IhsAdke.com

फ़िरोज़ी आभूषण कैसे खरीदें

फ़िरोज़ा को हजारों वर्षों के लिए एक पवित्र रत्न माना जाता है प्राचीन चीनी, मिस्र, और मूल अमेरिकियों का मानना ​​था कि सुंदर मणि अपर्याप्त मौत और आपदाओं से पहनने वाला संरक्षित था। यह माना जाता है कि उनका उपयोग करने से ज्ञान, विश्वास, दया और समझ बढ़ जाती है। प्रामाणिक फ़िरोज़ा गहने खरीदने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

चित्र शीर्षक से फ़िरोज़ी आभूषण चरण 1 खरीदें
1
वास्तविक फ़िरोज़ा और अनुकरण के बीच का अंतर जानें। प्राकृतिक फ़िरोज़ा, एक समग्र एल्यूमीनियम और तांबा फॉस्फेट हाइड्रेट, गर्मी और दबाव के तहत गठित, अक्सर निकाला जाता है जब नरम या झरझरा होता है। विभिन्न रंगों में तांबे या लोहे की उपस्थिति से परिणाम मिला - ज्वलंत नीला तांबे से आता है और हरे रंग का नरम रंग लोहे से आते हैं। पत्थरों में तांबा यौगिकों से बने भूरा, गेरू पीले और काले रंग के पैटर्न भी हो सकते हैं। सच्चे फ़िरोज़ा में एक मोमी, अपारदर्शी चमक है, जो प्रकार के आधार पर पैटर्न डिजाइनों को शामिल या शामिल नहीं कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक खरीदें फ़िरोज़ी आभूषण चरण 2
    2
    समझे कि लगभग सभी फ़िरोज़ी गहने पर इस्तेमाल किए जाने वाले रत्नों को स्थिर होना चाहिए, क्योंकि प्राकृतिक फ़िरोज़ा एक रत्न के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आमतौर पर बहुत नरम है। स्थिरीकरण की प्रक्रिया में इसे एक स्थिर परिसर में डालने शामिल है इससे पत्थरों के केशिकाओं की प्राकृतिक क्रिया होती है, जो कि वे बहुमूल्य पत्थरों में स्थिर परिमाण के साथ आते हैं।
  • चित्र शीर्षक से फ़िरोज़ी आभूषण चरण 3 खरीदें



    3
    फ़िरोज़ा पत्थरों पर लागू किए गए सुधारों के साथ खुद को परिचित कराएं अमेरिकन जेम ट्रेड एसोसिएशन (एजीटीए), या अमेरिकी रत्नशास्त्री ट्रेड एसोसिएशन, विभिन्न सुधारों की रूपरेखा है जो पत्थरों पर लागू होते हैं। इन विभिन्न उपचारों को स्पष्ट रूप से विक्रेता द्वारा पहचाना जाना चाहिए
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें फ़िरोज़ी आभूषण चरण 4
    4
    फ़िरोज़ा की पहचान करने के लिए जानें जिसके माध्यम से इसे निकाला गया था। खानें पूरी दुनिया में स्थित हैं और प्रत्येक पत्थर का उत्पादन करती हैं जिसमें अलग-अलग रंग और पैटर्न होते हैं।
    • फ़िरोज़ी स्लीपिंग ब्यूटी एरिजोना में खनन है यह एक ठोस पत्थर (कोई पैटर्न नहीं) और शाही नीले रंग से एक स्पष्ट नीले आकाश तक है
    • फ़िरोज़ा चूने (चाक) चीन में निकाला जाता है यह सफेद और झरझरा है, इसलिए इसे स्थिर और रंगे होना चाहिए। यह नीले और हरे रंग के विभिन्न रंगों में रंगा जाता है, क्योंकि खानों में तांबे नहीं होते हैं, जो कि तत्व है जो स्वाभाविक रूप से फ़िरोज़ा को अपना अलग रंग देता है। यह लगभग हमेशा स्पॉट का एक पैटर्न होता है, जो थोड़ी सी दरारें जैसा दिखता है।
    • ईरान में फारसी फ़िरोज़ा खनन किया जाता है। यह अपने बेहद जीवंत, हरे-पानी के रंग के लिए जाना जाता है। यह "कोई प्रतिमानित पैटर्न नहीं है और कुछ लोग किसी भी पत्थर का उल्लेख करते हैं जो कि काले या भूरे रंग के नसों की नहीं है, जो आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में खींचा फ़िरोज़ा में पाया जाता है, जैसे" फारसी फ़िरोज़ा "चित्र की कमी के अलावा, देखने के लिए मुख्य चीज, अलग उज्ज्वल रंग है
  • * फ़िरोज़ी बिस्बी बिस्बी, एरिजोना में खनन किया जाता है। बिस्बी की खान नीले रंग के कई अलग-अलग रंगों में फ़िरोज़ा पत्थरों का उत्पादन करती है और उनके पास लाल-भूरे रंग के पैटर्न हैं यह पैटर्न केवल इस खदान से ली गई पत्थरों पर पाया जाता है।


    एक सम्मानित जौहरी से खरीदें फ़िरोज़ा में मूल्यों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिस पर यह मेरा से आया है। कीमत भी मांग और कमी पर निर्भर हो सकती है (कुछ खानें लगभग समाप्त हो चुकी हैं।) सुनिश्चित करें कि आप एक मान्यता प्राप्त जौहरी से अपना खरीद लेंगे। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एक प्रामाणिक मूल अमेरिकी फ़िरोज़ा खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि डीलर भारतीय कला और शिल्प एसोसिएशन (आईएसीए) या देशी कला और शिल्प एसोसिएशन का सदस्य है।

    चित्र शीर्षक खरीदें फ़िरोज़ी आभूषण चरण 5

    युक्तियाँ

    • आईएसीए (देशी कला और शिल्प एसोसिएशन) के सदस्य 1990 के अमेरिकी मूल के आर्ट्स और शिल्प विभाग के अधिनियम के पूर्ण अनुपालन में हैं, जो कलाकार की उत्पत्ति, सामग्री और जनजातीय संबद्धता की गारंटी देता है।
    • आपकी त्वचा पर क्रीम या तेल लगाने से पहले सभी फ़िरोज़ा गहने निकालें, क्योंकि किसी भी तेल (अपनी त्वचा सहित) पत्थर के रंग को प्रभावित कर सकते हैं
    • अपने गहने को साफ या पॉलिश करने के लिए साबुन या किसी अन्य सफाई समाधान का उपयोग न करें। गंदगी या जमी हुई मल को हटाने के लिए एक नरम, सूखे कपड़े का उपयोग करें। याद रखें कि, प्रकृति से, फ़िरोज़ा एक नरम, छिद्रपूर्ण पत्थर है वह एक हीरे के रूप में कठिन और कठिन नहीं है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि जब एक रंग स्थिरीकरण प्रक्रिया फ़िरोज़ा पर उपयोग की जाती है, तो रत्न का मूल्य कम हो जाता है
    • थोक या कम कीमतों पर "प्रामाणिक भारतीय फ़िरोज़ा गहने" का विज्ञापन करने वाले विक्रेताओं से सावधान रहें सम्माननीय डीलरों आमतौर पर एक जनजाति से सीधे खरीदते हैं और प्रत्येक टुकड़े की कीमत ध्यान से गुणवत्ता और शिल्प कौशल को प्रतिबिंबित करने के लिए निर्धारित है।
    • नकली फ़िरोज़ा आमतौर पर प्लास्टिक से बना होता है यदि आप अपने गहने की प्रामाणिकता का परीक्षण करना चाहते हैं, तो पत्थर पर एक गर्म सुई लगाएं अगर यह प्लास्टिक से बना है, तो आप राल की गंध लेंगे और सुई "पत्थर" पर एक गहरे निशान छोड़ देंगे।
    • फ़िरोज़ी पत्थरों के लिए लागू सभी वृद्धि की तकनीक विक्रेता द्वारा अमेरिकी मणि ट्रेड एसोसिएशन (एजीटीए) मानकीकृत वृद्धि कोड के अनुसार स्पष्ट रूप से पहचान की जानी चाहिए।
    • फ़िरोज़ा मोती खरीदने के दौरान विशेष रूप से सावधान रहें बेईमान विक्रय उन खातों को बेचने का प्रयास कर सकते हैं जिनमें ग्लास या प्लास्टिक होते हैं और जो फ़िरोज़ी मोती की तरह देखने के लिए रंगे हैं।
    • अफ्रीकी फ़िरोज़ा अफ्रीका में खनन किया जाता है और यह एक वास्तविक फ़िरोज़ा नहीं है इन पत्थरों को वास्तव में जैस्पर के साथ रंगा हुआ है और एक हरे रंग का रंग और गहरे रंग के डिजाइनों का एक पैटर्न है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com