IhsAdke.com

कपड़े के रंगों का मिश्रण कैसे करें

कभी-कभी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि उस हरी ब्लाउज से या अपने नीले रंग की स्कर्ट के साथ रंग पहना जाना चाहिए, लेकिन निश्चित रूप से कुछ नियम हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि कौन से रंग एक और के साथ सबसे अच्छा फिट बैठता है बेशक, एक बार जब आप इन नियमों को जानते हैं, तो आप उन्हें तोड़ सकते हैं, लेकिन पहले बुनियादी चरणों को सीखना महत्वपूर्ण है। अपने कपड़े को रंग से मेल करने के लिए चरण 1 पढ़ें

चरणों

विधि 1
अपने रंग जानना

चित्र शीर्षक कोर्डिनेट कलर्स चरण 1
1
रंग व्हील का उपयोग करें जो रंग पहिया करता है वह आपको बताता है कि आपके रंगों को संयोजित करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। विशेष रूप से कुछ संयोजन विशेष रूप से आंखों को पसंद करते हैं, जिन्हें रंग हार्मोनिस कहा जाता है प्राथमिक रंग लाल, पीले, और नीले रंग के माध्यमिक रंग बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। तृतीयक लोग, बारी-बारी से, प्राथमिक और माध्यमिक रंगों को मिलाकर मिलाकर प्राप्त करते हैं।
  • गर्म रंग और शांत रंग हैं गर्म रंग आमतौर पर नारंगी, लाल, पीले आदि के नजदीक होते हैं। और frias, हरे, नीले और बैंगनी। छुट्टियों वाले गर्म और ठंडे लोगों के साथ गर्म रंगों को मिलाकर एक शुरुआत के लिए रंगीन संयोजनों के साथ अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • सफेद, काले और भूरे तटस्थ रंग होते हैं (और कपड़ों के सही संयोजन में बहुत महत्वपूर्ण)।
  • जब एक रंग उज्ज्वल होता है, इसका मतलब है कि इसे थोड़ा सफेद जोड़ा गया है, और जब इसे छायांकित किया जाता है, तब जब यह काले रंग के जोड़ के साथ अंधेरा होता है एक रंग के रंगों को ग्रे जोड़कर बनाया जाता है जब आप कपड़ों के संयोजन कर रहे हैं, तो आपको यह देखना होगा कि विभिन्न रंगों, चमकता और छाया एक साथ काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक निर्देशांक रंग चरण 2
    2
    जितना संभव हो उतना संभव पूरक रंगों से बचें। ये रंग हैं जो एक दूसरे पर जोर देते हैं, रंग व्हील में एक दूसरे के सामने (उदाहरण के लिए, नारंगी और नीला) कहते हैं। नाम से मूर्ख मत बनो, ये रंग एक दूसरे के पूरक हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आप के पूरक होंगे!
    • यह पूरा पूरक रंगों से बचने के लिए आवश्यक नहीं होगा, खासकर यदि आप अपने आप को साहसी और विश्वास वाले कपड़ों वाले व्यक्ति मानते हैं एक साथ पूरक रंगों का उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है कि उसके विपरीत रंग के हल्के रंग के पूरक रंग को जोड़ना उदाहरण के लिए, सुनहरे रंग में एक शॉल और जूते के साथ एक हल्के नीले रंग की पोशाक पहनें।
  • चित्र शीर्षक निर्देशांक रंग चरण 3
    3
    एनालॉग रंग का प्रयोग करें ये रंग व्हील पर एक दूसरे के आगे रंग हैं, जैसे कि हरे और पीले या लाल और नारंगी। क्योंकि वे करीब हैं, वे आँखें एक अच्छी छवि देते हैं जब एक साथ इस्तेमाल किया जाता है
    • सुखदायक दृश्य प्रभाव के साथ समान रंग का एक उदाहरण सोने की आभूषण और गुलाबी जूते के साथ लाल रंग की लाल पोशाक है।
    • एकल सेट में तीन से अधिक एनालॉग रंगों का उपयोग करने से बचें उपर्युक्त उदाहरण के लिए, हमारे पास पहले से तीन समान रंग हैं (गुलाबी, लाल, सोना) और इसलिए यदि आप अधिक से अधिक नारंगी या वायलेट जोड़ते हैं तो यह अच्छा नहीं है।
  • चित्र शीर्षक निर्देशांक रंग चरण 4
    4
    प्राथमिक रंग का उपयोग करें प्राथमिक रंग (यदि आपको प्राथमिक विद्यालय वर्ग याद हैं) लाल, नीले, और पीले हैं वे गठबंधन करना मुश्किल है जब तक कि आप वाकई बोल्ड न हों, हालांकि वे सही तरीके से उपयोग किए जाने पर असाधारण हो सकते हैं फिर भी, मोनोक्रोम विज़ुअल के लिए प्राथमिक रंग महान हैं, अर्थात, जब आप केवल एक रंग का उपयोग करना चुनते हैं
    • एक मोनोक्रैमिक नज़र का एक उदाहरण एक सफेद टी-शर्ट है, जो गहरे नीले जींस, गहरे नीले रंग की घुटने के लम्बाई बूट, और एक गहरे नीले जैकेट के साथ पहना जाता है। सभी नीला हल्का करने के लिए, आप चमकदार लाल या बैंगनी स्कार्फ जोड़ सकते हैं
    • प्राथमिक रंगों के अच्छे उपयोग का एक अच्छा उदाहरण उनको कई तटस्थ रंगों में उपयोग करना है। इस तरह, आप ब्लू जैकेट और ग्रे टी-शर्ट के साथ रंगों के प्रभाव को तोड़ते समय नीली जींस और पीले गहने के साथ लाल ऊँची एड़ी का जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कोर्डिनेट कलर्स चरण 5
    5
    कुछ रंगों का एक साथ उपयोग न करें। कुछ रंग मिश्रित होने के लिए मौजूद नहीं होते हैं, और बहुत से लोग अभी भी उन्हें संयोजन करने की गलती करते हैं। इस फैशन गफ्फ़ से बचने से आपको अपने कपड़ों से बेहतर मैच मिल सकेगा।
    • ब्लैक सब कुछ मेल कर सकता है, लेकिन दो रंग हैं जो यह मेल नहीं खाते हैं। इसे नौसेना नीले रंग में मत डालें दोनों रंग बहुत करीब होते हैं लेकिन अच्छी तरह से मिलान करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं दूसरा भूरा है इस संयोजन को न बनाएं जब तक आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं करते कि आप क्या कर रहे हैं।
    • सफेद और क्रीम भी एक-दूसरे के साथ अच्छे से मेल नहीं खाते, क्योंकि वे इस धारणा को देते हैं कि आप अपने रंगों से मिलान करना चाहते हैं और असफल (क्रीम और भूरा, हालांकि, बहुत अच्छे से मेल खाते हैं)।
    • भूरा और भूरे रंग का कोई भी मेल नहीं खाता। दोनों रंग एक दूसरे को उजागर करने के लिए बहुत तटस्थ और अपारदर्शी हैं।
  • विधि 2
    रंग संयोजन

    चित्र शीर्षक कोर्डिनेट कलर्स चरण 6
    1



    तटस्थ रंगों के साथ कपड़े पहनें यह एक संयुक्त परिधान बनाने में सबसे महत्वपूर्ण सलाह है तटस्थ रंग आपकी पसंद के रंगों को उजागर करेंगे, जिससे उन्हें बेहतर संयोजन मिलेगा और बिना अतिशयोक्ति के।
    • ग्रे कपड़े के लिए एक विशेष रूप से अच्छा विकल्प है एक गहरा बैंगनी शीर्ष और हल्का सोना दुपट्टा, या एक सफेद टी-शर्ट, एक नीला रंग का कांटेदार और एक लाल टाई के साथ ग्रे पैंट की एक जोड़ी के साथ एक ग्रे स्कर्ट जोड़ी।
    • याद रखें कि एक अच्छा फिट के साथ एक सफेद शर्ट सबसे संयोजनों के लिए सबसे अच्छा पूरक का प्रतिनिधित्व करता है, और काली पतलून की एक जोड़ी और एक टाई या एक स्वेटर या रंगीन जाकेट और एक दुपट्टा के साथ पहना जा सकता है।
    • रंगीन पंटों से बचें, जब तक कि एक तटस्थ ब्लाउज (जैसे एक ग्रे स्वेटर के साथ लाल जीन्स) के साथ संयुक्त। हालांकि, आमतौर पर, रंगीन पैंट सेट ओवरलैप कर सकते हैं और संयोजन से फोकस चोरी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निर्देशांक रंग चरण 7
    2
    रंग मान पैमाने का उपयोग करें। यह कदम मूल रूप से इंगित करता है कि प्रत्येक रंग में मूल्यों की विविधता होती है, जिसमें गहरा (छाया) और लाइटर (चमक या हल्का) या अधिक तीव्र या नरम (शेड) होते हैं। जब आप उन वस्तुओं के संयोजन कर रहे हैं जिन्हें आप प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप चुनते हैं कि रंगों के अलग-अलग मान चुनें
    • उदाहरण के लिए, आप हल्के नीले और भूरे रंग की शर्ट या काली पैंट के साथ सुनहरा पेस्टल टाई को जोड़ सकते हैं। सुनहरा पेस्टल रंग हल्का नीला शर्ट की तुलना में गहरे रंग का मूल्य दर्शाता है, जिसमें अधिक चमक होता है।
    • एक काले और सफेद तस्वीर के हिस्से के रूप में पहने हुए कपड़े की कल्पना करने का प्रयास करें इससे आपको मूल्यों की उन्नयन निर्धारित करने में मदद मिलेगी ताकि आप उचित मूल्यों को एक साथ (उदाहरण के लिए लाइटर के साथ गहरा हो) रखें।
    • यद्यपि पेस्टर्स कभी-कभी थोड़ा सा मिठाई दिखाते हैं, अन्य चमकीले रंगों के साथ मिलकर उज्ज्वल रंगों के साथ साहसपूर्वक दृढ़ता से वाणी करना संभव होता है पिछले उदाहरण, सुनहरा टाई और हल्का नीला शर्ट लें। हल्के नीले रंग के बजाय, आप टाई से मिलान करने के लिए लाल भूरे रंग का चयन कर सकते हैं, आखिरी रंग पहले की तुलना में अधिक तीव्र है।
  • चित्र शीर्षक कोर्डिनेट कलर्स चरण 8
    3
    अभ्यास! आपको निजी अनुभव से पता लगाने के लिए रंगों के साथ खेलने की जरूरत है कि शायद हल्के नीले शर्ट के साथ मिलकर चमकदार पीला दुपट्टा आपको खुश नहीं करता है उज्ज्वल पीले रंग के बजाय, आप नरम या गहरे रंग के रंग का रंग चुनने के लिए चुन सकते हैं।
  • विधि 3
    अचूक संयोजनों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक कोर्डिनेट कलर्स चरण 9
    1
    तटस्थ स्वर के साथ रंगों का उपयोग करें अपने कपड़े समन्वय करते समय, एक अच्छा विकल्प रंगों के साथ तटस्थ स्वरों का मिश्रण होता है, ताकि आप अधिक से अधिक नज़र न देखें। याद रखें: तटस्थ स्वर रंगों को उजागर करने के लिए सेवा करते हैं।
    • एक तटस्थ रंग और टोन का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप एक काले स्कर्ट और कम लाल जूते के साथ एक तीव्र लाल ब्लाउज को जोड़ सकते हैं। या, आप एक सफेद टी-शर्ट और एक नीला स्कार्फ के साथ जींस भी जोड़ सकते हैं।
    • आपको दो तटस्थ टन के साथ एक रंग का अनुभव हो सकता है उदाहरण के लिए, एक काले और सफेद स्वेटर और सफेद झुमके के साथ एक नारंगी पोशाक को जोड़ना संभव है। या एक क्रीम स्वेटर और एक सुनहरा दुपट्टा के साथ ब्राउन पतलून
    • यदि आप हिम्मत करना पसंद करते हैं, तो आप तटस्थ स्वर के साथ दो रंगों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अभी भी अपने संयोजन कौशल से विश्वास नहीं करते हैं, तो दो एनालॉग रंगों का उपयोग करना चुनें। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, नारंगी जूते और हैंडबैग के साथ एक सफेद पोशाक पर लाल ब्लेज़र पहनना संभव है। या आप काले पैंट, एक गहरे नीले स्वेटर और एक लाल भूरे रंग का स्कार्फ पहन सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक कोर्डिनेट कलर्स चरण 10
    2
    गर्म तटस्थ टन का उपयोग करें यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो भूरे और क्रीम जैसे गर्म तटस्थ स्वर का उपयोग करें, जो बहुत अच्छी तरह से गठबंधन करता है और आपको बहुत खूबसूरत छोड़ देता है। आप उन्हें अधिक मिट्टी के टिंट (उन जो ग्रे के साथ गठबंधन करते हैं) के साथ भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे जैतून
  • चित्र शीर्षक निर्देशांक रंग चरण 11
    3
    तटस्थ टन और ठोस रंगों के साथ पैटर्न का उपयोग करें पैटर्न मैच करना मुश्किल हो सकता है और इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसे आपके उपयोग में ज़्यादा नहीं करना चाहिए, या वे आपके कपड़ों में अन्य मदों के साथ ओवरलैप करेंगे।
    • एक या दो तटस्थ टन के साथ एक पैटर्न का उपयोग करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, बैंगनी पट्टियों के साथ ब्लाउज और काले पैंट और ग्रे बूट के साथ एक काली ऊन कोट को जोड़ना संभव है। तुम भी मखमल पैंट और एक सफेद undershirt के साथ एक फलालैन शर्ट गठबंधन कर सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प इसका एक ठोस रंग से प्राप्त पैटर्न का उपयोग करना है उदाहरण के लिए, यदि आप पीले और लाल सूर्य का एक पैटर्न के साथ एक लाल स्कर्ट उपयोग कर रहे हैं, तो आप ब्लाउज मानक में मौजूदा नारंगी के साथ (बहुत करने के लिए साहसी से पहले हालांकि आप शायद यकीन है कि आप तटस्थ स्वर जूते का उपयोग कर रहे बनाने के लिए पसंद करते हैं) को जोड़ सकते हैं ।
  • युक्तियाँ

    • प्रति सेट तीन रंगों तक सीमा, तटस्थ स्वर सहित यह सुनिश्चित करेगा कि आप रंगों को अधिक नहीं करेंगे।
    • पेस्टल टन से अधिक से बचने की कोशिश करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका तटस्थ रंग के साथ पस्टेल या गहरे, गहरे रंग की छाया में एक ही रंग की पेस्टल छाया के संयोजन के द्वारा है।
    • थोड़ा अधिक अतिरिक्त रंग बनाने का एक अच्छा तरीका मुख्य रंग के बराबर रंगांकन के साथ एक छोटी सहायक जोड़ने के लिए है इस तरह, उदाहरण के लिए, आप एक लाल शर्ट के साथ हरे रंग की शर्ट या नीली टाई के साथ पीले रंग की बालियां जोड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि आप जो उपयोग करना चाहते हैं उसका उपयोग करने की अनुमति है। यदि अन्य लोग आपको बताते हैं कि एक विशेष सेट से मेल नहीं खाती है, जब तक आपके पास अपेक्षा की उम्मीद है, कौन परवाह करता है?
    • दो रंग जो लगभग समान हैं, लेकिन अलग से उपयोग करने से बचें। हमेशा रंगों से मिलान करने का प्रयास करें, या फिर भी एक तटस्थ स्वर का उपयोग करें, या सेट असंतुलित प्रभाव को पार कर सकते हैं।
    • हमेशा की तरह, भूरे रंग के काले रंग में शामिल होने से बचने का प्रयास करें, जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं करते कि आप ऐसा करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, एक काले सेट के साथ भूरे रंग के जूते निश्चित रूप से उपस्थिति को पारित करेंगे कि आप नहीं जानते कि रंग के संबंध में आप क्या कर रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com