IhsAdke.com

कैसे प्रतिरोधों रंग कोड सजाने के लिए

इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ खेलने के लिए प्यार करने वालों के लिए रंगीन कोडिंग को जानने के लिए आवश्यक है हालांकि, आपको रंग कोड को तब तक समझने में कठिनाई हो सकती है जब तक कि आप इसे करने के लिए अभ्यस्त न हो जाएं। इस आलेख में एक आसान और तेज तरीके से रंग कोड को सजाने के कुछ तरीके जानें!

चरणों

पटकथा का शीर्षक याद इलेक्ट्रिकल रेजिस्टर कलर कोड चरण 1
1
आप रंग मान को याद करने के लिए एक वाक्य बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, 0, 1, 2, 3, 4, 5 के मूल्य वाले काले, भूरा, नारंगी, पीले, हरे, नीले, बैंगनी, भूरे और सफेद, बराबर होती है, "बॉंबिल के साथ वर्गीं लावा वाहनों के सिटी हॉल" क्रमशः 6, 7, 8 और 9।
  • पटकथा का शीर्षक याद इलेक्ट्रिकल रेजिस्टर कलर कोड चरण 2
    2
    कोड को याद करने के लिए एक अन्य विधि "वार्जे शहर हॉल लावा द व्हील्स ऑफ़ व्हाईट कार" वाक्यांश है
    • वैकल्पिक रूप से, अधिकांश कोड रंग इंद्रधनुष के रंगों पर आधारित होते हैं। ब्लैक 0 है, भूरे रंग का 1 है, बैंगनी लाल को इंद्रधनुष के सामान्य क्रम का अनुसरण करता है जब तक कि यह क्रमशः 8 और 9 यानी ग्रे और सफ़ेद रंग तक नहीं पहुंचता।
  • पिक्चर शीर्षक याद इलेक्ट्रिकल रेजिस्टर रंग कोड चरण 3



    3
    तीसरी रंग की अंगूठी, जो गुणक है, एक ही कोड है और "बाद में एन शून्य" के रूप में पढ़ा जा सकता है उद्धृत रंगों के अलावा, गुणक के दो अतिरिक्त रंग हैं, जो सोने और चांदी हैं, जिसका अर्थ है "मूल्य 10 से विभाजित करें" और "मूल्य 100 से विभाजित करें", क्रमशः।
  • पटकथा का शीर्षक याद इलेक्ट्रिकल रेजिस्टर कलर कोड चरण 4
    4
    चौथी रंग की अंगूठी, जो सहिष्णुता है, थोड़ा अलग है: रंग भूरे, लाल, सोना और चांदी हैं, जिनके मूल्य क्रमशः 1%, 2%, 5% और 10% हैं। 20% या उससे अधिक का कोई रंग सहिष्णुता नहीं है, इसलिए यदि रोकनेवाला में चौथी अंगूठी नहीं है, तो इसका मतलब है कि इसमें 20% की सहिष्णुता है।
  • पटकथा का शीर्षक याद इलेक्ट्रिकल रेजिस्टर कलर कोड चरण 5
    5
    अंत में, पढ़ने का एक उदाहरण होगा: हरे, भूरे रंग, लाल और सोने के रंग के साथ रिंग के मामले में, प्रतिरोध मूल्य 5% की सहिष्णुता के साथ 5.1k would होगा। समय और अभ्यास के साथ, आप आसानी से कोड की व्याख्या करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • एक ही कोड का उपयोग कैपेसिटर और इंडिकेटर्स में किया जाता है, जिसका माप माप की इकाई में एकमात्र अंतर होता है, जो "Ω" के स्थान पर "यूएच" या "पीएफ" होगा। उदाहरण के लिए, नारंगी-सफेद-लाल-सोने 3. 9 एमएच या एनएफ़, 5% सहिष्णुता के साथ होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com