IhsAdke.com

साहित्यिक चोरी से कैसे बचें

साहित्यिक चोरी, जो किसी अन्य व्यक्ति के विचारों का अपना स्वयं का प्रतिनिधित्व है, एक अवैध अभ्यास है जो लोगों के लिए अपने जीवन के किसी भी स्तर पर समस्या पैदा कर सकता है। बड़ी समस्या आजकल यह है कि अधिकांश छात्र इसका कारण विफल हो जाते हैं। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि इस अभ्यास से कैसे बचें ताकि न पतंग और न ही उद्देश्य पर और न ही दुर्घटना हो।

चरणों

एक निबंध पत्र चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
समझो क्या साहित्यिकता है साइट significados.com.br के अनुसार, साहित्यिक चोरी "कॉपी का कार्य हुए कहा कि यह अपने ही है, और एक अवधि लैटिन से प्राप्त होता है या भागों या पूरी तरह से एक और व्यक्ति की reproduced के साथ एक काम साइन इन करें। साहित्यिक चोरी हो सकता है किसी भी प्रकार की सामग्री, जैसे कि किताबें, संगीत, कार्य, फोटो, काम आदि। साहित्यिकता तब होती है जब कोई व्यक्ति किसी के काम की प्रतिलिपि करता है और मूल लेखक के लिए क्रेडिट नहीं करता है। " इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकालते हैं कि साहित्यिक चोरी में किसी काम के लिए शब्द-प्रति-शब्द की प्रति और अनुकरण दोनों शामिल हैं, हालांकि छोटे। बदलने के लिए पाठ एबीएनटी (तकनीकी मानकों और के ब्राजील एसोसिएशन) के अनुसार plágio.De के लिए एक बहाना नहीं है इस अप्रत्यक्ष उद्धरण है समानार्थक शब्द और दूसरे शब्दों का उपयोग करें। इस प्रकार के उद्धरण में, हालांकि पाठ को संशोधित किया गया है, जिस स्रोत से इसे लिया गया है वह दिखना बंद नहीं करता है। इस तरह, मूल लेखक अपने स्वयं के कार्यों के लिए पूर्ण ऋण लेता रहा है। उदाहरण के लिए:
  • मूल स्रोत: "भूमि के कानून ने दासों को अपने स्वामी से मुआवजे की मांग करने के लिए मना किया, यहां तक ​​कि सबसे अधिक भयंकर अपराधों से पीड़ित।"
    • साहित्यक डाकाज़नी: "भूमि कानून ने दासों को अपने स्वामी से मुआवजे की मांग करने से मना किया, भले ही वे सबसे भयानक अपराधों का सामना कर रहे हों।"
    • उत्तर दें आइकन मल्टीक्ओट: यद्यपि उन पर अत्याचार, अपमानित, अपमानित और पीटा गया, दास, उस समय संयुक्त राज्य अमेरिका में लागू कानून के अनुसार, किसी भी प्रकार के मुआवजे की मांग नहीं कर सके। (जेफर्सन, 157)
  • साहित्यिक चोरी पर भी लागू होता है:
    • विद्वानों और विद्वानों के कामकाज डाउनलोड करें-
    • आपसे किसी के लिए नौकरी करने के लिए किसी से संपर्क करें-
    • किसी और के विचारों को आपके जैसा दिखने का प्रयास करें
  • पिक्चर शीर्षक लिखें एक संरचना चरण 12
    2
    आप किस बारे में बात कर रहे हैं उससे परिचित रहें। इस विषय को समझकर, आप अपने स्वयं के शब्दों में लिखना शुरू करेंगे, भले ही आप इसे महसूस न करें। पहले से ही एक मौजूदा विचार को उजागर करने से यह हजार गुना बेहतर है, क्योंकि प्राकृतिक रूप से ध्वनि के अलावा, यह निश्चित रूप से बहुत अधिक फायदेमंद है। जब आप कुछ के बारे में बात करने के प्रभारी होते हैं, तो इस विषय के बारे में जानकारी देखें इस प्रकार की जानकारी इंटरनेट और पुस्तकों दोनों में मिल सकती है। हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि किताबें, पारंपरिक रूप से अधिक होने के अलावा, कुछ जगहों पर, इंटरनेट से अधिक अनुज्ञेय हैं।
    • इस चाल में बड़ी संख्या में सूचना प्राप्त करना है यदि आप केवल किसी विशेष स्रोत पर भरोसा करते हैं, जैसे दासता पर एक किताब, उदाहरण के लिए, साहित्यिक चोरी करने की संभावना, यहां तक ​​कि अनजाने में, बहुत अधिक है। अब, यदि आप दासता, एक दस्तावेजी, और दो मूल स्रोतों पर तीन पुस्तकों पर भरोसा करते हैं, तो साहित्यिक चोरी करने की संभावना बहुत कम है।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें स्वीकार करें चरण 6
    3
    सामग्री की कुछ बार समीक्षा करें सामग्री को समझने की कुंजी अपने शब्दों में अपने अर्थ को अभिव्यक्त करने में सक्षम होना है। बहुत सारे अन्य लेखकों के कामों को पढ़ने से बचने की कोशिश करें ताकि आप कुछ हिस्सों को सजाने ना करें और अपने काम में उन्हें दोबारा बनाने के जाल में पड़ जाएं।
    • मूल स्रोत"दास बारीकी से 12 घंटे एक दिन के लिए, सूर्योदय से सूर्यास्त तक काम किया, स्टार्च से थोड़ा 1200 की तुलना में अधिक कैलोरी और अपने स्वयं के रक्त, पसीने और आँसू पर जीवित रहने।"
      • सुधार मॉडल"क्या वर्तमान में कैलोरी की न्यूनतम राशि शरीर द्वारा किया जाता जा रहा है, उन्नीसवीं सदी के दास माना जाता है, और कठिन काम है, और अधिक दर्दनाक तरीके काम कर रहा है के लगभग आधे के साथ जी।" (जेफरसन, 88)
      • एक और मॉडल reformulated: "उन्नीसवीं शताब्दी के दासों में उस दिन काम किया जब तक कि दिन में प्रकाश था और केवल थोड़ा पोषण प्राप्त हुआ।" (जेफर्सन, 88)
  • पिक्चर शीर्षक लिखें स्वीकारें चरण 10
    4



    अपने स्रोतों और उद्धरणों को देखें आपको ग्रंथ सूची और स्रोतों को शामिल करना चाहिए जिन्हें आपके पेपर में उद्धृत किया गया है। आप एक प्रत्यक्ष उद्धरण (एक जिसमें हम काम का शाब्दिक सामग्री पुन: पेश) का उपयोग करें, और डाल करने के लिए क्या आप उद्धरण चिह्नों में खेलने है, तो भी रखना चाहिए लेखक के अंतिम नाम पेज जहां सामग्री निकाल दिए जाने के बाद और जिस वर्ष में काम प्रकाशित हुआ था। यदि उद्धरण तीन पंक्तियों तक है, तो आमतौर पर केवल इस तरीके से प्रस्तुत किया जाता है जो प्रस्तुत किया गया था। यदि यह तीन पंक्तियों से अधिक है, तो यह एक पंक्ति अंतर के साथ चार सेंटीमीटर इंडेंटेशन के साथ आना चाहिए।
    • ज्यादातर कॉलेज और शिक्षक एबीएनटी द्वारा स्थापित मानक का उपयोग करते हैं, और इसके माध्यम से उद्धरणों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक टिप्पणी लिखें चरण 6 लिखें
    5
    संदेह में, क्रेडिट देना साहित्यिक चोरी से बचने के लिए, ऐसा करने के कई तरीके हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • आप अपनी सजा के भीतर उद्धृत भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "रिचर्ड फेनमैन के अनुसार, अभिन्न सूत्रों के पथ का उपयोग करके क्वांटम इलेक्ट्रोडोडैमिक्स को वर्णित किया जा सकता है।"
    • अगर आपको लगता है कि कुछ वाक्यांश को एक प्रति के रूप में व्याख्या किया जा सकता है, उद्धरण चिह्नों का उपयोग करें "ए `प्रतिमान शिफ्ट` तब होता है जब एक वैज्ञानिक क्रांति समुदाय को एक अलग तरीके से दुनिया के बारे में सोचने के लिए मजबूर करती है।"
  • एक समाचार रिपोर्ट लिखें शीर्षक 4 चित्र
    6
    कॉपीराइट के बारे में मूलभूत बातें समझें साहित्यिक चोरी एक बुद्ध शैक्षणिक अभ्यास से बहुत अधिक हो सकती है। यह एक कानूनी उल्लंघन भी हो सकता है। कानून में रहने के लिए आपको यहां जानने की आवश्यकता है:
    • सामान्य तौर पर तथ्यों को नोटरी के कार्यालय में पंजीकृत नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप अपने लेखन में सहायता के लिए उनमें से किसी का उपयोग कर सकते हैं।
    • यद्यपि तथ्य कॉपीराइट नहीं हैं, ये शब्द उनको वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है खासकर यदि वे मूल या अद्वितीय हैं (कॉपीराइट मूल अभिव्यक्तियों को कवर करते हैं) आप अपने लेखों में अन्य सामग्रियों से जानकारी का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन आपको ऐसा करने के लिए अपने स्वयं के शब्दों का उपयोग करना चाहिए। इससे बचने के लिए, आपको पहले से मौजूद तथ्यों को चुनना होगा और उन्हें अपने शब्दों में रखना चाहिए। वाक्य के अंतर के लिए एक आवश्यकता है, और अल्पविराम डालना पर्याप्त नहीं है हालांकि, व्याकरण को बदलना है
  • एक समाचार रिपोर्ट लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 1
    7
    पता करें कि उद्धृत होने की आवश्यकता नहीं है। एक अकादमिक पेपर में हर विवरण उद्धृत नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि अनुसंधान को पचा जाना मुश्किल हो सकता है। यहां कुछ ऐसी चीजों के उदाहरण दिए गए हैं जिन्हें आपके शोध और आपके कार्य में उद्धृत करने की आवश्यकता नहीं है:
    • अवलोकन के कुछ सामान्य ज्ञान, जैसे लोककथाओं, पर्ल हार्बर पर हमले जैसे ऐतिहासिक घटनाओं-
    • अपने स्वयं के अनुभव, रचना और ज्ञान-
      • हालांकि, यदि आप उसी अनुभव और ज्ञान का उपयोग करते हैं जो आपने स्वयं एक पिछले अकादमिक पेपर में लिखा था, तो आपको सलाहकार से अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यदि आप कर सकते हैं, तो एक आत्म-उद्धरण शामिल करें
    • अपने स्वयं के गीत, आपके वीडियो, आपके प्रस्तुतीकरण और अन्य मीडिया द्वारा निर्मित और प्रस्तुत-
      • हालांकि, यदि आप पहले से ही शैक्षणिक कार्य में पहले से उपयोग किए गए अपनी स्वयं की कृतियों का उपयोग करते हैं, तो आपको सलाहकार से अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। यदि आप कर सकते हैं, तो एक आत्म-उद्धरण शामिल करें
    • अपने स्वयं के परीक्षण, सर्वेक्षण, आदि के आयोजन के बाद आपके द्वारा इकट्ठा किए गए वैज्ञानिक प्रमाण
  • युक्तियाँ

    • अपने स्वयं के शब्दों में चीजों को छोड़ने के लिए यहां सुझाव दिया गया है: Google अनुवादक का उपयोग करें और किसी विशेष लेख को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करें, जैसे पुर्तगाली-अंग्रेज़ी ऐसा करने के बाद, इस अनुवाद को किसी दूसरी भाषा में ले जाएं, और इसे मूल रूप से अलग-अलग, अंग्रेजी-फ्रांसीसी जैसे अलग-अलग में अनुवाद करें, उदाहरण के लिए ऐसा करने के बाद, फ्रेंच में इस आलेख का अनुवाद करें, पुर्तगाली वापस जाएं तुम, अंत में, एक बहुत ही अजीब पुर्तगाली के साथ खत्म हो जाएगा, जो आप मुश्किल से समझ सकते हैं अब लेख पढ़ने और कुछ शोध करने और अजीब पुर्तगाली के साथ क्या तय करने के द्वारा प्राप्त ज्ञान का उपयोग करें। अंत में, आपको क्या मिलेगा अपने खुद के शब्दों में एक नया लेख है!
    • कुछ स्कूलों और कॉलेजों में ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो साहित्यिक सामग्री को पहचानने में विशेषज्ञ होते हैं। यदि आप बहुत चिंतित हैं, तो इन कार्यक्रमों से सावधान रहें।
    • अगर आप ईमानदारी से एक नौकरी या शोध प्रबंध कर रहे हैं, तो साहित्यिक चोरी करने की संभावना कम है। यदि आप जानते हैं कि यह गलत है और फिर भी आप अपनी स्वतंत्र इच्छा के बारे में सोच रहे हैं, तो पकड़े जाने की संभावना अधिक है।
    • अगर आपको पता है कि कोई अप्रत्यक्ष उद्धरण नहीं है, तो प्रतिलिपि का दुरुपयोग न करें। कभी भी पूरे पृष्ठ या पैराग्राफ को कॉपी न करें इसके बजाय, अपने कामों को अपने संदर्भ में रखने का प्रयास करें, और जहां आपने उनको प्रतिलिपि बनाया है, उनके चारों ओर उद्धरण चिह्न डालना सुनिश्चित करें। फिर मानक स्रोत का उपयोग करके अपने स्रोत का उद्धरण, जो ABNT है।
    • यदि आप किसी चीज़ का उपयोग करने के बारे में चिंतित हैं जो किसी और की है, तो शायद यही क्यों है बाहर देखो!

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी एक अपराध है! दंड संहिता के अनुच्छेद 184 में लिखा है: "लेखक के अधिकार का उल्लंघन: दंड - निरोध, 3 (तीन) महीने से 1 (एक) वर्ष तक, या ठीक।" पैराग्राफ 1 और 2, क्रमशः रिकॉर्ड,
      • § 1º यदि उल्लंघन लेखक के व्यक्त प्राधिकरण के बिना या जो उसे प्रतिनिधित्व करता है, (...): जुर्माना - कारावास, किसी भी तरह से, किसी भी तरह से, लाभ के प्रयोजन के लिए, बौद्धिक कार्य के पूरे या आंशिक रूप में, 1 (एक) से 4 (चार) साल, और एक ठीक, (...)
      • § 2 पिछले पैराग्राफ का एक ही दंड जो लोग बेचता है पर लागू होते हैं, लाभ, मूल या बौद्धिक कार्य के प्रति करने के लिए बिक्री, किराए के लिए प्रदान करता है, विनिमय का परिचय देश छिपा प्राप्त कर लेता है, उधार देने, या जमा पर है, (... ), कॉपीराइट का उल्लंघन या उत्पादन किया गया।
    • साहित्यिक चोरी की पेशकश के जोखिम को न लें। इसके लिए न केवल आपके डिप्लोमा का खर्च आएगा बल्कि आपके सम्मान और आपकी प्रतिष्ठा भी होगी, क्योंकि बहुत से शिक्षकों और सहकर्मियों ने आपको एक और तरीके से देखा होगा। कई कॉलेजों ने पहले ही उन छात्रों को निष्कासित कर दिया है जिन्होंने साहित्यिक चोरी किए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com