IhsAdke.com

खुदरा नौकरी में उत्कृष्टता कैसे प्राप्त करें

खुदरा क्षेत्र में एक स्टैंड लेना एक अनूठा अनुभव है। चाहे आपको लगता है कि उपभोक्ताओं को उत्पाद बेचना आपकी जुनून है या सिर्फ एक नौकरी रखने के लिए है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी स्थिति प्रासंगिक है, कई लोगों की सेवा करता है और स्थायी छाप छोड़ देता है। इसलिए, आपको हमेशा बाहर खड़े होने का एक तरीका तलाशना चाहिए। खुदरा उद्योग में नौकरी के लिए उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए, आपको अपना काम गंभीरता से लेना चाहिए, यह समझना चाहिए कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है, और आपकी टीम के अन्य सदस्यों की सहायता करने के तरीकों का पता लगाएं।

चरणों

भाग 1
व्यक्तिगत अखंडता

एक खुदरा नौकरी चरण 1 में एक्सेल शीर्षक चित्र
1
जिम्मेदार रहें समय पर पहुंचने के लिए, यातायात को ध्यान में रखते हुए (चाहे आप वाहन चलाएं या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें) और किसी भी अप्रत्याशित देरी का प्रयास करें अपने बदलाव की शुरुआत से कम से कम दस मिनट पहले आने का यह एक अच्छा विचार है इस तरह, आप अधिक शांति से काम करते हैं और बिक्री के लिए तैयार करने के लिए थोड़ी सी समय कमाते हैं।
  • यदि आप देर से हो, तो आप अपने सहकर्मियों को अपनी उंगलियों पर छोड़ देंगे। आपको उस क्षेत्र के आधार पर अनुशासनात्मक कार्यवाही प्राप्त करने या यहां तक ​​कि निकाल दिया जा रहा है, जिस पर आप काम करते हैं।
  • यदि आप बीमारी या बीमारी के कारण काम पर नहीं जा सकते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके रिपोर्ट करें। यह उन जिम्मेदारों को वैकल्पिक बदलावों को कवर करने के लिए वैकल्पिक संगठनों को अनुमति देगा। इसी तरह, यदि आप अपनी नौकरी से आगे निकलना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट कर दे कि आप आखिरी मिनट में काम करने के लिए उपलब्ध हैं, यह देखने का एक अच्छा तरीका है, अधिक कमाएं और बेहद विश्वसनीय के रूप में देखा जाए।
    एक खुदरा नौकरी चरण 1 बुलेट 2 में Excel शीर्षक चित्र
  • चित्र एक रीटेल जॉब चरण 2 में एक्सेल
    2
    अपने आप को अच्छी तरह से प्रस्तुत करें खुदरा काम काफी दृश्य है, और केवल न केवल उत्पाद बल्कि उन लोगों को भी बेचते हैं जो उन्हें बेचते हैं। अच्छे स्वास्थ्य और कपड़ों के लिए एक पेशेवर छवि पेश करना महत्वपूर्ण है जो आपके साथ काम करने वाले किसी पर विश्वास को प्रेरित करता है प्रयास करें, भले ही आप कम और अधिक आरामदायक दिखना पसंद करते हैं। एक अच्छी प्रस्तुति आपके और क्लाइंट के बीच एक पेशेवर "ढाल" प्रदान करती है, जिससे आपको अधिक पेशेवर व्यवहार करने के लिए आत्मविश्वास मिलता है।
    • अगर स्टोर को कुछ प्रकार की वर्दी की आवश्यकता होती है, तो इसे हमेशा धोया और अंतिम रखें।
    • अपनी शिफ्ट के दौरान हेयर स्टाइल को छूने के लिए हमेशा एक कंघी या बाल ब्रश रखें, और संभवतः टच अप बनाने के लिए एक छोटा दर्पण और श्रृंगार।
      एक खुदरा नौकरी चरण 2 बुलेट 2 में Excel शीर्षक चित्र
  • एक रिटेल जॉब में चरण 3 में एक्सेल शीर्षक चित्र 3
    3
    स्टोर की नीतियों को पूरी तरह से समझने के लिए सावधान रहें। अगर आपके पास क्या है और किस बारे में अनुमति नहीं है, इसके बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया कुछ करने या इसे गलत करने से पहले जांचें या आपको कंपनी की नीतियों का पालन न करने का खतरा होगा कई दुकान नौकरी में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, लेकिन समय के साथ परिवर्तन हो सकते हैं। यदि आप स्थिति में रहते हैं तो मौजूदा रहें
    • उदाहरण के लिए, आप सड़क के बच्चों के साथ कला बनाने के अपने स्वयंसेवक काम में इस्तेमाल करने के लिए घर में इस्तेमाल किए जाने वाले स्टोर के बक्से ले सकते हैं। हालांकि, स्टोर में एक नीति हो सकती है, जो कर्मचारियों द्वारा वस्तुओं को हटाने का प्रतिबंध लगा सकती है। आपको पहले से जानना होगा, या आप को चेतावनी दी जा रही है या निकाल दिया जा रहा है।
  • भाग 2
    दूसरों के साथ बातचीत करना

    एक खुदरा नौकरी चरण 4 में एक्सेल शीर्षक चित्र
    1
    अपने सहकर्मियों के साथ अच्छे संबंध रखें अपने साथ काम करने वालों की जरूरतों के अनुकूल, विनम्र, लचीलापन और समझने की कोशिश करें। सहकर्मियों के साथ संबंध विकसित करने में सक्षम होने से यह सुनिश्चित होगा कि वे आप पर भरोसा करते हैं, आपकी तरफ आसानी से काम करने में सक्षम होते हैं और आपके समर्थन पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा, सहकर्मियों की कंपनी को पसंद करना किसी भी कम-चलती दिन को बहुत तेज़ बना देगा।
    • और जब कोई सहकर्मी असीम रूप से चैट करना चाहता है? यह ध्यान रखें कि यह ग्राहकों द्वारा सताया गया है और उन्हें आपकी मदद या सेवा के लिए पूछने के लिए धमकाया जा सकता है जब सहकर्मी सीधे प्रभावित नहीं होते हैं, तो सहकर्मियों से बात करें। अगर यह मदद नहीं करता है और सहयोगी अनुचित समय पर बोलने के लिए जारी रहता है, तो उसे बातचीत में शामिल करने के किसी भी प्रयास को अनदेखा करें।
    • बड़ी संख्या में ग्राहकों की वजह से सीजन की घटनाएं आपकी टीम में हर किसी पर दबाव डाल सकती हैं, जो खजांची की सेवा में फैले हुए हैं और लंबे समय तक रहें हैं। इन अवसरों पर, वे एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं, समय-समय पर प्रशंसा की पेशकश और उनके सहयोगियों ने जो बाकी समय कम करने के लिए सावधान रहना, अपने समय को कवर करने के लिए इतना है कि वे आराम कर सकते हैं की पेशकश की।
    • कभी-कभी आपके सहकर्मी नकारात्मक तरीके से व्यवहार करेंगे। जब ऐसा होता है, तो ध्यान रखें कि कार्यस्थल संघर्ष कुछ स्वाभाविक है और इसे अनदेखा किए जाने के बजाय प्रबंधित किया जाना चाहिए। अपने आप को शुरू में चीजों से निपटने की कोशिश करें, लेकिन अगर यह बहुत मुश्किल है या कुछ ज्यादा गंभीर है, जैसे कि उत्पीड़न और दुरुपयोग, तो तुरंत अपने वरिष्ठों की सहायता की तलाश करें
    • टीम में कुछ सहयोगी हो सकते हैं जो उसकी भूमिका गंभीरता से नहीं लेते हैं। ध्यान रखें कि हर कोई बुरा दिन या थकावट है। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें पूछो क्या गलत है और अपनी समस्याओं के लिए करुणा दिखा
  • एक खुदरा नौकरी चरण 5 में एक्सेल शीर्षक चित्र
    2
    कार्य "प्रबंधन" के साथ, इसके लिए नहीं। अपने बॉस को जानें (उदाहरण के लिए, स्टोर मैनेजर) और किसी अन्य प्राधिकरण (जैसे सहायक प्रबंधकों, बिक्री प्रबंधक, विभाग प्रमुख, आदि)। पता लगाएं कि आपके प्रत्येक वरिष्ठ अधिकारियों को आपके द्वारा की जाने वाली स्थिति में क्या उम्मीद है।
    • लचीला होना इसमें एक खुले दिमाग रखना शामिल है, जब प्रबंधक एक व्यस्त समय के दौरान बाद में रहने या अन्य जिम्मेदारियों को लेने के लिए कहता है। यदि आप इन कार्यों को अच्छी तरह से करते हैं, तो आपके प्रयासों को मान्यता दी जाएगी और आप लंबे समय तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, शायद एक पदोन्नति भी।
    • प्रश्न पूछें चाहे आप कुछ नहीं जानते हों, या क्योंकि आप कुछ अभिनव प्रयास करना चाहते हैं, लेकिन न कि परिणाम के बारे में सुनिश्चित करें, फ़ंक्शन में सहभागिता और रुचि दिखाने का प्रयास करें।
  • एक खुदरा नौकरी चरण 6 में एक्सेल का शीर्षक चित्र



    3
    महान ग्राहक सेवा प्रदान करें प्रत्येक ग्राहक को नमस्कार करें और पता करें कि वे पूरी तरह जवाब देने के लिए सवाल क्यों पूछ रहे हैं। उन्हें उत्पाद के लिए मार्गदर्शन करें (यदि उपलब्ध हो) और उनसे पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने में सहायता करें। फिर किसी भी चीज़ को ढूंढने में उनकी सहायता करने की पेशकश करें, या यदि संभव हो तो पूछें कि क्या वे वारंटी अनुबंध (क्रॉस-विक्रय) पर हस्ताक्षर करने में रुचि रखते हैं।
    • मुस्कुराओ और अच्छे मूड में रहें, जब ग्राहक आपकी मुस्कान से मेल नहीं खाता। जब आप मुस्कुराते हैं तो ग्राहक ध्यान देंगे, लेकिन वे बहुत व्यस्त हो सकते हैं, आगे क्या करना है, या शायद वे शर्मीली हैं या नहीं। आपका अच्छा तरीका हो सकता है कि इस ग्राहक को अगले व्यक्ति के लिए बर्फ तोड़ने के लिए पर्याप्त हो।
      एक खुदरा नौकरी चरण 6 बुलेट 1 में एक्सेल शीर्षक चित्र
    • ध्यान रखें कि आपके काम के लिए भागीदारी या उत्साह की कमी सभी के लिए स्पष्ट है: अपने सहयोगियों, आपके बॉस और, हाँ, आपके ग्राहक इसके अलावा, ग्राहकों को आसानी से लगता है कि एक दूरस्थ कर्मचारी मदद नहीं करना चाहेंगे, शुरुआत से एक रक्षात्मक स्थिति की स्थापना करना। यहां तक ​​कि अगर यह नौकरी भविष्य के कैरियर के लिए आपका सपना काम नहीं है, तो इसे पेशेवर रखें - भविष्य के नौकरी के लिए यह अच्छा प्रशिक्षण है। और आपको कभी नहीं पता होगा कि क्या आपका अगला ग्राहक जानकारी, अवसर या किसी दिलचस्प व्यक्ति का अच्छा स्रोत होगा!
  • एक रीटेल जॉब में चरण 7 में एक्सेल शीर्षक चित्र 7
    4
    अधिक चुनौतीपूर्ण ग्राहकों से निपटने के दौरान पेशेवर बनें बेशक, हर कोई अच्छा हो जाएगा, और कुछ पूरी तरह अशिष्ट या मुश्किल हो जाता है, खासकर जब लंबी लाइनों में इंतजार या क्या दुकान की पेशकश कर सकते के बारे में एक अवास्तविक उम्मीद है करने के लिए हो रही है। ऐसे मामलों में, व्यक्तिगत पक्ष को अपमान या नकारात्मकता न लें। ध्यान रखें कि कुछ लोग इस तरह से व्यवहार करेंगे, चाहे आप क्या कहें या करें, और कुछ लोग भ्रम के बाद, जो भी कारण हों
    • ध्यान रखें कि सबसे चुनौतीपूर्ण क्लाइंट में शायद कुछ अंतर्निहित भावनात्मक समस्याएं हैं, जैसे अत्यधिक खर्च की चिंता, दुकान से बाहर की ओर कुछ गुस्सा (और आप एक आसान शिकार बनना समाप्त करते हैं), बहुत सावधान रहना आदि। यह व्यक्तिगत कुछ नहीं है (जो चीजों को बदतर बनाता है, क्योंकि आपको एक आटोमोटन की तरह व्यवहार किया जाता है)। जो भी कारण, शांत और विनम्र रहें, और यदि आवश्यक हो, तो अपने पर्यवेक्षक को कॉल करें
    • हमेशा एक ग्राहक को बताएं कि यह विशेष रूप से कठिन है चाहे यह आपके काम के माहौल से प्रोत्साहित हो या न हो, कम से कम एक कर्मचारी का सदस्य ढूंढो जिसके साथ आप मुश्किल अनुभवों के बारे में बात कर सकते हैं यदि साइट अभी भी इस अवसर की पेशकश नहीं करती है, तो सभी कर्मचारियों को बेहतर पेशेवर और रचनात्मक तरीके से कठिन परिस्थितियों को संभालने में मदद करने के लिए सीखने के सत्रों को लागू करने का सुझाव दें। सभी संघर्षों को हल करने के तरीके से कोई भी पैदा नहीं हुआ है, और यह कौशल कंपनी द्वारा दी गई प्रशिक्षण का हिस्सा होना चाहिए।
  • भाग 3
    अपनी बिक्री तकनीकों में सुधार

    एक खुदरा नौकरी चरण 8 में एक्सेल शीर्षक चित्र
    1
    स्टोर और उत्पादों को बेचा पता उत्पादों के लेआउट के साथ अपने आप को परिचित कराएं और उनका स्थान जानें। जितना आप जितना कर सकते हैं उतने अनुसंधान और प्रतियोगिता के मुकाबले स्टोर या उत्पादों की बिक्री के लाभों के बारे में इस तरह, जब आपको किसी ग्राहक की सेवा करने की आवश्यकता होती है, तो आप अच्छी तरह से जानकारी देंगे और इस सौदे को बंद करने के लिए आश्वस्त होंगे।
  • एक खुदरा नौकरी में एक्सेल का शीर्षक चरण 9
    2
    अक्सर अभ्यास करें लगभग सभी स्टोर नए सदस्यों को कुछ बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, उनकी स्थिति के लिए उचित प्रक्रियाओं का वर्णन करते हैं और सामान्य स्थितियों से निपटने के तरीके। सीखना कभी दूर नहीं होता है, इसलिए प्रबंधन से पूछो कि यदि आपको अपग्रेड की आवश्यकता होती है तो प्रशिक्षण विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • चित्र एक रीटेल जॉब में एक्सेल शीर्षक 10
    3
    स्टोर को रखने में मदद करें यहां तक ​​कि अगर रसद समन्वय में आपकी स्थिति शामिल नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि अलमारियों को उनके उचित स्थानों पर व्यवस्थित किया गया है, कोई भी गड़बड़ या संभावित खतरों नहीं हैं, और कर्मचारी के क्षेत्र सुरक्षित और पर्याप्त रूप से सुसज्जित हैं।
    • फर्श से उत्पादों को इकट्ठा करने, जगहों से बाहर आने वाली चीजों का आयोजन, आदि जब भी ज़रूरत होती है, का महत्व प्रदर्शित करता है। स्टोर को साफ रखने के लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों से आदेशों की आवश्यकता नहीं है ..
  • चित्र एक खुदरा नौकरी में एक्सेल शीर्षक 11
    4
    मज़ा लो या बल्कि, आनंद लें कि आप क्या करते हैं और अनुभव से सीखते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आप कौन से मिलेंगे और भविष्य में आपकी नौकरी कैसे लाएगी।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने आप पर कब्जा रखो, यहां तक ​​कि कम से कम चलती क्षणों में भी। ऐसे कार्य खोजें, जो आपको शांत होने के दौरान चलते और उत्पादक बनाए रखते हैं इससे न केवल समय तेज़ी से चलेगा, लेकिन यह स्टोर की मदद करेगा और प्रबंधक की प्रशंसा आपको कमाऊ देगा।
    • तनाव से निपटने के तरीके जानें ऐसे कई बार होंगे जब आप कई ग्राहकों से घिरे होंगे, जो आपका ध्यान चाहते हैं, निराश हैं और यहां तक ​​कि असभ्य भी हैं। शांत रहें, विनम्र रहें और आप जो मदद कर सकते हैं उसे करें।

    चेतावनी

    • सोशल नेटवर्क पर काम करने के साथ अपनी असंतोष साझा न करें उसे पहचानना बहुत आसान होगा, और आपके खिलाफ बेवजह हो जाएगी। अगर आपको अपनी नौकरी पसंद नहीं है, तो किसी और की तलाश शुरू करें और अपने लिए क्या सोचें। नई नौकरी खोजने के लिए अच्छे संदर्भ आवश्यक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com