनौती होगी। यह कार्यशील पूंजी को प्रभावित करेगा
    • स्टॉक का स्तर प्रबंधित करें भीड़ और भीड़ से बचें। कई निर्माताओं लाभ के लिए इन्वेंट्री के लिए एक अभी-में-समय (जेआईटी) आधार का उपयोग करते हैं यह आधार भी कम स्थान का उपयोग करता है और क्षतिग्रस्त स्टॉक को कम करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com