IhsAdke.com

किसी कंपनी के मूल्य की गणना कैसे करें

आप एक व्यापार या तुम्हारा बेचने में निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो यह उनकी डॉलर बनाने के लिए इसके बारे में मूल्य की गणना करने के लिए महत्वपूर्ण है। किसी कंपनी का बाजार मूल्य उसकी भविष्य की आय के बारे में एक निवेशक की अपेक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है दुर्भाग्य से, पूरी कंपनी का मूल्यांकन करना स्टॉक जैसे छोटे, तरल परिसंपत्तियों का मूल्यांकन करने में उतना आसान नहीं है फिर भी, एक कंपनी है कि सही ढंग से यह की वास्तविक कीमत का प्रतिनिधित्व कर सकते के बाजार मूल्य की गणना करने के कई तरीके हैं। सबसे सरल यहाँ पर चर्चा से कुछ खाते में, बाजार पूंजीकरण (शेयरों में मूल्य और बकाया शेयरों के मूल्य) लेने पूरे उद्योग के लिए तुलनीय कंपनियों या उपयोग मल्टीप्लायरों का विश्लेषण शामिल है।

चरणों

विधि 1
बाजार पूंजीकरण का उपयोग करते हुए बाजार मूल्य की गणना करना

चित्र शीर्षक एक उत्पाद चरण 1 9
1
यह तय करें कि यह सबसे अच्छा मूल्यांकन विकल्प है (मूल्यांकन)। किसी कंपनी के बाजार मूल्य का निर्धारण करने का सबसे विश्वसनीय और प्रत्यक्ष तरीका यह है कि बाजार पूंजीकरण के रूप में क्या जाना जाता है, जो बकाया शेयरों के कुल मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। बाजार पूंजीकरण को कंपनी के शेयरों के मूल्य के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बकाया शेयरों की कुल संख्या से गुणा जाता है। इसका उपयोग कंपनी के समग्र आकार के माप के रूप में किया जाता है
  • ध्यान दें कि यह विधि केवल सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों के लिए काम करती है जिनके स्टॉक मूल्य को आसानी से निर्धारित किया जा सकता है।
  • नकारात्मक पक्ष यह है कि वह बाजार के उतार-चढ़ाव के लिए कंपनी के मूल्य की जानकारी देता है। यदि शेयर बाजार किसी बाहरी कारक के कारण गिरता है, तो कंपनी का बाजार पूंजीकरण गिर जाएगा, भले ही उसकी वित्तीय स्थिति में बदलाव न हो।
  • चूंकि बाजार पूंजीकरण निवेशक के आत्मविश्वास पर निर्भर करता है, इसलिए यह एक कंपनी के वास्तविक मूल्य के संभावित रूप से अस्थिर और अविश्वसनीय उपाय है। कई कारकों को शेयर की कीमत निर्धारित करने और इसके परिणामस्वरूप, कंपनी के मार्केट कैपिटलाइजेशन पर विचार किया जाता है - इसलिए इस मूल्य को इतनी गंभीरता से नहीं लेना चाहिए उसने कहा, कंपनी के किसी भी संभावित खरीदार की इसी तरह के बाजार की अपेक्षाएं हो सकती हैं और कंपनी के संभावित मुनाफे का मूल्यांकन इसी तरह किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक उत्पाद एक उत्पाद चरण 1
    2
    कंपनी कोटा का वर्तमान मूल्य निर्धारित करें यह ब्लूमबर्ग, याहू सहित कई वेबसाइटों पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है! वित्त और Google वित्त, दूसरों के बीच में इस जानकारी को ढूंढने के लिए खोज साइट पर "स्टॉक," "कोटा," "स्टॉक," या स्टॉक प्रतीक (यदि आप जानते हैं) के बाद कंपनी का नाम देखें इस गणना के लिए उपयोग की जाने वाली स्टॉक की मात्रा मौजूदा बाजार मूल्य है, आम तौर पर किसी भी प्रमुख वित्तीय साइटों के स्टॉक रिपोर्ट पृष्ठ पर प्रमुखता से प्रदर्शित होती है।
  • चित्र शीर्षक नेटवर्क विपणन चरण 5 में सफल
    3
    बकाया शेयरों की संख्या का पता लगाएं आपको पता लगाना होगा कि कितने कंपनी के शेयर परिचालित कर रहे हैं। यह मान कंपनी सभी शेयरधारकों के हाथ में है कि, कंपनी के भीतर से सहित कर्मचारियों और बोर्ड के सदस्यों, और इस तरह बैंकों और दूसरों के रूप में बाहरी निवेशकों के रूप में, के शेयरों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है। यह जानकारी एक ही वेबसाइट पर "सामाजिक पूंजी" अनुभाग के तहत स्टॉक मूल्य या बैलेंस शीट के रूप में पाई जा सकती है।
    • बैलेंस शीट प्रकाशित करने के लिए निगमों द्वारा कानून आवश्यक हैं किसी भी खोज इंजन पर खोज किसी भी सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनी की बैलेंस शीट प्रदर्शित करेगी।
  • चित्र बनाओ एक बिक्री प्रस्तुति चरण 2
    4
    बाजार पूंजीकरण को निर्धारित करने के लिए बकाया शेयरों को उनके मौजूदा मूल्य से गुणा करें। परिणाम कंपनी के कुल मूल्य के एक काफी सटीक तस्वीर प्रदान करके, सभी कंपनी के निवेशकों के शेयरों के कुल मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है।
    • उदाहरण के लिए, सैंडर्स के बारे में सोचें, एक फर्जी सार्वजनिक रूप से कारोबार किया दूरसंचार कंपनी, जिसमें 100,000 शेयर बकाया है। अगर प्रत्येक शेयर आर $ 13.00 पर कारोबार किया जा रहा है, तो कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 100,000 x 13, या आर $ 1,300,000.00 है।
  • विधि 2
    तुलनीय कंपनियों का उपयोग कर बाजार मूल्य ढूँढना

    आपकी रिटायरमेंट चरण 8 की घोषणा शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या यह उपयोग करने के लिए सही मूल्यांकन विधि है। यह अच्छी तरह से काम करता है अगर कंपनी निजी तौर पर आयोजित की जाती है या अगर बाजार पूंजीकरण मान किसी कारण के लिए अवास्तविक माना जाता है। व्यापार की कीमत का अनुमान लगाने के लिए, तुलनात्मक व्यावसायिक बिक्री के आंकड़े देखें
    • अगर किसी कंपनी का मूल्य अमूर्त संपत्ति में होता है तो बाजार पूंजीकरण को अवास्तविक माना जा सकता है, और अधिक आत्मविश्वास या अटकलों ने उचित सीमाओं (तथाकथित अतिमूल्यन) के परे कीमत को आगे बढ़ाया है।
    • विधि में कई दोष हैं सबसे पहले, पर्याप्त डेटा खोजने में मुश्किल हो सकती है, क्योंकि तुलनीय कंपनी की बिक्री काफी दुर्लभ हो सकती है। इसके अलावा, यह व्यापार की बिक्री के बीच महत्वपूर्ण अंतर को ध्यान में नहीं लेता है, जैसे कि कंपनी संकट के दौरान बेची गई थी।
  • लघु अवधि लक्ष्य हासिल करने के चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    2



    तुलनीय कंपनियों को खोजें आपको यह तय करने के लिए कुछ मानदंडों का उपयोग करना होगा कि कंपनियां तुलना में उपयोग की जा सकें। आदर्श रूप में, माना जाता है कि कंपनियां, एक ही उद्योग में होनी चाहिए, एक ही आकार में अधिक या कम होनी चाहिए और बिक्री और मुनाफे का मूल्यांकन करना चाहिये। इसके अलावा, तुलनात्मक कंपनियों की बिक्री हाल ही में होनी चाहिए, ताकि वे अधिक या कम अप-टू-डेट बाज़ार स्थितियों को प्रतिबिंबित कर सकें।
    • आप एक ही आकार और आकार के सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों का उपयोग भी कर सकते हैं। यह करना आसान है क्योंकि इंटरनेट पर त्वरित खोज के साथ कुछ ही मिनटों में बाजार पूंजीकरण पद्धति का उपयोग करके उनकी बाजार मूल्य की गणना की जा सकती है।
  • पिक्चर शीर्षक से सेट अर्थपूर्ण लक्ष्य चरण 6
    3
    मानक बिक्री मूल्य की गणना करें तुलनीय कंपनियों की हाल ही में बिक्री की खोज के बाद या वैल्यूएशन समान सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों की औसत बिक्री मूल्य इस तरह की औसत कंपनी के बाजार मूल्य के अनुमान के लिए प्रारंभिक बिंदु के रूप में सेवा प्रदान कर सकती है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि तीन हालिया मध्यम आकार की मीडिया कंपनियां आर $ 900,000.00, आर $ 1,100,000.00 और आर $ 750,000.00 के लिए बेची गईं थीं। इन तीन बिक्री मूल्यों का औसत आर 916,000 डॉलर है। ये आंकड़े संकेत दे सकते हैं कि सैंडर्स की मार्केट कैप 1,300,000 डॉलर एक अति आशावादी अनुमान है।
    • आप अलग-अलग मूल्यों को ध्यान में रख सकते हैं कि वे लक्ष्य कंपनी से कितनी करीब पहुंचते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी एक कंपनी का आकार और ढांचा है जो कंपनी के अनुमान के समान है, तो औसत बिक्री मूल्य की गणना करते समय इसकी बिक्री मूल्य के लिए अधिक वजन देना संभव है। अधिक जानकारी के लिए, बारे में पढ़ें कैसे एक भारित औसत गणना करने के लिए.
  • विधि 3
    मल्टीप्लायर का उपयोग करके मार्केट वैल्यू का निर्धारण करना

    फूड स्टैम्पों की संख्या की गणना करें चित्र चरण 2
    1
    देखें कि क्या यह प्रयोग करने का सही तरीका है। छोटे उद्यमों का मूल्यांकन करने का सबसे उपयुक्त तरीका गुणक है। यह एक सकल बिक्री, सकल बिक्री और सूची या शुद्ध लाभ जैसे आय मान का उपयोग करता है, और व्यवसाय के लिए मूल्य प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त गुणांक द्वारा इसे बढ़ाता है। इस प्रकार का अनुमान सर्वोत्तम रूप से एक देहाती और प्रारंभिक मूल्यांकन पद्धति के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि यह किसी कंपनी के वास्तविक मूल्य को निर्धारित करने में कई महत्वपूर्ण कारकों की उपेक्षा करता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट स्टेप 12
    2
    आवश्यक वित्तीय आंकड़े खोजें आम तौर पर, गुणक पद्धति का उपयोग करते हुए किसी कंपनी का मूल्यांकन करने के लिए वार्षिक बिक्री (या राजस्व) की आवश्यकता होती है मुनाफा मार्जिन के अतिरिक्त कंपनी की परिसंपत्तियों की कुल मूल्य को समझना, इसके वर्तमान इन्वेंट्री और अन्य इक्विटी के मूल्य सहित, अनुमान लगाने में भी मदद कर सकते हैं। ये राशि आम तौर पर सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों के वित्तीय वक्तव्यों में उपलब्ध होती है एक निजी कंपनी के लिए, हालांकि, इस जानकारी को एक्सेस करने के लिए आपको अनुमति की आवश्यकता होगी।
    • बिक्री और राजस्व, आयोगों और इन्वेंटरी लागतों के अलावा, यदि कोई हो, कंपनी की आय विवरण में सूचित किया जाता है।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 1
    3
    उपयोग करने के लिए उचित गुणांक खोजें। संख्या शाखा, बाजार की स्थितियों और कंपनी के भीतर किसी विशेष चिंता के आधार पर अलग-अलग होगी। यह प्रकृति में कुछ हद तक मनमाना है, लेकिन इसका उपयोग करने के लिए एक अच्छा मूल्य आपके व्यापार बोर्ड या व्यापार मूल्यांककर्ता के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।
    • गुणांक स्रोत गणना में उपयोग करने के लिए उपयुक्त वित्तीय मूल्यों को भी निर्दिष्ट करेगा। उदाहरण के लिए, कुल वार्षिक कमाई (शुद्ध राजस्व) आम शुरुआती बिंदु हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 11
    4
    गुणांक का उपयोग करके मान की गणना करें। एक बार जब आपको आवश्यक वित्तीय आंकड़े और उचित गुणांक मिलते हैं, तो उन्हें कंपनी के लिए लगभग अनुमानित मूल्य प्राप्त करने के लिए गुणा करें। फिर, ध्यान रखें कि यह बाजार मूल्य का काफी मोटा अनुमान है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि मध्यम आकार की दूरसंचार कंपनियों के लिए उपयुक्त गुणक 1.5 * वार्षिक राजस्व का अनुमान है। अगर इस वर्ष के लिए सैंडर्स का कुल राजस्व 1,400,000 डॉलर है, तो गुणक विधि (1.5 * 1.4 मिलियन), या 2,100,000 डॉलर का बाजार मूल्य पैदा करेगा।
  • युक्तियाँ

    • मूल्यांकन के लिए कारण कंपनी के बाजार मूल्य को दिए गए वजन को प्रभावित करना चाहिए। यदि आप किसी कंपनी में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपकी प्राथमिक चिंता सीएजीआर (वार्षिक परिमाण विकास दर) की गणना करना चाहिए, कुल मूल्य या आकार के नहीं।
    • ऋण प्रतिभूतियों और अन्य कारकों में परिवर्तन के कारण, किसी कंपनी का बाजार मूल्य इसके अन्य वैल्यूएशन से बहुत अलग हो सकता है, जैसे पुस्तक मूल्य (भौतिक संपत्तियों का शुद्ध परिसंपत्ति मूल्य कम देयताएं) और उद्यम का मूल्य माप जो ऋण को ध्यान में रखता है)

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com