IhsAdke.com

कुल संपत्ति की बारी कैसे करें

कुल परिसंपत्ति का कारोबार एक महत्वपूर्ण उपकरण है जो यह निर्धारित करने में सहायता करता है कि आपने अपने इक्विटी की संपत्ति का कितना अच्छा उपयोग किया है यह एक सरल कारण है जिसे जल्दी से गणना की जा सकती है यदि आपके पास सभी संबंधित नंबर उपलब्ध हैं एक बार जब आप इस राशि की गणना करते हैं, तो आप अपनी संपत्ति का उपयोग कैसे करते हैं और अपनी आय में सुधार करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। कुल परिसंपत्ति कारोबार की गणना करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
कुल संपत्ति कारोबार की गणना

कुल एसेट टर्नओवर चरण 1 की गणना शीर्षक वाली तस्वीर
1
जानकारी इकट्ठा कुल परिसंपत्ति के कारोबार की गणना करने के लिए, आपको कुछ जानकारी एकत्र करने की आवश्यकता होगी यदि आपको अभी भी शुद्ध राजस्व और कुल परिसंपत्ति संख्या के आंकड़े नहीं मिलते हैं, तो उन सभी जानकारियां प्राप्त करें जिनकी आपको उन्हें निर्धारित करने की आवश्यकता है। इन नंबरों को जानने में आपकी सहायता के लिए अपने व्यवसाय की स्प्रैडशीट्स का उपयोग करें
  • कुल एसेट टर्नओवर चरण 2 की गणना शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    शुद्ध राजस्व का निर्धारण शुद्ध राजस्व का निर्धारण करने के लिए, आपको वर्ष के लिए सभी छूट घटाना होगा। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, कि आपके पास कपड़ों की दुकान है और पिछले वर्ष में $ 200,000 के बराबर के बेचे गए हैं, लेकिन आपको रिटर्न में $ 10,000 प्राप्त हुए और रिबेट्स में 5,000 डॉलर दिए गए इस वर्ष के लिए शुद्ध राजस्व, इसलिए, आर $ 185,000 के बराबर होगा
    • सकल राजस्व - (रिटर्न + छूट) = नेट राजस्व
  • कुल एसेट टर्नओवर चरण 3 की गणना करें
    3
    कुल संपत्ति की औसत संख्या निर्धारित करें कुल संपत्ति की औसत राशि निर्धारित करने के लिए, आपको अपनी वित्तीय स्प्रैडशीट्स पर 2 वर्षों के लिए वापस जाना होगा। वर्तमान वर्ष और पिछले वर्ष के लिए अपनी कुल संपत्ति खोजें, और फिर दोनों नंबरों को एक साथ जोड़ दें फिर परिणाम 2 को विभाजित करें। उदाहरण के लिए, मान लें कि पिछले वर्ष में आपकी संपत्ति की राशि आर $ 275,000 थी, और चालू वर्ष में, $ 237,000 आर - कुल राशि आर $ 256,000 के बराबर होगी इसलिए, आर $ 256,000 कुल संपत्ति की औसत राशि का मूल्य होगा
    • (पिछला वर्ष में कुल संपत्ति + वर्तमान वर्ष में कुल संपत्ति) / 2
  • कुल एसेट टर्नओवर चरण 4 की गणना करें
    4



    कुल संपत्ति के कारोबार की गणना करें अब जब आपके पास शुद्ध आय और कुल संपत्ति की औसत संख्या के मूल्य हैं, तो आप कुल परिसंपत्ति कारोबार की गणना करने के लिए तैयार हैं। इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए, कुल संपत्ति की औसत राशि से शुद्ध राजस्व को विभाजित करना आवश्यक होगा। कुल परिसंपत्ति कारोबार अनुपात का उपयोग करें:
    • कुल संपत्ति कारोबार = कुल राजस्व / कुल संपत्ति की औसत राशि
    • हमारे काल्पनिक गणना में, परिणाम होगा: आर $ 185,000 / आर $ 256,000 = 0.72
  • विधि 2
    कुल परिसंपत्ति का विश्लेषण करना

    कुल एसेट टर्नओवर चरण 5 की गणना करें
    1
    कुल संपत्ति के कारोबार का उद्देश्य समझें यह मान यह दर्शाता है कि कंपनी का मालिकाना संपत्ति कितना पैसा बना रहा है यह निर्धारित करने के लिए व्यापार का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, अगर कुल संपत्ति का कारोबार 0.72 के बराबर है, तो इसका मतलब है कि कंपनी ने प्रत्येक वास्तविक परिसंपत्ति के लिए प्रति वर्ष आर $ 0.72 का उत्पादन किया है।
    • कुल संपत्ति के कारोबार के लिए उच्च मूल्य बेहतर हैं, क्योंकि वे संकेत देते हैं कि कंपनी ने परिसंपत्तियों के रूप में प्रत्येक परिसंपत्ति के लिए अधिक आय अर्जित की है।
    • कुल परिसंपत्ति कारोबार के लिए कम मूल्यों से संकेत मिलता है कि कंपनी ने अपनी संपत्ति को कुशलता से नहीं इस्तेमाल किया है या उत्पादन की समस्याएं हैं।
  • कुल एसेट टर्नओवर चरण 6 की गणना करें
    2
    अपने प्रतियोगियों की तुलना में अपने परिणामों की तुलना करें अपने कुल परिसंपत्ति का विश्लेषण करें, उसी क्षेत्र की अन्य कंपनियों के मूल्यों के साथ तुलना करें, और आपके अभिलेखों के मूल्यों जो पिछले वर्षों के सापेक्ष हैं। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप परिसंपत्ति प्रबंधन के संदर्भ में कहां हैं।
    • कुल संपत्ति में एक बड़ा बदलाव अच्छा है, लेकिन अगर यह अन्य कंपनियों की तुलना में उच्च है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप बिक्री उत्पन्न करने के लिए बहुत कम संपत्ति का उपयोग कर रहे हैं।
    • यदि आपको कुल संपत्ति का कम मोड़ मिलता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपने जेनरेट की गई बिक्री के संबंध में बहुत अधिक संपत्तियां निवेश की हैं।
  • कुल एसेट टर्नओवर चरण 7 की गणना करें
    3
    सुधार करने के लिए परिणामों का उपयोग करें यह निर्धारित करने के लिए कुल परिसंपत्ति का उपयोग किया जाना चाहिए कि आपने अपनी परिसंपत्तियों का कितना अच्छा उपयोग किया है और उन क्षेत्रों की पहचान शुरू करने के लिए जो बेहतर हो सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक वर्ष में किए गए परिवर्तन आपकी आय को प्रभावित कर रहे हैं, प्रत्येक वर्ष कुल परिसंपत्ति का कारोबार पुनर्गणना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि परिसंपत्तियों की संख्या बाजार के विभिन्न क्षेत्रों के बीच भिन्न होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप गतिविधि के समान क्षेत्र में अन्य कंपनियों के साथ अपने कुल परिसंपत्ति का कारोबार की तुलना करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com