IhsAdke.com

कैसे रंग ब्राउन पाने के लिए पेंट रंगों को मिक्स करने के लिए

भूरा। इस तरह के एक सरल शब्द हैं, लेकिन रंगों की इस तरह की विविधता को कवर करना - हल्के भूरे, काले, गर्म, ठंड, लाल, हरे और नीले रंग के होते हैं। आपने प्राथमिक विद्यालय में सीखा है कि "लाल और हरे रंग का भूरा" और यद्यपि यह कथन सही है, नीले और नारंगी ऐसा करते हैं, साथ ही कई अन्य रंग संयोजन भी करते हैं! रंग भूरे रंग का उत्पादन करने के लिए कई रंगों को एक साथ मिलाकर करना आसान नहीं है, लेकिन भूरे रंग की सटीक छाया प्राप्त करने के लिए थोड़ा अधिक पूर्णता की आवश्यकता है। रंगों को मर्ज करने के लिए चरण 1 से पढ़ें और भूरे रंग के लिए जाएं।

चरणों

विधि 1
एक रंग पहिया के साथ भूरे रंग मिलाते हुए

मिक्स्ड पेंट कलर्स को ब्राउन चरण 1 बनाने के लिए शीर्षक वाले चित्र
1
रंग पहिया की जांच करें रंग का पहिया इंद्रधनुष के क्रम में रंगीन वर्गों में विभाजित डिस्क के होते हैं। इसमें प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक रंग शामिल हैं I प्राइमरी में लाल, नीले और पीले होते हैं, और माध्यमिक लोगों में नारंगी, हरे और वायलेट शामिल होते हैं। तीसरे रंग रंग पहिया पर प्राथमिक और माध्यमिक रंगों के बीच पाए जाते हैं।
  • 2
    प्राथमिक रंग मिलाएं भूरा बनाने का पहला और सबसे बुनियादी तरीका सभी प्राथमिक रंगों को एक साथ मिलाकर है। इसका मतलब यह है कि जब तक आप वांछित गंदी रंगों तक नहीं पहुंच जाते, तब तक आप नीले, पीले और लाल मिश्रण करने के लिए पैलेट का उपयोग करेंगे। आपको प्रत्येक के बराबर मात्रा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है - प्रत्येक रंग के विभिन्न भागों को जोड़ने के लिए अपने भूरे रंग के रंग को थोड़ा बदल दें।
  • 3
    पूरक रंगों को मिलाएं जब आप रंग का पहिया देखते हैं, तो पूरक रंग वह होते हैं जो एक-दूसरे के विपरीत होते हैं पूरक रंग नीले और नारंगी, लाल और हरे, और पीले और बैंगनी हैं इनमें से किसी भी युग्म को मर्ज करने से थोड़ा अलग ब्राउन टोन बनेगा।
  • 4
    अपने भूरे रंग के रंग में प्रकाश या छाया की मात्रा बदलें पेंट को हल्का या अंधेरा करने के लिए सफेद या काला जोड़ें आप भूरे रंग के निर्माण में इस्तेमाल किए गए और भी अधिक काले रंग का जोड़ सकते हैं, लेकिन यह बहुत ही हल्के रंग के साथ-साथ इसे बदल सकता है। अगर आप हल्के भूरे रंग के लिए योजना बनाते हैं, मिश्रण में बहुत हल्का रंग और भूरे रंग की एक छोटी मात्रा का उपयोग करना आसान होगा। सामान्य तौर पर, इसे चमकाने से एक टिंट को काला करना आसान होता है।
  • 5



    संतृप्ति को बढ़ाना या घटाना अपने भूरे रंग को उज्जवल बनाने के लिए, इसे बनाने के लिए मूल मिश्रित रंगों में से अधिक जोड़ें। आप मिश्रण को मध्यम भूरे रंग जोड़कर इसे और अधिक अपारदर्शी बना सकते हैं।
  • 6
    टिंट चालू करें यदि आप नीले और नारंगी के मिश्रण के माध्यम से भूरे रंग की छाया बनाई हैं, तो आप अधिक रंगों को जोड़कर थोड़ा सा छाया बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, गर्म रंग बनाने के लिए, मिश्रण में लाल डालें। एक काले और गहरे भूरे रंग के लिए, कोई बैंगनी या हरा जोड़ सकता है ध्यान रखें कि पूरक रंग जोड़े जिन्हें आपने शुरू किया था, बदला जा सकता है, वांछित के रूप में कई अन्य रंगों को जोड़ना अधिक सूक्ष्म तानवाला परिवर्तन के लिए तृतीयक रंग जोड़ें
  • विधि 2
    एक पैनटोन गाइड के साथ ब्राउन मिश्रण करना

    अपने रूम के लिए सही रंग चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    एक पैनटोन कैटलॉग प्राप्त करें हालांकि मुख्य रूप से प्रिंटिंग उद्योग में उपयोग किया जाता है, पैनटोन कैटलॉग में एक सटीक रंग संदर्भ प्रदान किया जाता है जो आपको भूरे रंग के ठीक छाया की तलाश में मदद करेगा। यह एक नई सूची खरीदना या इंटरनेट द्वारा उपयोग करना संभव है
    • हालांकि, यह जानना जरूरी है कि पैनटोन ने अपने रंग सीएमवाइके में सेट किए, लेकिन आरजीबी नहीं। सीएमवाईके सियान, मैजेंटा, पीला, और काले रंग का संक्षिप्त नाम है सीयान, एमएजेंट फ़ोन, Yवह गोरा हैकश्मीर)। सफेद शामिल नहीं है, क्योंकि यह आमतौर पर मुद्रण कागज का रंग है - इस प्रकार, इस जानकारी को व्याख्या करने में सक्षम होना जरूरी है।
  • इंटीरियर सजाने चरण 5 में मिक्स लकड़ी रंग का चित्र शीर्षक
    2
    भूरा आप चाहते हैं खोजें इसके माध्यम से फ्लिप करने के लिए बहुत सारे पृष्ठ हैं - इसलिए धीरज रखो। आप फ़ोटोशॉप या अन्य ग्राफ़िक्स एप्लिकेशन का लाभ भी ले सकते हैं, जिसमें कई प्रारूपों में अक्सर पैनटोन स्केल शामिल होते हैं।
    • प्रश्न में रंग के लिए आवश्यक मेजेन्टा, पीला, सियान और काली के सटीक प्रतिशत की खोज करें, उन्हें आनुपातिक रूप से विलीन कर दें। ध्यान दें कि इस उदाहरण में प्रतिशत निम्नानुसार हैं: सी: 33%, एम: 51% और वाई: 50%।
    • ध्यान दें कि मेजेन्टा, पीला और सियान प्राथमिक रंग अधिक सटीक हैं, लेकिन वे उस समय मिश्रणों के लिए मानक नहीं हैं। अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • मिक्स्ड पेंट कलर्स के लिए चित्र बनाने वाला ब्राउन स्टेप 9
    3
    अपने रंगों को मिलाएं पैनटोन कैटलॉग में अनुपात का उपयोग करना, भूरे रंग की सटीक छाया बनाने के लिए अपनी स्याही को मिलाएं। यद्यपि यह आम तौर पर मुद्रण स्याही के मिश्रण के लिए प्रयोग किया जाता है, मगरमांसा, सियान, काली और पीले स्याही का उपयोग करना संभव है, ताकि यह सही भूरा बना सके।
  • युक्तियाँ

    • मानक भूरे रंग के रंग के साथ भी, जब तक आप सही परिणाम प्राप्त नहीं करते, तब तक आप उसे अन्य रंगों के साथ मिश्रण करना जारी रख सकते हैं।
    • जब तक आप संपूर्ण प्रतिशत के साथ भूरे रंग के मिश्रण को मापा नहीं करते हैं, तो सटीक समान रंग दो बार प्राप्त करना असंभव होगा। यदि आप कुछ समय के लिए भूरे रंग का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो परियोजना के मध्य में लुप्त होने से परिणाम को रोकने के लिए बड़ी मात्रा में पेंट करें।
    • मिश्रण शुरू होने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका ब्रश साफ है, या अन्य रंगों के अंश परिणाम को दाग सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com