IhsAdke.com

रंगों को कैसे मिलाएं

जब यह बुनियादी रंगों से मिलान करने और बैंगनी और हरे रंग के उन रंगों को बनाने के लिए आता है जो हम प्यार करते हैं, तो सभी कारकों के आधार पर सब कुछ खत्म हो जाता है। सवाल यह है कि क्या आप रंगों को संयोजित कर रहे हैं या प्रकाश का मिश्रण कर रहे हैं? चलो हम आपको दिखाते हैं कि प्रत्येक माध्यम के साथ कैसे काम करें और इंद्रधनुष के सभी रंगों के मिलान करने के लिए आपको उपकरण दें!

चरणों

विधि 1
विचलन द्वारा रंगों को मिलाकर मिश्रण (सब्जेक्टिव रंग)

लाल
मैजेंटा
पीला
सियान
नीला
काला
सफेद
  1. 1
    ऊपर दिखाए गए पैलेट के रंग इकट्ठा करें। किसी भी प्रकार की पेंट करेंगे- यहां तक ​​कि घर को पेंट करने के लिए पेंट करें - लेकिन इस अभ्यास में तेल के कुछ ट्यूबों (या शायद ऐक्रेलिक पेंट) अधिक प्रभावी होते हैं (और इससे कम गंदगी का कारण होगा)। देखते हैं कि जब हम दो रंगों को मिलाते हैं तो क्या होता है - लाल और नीला
    • नोट: आप रंग आप मिश्रण काले रंग खरीद सकते हैं, लेकिन जब तक आप प्रत्येक रंग है कि आप मिश्रण में प्रयोग किया जाता है की राशि में एक उत्कृष्ट सटीक है, दो बार काले रंग का एक ही छाया प्राप्त करने के लिए बहुत मुश्किल होगा। रंगों को रंग में सहेजें, और एक ही काली का उपयोग करें, या अन्य रंगों को गहरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करें जैसा आप चाहते हैं
    • सर्वश्रेष्ठ मैजेंटा और सियान रंग स्याही चुनने में मदद के लिए `अधिक सुझाव` अनुभाग देखें।
  2. 2
    नीले और लाल स्याही मिलाएं। हर कोई जानता है कि जब लाल और नीले रंग का मिश्रण आप बैंगनी हो, है ना? हालांकि यह सच है, यह जीवंत, ज्वलंत बैंगनी स्वर नहीं है इसके बजाय, यह मिश्रण कुछ ऐसा रंग बनाता है:

    छवि का शीर्षक Dull purple.jpg
    • क्या आप आनन्द के लिए कूदना नहीं चाहते, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि नीले और लाल प्राथमिक रंगों में से माध्यमिक संयोजन दिए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक में अधिक से अधिक प्रकाश घटाकर और बजाय एक जीवित बैंगनी रंग स्पेक्ट्रम है, जो आप एक अंधेरे बैंगनी और बेजान देता है और भी कम को दर्शाता है, साथ और जीवंत
  3. 3
    अब यह प्रयास करें: थोड़ा सियान के साथ मैजंटा मिलाएं और आप अंतर देखेंगे। अब आपको कुछ ऐसा परिणाम मिलेगा:

    पेंटल नाम वाली पल्प 1. पीएनजी
    • आप देख सकते हैं कि सच्चे प्राथमिक रंगों का कैसे उपयोग करें - मेजेन्टा और सियान - परिणाम बहुत अधिक ज्वलंत और जीवंत रंग में होता है। गहरा बैंगनी रंग के लिए, काला जोड़ें
  4. 4
    प्राथमिक और माध्यमिक रंग बनाने के लिए रंगों को मिलाएं। इसमें 3 प्राथमिक वर्णक रंग हैं: सियान, मैजेंटा, और पीला। वहाँ भी 3 माध्यमिक रंग, जो दो प्राथमिक रंगों के मिश्रण से बना रहे हैं:
    • सियान + पीला = हरा
    • सियान + मैजेंटा = नीला
    • मेजेन्टा + पीला = लाल
    • सियान + मैजेंटा + पीला = काला
    • उप-रंगीन रंग योजना का उपयोग करना, सभी रंगों की मौजूदगी का परिणाम काले रंग में होता है
  5. 5
    नीचे अधिक विवरण देखें हमारा रंग मिलान अनुभाग आपको विभिन्न रंगों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी देगा जो आप प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही साथ स्पष्ट, अंधेरे और भूरे रंग के रूपांतरों। हमारे टिप्स सेक्शन में, हम आपको पिगमेंट्स की विशाल सूची और मिश्रण प्रदान करते हैं जो कि आप अपने पैलेट में इन रंगों को बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

विधि 2
मिश्रण रंग जो इसके अतिरिक्त कार्य करते हैं (Additive Colors)

  1. 1
    अपने मॉनिटर पर एक नज़र डालें इस पृष्ठ के सफेद क्षेत्रों पर ध्यान दें और पहुंचें अच्छी तरह से करीब है। यदि आपके पास एक आवर्धक काँच है, तो बेहतर है आप कितनी नज़दीक आते हैं जब मॉनिटर स्क्रीन सफेद नहीं होती, लेकिन लाल, हरे और नीले रंग की डॉट्स रंगों को अवशोषित करते हुए रंगों के विपरीत, प्रकाश होता है additive और स्पष्टता के संयोजन से काम करता है मूवी स्क्रीन और अन्य डिस्प्ले स्क्रीन, चाहे आपके प्लाज्मा टीवी की 60 इंच की स्क्रीन या आपके आईफोन के 3.5 इंच रेटिना स्क्रीन, रंग मिलान के साथ सभी काम करें।
  2. 2
    प्राथमिक और माध्यमिक रंग बनाने के लिए प्रकाश का मिश्रण करें। सूक्ष्म रंगों की तरह, प्राथमिक रंगों को मिलाकर प्राप्त किए गए 3 प्राथमिक रंग और 3 माध्यमिक रंग होते हैं। परिणाम आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं:
    • लाल + नीला = मैजेंटा
    • नीला + हरा = सियान
    • हरा + लाल = पीला
    • इसके अलावा रंग मिश्रण का उपयोग करते हुए, सभी रंगों की उपस्थिति सफेद रंग में होती है
    • ध्यान दें कि additive प्राथमिक रंग माध्यमिक subtractive रंग के रूप में एक ही हैं, और इसके विपरीत। यह कैसे हो सकता है? विचार करें कि उपनगरीय रंग एक संयुक्त प्रक्रिया के माध्यम से काम करता है: यह कुछ रंगों को अवशोषित करता है और हम जो अनुभव करते हैं वह क्या बचा है: परिलक्षित प्रकाश. प्रतिबिंबित रंग का रंग है प्रकाश जो सभी रंगों के अवशोषित होने के बाद बने रहे।

विधि 3
उन्नत रंग सिद्धांत

1
रंग धारणा के विषयपरक प्रकृति जैसा कि हम मनुष्य रंग मानते हैं और हम उन्हें कैसे परिभाषित करते हैं वह उद्देश्य के रूप में व्यक्तिपरक है यद्यपि विज्ञान परिभाषित कर सकता है और इसकी एकमुश्त एकता तक प्रकाश को माप सकता है, जो हमारी आंखों का अनुभव होता है वह न केवल रंगाई का एक जटिल मिश्रण है, बल्कि संतृप्ति और रंग की स्पष्टता भी है। यह अलग-अलग पृष्ठभूमि पर जिस तरह से हम एक ही रंग को देखते हैं, उससे यह और जटिल है।
  • रंगों की धारणा को स्पष्ट करने के एक तरीके के रूप में इस सरल उदाहरण पर विचार करें:
  • क्या आप एक नीले-हरे, नीले, एक क्रीम-पीले, एक हल्का पीले और हरे-भरे हरे रंग का दिखते हैं?
  • अब सच्चे रंगों को देखो। यह केवल 3 है:
  • हम जो देखते हैं वह उतना महत्वपूर्ण है, जहां हम इसे देख रहे हैं। चीजों को और भी दिलचस्प बनाने के लिए, इस तथ्य को जोड़ो कि हम में से प्रत्येक, कुछ स्तर पर, रंगों को अलग ढंग से मानता है कुछ लोगों के रंगों की धारणा इतनी अलग है कि उन्हें कभी-कभी "रंग अंधा" कहा जाता है, हालांकि यह रंग धारणा का एक छोटा असंतुलन है।
  • 2
    रंग, संतृप्ति और स्पष्टता, रंग के तीन आयाम यह कहना संभव है कि किसी भी रंग में तीन आयाम हैं: रंग, संतृप्ति और स्पष्टता
    • रंग रंगीन मंडल में रंग की स्थिति को संदर्भित करता है: लाल, नारंगी, पीला, आदि। इसके अलावा, वहाँ अभी भी नारंगी लाल या पीले नारंगी जैसे मध्यवर्ती रंग हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: गुलाब का रंग मेजेन्टा या लाल (या इन दोनों रंगों के बीच कुछ है। भूरे रंग का रंग नारंगी है क्योंकि भूरे रंग का एक अंधेरे नारंगी है
    • परिपूर्णता क्या आप अमीर, उज्ज्वल रंग, इंद्रधनुष के रंग या रंगीन सर्कल की तरह है? हल्के रंग (रंगों), काले रंग (रंग), और अपारदर्शी रंग (शेड) कम संतृप्त हैं।
    • स्पष्टता यह इंगित करता है कि एक रंग सफेद या काले रंग का है, कोई बात नहीं रंग अगर आपने वहां रंगों की एक काले और सफेद तस्वीर ली है, तो यह स्पष्ट होगा कि कौन सा रंग हल्का या गहरा होगा।
      • उदाहरण के लिए, उज्ज्वल पीला एक अपेक्षाकृत हल्का रंग है। हल्का पीला बनाने के लिए सफेद जोड़कर स्पष्टता बढ़ा दी जा सकती है।
      • चमकीला नीला थोड़ा स्पष्टता के साथ, स्वाभाविक रूप से अंधेरा है, लेकिन गहरे नीले रंग में अभी भी कम प्रकाश है।
  • विधि 4
    इंक रंग मिलाते हुए

    1
    किसी भी और सभी रंगों से मिलान करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें।
    • मेजेन्टा, पीला, और सियान (फ़िरोज़ा) प्राथमिक उप-कलरव रंग हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें किसी भी अन्य रंग बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है, लेकिन अन्य रंगों के मिश्रण से नहीं बनाया जा सकता है रंजक, रंजक और स्याही जैसे रंगों को मिलाते समय सूक्ष्म प्राथमिक रंग का उपयोग किया जाता है।
    • मेजेन्टा और पीले लाल और नारंगी रंग बनाते हैं, यदि मिश्रित
    • पीले और सियान हरा बनाते हैं, अगर मिश्रित रंग।
    • सियान और मैजेन्टा नीला और बैंगनी रंग बनाते हैं, मिश्रित
    • इन रंगों में से, लाल और नीले रंग सहित, केवल तीन रंगों से उत्पन्न हुए हैं: मैजेंटा, पीला और सियान
      लाइव कलर्स: आप क्रोमेटिक सर्किल त्रिभुज का आयोजन करते हैं - मैजंटा, पीले और सियान के साथ आंकड़ा के एक कोने में प्रत्येक विभाजित - विविध रंगों को बनाने के लिए, आप बस तो किसी भी रंग मिश्रण की जरूरत है केवल एक तरफ त्रिकोण का

      उदाहरण के लिए, यदि आप लाल नारंगी मैजेंटा, या पीले रंग के साथ मिश्रण, या एक नारंगी रंग बनाने के लिए, या लाल के साथ एक ही नारंगी मिश्रण और एक लाल नारंगी बनाने के लिए पीले रंग के साथ लाल रंग मिश्रण कर सकते हैं। आपको प्राथमिक रंगों का उपयोग करने के लिए खुद को सीमित करना नहीं है और यदि आप वास्तव में चमकीले रंग चाहते हैं, तो आप पाएंगे कि रंगीन सर्कल में एक-दूसरे के बगल में आने वाले रंगों में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।
    • यह निराशाजनक "बैंगनी" लाल और नीले रंग के मिश्रण से बनाया गया था
      यदि आप त्रिकोण के दो अलग-अलग किनारों से रंगों को मिलाते हैं, उदाहरण के लिए नीले और लाल, तो आपको एक ज्वलंत रंग नहीं मिलेगा। लाल और नीले एक साथ एक परिणाम के रूप में एक बहुत ही अंधेरे बैंगनी दे।
    • एक रंग बनाने के लिए सफ़ेद जोड़ें, एक रंग बनाने के लिए काला या एक स्वर बनाने के लिए दोनों।
      कम संतृप्ति रंग तीन बुनियादी आकृतियों में प्रकट होते हैं: रंग (हल्के रंग), रंग (काले रंग), और रंग (अपारदर्शी, निर्जीव रंग)।

      रंग: कोई भी रंग सफेद रंग जोड़कर हल्का हो सकता है बहुत ही हल्के रंग के लिए, अपने मुख्य रंग को थोड़ा सा करके सफेद रंग में जोड़ना बेहतर होगा, ताकि आप स्याही बर्बाद न करें।

      रंगों: काली रंग जोड़कर कोई भी रंग काला हो सकता है कुछ कलाकार मूल रंग के पूरक को जोड़ना पसंद करते हैं, जो सीएमवाइ / आरजीबी रंगीन मंडल में उनका विपरीत रंग है उदाहरण के लिए, ग्रीन मैजेन्टा को गहरा करने के लिए और हरे रंग को गहरा करने के लिए मेजेन्टा का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि दोनों रंग रंगीन सर्कल के विपरीत पक्ष में हैं। काला, या एक पूरक रंग जोड़ें, थोड़ा बिन्दु के पास नहीं मिलता है।

      टन: सफ़ेद और काले दोनों को जोड़ना (या मूल और पूरक रंग का मूल आप उपयोग कर रहे हैं), आप अपने रंग को सुस्त, भूरा या मिटा सकते हैं। सफेद और काले रंग की मात्रा को बदलकर यह आपके मिश्रण में जोड़ता है, आप चाहते हैं कि किसी भी चमक या संतृप्ति प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण: सफेद और काले रंग को पीला करें और आपके पास एक हल्का जैतून का हरा होगा। काला पीले रंग का काला होगा, इसे जैतून के हरे रंग में बदल देगा। विभिन्न जैतून का हरा रंग सिर्फ सफेद और काले रंग की मात्रा को नियंत्रित करके बनाया जा सकता है जिसे आप मिश्रण में जोड़ते हैं।
    • पीले, लाल या नारंगी मैजेंटा,: एक गैर संतृप्त भूरे रंग (गहरे नारंगी) के रूप में, आप एक ही तरीका है कि क्रोमेटिक सर्किल में अगले रंग की छोटी मात्रा जोड़कर एक चमकीले नारंगी में फिट होगा में रंग समायोजित कर सकते हैं। ये रंग भूरे रंग को और अधिक जीवित कर देगा, लेकिन वे अपने रंगाई को भी बदल देंगे।
    • किसी भी पूरक रंगों को मिलाकर सिर्फ काली रंग बना सकते हैं, लेकिन रंगीन सर्कल में तीन या अधिक से अधिक स्थान के रंगों को मिलाकर काले रंग को भी प्राप्त किया जा सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप अपनी रचना में सफ़ेद या किसी भी रंग को सफेद नहीं जोड़ते हैं जब तक आप ग्रे की छाया नहीं बनाना चाहते हैं यदि आप जो काले रंग का कर रहे हैं वह एक निश्चित रंग की ओर बहुत दूर हो रहा है, इसके विपरीत रंग को जोड़कर इसे बेअसर करना
    • सफेद स्याही मिश्रण करके नहीं बनाया जा सकता है बस तीन प्राथमिक रंगों के रूप में - मैजंटा, पीले और सियान - सफेद रंग की आवश्यकता है, खरीदा जा करने के लिए जब तक आप जल रंग के साथ काम कर रहे हैं क्योंकि तब कागज पृष्ठभूमि आप की जरूरत प्रदान करेगा।
  • 2
    अपनी रणनीति बनाएं अपने इच्छित रंग के रंग, चमक और संतृप्ति के बारे में सोचें और आवश्यक समायोजन करें।
    • उदाहरण के लिए, हरे रंग के रंग को सियान या पीले रंग में बदल दिया जा सकता है, उसके पास रंगीन सर्कल में पड़ोसी रंग। यह सफेद रंग जोड़कर हल्का हो सकता है या फिर आप काले रंग को जोड़कर या हरे रंग के पूरक रंग को जोड़कर अंधेरे कर सकते हैं, जो हरे रंग के रंग के आधार पर, बैंगनी, मैजेंटा या लाल हो जाएगा। आप काले या सफेद रंग को जोड़कर हरी और नीरस बना सकते हैं, या आप ज्वलंत हरे रंग को जोड़कर एक असंतृप्त हरा थोड़ा और जीवित कर सकते हैं।
    • यहाँ एक और उदाहरण है आप मिश्रित लाल और सफेद रंग गुलाबी बनाने के लिए है, लेकिन इसकी गुलाबी रंग बहुत ज्यादा जीवित है और बहुत गर्म (पीले) है। गर्म रंग भरने के लिए, आपको कुछ मैजेन्टा जोड़ना होगा। अपने उज्ज्वल एक छोटे से गुलाबी बंद करने दें, आप जोड़ सकते हैं या सफेद, पूरक रंग (या काले), या दोनों के लिए है। आपको तय करना होगा कि आप एक गहरे गुलाबी (बस पूरक जोड़ने), एक और अधिक भूरा गुलाबी या सिर्फ एक हल्का गुलाबी (सिर्फ सफेद जोड़ने) (पूरक के रूप में के रूप में ज्यादा सफेद जोड़ने) चाहते हैं। आप मैजेंटा साथ रंग समायोजित और हरे या सियान (मैजेंटा और लाल के पूरक) का उपयोग कर अपने अधिक अपारदर्शी गुलाबी छोड़ने के लिए योजना है, यदि आपके पास रंगीन magente और सियान, और नीले के बीच है कि का उपयोग कर इन चरणों का गठबंधन करने के लिए कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    अपने रंगों को मिलाएं और उन्हें कला के अपने काम में देखें! अगर ये सारी जानकारी आपके लिए बहुत अधिक है, तो शांत हो जाओ आपको अभ्यास करने की आवश्यकता है रंग सिद्धांत के सिद्धांतों का उपयोग करने के लिए रंगों के साथ पुस्तिका बनाना एक अच्छा तरीका हो सकता है यहां तक ​​कि आपके कंप्यूटर पर एक मुद्रण भी आपको एक बहुत उपयोगी संदर्भ प्रदान कर सकता है, जब तक कि आपके पास पर्याप्त अभ्यास न हो और इस प्रक्रिया को और अधिक सहज खोजना शुरू कर दें
  • युक्तियाँ

    रंग और व्यंजनों के उदाहरण

    • आप चाहते हैं कि रंग ढूँढें और नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें। प्रत्येक रंग संभावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को दर्शाता है, और आप उस सटीक रंग को प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल की गई स्याही की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई भी हल्का रंग अधिक चमकाया जा सकता है, या अंधेरा हो सकता है, अधिक या कम सफ़ेद रंग जोड़कर। Add-ons आरजीबी / सीएमवाई रंगीन सर्कल में मूल रंग के विपरीत रंग हैं
    मैजेंटा
    लाइट मेजेन्टा
    डार्क मेजेन्टा
    मेजेन्टा अपारक
    • मैजेंटा: अन्य रंगों के मिश्रण से रंग मेजेन्टा प्राप्त नहीं किया जा सकता। आपको इसे खरीदने की आवश्यकता होगी
      • लाइट मेजेन्टा: मेजेन्टा से सफेद जोड़ें
      • डार्क मेजेन्टा: मेजेन्टा को थोड़ी सी काली (या हरा) जोड़ें ग्रीन मैजेंटा का पूरक है
      • मेजेन्टा अपारक: मेजेन्टा को सफेद और काला (या हरा) जोड़ें
    लाल
    लाइट रेड
    डार्क लाल



    अपारदर्शी लाल
    • लाल: मेजेन्टा को पीला या नारंगी की एक छोटी राशि जोड़ें
      • लाइट रेड (रोज सैल्मन, कोरल): लाल रंग में सफेद जोड़ें कोरल रंग के लिए कम सफेद और अधिक लाल का उपयोग करें
      • डार्क लाल: लाल रंग की एक छोटी सी राशि (या सियान) जोड़ें सियान लाल का पूरक है
      • अपारदर्शी लाल: लाल और काले (या सियान) को लाल रंग में जोड़ें
    नारंगी
    लाइट ऑरेंज
    डार्क नारंगी
    अपारदर्शी ऑरेंज
    • नारंगी: मेजेन्टा या लाल के साथ पीले रंग का मिलाएं
      • लाइट ऑरेंज (पीच): नारंगी के लिए सफेद जोड़ें
      • डार्क ऑरेंज (ब्राउन): नारंगी के लिए काले (या नीली) की एक छोटी राशि जोड़ें (या, मिश्रण लाल और हरा)। नीला नारंगी का पूरक है
      • अपारदर्शी ऑरेंज (लाइट ब्राउन): नारंगी के लिए सफेद और काले (या नीली) जोड़ें
    पीला
    हल्का पीला
    डार्क पीले
    अपारदर्शी पीला
    • पीला: अन्य रंगों से पीला नहीं बनाया जा सकता आपको इसे खरीदना होगा
      • हल्का पीला: पीले रंग के लिए सफेद जोड़ें
      • डार्क पीला (ओलिव ग्रीन): पीले रंग की एक छोटी राशि काला (या नीली-वायलेट) में जोड़ें ब्लू-वायलेट पीले रंग का पूरक है
      • अपारदर्शी पीला (हल्का ओलिव ग्रीन): सफेद और काले (या नीली-वायलेट) को पीले रंग में जोड़ें
    ग्रीन लीमा
    लाइट ग्रीन लाइम
    गहरे हरे चूने
    ग्रीन अपारक लीमा
    • ग्रीन लीमा: पीले रंग के लिए हरे या सियान की एक छोटी राशि जोड़ें
      • लाइट ग्रीन लाइम: सफेद करने के लिए चूने हरे रंग में जोड़ें
      • गहरे हरे चूने: चूने के हरे रंग की एक छोटी सी राशि काला (या बैंगनी) जोड़ें बैंगनी चूने हरे रंग का पूरक है
      • ग्रीन अपारक लीमा: सफेद और काले (या बैंगनी) को चूने के हरे रंग में जोड़ें
    ग्रीन
    हल्का हरा
    गहरा हरा
    ग्रीनिश ग्रे
    • ग्रीन: सियान और पीले मिश्रण
      • हल्का हरा: सफेद को हरे रंग में जोड़ें
      • गहरा हरा: काले रंग की छोटी राशि (या मैजेन्टा) को हरे रंग में जोड़ें मेजेन्टा हरे रंग का पूरक है
      • ग्रीनिश ग्रे: सफेद और काले (या मैजेंटा) को हरे रंग में जोड़ें
    ब्लूटी ग्रीन
    हल्की नीले ग्रीन
    गहरा नीला हरा
    डार्क ब्लू अपारदर्शी
    • ब्लूटी ग्रीन: सियान और पीला, या हरे रंग की एक छोटी राशि को मिलाएं।
      • लाइट ब्ल्यूश ग्रीन: नीले हरे रंग के लिए सफेद जोड़ें
      • गहरा नीला हरा: नीले हरे रंग की एक छोटी राशि काला (या लाल-मेजेन्टा) जोड़ें लाल-मेजेन्टा ब्लूश हरे रंग का पूरक है।
      • डार्क ब्लू अपारदर्शी: नीले रंग के नीले रंग के लिए सफेद और काले (या लाल-मेजेन्टा) जोड़ें
    सियान
    लाइट सियान
    डार्क सियान
    कोको ओपेक
    • सियान (फ़िरोज़ा नीला): सियान अन्य रंगों से नहीं बनाया जा सकता है आपको इसे खरीदना होगा
      • लाइट सियान: सफेद को सियान में जोड़ें
      • डार्क सियान: सियान को काला (या लाल) की एक छोटी राशि जोड़ें लाल सियान का पूरक है
      • कोको ओपेक: सियान को सफेद और काला (या लाल) जोड़ें
    नीला
    हल्का नीला
    गहरे नीले रंग
    अपारदर्शी नीला
    • नीला: सियान की एक छोटी मात्रा में बैंगनी या मैजेन्टा जोड़ें।
      • हल्का नीला: नीले रंग से सफेद जोड़ें
      • गहरे नीले रंग: ब्लू (या नारंगी) की एक छोटी राशि नीले रंग में जोड़ें। ऑरेंज नीले रंग का पूरक है
      • अपारदर्शी नीला: नीले रंग में सफेद और काले (या नारंगी) जोड़ें।
    ब्लू वायलेट
    लाइट ब्लू-वायलेट
    डार्क ब्लू वायलेट
    अपारदर्शी ब्लू-वायलेट
    • ब्लू वायलेट: सियान या नीला मेजेन्टा को मिलाएं।
      • लाइट वायलेट (लैवेंडर): वायलेट नीले रंग में सफेद जोड़ें।
      • डार्क ब्लू वायलेट: नीले-वायलेट में काले (या पीले) की एक छोटी राशि जोड़ें पीला नीला-वायलेट का पूरक है
      • अपारदर्शी ब्लू-वायलेट: नीले-वायलेट में सफेद और काले (या पीले) को जोड़ें
    बैंगनी
    लाइट बैंगनी
    डार्क बैंगनी
    बैंगनी अपारदर्शी
    • बैंगनी: सियान, नीला, या वायलेट की एक छोटी राशि के साथ मैजंटा को मिलाएं।
      • लाइट बैंगनी: सफेद से बैंगनी जोड़ें
      • डार्क बैंगनी: बैंगनी को एक छोटा काला (या चूना हरा) जोड़ें लाइम हरा बैंगनी का पूरक है
      • बैंगनी अपारदर्शी: सफेद और काले (या चूने हरे) को बैंगनी में जोड़ें
    • काला: आप लाल, हरे, और नीले रंग जैसे किसी आरजीबी / सीएमवाई रंगीन मंडल में किसी भी दो पूरक या किसी भी तीन समान दूरी वाले रंगों को मिलाकर काले रंग का बना सकते हैं। यदि परिणामस्वरूप आप काले रंग के बजाय एक गहरे रंग का रंग प्राप्त करते हैं, तो इस रंग के पूरक को जोड़कर इसे ठीक करें।
    • सफेद: सफेद अन्य रंगों के मिश्रण से प्राप्त नहीं किया जा सकता आपको इसे खरीदना होगा गर्म सफेद (क्रीम रंग) के लिए, थोड़ा पीला जोड़ें। एक ठंडा सफेद के लिए, सियान की एक छोटी राशि जोड़ें
    • धूसर: ग्रे काले और सफेद रंग का मिश्रण है ऊपर `ब्लैक` विषय देखें।

    अधिक युक्तियाँ

    • रंग मिश्रण करते समय, रंग समायोजित करने के लिए छोटी मात्रा में जोड़ें यदि आप की आवश्यकता है तो आप हमेशा अधिक जोड़ सकते हैं यह विशेष रूप से काले और नीले रंग के लिए सच है, जो काफी प्रचलित हैं। जब तक आप वांछित परिणाम तक नहीं पहुंच जाते, तब तक थोड़ी देर जोड़ें।
    • पूरक रंगों को खोजने के लिए आप अपनी आंखों का उपयोग कर सकते हैं यह एक रंग को देखने और फिर एक सफेद सतह को देखने की पुरानी चाल है आपको "रेटिना थकान" के कारण विपरीत रंग दिखाई देगा
    • अच्छे प्राथमिक रंगों को खरीदने का पता लगाना कठिन हो सकता है किसी मैजेन्टा रंग की तलाश करें जिसमें किसी भी सफेद या नीले रंग के रंग (पीए और पीबी) शामिल नहीं हैं पीवी 1 9 और पीआर 122 जैसी वायलेट और रेड रंजक सर्वश्रेष्ठ हैं। पीबी 15: 3 एक अच्छा सियान है। पीबी 15 और पीजी 7 भी अच्छे हैं। यदि आप पेशेवर पेंट, या कवरेज के लिए रंग की खोज कर रहे हैं, तो आप पेंट खरीदने की कोशिश कर सकते हैं जो मुद्रित रंग से मेल खाते हैं। उदाहरण के लिए, या तो आप खरीदारी करते समय अपने साथ एक मुद्रित नमूना लेते हैं, या सीरियल बक्से के नीचे की तरफ प्राथमिक रंगों को देखते हैं, या कुकीज़।
    • पूरक रंग मिश्रण और अतिरिक्त दृश्य रंग थोड़ा अलग हैं, इसलिए हम रंग जोड़े कि नेत्रहीन एक रंग और रंग जोड़े जो सबसे अच्छा एक दूसरे को काला कर के लिए एक और रंग त्रिकोण संतुलन के लिए एक रंग त्रिकोण की जरूरत है। नीला नीला सा नींबू पीले और अन्य पीला कि स्वर के साथ अच्छी तरह से गिर जाता है, लेकिन पीला टन अंधेरा करने के लिए, बैंगनी का उपयोग करें। इंटरनेट पर, उदाहरण के लिए, एक बेहतर विवरण के लिए दृश्य हिलेरी पृष्ठ ons के बारे में लेख देखें।
    • पेंटिंग के कितने अलग-अलग ट्यूब्स को आपको पेंटिंग बनाने की ज़रूरत है? जीन लुइस Morelle के पानी के रंग की पुस्तक सियान-पीले मैजेंटा त्रिकोण का उपयोग कैसे करने के लिए किसी भी रंग तुम सिर्फ तीन या चार रंग के साथ की जरूरत है मिश्रण करने के लिए, लेकिन आपको लगता है कि तथ्य यह है केवल इन तीन रंगों और सफेद में देखेंगे (से पता चलता सफेद पेपर जल रंग पर पहले से मौजूद है) खाते को दे दो!
      • विस्तार मिश्रण के लिए सबसे अच्छा रंग प्राथमिक रंग CMY के करीब रंग के इस्तेमाल से आता है, लेकिन अंधेरे रंगों और रंग, एक रंग के लिए पेंट मिश्रण - या दो, बेहतर परिणाम के लिए - इन प्राथमिक तुलना में गहरे रंग होना चाहिए। उदाहरण के लिए: प्रशियाई नीले, या कोबाल्ट नीले, एलिज़िरिन के लिए।
    • आप क्या पेंटिंग कर रहे हैं? आप जिस रंग की ज़रूरत चाहते हैं, उस पर पूरी तरह से निर्भर रहना चाहिए। उदाहरण के लिए, गहरे नीले, पीले रंग की नपल, जल और सफेद सिनेना परिदृश्य के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं जहां ग्रीन और चमकदार पीले रंग की आवश्यकता नहीं होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • पैलेट - डिस्पोजेबल पेपर अच्छा है
    • मिश्रण मिश्रण (किसी भी आकार फिट होगा)
    • जल रंग का पेपर
    • ब्रश को साफ करने के लिए पानी या पेंट रिमूवर के साथ कंटेनर्स
    • आपकी पसंद का सिंथेटिक ब्रश (# 8 गोल या # 6 फ्लैट सर्वश्रेष्ठ है)
    • जल आधारित स्याही नम रखने के लिए स्प्रे के साथ पानी की बोतल
    • धब्बे के लिए कागज तौलिया और ब्रश को साफ करने के लिए
    • रंगीन मंडल
    • पेंट
    • एक बूढ़ा एप्रन, या शर्ट कि आप के साथ खिलवाड़ मन नहीं है।
    • दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com