IhsAdke.com

डायमंड आभूषण की देखभाल कैसे करें

हालांकि हीरा को सबसे प्रतिरोधी सामग्री में से एक माना जाता है, जब इसे अंगूठी, हार या किसी अन्य टुकड़े में रखा जाता है, यह दरारें, टूटने या दोष के लिए बहुत कमजोर हो सकता है। यदि आप डायमंड गहने का उपयोग या सफाई करते समय ध्यान नहीं देते हैं, तो आप पत्थर को नुकसान पहुंचा सकते हैं यह आलेख दैनिक हीरे के गहने की देखभाल करने के बारे में कुछ सलाह प्रदान करता है, और बताती है कि समय-समय पर ऐसे गहनों को कैसे धीरे से साफ किया जाए।

चरणों

विधि 1
दैनिक क्रियाकलापों के दौरान हीरा की देखभाल

लेक केयर डायमंड आभूषण चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
किसी भी भारी उठाने से पहले सभी हीरे के गहने निकालें उन्हें हटाने से उन्हें मारने जैसी समस्याओं को रोकना होगा, उन पर सफाई उत्पादों को फैलाना या किसी अन्य शारीरिक क्षति को पैदा करना। कार्य जो गहनों के बिना किया जाना चाहिए: बागवानी, रसोई का काम, घर की सफाई, बाहर के काम, और कोई भी काम जिसमें भार उठाना भी शामिल है।
  • 2
    डायमंड गहने लगाने से पहले अपने श्रृंगार को लागू करें लोशन, इत्र, हेयर स्प्रे और प्रसाधन सामग्री में ऐसे रसायनों होते हैं जो गहने को नुकसान पहुंचा सकते हैं। टुकड़ों को केवल हीरे के साथ रखें तो आपने इन उत्पादों का इस्तेमाल किया है
  • लेक केयर डायमंड आभूषण चरण 3 के शीर्षक से चित्र
    3
    एक स्नान लेने से पहले अपने हीरे की गहने बाहर ले लो। साबुन हीरे पर एक पतली परत बना सकते हैं, जो उनकी उपस्थिति को बर्बाद कर सकते हैं और उन्हें कम चमकदार रूप से जल्दी छोड़ सकते हैं। शावर में प्रवेश करने से पहले हीरा के टुकड़े को निकालना गहने के साथ अतिरिक्त व्यय को रोकने का एक शानदार तरीका है।
  • 4
    तैरने से पहले गहने ले लो यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पेशेवर या शौकिया तैराक हैं, हमेशा सुनिश्चित करें कि क्लोरीन का पानी आपके गहने में धातुओं और पत्थरों से बातचीत नहीं करता है संरचनात्मक क्षति की किसी भी संभावना से बचने के लिए, पूल में प्रवेश करने से पहले सभी हीरे की गहने निकालें। उन्हें घर पर भी छोड़ना सबसे अच्छा है, इसलिए आपको उन्हें खोने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • लेक केयर डायमंड आभूषण चरण 5 नामक चित्र
    5
    जब आप संपर्क खेल का अभ्यास कर रहे हैं तो हीरे के गहने को बाहर निकालें। किसी भी प्रकार के मजबूत प्रभाव से संपर्क खेल का अभ्यास करके अपने गहने को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप जोरदार खेल गतिविधियों का अभ्यास कर रहे हैं, तो टुकड़े से ढीले हीरा होने की संभावना बहुत बढ़िया है, इसलिए गेम से पहले घर में अपने हीरे के छल्ले, झुमके और पेंडेंट को छोड़ना एक अच्छा विचार है।
  • विधि 2
    डायमंड आभूषण की सफाई

    लेक केयर डायमंड आभूषण चरण 6 नामक चित्र
    1
    गहने ठीक ढंग से संभालते समय सफाई करते हैं अपनी उंगलियों के साथ पत्थर को छूने की कोशिश न करें - किनारों से हीरे की अंगूठी या हार का संचालन करें।
  • लेक केयर डायमंड आभूषण चरण 7 नामक चित्र
    2



    हीरे को साफ करें एक नरम ब्रश, साबुन और पानी का उपयोग करें यदि आपके पास गहने की सफाई के लिए विशेष ब्रश नहीं है, तो एक नरम पुराने टूथब्रश, एक भौं ब्रश या लिपस्टिक लागू करने के लिए ब्रश का उपयोग करें - वे नरम, छोटे होते हैं और अच्छे विकल्प होते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रयुक्त बर्तन साफ ​​है और श्रृंगार के साथ गंदा नहीं है।
  • 3
    साफ करने से पहले, गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट का मिश्रण बनाएं। मिश्रण के साथ एक कटोरे में डायमंड गहने रखें। अपने हीरे को साफ करने के लिए हमेशा हल्के पदार्थ का उपयोग करें - गहने स्टोर आमतौर पर पतला अमोनिया का उपयोग करते हैं घर पर इसे दोहराने का सबसे आसान तरीका यह है कि गर्म पानी से मिश्रित विंडो वाइपर का इस्तेमाल किया जाए। पानी की गर्मी पत्थर में मौजूद किसी भी तेल को ढीली कर देगी।
    • बस सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि किसी भी सफाई उत्पाद धातुओं के साथ प्रतिक्रिया नहीं करता जहां हीरा होता है। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो कुछ उत्पादों धातु को विरल कर सकते हैं। प्लैटिनम, सोना और रोडियाम गहने अन्य कीमती या अर्ध कीमती धातुओं की तुलना में पदार्थों को साफ करने के लिए प्रतिरोधी होते हैं।
  • 4
    कुछ ही मिनटों के लिए डायमंड गहने गीला छोड़ दें। फिर एक ब्रश के साथ रगड़ें। पत्थर के नीचे भी साफ करना याद रखें, क्योंकि वह है जहां गंदगी और तेल इकट्ठा होते हैं।
  • 5
    रिंस करें। ऐसा करने के लिए, एक ठीक छलनी का उपयोग करें
  • 6
    सफाई के बाद, गहने सूखे के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें
    • हालांकि हीरे को आमतौर पर कागज के तौलिए या स्कार्फ से खरोंच नहीं किया जाता है, गहने में किसी भी अन्य अलंकरण को प्रभावित किया जा सकता है, इसलिए पूरे गहने को सूखने के लिए, एक कपड़े का इस्तेमाल करना अच्छा है, जो गहने को पॉलिश करने के लिए एक विशिष्ट कपड़े है।
  • विधि 3
    डायमंड आभूषण के लिए निरंतर देखभाल

    1
    अपने सभी हीरे के गहने एक वर्ष में एक पेशेवर जौहरी के लिए ले लो। एक वर्ष में कम से कम एक बार एक पेशेवर द्वारा आभूषण की जांच होनी चाहिए। वह संरचनाओं और टुकड़े की मण्डली को देखेगा, जिनमें पत्थरों को जगह रखने वाले सामान भी शामिल होंगे। जब गहने नियमित रूप से जाँच की जाती हैं, तो आप और अधिक आश्वस्त महसूस कर सकते हैं कि हीरा आपके स्थान से मजबूती से जुड़ा हुआ है और गिरने और गायब नहीं होगा।
  • 2
    ध्यान से रखें यदि आप किसी भी समय के लिए अपने हीरे के गहने नहीं पहनेंगे, तो इसे गहने बॉक्स में रखें, इसे दूसरे टुकड़ों से दूर रखें। यह जरूरी है कि प्रत्येक टुकड़ा का अपना स्थान हो, यह जानना जरूरी है कि उसके हीरे या गहने की संरचनाएं हैं arrnhadas, और अन्य ज्वेल्स को नुकसान से बचने के लिए
    • उन्हें एक सुरक्षित कंटेनर में एक कपड़ा अस्तर और कपास पैड के साथ स्टोर करें इससे कंटेनर के किनारे पर आंदोलन को कम करने और दस्तक करने में मदद मिलेगी।
    • अपने हीरे की गहने स्टोर करने का दूसरा तरीका डिब्बों या अलग ज़िपेन्ड जेब के साथ बॉक्स का उपयोग करना है।
  • युक्तियाँ

    • नुकसान से बचने के लिए नियमित रूप से अपने हीरे गहने का निरीक्षण करें।

    अपने हीरे के गहने के साथ आने वाले सफाई निर्देश हमेशा पढ़ें। वे विशिष्ट सफाई उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं, जो विशेष आइटम के लिए सुरक्षित तरीके से बेहतर सफाई सुनिश्चित करेगा। सावधानियों को भी पढ़ें, यदि कोई हो

    • अल्ट्रासोनिक क्लीनर उपलब्ध हैं वे हीरे के गहने को साफ करने के लिए एक उच्च आवृत्ति का उपयोग करते हैं एक जौहरी से दुकान में डिवाइस का उपयोग करने के लिए कहें या आप के लिए एक खरीदने पर विचार करें। यदि आप खरीदते हैं तो निर्देशों को सावधानी से पढ़ें और उनका पालन करें।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने हीरे का रंग पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह घर के सफाई उत्पादों जैसे ब्लीच के साथ संपर्क में नहीं आ रहा है। ये उत्पाद केवल हीरे का रंग ही नहीं बदल सकते, बल्कि गहने की संरचना भी कर सकते हैं।
    • दैनिक आंदोलनों के कारण, गहने पर हीरे रंगीन और गंदे हो जाते हैं यहां तक ​​कि अगर आप टुकड़े नहीं पहने हुए हैं, यह अभी भी धूल भरी होगी
    • यदि आप अपने गहने या ढीले हीरे में एक दरार का नोटिस करते हैं, तो अपने टुकड़े को साफ करने से बचें। इसके बजाय, जितनी जल्दी हो सके पेशेवर से संपर्क करके दूसरों से इसे अलग करें।
    • त्वचा के प्राकृतिक तेल नकारात्मक हीरों को प्रभावित कर सकते हैं। वे गंदगी का निर्माण करते हैं, पत्थर की चमक को कम करते हैं इसलिए, समय-समय पर हीरा को साफ करने के लिए आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com