IhsAdke.com

फ़िरको रंग बनाने के लिए रंगों को कैसे मिलाएं

रंगीन रंग के भीतर फ़िरोज़ा का रंग नीले और हरे रंग के बीच होता है यह नरम टन से लेकर कर सकते हैं और तीव्र और जीवंत रंग के झटके को पीला - और जब तक आप एक पूर्व-मिश्रित स्याही कि रंग, आप नीले और हरे रंग की स्याही मिश्रण सटीक छाया आप चाहते प्राप्त करने की आवश्यकता पा सकते हैं। एक बुनियादी फ़िरोज़ा रंग के लिए, हरे रंग के एक छोटे से जोड़ के साथ सियान नीले मिश्रण।

चरणों

विधि 1
स्याही को चुनना

पिक्चर पाने के लिए मिक्स कलर्स का शीर्षक चित्र
1
तय करें कि फ़िरोज़ा ह्यू आप क्या चाहते हैं शब्द "फ़िरोज़ा" आम तौर पर हरे और नीले रंग के बीच एक शानदार और मुख्य रूप से नीले मिश्रण का वर्णन करता है। हालांकि, आप उस रंग स्पेक्ट्रम के भीतर विभिन्न रूपों मिश्रण कर सकते हैं: एक सूक्ष्म और पीला फ़िरोज़ा के लिए एक छोटे से सफेद या हल्के भूरे रंग के रंग जोड़ सकते हैं या चमकदार नीली, हरी और पीली कुछ है कि पकड़ता बनाने के लिए करने के लिए छड़ी ध्यान। विचार करें कि क्या आप एक उज्जवल या अधिक विचारशील परिणाम चाहते हैं
  • पिक्चर टू मिक्स कलर्स टू प्यूरोइज स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    नीले और हरे रंग की स्याही खरीदें पेंटिंग का माध्यम प्रासंगिक नहीं होगा - ऐक्रेलिक, तेल, वॉटरकलर आदि। - लेकिन एक ही प्रकार के दो स्याही मिश्रण करना आसान होगा। ऑनलाइन या एक आर्ट आपूर्ति स्टोर पर विकल्पों की तलाश करें और अपनी आँखें खुली रखें: आप एक पूर्व ब्लेंडेड फ़िरोज़ा स्याही पा सकते हैं जो आपके उद्देश्य से मेल खाती है। यदि आप फ़िरोज़ा से शुरू करते हैं, तो आप रंगद्रव्य को बढ़ाने के लिए नीले, हरे, सफेद या पीले रंग के छोटे हिस्से का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप पेंटिंग के लिए नए हैं, ऐक्रेलिक पेंट से शुरू करने पर विचार करें। यह एक बहुत लचीला और आसान मिश्रण मिश्रण है, जिसे आमतौर पर छोटे, सस्ती ट्यूबों के रूप में खरीदा जा सकता है।
    • यदि आप किसी कला आपूर्ति की दुकान पर पेंट खरीदते हैं, तो उस दल से पूछें जो उत्पादों को अच्छी तरह से फेरोइज़ बनाने में अच्छी तरह से मेल खाते हैं यदि कर्मचारियों को उत्पादों को अच्छी तरह से पता है, वे हरे और नीले रंग के विशिष्ट रंगों का सुझाव दे सकते हैं जो आपके इच्छित परिणाम के लिए आदर्श होगा।
  • पिक्चर पाने के लिए मिक्स कलर्स का शीर्षक चित्र 3
    3
    अधिक सूक्ष्म रंगों के लिए सफेद और / या पीले स्याही खरीदें यदि आप अधिक सुराग और पीला फ़िरोज़ा परिणाम चाहते हैं, तो आप सफेद या पीले रंग के साथ नीले और हरे रंग का मिश्रण कर सकते हैं। इन रंगों की विशिष्ट स्वर वरीयता के अनुसार अलग-अलग होती है, इसलिए आपको अपनी दृष्टि की मूड या शैली से मेल खाने वाली किसी चीज को चुनना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप फ़िरोज़ा पानी एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट के परिदृश्य को पेंट करने के लिए आधार के रूप गर्म सफेद आधारित चुन सकते हैं - आप एक अधिक तीव्र और अधिक "कृत्रिम" चुन सकते हैं एक ठंडा और दूर फ़िरोज़ा ग्रह के लिए आधार के रूप में सफेद।
  • पिक्चर पाने के लिए मिक्स कलर्स को शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    हरे रंग की प्रवृत्ति के साथ नीली स्याही का उपयोग करें सियान, कोबाल्ट, सरेलेन, अल्ट्रा-राइन - किसी भी नीली रंग की कोशिश करें जो वायलेट की तुलना में हरियाली है। प्रत्येक वर्णक के भीतर छिपे हुए अन्य रंगों की छोटी मात्रा होती है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक रंग एक और विशिष्ट टोन के साथ अच्छी तरह से विलय करने के लिए संवेदनशील है। फ़िरोज़ा का रंग मूल रूप से नीले और हरे रंग का एक मिश्रण है, इसलिए नीले रंग का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो पहले से ही हरे रंग के रंगों में शामिल हैं आप शायद यह देखकर केवल रंगद्रव्य की प्रवृत्ति को अनुमान लगा पाएंगे: एक नीला-हरा हरे रंग की प्रवृत्ति का सुझाव देता है, जबकि बैंगनी नीले लाल रंग की प्रवृत्ति को दर्शाता है।
    • फ़्रात्लो नीला और फाटलम हरा फ़िरोज़ा स्याही में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला रंगद्रव्य है Phthalocyanine (Phthalocyanine रंगद्रव्य के लिए संक्षिप्त) में एक मजबूत प्रवृत्ति है जिसमें हरे रंग का फ़िरोज़ा मिश्रण के लिए अधिक उपयुक्त हो। कई वाणिज्यिक स्याही ब्रांड एक "ब्लू-फाथलेट" उत्पाद प्रदान करते हैं
    • नीली स्याही में लाल या हरे रंग के रंग होते हैं। अगर कुछ नीली रंग में हरे रंग की प्रवृत्ति होती है, तो इसका मतलब है कि लाल रंग के रंग की तुलना में इसकी संरचना में अधिक हरे वर्णक होते हैं। अन्य नीले रंग (आमतौर पर वायलेट) लाल रंग की प्रवृत्ति होती है, और फ़िरोज़ा रंग उत्पादन के लिए कम सिफारिश की जाती है।
    • आप "शुद्ध" नीले रंग के वर्णक नहीं मिल सकते - जो कि एक नीले रंग की छाया है जो अच्छे हरे रंग की (जब पीले रंग के साथ मिलाया जाता है) और अच्छे बैंगनी (लाल के साथ मिश्रित) दोनों की सेवा करेंगे। इसका कारण यह है कि नीला हमेशा लाल या हरे रंग की ओर एक प्रवृत्ति दिखाएगा क्योंकि प्रत्येक वर्णक में निहित रासायनिक अशुद्धियों के कारण।
  • विधि 2
    चमकीले फ़िरोज़ा रंग मिलाते हुए

    1
    हरे और नीले रंग की स्याही तैयार करें। पैलेट के एक तरफ फ़िरोज़ा (सियान) रंग का एक छोटा सा हिस्सा रखें और दूसरी तरफ कुछ हरे रंग का रंग दबाएं। वैकल्पिक रूप से एक ही स्थान पर दोनों रंगों को सीधे निचोड़ना है।
    • यदि आपके पास ग्रीन पेंट नहीं है, तो आपको इसे करने की आवश्यकता होगी। हरे रंग के बनाने के लिए नीले और पीले रंग के समान उपाय मिक्स करें।
    • यदि आपके पास एक असली पेंट पैलेट नहीं है, तो किसी भी साफ और शुष्क सतह पर पेंट्स को मिश्रण करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। उन्हें डिश में मिलाकर रखें, कागज की एक शीट, कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा या एक टाइल करें। कुछ महत्वपूर्ण पर पेंट नहीं याद रखें
  • पिक्चर पाने के लिए मिक्स कलर्स का शीर्षक चित्र 6
    2
    नीले और हरे रंग के बीच 2: 1 अनुपात का उपयोग करें फ़िरोज़ा का रंग हरे वर्णक से अधिक नीले होते हैं - इसलिए आपको हरे रंग की रंग की मात्रा के संबंध में दो बार नीला रंग की मात्रा का उपयोग करना चाहिए। विभिन्न अनुपातों के साथ प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, लेकिन बुनियादी संदर्भ के रूप में 2: 1 का उपयोग करना याद रखें।
    • एक छोटे से अधिक हरे रंग के पेंट - चलो एक 2: 1.5 अनुपात कहते हैं - नवेली हरी स्वर के एक गहरे फ़िरोज़ा में परिणाम होगा। थोड़ा कम (2: 1 के अनुपात से) शुद्ध नीले रंग के बगल में एक सूक्ष्म फ़िरोज़ा का उत्पादन करेगा।
    • एक उज्ज्वल रंग के लिए थोड़ा पीला रंग जोड़ने पर विचार करें। 1: 5 या 1: 6 का अनुपात पीला से नीले रंग की कोशिश करें। नीले और हरे रंग के साथ पीला मिलाएं
    • थोड़ा सफेद रंग जोड़ें यदि टिंट बहुत उज्ज्वल है सफेद फ़िरोज़ी पिलर और अधिक बुद्धिमान, बहुत कच्चा परिणाम से परहेज कर देगा।



  • 3
    स्याही को मिलाएं आरंभ करने के लिए, अपने पैलेट पर एक हरे रंग के पेंट ब्रश के आकार के एक हिस्से को रखें, फिर इसे दो भागों के साथ नीले रंग में मिलाएं। जब तक परिणामस्वरूप रंग समान रूप से रंगों की खाल में वितरित नहीं किया जाता है तब तक उन्हें मिश्रण जारी रखें। जैसा कि आप मिश्रण करते हैं, नीले रंग को हरे रंग के साथ मिश्रण करना चाहिए जब तक कि मिश्रण फ़िरोज़ा की छाया नहीं दिखाता।
    • जितना तुम्हारी ज़रूरत है उतना पेंट का उपयोग करें - या थोड़ा और भी। यदि आप पेंटिंग प्रक्रिया के बीच में अधिक नीले और हरे रंग जोड़ने की कोशिश करते हैं, तो अनुपात असंतुलित हो सकता है, और आप एक अनियमित फ़िरोज़ा रंग के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • 4
    पूरी तरह से संतुष्ट होने तक मिश्रण को समायोजित करना जारी रखें। एक बार फ़िरोज़ा स्याही मिश्रण पूरी तरह से सजातीय है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रंग आपको प्रसन्न करता है। स्केच सामग्री का एक टुकड़ा रंगाने के लिए नमूना का उपयोग करने की कोशिश करें - रंग आमतौर पर कुछ खास तरीकों में तब बदलता है जब फैल जाता है। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तब तक नीले, हरे, पीले या सफेद रंग की छोटी जानकारियां बढ़ाना जारी रखें जब तक आप इच्छित फ़िरोज़ा रंग प्राप्त नहीं करते।
  • पिक्चर पाने के लिए मिक्स कलर्स को शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    5
    पेंट। एक बार जब आप फ़िरोज़ा को मिश्रित करते हैं, तो आप इसे लागू करने के लिए तैयार हैं। सुनिश्चित करें कि फ़िरोज़ा का रंग बिल्कुल वही है जिसे आप चाहते हैं रंग बनाने के लिए प्रयुक्त एक ही ब्रश के साथ पेंट करने के लिए बेझिझक, लेकिन इसे पहले से अधिक सटीकता के लिए सफाई करने पर विचार करें। अगर आपको अपनी फ़िरोज़ा आपूर्ति को फिर से भरने की आवश्यकता है, तो यह आवश्यक है कि नीले और हरे रंग के रंगों को उसी शुरुआत में उपयोग किए गए समान अनुपात में जोड़ा जाए।
    • यदि आप प्रक्रिया के मध्य में अधिक नीले या हरे रंग का रंग मिलाते हैं, लेकिन प्रारंभिक अनुपात में वापस नहीं आ सकते हैं, तो नए टोन की एक बड़ी मात्रा में मिश्रण करने की कोशिश करें और फिर मतभेदों को नरम करने के लिए मूल फ़िरोज़ा पर पेंटिंग करें
  • विधि 3
    पीला फ़िरोज़ा मिलाते हुए

    पिक्चर पाने के लिए मिक्स कलर्स के शीर्षक वाले चित्र स्टेप 10
    1
    आधार रंग के रूप में सफ़ेद का उपयोग करें यदि आप विशेष रूप से कम-कुंजी फ़िरोज़ा रंग में मर्ज करना चाहते हैं, तो सफेद या बहुत हल्के नीले रंग के साथ शुरू करें। सफेद पेंट में अधिकतर मिश्रण होगा ताकि आप इसकी आवश्यकता जितनी ज्यादा इस्तेमाल कर सकें- शायद थोड़ी अधिक फ़िरोज़ा की थोड़ा गहरा छाया के लिए सफेद के पास एक ग्रे का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • 2
    स्याही को मिलाएं नीले, हरे और सफेद स्याही के बीच क्रमशः 2: 1: 4 के अनुपात का प्रयास करें। पीला फ़िरोज़ा प्राप्त करने का कोई भी सही तरीका नहीं है, और आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए अंतर्ज्ञान का उपयोग करना चाहिए। नीले रंग के बीच में नीले और हरे रंग की कुछ छोटी बूंदों के साथ शुरु करें, और जब तक आप एक समान रंग प्राप्त न करें तब तक सभी भागों को मिला लें। विचार करें कि क्या आपको उज्जवल या पीले रंग का फ़िरोज़ा रंग चाहिए, और उपयुक्त के रूप में अधिक नीले या सफेद जोड़ें यदि आप कभी भी इस रंग को दोहराना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपने सटीक अनुपात दर्ज कर लिया है।
    • याद रखें - जब तक आप पेंट करना शुरू नहीं करते, आप अपने फ़िरोज़ा रंग में रंगों के अनुपात को हमेशा समायोजित कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप पेंट करना शुरू करने से पहले संतुष्ट महसूस करते हैं
    • अपने प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देने के लिए उतना पेंट का उपयोग करें स्याही मिश्रणों के अनुपात को दोहराने की कोशिश करनी पड़ सकती है, जब आप आधा काम पेंट कर लेते हैं।
  • 3
    पेंट। जब आप पीला फ़िरोज़ा रंग से संतुष्ट होते हैं, तो आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार हैं। चुना सतह पर रंग लागू करें और अपने खुद के रंग मिश्रण की खुशी का आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • सफेद रंग पर नीली और हरे रंग की छोटी मात्रा में जोड़कर पीला फ़िरोज़ा टोन बनाएं।
    • आप ब्लू पेंट पर पीले रंग का हल्का स्पर्श देकर फ़िरोज़ा रंग भी प्राप्त कर सकते हैं। 1: 6 या 1: 5 का अनुपात अच्छे परिणाम दे सकता है।
    • फ़िरोज़ा कई लोगों द्वारा एक शांत रंग के लिए माना जाता है एक शांत प्रभाव बनाने के लिए अपने चित्रों में इसका इस्तेमाल करें
    • आप रंग अनुपात को बदलकर रंग तीव्रता को बदल सकते हैं। 2: 1 की बुनियादी दर से शुरू करें (नीले रंग से दो भागों में एक भाग हरे रंग में) और वहां से इसके साथ प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • कुछ रंजक दूसरों की तुलना में मजबूत हैं यदि आपको फ़िरोज़ाई छाया नहीं मिलती है, तो आप पहले प्रयास करना चाहते हैं, नीले रंग में अधिक हरे या पीले रंग में डाल दें - या जब तक आपको बेहतर परिणाम न मिलें, तब तक मिश्रण में नीले रंग का जोड़ दें। यदि हरा या पीला बहुत तीव्र है, तो नीले रंग के एक नए हिस्से से शुरू करने का प्रयास करें और पिछले मिश्रण का केवल एक ब्रशस्ट्रोक लागू करें।
    • अधिकांश प्रकार के रंग कपड़े और काम के सतहों पर दाग सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप कपड़े पहनते हों जो चिंता किए बिना गंदे हो सकते हैं अखबारों या कपड़ों के साथ अपने काम की सतहों को सुरक्षित रखें

    आवश्यक सामग्री

    • ब्रश
    • ब्लू (सियान) स्याही हरे रंग की ओर झुकता है (अन्य ब्लूज़ खराब परिणाम दे सकते हैं)
    • पीले और / या हरे रंग की स्याही (फ़िरोज़ा के लिए हल्का हरा-प्रकाश, और अंधेरे, अंधेरे फ़िरोज़ा के लिए)
    • पेंट को अलग करने के लिए पैलेट
    • स्क्रीन / पेपर
    • जल रंग के पेंट के लिए पानी के कांच (या अन्य पेंट्स पतला करने के लिए)
    • कपड़े जो गंदे हो सकते हैं
    • काम के सतहों की रक्षा के लिए समाचार पत्र या कपड़ा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com