IhsAdke.com

वित्तीय विवरण की समीक्षा कैसे करें

एक वित्तीय वक्तव्य किसी भी व्यवसाय की आत्मा है। आप किसी विशेष कंपनी के पिछले और भविष्य के कार्यों को कुशलतापूर्वक बनाए रखने की शर्त, प्रदर्शन और क्षमता जानने के लिए इन वित्तीय वक्तव्यों पर भरोसा करते हैं। लेकिन आप चीजें कैसे पढ़ते हैं?

चरणों

वित्तीय विवरण चरण 1 की समीक्षा की समीक्षा करें
1
एक निश्चित अवधि से कंपनी की वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए बैलेंस शीट का उपयोग करें, यह देखते हुए कि उसकी संपत्ति, देनदारियों और इक्विटी का प्रबंधन कैसे होता है। बैलेंस शीट का मूल समीकरण: संपत्ति = देयताएं + शेयरधारक इक्विटी
  1. परिसंपत्तियां = याद रखें कि परिसंपत्तियां किसी व्यवसाय को मूल्य जोड़ती हैं आप जिस तरह से यह वित्तीय मूल्य नकद करने के लिए आवंटित, खातों, प्राप्य छोटी और लंबी अवधि के निवेश, सूची, अचल संपत्ति, फर्नीचर और जुड़नार, जमीन और इमारत की जाँच करके अपनी परिसंपत्तियों का प्रबंधन को देखो। ऐसा करने से, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या कोई कंपनी संचालन को बनाए रखने और बढ़ने में सक्षम है या दरवाजों को बंद करेगा या नहीं।
  2. देयताएं = ध्यान दें कि देनदारियों में किसी व्यवसाय के सभी बकाया ऋण दायित्व हैं। व्यवसाय के संचालन के समर्थन में पूंजी बनाने के लिए उधार लेने का एक तरीका है। देनदारियों का खाता आपको खातों के दायित्वों के भुगतान, देय खातों, भुगतान करने के नोटों के संतुलन को देखने और उन सभी भुगतानों का पालन करने के लिए देखेगा। ज्यादातर समय, किसी विशेष स्थिति पर निर्भर करते हुए, जब आप देखते हैं कि किसी कंपनी की बड़ी देनदारी है, तो यह समस्याओं का संकेत हो सकता है और इसके कार्य को बनाए रखने में अक्षमता हो सकती है।
  3. ईक्विटी = इक्विटी एक व्यापार की राजधानी होने का इरादा रखता है। यह व्यवसाय के संचालन को समर्थन और बनाए रखने के लिए धन का मुख्य स्रोत है। जब आप इक्विटी खाते को देखते हैं, शेयरों की संख्या, आम और पसंदीदा दोनों की जांच करें, जो जारी किए गए थे। पूंजी खाते में, आप स्वामित्व के मामले में कंपनी के वास्तविक मूल्य को देख सकेंगे। जब आप इक्विटी आय का एक उच्च संतुलन देखते हैं, यह एक अच्छा संकेतक हो सकता है कि कंपनी अपने आप को बनाए रखने और बढ़ने में सक्षम है। इसके विपरीत मतलब यह है कि यह अपने ऑपरेशन के बंद होने के जोखिम को चलाता है।
  • समीक्षा वित्तीय विवरण चरण 2 के शीर्षक से करें
    2
    दी गई अवधि में किसी कंपनी के समग्र प्रदर्शन, लाभ या हानि को समझने के लिए आय स्टेटमेंट रिपोर्ट की समीक्षा करें। असल में, इसमें निम्नलिखित शामिल हैं:
    1. राजस्व = यह खाता किसी निर्दिष्ट अवधि में प्राप्त बिक्री की मात्रा दिखाएगा। यह व्यवसाय के प्रकार के निष्पादित होने के आधार पर सेवा शुल्क या बेची गई उत्पादों की बिक्री मूल्य से आ सकता है। ध्यान दें कि जब एक कंपनी के पास बहुत अधिक राजस्व होता है, तो यह एक अच्छी विपणन और बिक्री प्रक्रिया दर्शाता है जिसके परिणामस्वरूप उत्पाद या सेवा की उच्च मात्रा की बिक्री होती है। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि व्यवसाय फायदेमंद है।
    2. व्यय = बेची गई वस्तु का उत्पादन करने के लिए लागत की मात्रा इसमें शामिल सामग्री की लागत, सेवा की लागत, ब्याज व्यय, मूल्यह्रास, बुरा ऋण व्यय आदि शामिल हैं। जब आप व्यय लेखांकन की जांच करते हैं, तो आप जांच कर सकते हैं कि क्या कंपनी आपके उत्पाद को बेहतर बनाने, विपणन में बहुत पैसा निवेश करना (जैसे विज्ञापन), चाहे वह उच्च वेतन और कर्मचारियों को लाभ दे रहा है, या सिर्फ स्पष्ट रूप से पैसे खो रहा है।
    3. करों के मुकाबले लाभ (हानि) = याद रखें कि अकेले राजस्व का मतलब जरूरी नहीं कि व्यापार लाभदायक है। व्यय खाते के कारण, भले ही कंपनी का राजस्व उच्च हो, अगर यह एक ही स्तर पर खर्च करता है, तो यह उतना लाभदायक नहीं होगा जितना कि यह होना चाहिए। यह जानने के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं कि क्या कंपनी लाभदायक है या नहीं: लाभ इसका मतलब है कि बिक्री की मात्रा उत्पादन की लागत (राजस्व> व्यय) से अधिक थी जब लाभ होता है, इसका मतलब यह है कि कारोबार का संचालन अच्छी तरह से चल रहा है। दूसरी तरफ, हानि इसका मतलब है कि बिक्री की लागत उत्पादन की लागत से कम थी (राजस्व
    4. आय कर = कंपनी की सरकार को भुगतान करने वाली कर की राशि आयकर का निर्धारण करने में, उस देश को देखें, जिसमें कंपनी काम करती है, क्योंकि आयकर एक विशेष देश द्वारा दी गई कर की दर से प्राप्त होता है, जो करों से पहले लाभ से गुणा करता है।
    5. करों के बाद लाभ (या हानि) = अंत में, एक बार आप का भुगतान करने के लिए आयकर निर्धारित किया है, तो आप लागू कर राशि काटकर मुनाफा या हानियों की वास्तविक राशि की गणना कर सकेंगे।



  • समीक्षा करें एक वित्तीय विवरण की समीक्षा करें शीर्षक चरण 3
    3
    किसी दिए गए अवधि में धन की आवाजाही को समझने के लिए कैश फ्लो स्टेटमेंट का उपयोग करें। नकदी प्रवाह के दो प्रकार होते हैं: अप्रत्यक्ष विधि और प्रत्यक्ष विधि।
    1. डायरेक्ट मैथड = कंडिशनल रसीद और कैश डिबैसमेंट स्टेटमेंट प्रदर्शित करता है।
    2. अप्रत्यक्ष पद्धति = आपको नकद आंदोलनों को प्रदर्शित करता है, उन वस्तुओं के शुद्ध आय को समायोजित करता है जो कथित तौर पर शुद्ध आय को प्रभावित करते हैं लेकिन नकदी से प्रभावित नहीं हैं।
  • एक वित्तीय विवरण चरण 4 की समीक्षा करें शीर्षक से समीक्षा करें
    4
    उपरोक्त बैलेंस शीट में चर्चा की गई इक्विटी खाते की आवाजाही के विवरण के लिए शेयरधारक के इक्विटी स्टेटमेंट की जांच करें। आप किसी कंपनी के कुल स्वामित्व में विस्तार से जांच कर पाएंगे, कितने शेयर जारी करने की इजाजत होती है और कितने शेयर वास्तव में इसे बेचने में सक्षम थे। इस रिपोर्ट में आपको जो आंदोलन दिखाई देगा, वह आम शेयर, पसंदीदा शेयर, पेड-अप कैपिटल के लाभ और बनाए रखा आय शामिल हैं।
  • वित्तीय विवरण की समीक्षा चरण 5
    5
    पूरे वित्तीय वक्तव्य की कथा विवरण पढ़ने के लिए वित्तीय विवरण नोट्स को देखें। यह आपको उन मानकों को समझाया जाएगा जो चार पिछले वित्तीय वक्तव्यों, बैलेंस शीट, नकदी प्रवाह वक्तव्य और शेयरधारकों की इक्विटी में प्रत्येक लेखांकन के लिए उपयोग किए गए थे। इसके अलावा, आप भविष्य की योजनाओं और किसी कंपनी के संचालन की जांच कर सकेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com