IhsAdke.com

कैसे एक जौहरी बनने के लिए

दुनिया के कुछ रचनात्मक लोगों को आकर्षित करने के अलावा, गहने उद्योग कैरियर के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। कुछ जौहरी विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं, जैसे ड्राइंग, भागों का मूल्यांकन और मूल्यांकन, घड़ियों की मरम्मत और गहने की सफाई और चमकाने। दूसरों को विशिष्ट सामग्रियों, जैसे कि धातुओं या कीमती पत्थरों के साथ काम करना चुनते हैं, या मंच बनाने के लिए और रिकॉर्डिंग बनाने जैसे बैकस्टेज कार्य करते हैं। थोड़ा प्रशिक्षण और अनुभव के साथ, आप गहने उद्योग में अगले विशेषज्ञ बन सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से एक ज्वेलर चरण 1 बनें
1
क्षेत्र में पहली नौकरी प्राप्त करें यदि आपके पास कोई अनुभव नहीं है, तो आपको शायद नीचे से शुरू करना होगा
  • नशीली दवाओं के उपयोग, कानूनी या आर्थिक मुद्दों के इतिहास के साथ ट्रैक पर नज़र रखें। आभूषण उद्योग जोरदार सुरक्षा उन्मुख है। कोई भी क्रेडिट समस्या, कानूनी या दवाओं के साथ आपको पहले साक्षात्कार में पहले से ही रोक दिया जाएगा। फिर से शुरू होने पर झूठ बोलना खारिज करना काफी है। वे जानकारी को सावधानीपूर्वक जांचते हैं
  • यदि आप जौहरी की शाखा के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप क्या करना चाहते हैं, यह जानने के लिए विभिन्न वातावरणों में काम करने का प्रयास करें।
  • कई शौकीनों को पॉलिश से काम करना शुरू होता है और विनिर्माण इकाइयों और खुदरा दुकानों या मरम्मत में अनौपचारिक सलाहकारों के माध्यम से एक महान अनुभव मिलता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक ज्वेलर चरण 2 बनें
    2
    आप जिन विशेषताओं का पालन कर सकते हैं, उनके लिए खोजें इस उद्योग की स्थिति और वेतन व्यापक रूप से भिन्न होते हैं। आप खुदरा या प्रबंधन में कैरियर का पीछा करने का निर्णय ले सकते हैं या यदि आप अपनी रचनात्मक क्षमता के साथ काम करना चाहते हैं, तो गहने के डिज़ाइन और निर्माण में नौकरी का विकल्प चुन सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ज्वेलर बनें चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने लिए या किसी और के लिए काम करना चाहते हैं पत्थरों और कीमती धातुओं के साथ काम करने वाले आधे से अधिक पेशेवर जौहरीएं स्वायत्त हैं, और यह संख्या केवल बढ़ने की आदत होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक ज्वेलर चरण 4 बनें
    4



    प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए साइन अप करें अतीत में, एक पेशेवर अनुभव के साथ पूरी तरह से जौहरी के पेशे को जानने के लिए इस्तेमाल किया। आज, हालांकि, प्रशिक्षण और शिक्षा के अधिक औपचारिक तरीकों को प्रोत्साहित किया जाता है।
    • आपकी विशिष्ट रुचियों के आधार पर, आप गणित, डिजाइन या सेवा प्रबंधन कौशल को प्रशिक्षित कर सकते हैं। व्यावसायिक स्कूलों, कॉलेजों और स्थानीय विश्वविद्यालयों में क्षेत्र शिक्षण कार्यक्रमों के लिए खोजें। कार्यक्रम में, उदाहरण के लिए, मरम्मत, सृजन, गहने मूल्यांकन, धातु तकनीक, और अनमोल भागों के बिक्री और विपणन की कक्षाएं शामिल हो सकती हैं।
    • आभूषण व्यवसाय के बारे में दूरस्थ शिक्षा कक्षाओं के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • एक ज्वेलर चरण 5 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    पेशेवर विकास के अवसरों के लिए देखो
    • अंतरराष्ट्रीय ज्वैलरी परिसंघ (सीआईबीजेओ) जैसे संगठनों के साथ जुड़ें, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के गहने उद्योग को बढ़ावा देना और उपभोक्ता हितों की रक्षा करना है।
    • पेशेवर गहने प्रमाणपत्र ब्राजील के संस्थानों जैसे ब्राजीलियाई इंस्टीट्यूट ऑफ जेम्स एंड प्रेसिज मेटल्स (आईबीजीएम) द्वारा पेश किए जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ज्वेलर बनें चरण 6
    6
    वर्तमान रहें सतत शिक्षा के अवसरों में भाग लेना जो पेशेवर जौहरी को विधायी और आर्थिक मुद्दों पर जारी रखने में मदद करते हैं, जो कि गहने उद्योग को प्रभावित करते हैं। कई व्यावसायिक संगठन अपने सदस्यों के लिए सम्मेलनों, ऑनलाइन कार्यशालाएं, सेमिनार और नेटवर्किंग अवसर प्रदान करते हैं।
  • एक ज्वेलर चरण 7 बनें चित्र का शीर्षक
    7
    ऑनलाइन आभूषण / जीनोमोलॉजी पाठ्यक्रम से बचें जो बड़े संगठनों से संबद्ध नहीं हैं। कई लोग केवल एक कैरियर के लिए बेताब लोगों को बेकार डिप्लोमा की पेशकश कर रहे हैं। देखना https://ftc.gov/bcp/edu/pubs/consumer/alerts/alt149.shtm अधिक जानकारी के लिए
  • युक्तियाँ

    • एक जौहरी बनने के लिए, कलात्मक क्षमता, उत्कृष्ट आंखों के समन्वय, हाथों और उंगलियों में निपुणता, फैशन जागरूकता और एकाग्रता जैसे लक्षण सभी उपयोगी होते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com