IhsAdke.com

सागर जल कीमती पत्थर कैसे खरीदें

Aquamarine एक लोकप्रिय और सस्ता रत्न है यह बेरिल परिवार का सदस्य है और इसके रासायनिक संरचना में लोहे के निशान के कारण नीले टोन है। अपने चचेरे भाई के विपरीत, पन्ना, एक्वामरीन इनसंकर्षों की अपेक्षाकृत प्रतिरोधी और खदान से अपेक्षाकृत आसान है, जिससे यह काफी सामान्य और सस्ता होता है। यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो आपको सीखना होगा कि गुणवत्ता वाले पत्थर की पहचान कैसे करें आप इसे खरीदते समय भी स्मार्ट होना चाहिए, एक ऐसा मूल्य निर्धारित करना चाहिए जो आप खरीद सकते हैं और अविश्वसनीय विक्रेताओं से बच सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गुणवत्ता से खोजें

पिक्चर का शीर्षक Aquamarine रत्न स्टोन 1 खरीदें
1
अच्छे गहने के लिए एक बेदाग या लगभग संपूर्ण नीला रंग की खोज करें। प्रकृति से, एक्वामरीन उपलब्ध सबसे साफ पत्थरों में से एक है। मुख्य समावेशन दुर्लभ हैं और अक्सर दुर्व्यवहार का संकेत है। क्वालिटी एक्वामरीन में कोई भी समावेशन नहीं होना चाहिए जो नग्न आंखों के लिए दिखाई दे, और आवर्धन के माध्यम से दिखाई देने वाली किसी भी सम्मिलन को हल्का और आंतरिक होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीइन रत्न का चरण 2 खरीदें
    2
    यदि आप मोती या आकस्मिक टुकड़ों के लिए पत्थर का उपयोग करेंगे, तो अधिक दिखाई देने वाली एक सम्मिलन के साथ एक नीलामी पर विचार करें। हालांकि, Mohs पैमाने पर 7.5 से 8 की कठोरता है, फिर भी अगर इसे अक्सर इस्तेमाल किया जाता है या फिर यह कठिन सतह पर चला जाता है तो उसे क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। यदि आप गहने के एक टुकड़े पर हमला करने की उम्मीद करते हैं, तो नीला आंखों के लिए ध्यान देने योग्य आंतरिक इनक्लुशन वाले एक्वामरीन को खरीदने से पैसा बचाओ। हालांकि, सतह के सम्मिलन से बचें, क्योंकि ये आपके पत्थर को हिट होने के बाद दरार या तोड़ने के लिए अधिक प्रवण कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीन रत्न स्टॉफ 3 खरीदें
    3
    सही रंग पर तय करें नीले रंग में भूरे पत्थर आम तौर पर हरे रंग के रंगों की तुलना में अधिक मूल्यवान होते हैं, लेकिन नीले-हरे रंग के अधिकांश रंगों को हल्के किनारों के पत्थरों से अधिक मूल्यवान होते हैं। आखिरकार, हालांकि, सही रंगमंच निजी प्राथमिकता का मामला है।
  • पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीन रत्न स्टॉफ 4 खरीदें
    4
    उपयुक्त तीव्रता चुनें। गहरे नीले आकाश (गहरा नीला) पत्थर सबसे मूल्यवान हैं, और गहरे रंगों को अक्सर हल्के रंगों की तुलना में अधिक प्रतिष्ठित होते हैं। गहरे रंग दुर्लभ होते हैं और पीले रंगों से भी अधिक चमकदार रंग होते हैं। लेकिन यह भी, निजी प्राथमिकता का मामला है।
  • चित्र अमावस्यान रत्न का चरण 5 खरीदें खरीदें
    5
    निर्धारित करें कि आप कितने कैरेट चाहते हैं
    • छोटे पत्थर नाजुक टुकड़ों में सुंदर लगते हैं, जबकि बड़े नीलामियां अधिक ध्यान आकर्षित कर सकती हैं।
    • चूंकि एक्वामरीन काफी सामान्य है, आप आमतौर पर सस्ती कीमतों के लिए कई कैरेट के पत्थर पा सकते हैं। ज्यादातर रत्नों के लिए, प्रति कैरेट की कीमत में काफी अधिक वजन बढ़ जाता है, लेकिन 30 कैरेट के एक्वामरीन का मूल्य 1-कैरेट नीला रंग की कीमत से केवल एक तिहाई ऊंचा है।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक्वामरीइन रत्न स्टोन 6
    6
    उच्च गुणवत्ता वाले कट चुनें किसी रत्न की कटौती इसकी प्रतिभा को निर्धारित करती है, या जिस तरह से वह प्रकाश को प्रतिबिंबित करती है खैर कटौती एक्जिमाइंस बेहद चिंतनशील हैं। प्रकाश के खिलाफ पत्थर पकड़ो और इसे देखने के लिए बारी बारी से जांचें कि प्रकाश विभिन्न कोणों से किस तरह से चलाता है
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक्वामरीन रत्न का चरण 7
    7
    एक प्रारूप चुनें समुद्र के पानी काट और फ्रैक्चर प्रतिरोधी काफी आसान है, आभूषणों की एक विस्तृत विविधता में जौहरी पत्थर की पेशकश करने की इजाजत देता है। पारंपरिक आकृतियां गोल, नाशपाती, अंडाकार, वर्ग और पन्ना शामिल हैं, लेकिन कई किस्में और आधुनिक आकार भी उपलब्ध हैं। जो आपको पसंद करता है उसे चुनें
  • पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीइन रत्न का चरण 8 खरीदें
    8
    गर्मी उपचार के बारे में पूछें यह उपचार एक पत्थर के नीले रंग में सुधार करने के लिए व्यापक रूप से स्वीकार्य अभ्यास है। पीले-भूरे और पीले-हरे रंग के पत्थरों को तापमान 400 से 450 डिग्री सेल्सियस या 752 और 842 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच गरम किया जाता है। यह उपचार स्थायी है और पत्थर को नुकसान नहीं पहुंचाता है
  • विधि 2
    हो स्मार्ट




    पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीन रत्न का चरण 9 खरीदें
    1
    एक बजट सेट करें निर्धारित करें कि आप एक पत्थर के साथ प्यार में पड़ने से बचने के लिए एक गहना खरीदने से पहले कितना खर्च कर सकते हैं, जिसकी कीमत आपकी जेब में फिट नहीं है। केवल उन टुकड़ों की जांच करें जिन्हें आप जानते हैं कि आप अपने बजट के आधार पर खर्च कर सकते हैं।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक्वामरीन रत्न स्टॉफ 10
    2
    मूल्य से क्या उम्मीद करें स्पष्टता, या समावेशन की संख्या अक्सर एक पत्थर की गुणवत्ता निर्धारित करती है कीमतें रंग के अनुसार अलग-अलग होती हैं
    • कम से मध्यम गुणवत्ता वाला समुद्री पानी लगभग 10 से $ 200 प्रति कैरेट तक हो सकता है।
    • 10 कैरेट पर मध्यम गुणवत्ता वाले एक्वैरियम को कैरेट के बीच $ 300 और $ 400 के बीच खर्च किया जा सकता है।
    • उच्च गुणवत्ता वाला समुद्री पानी अधिक महंगा है। एक हल्के नीले रंग के पत्थर को प्रति कैरेट के आसपास $ 180 खर्च किया जा सकता है, जबकि एक हल्के नीले-हरे पत्थर को $ 360 से लेकर 480 डॉलर प्रति कैरेट तक खर्च कर सकते हैं।
    • सबसे महंगा अनियत पत्थर मजबूत नीले आकाश (गहरे नीले रंग) के माध्यम से होते हैं, और इन्हें कैरेट प्रति लगभग $ 1100 से $ 1200 तक खर्च कर सकते हैं।
    • एक मजबूत ब्लू-ग्रीन रंग के साथ स्वर्ग में प्रति कैरेट लगभग $ 360 खर्च हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीइन रत्न स्टैप 11 खरीदें
    3
    एक सुंदर धातु चुनें कई खरीदार रजत और सफेद सोने की सेटिंग को पसंद करते हैं, क्योंकि इन ठंडे-टोंड धातुएं नीले रंग के रंगों के साथ अच्छे से मेल खाते हैं। हालांकि, पीले सोने की सेटिंग अक्सर गहरे नीले रंग के हरे रंग के रंगों के साथ अधिक सुंदर होती है।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक्वामरीन रत्न का चरण 12
    4
    झूठे पत्थरों से अवगत रहें नीला पुखराज नीला रंग की तुलना में बहुत कम मूल्यवान है, लेकिन दो पत्थरों बहुत समान हो सकते हैं।
    • "ब्राजीलियन समुद्री जल" या "नेरचिइंस्क एक्वामरीन" नामक पत्थरों से बचें, क्योंकि दोनों वास्तव में नीले पोखराज का उल्लेख करते हैं।
    • इसके अलावा "सियाम एक्वामरीन" से बचें, जो वास्तव में नीले जिक्रोन है
  • पिक्चर शीर्षक से एक्वामरीन रत्न का चरण 13 खरीदें
    5
    सिंथेटिक पत्थरों से बचें चूंकि प्राकृतिक समुद्र उभरने प्रचलित और आसान हैं, इसलिए ये सिंथेटिक लोगों की तुलना में सस्ता हैं।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक्वामरीइन रत्न स्टॉफ 14
    6
    प्रसिद्ध जौहरी के साथ व्यापार। विश्वसनीय श्रृंखला (या नेटवर्क) स्टोर शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है, लेकिन अगर आप एक सस्ता विकल्प चाहते हैं, तो स्थानीय जौहरी और व्यक्तिगत विक्रेता देखें जब आप कम ज्ञात स्रोत पर जाते हैं, तो एक राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त जीनोमोलॉजिकल संगठन के आधिकारिक प्रमाणीकरण को देखने के लिए कहें।
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक्वामरीन रत्न का चरण 15
    7
    ढीले नीलामी थोक खरीद पर विचार करें। ढीले पत्थर आमतौर पर सस्ता हैं, और आप पत्थर की गुणवत्ता को और अधिक अच्छी तरह से जांच सकते हैं। ढीले पत्थर आपको गहने अनुकूलन के लिए अधिक अवसर प्रदान करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक्कामिरीन रत्न स्टॉफ 16 खरीदें
    8
    एक खोज करें विभिन्न गहने स्टोरों में कीमतों और पत्थरों का चयन करें, दोनों ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से बिक्री और मंजूरी के लिए प्रत्येक स्थान की निगरानी करें
  • युक्तियाँ

    • नीलामी पर विचार करें जब युगल को उनकी 1 9 वीं शादी की सालगिरह दे, क्योंकि उस अवसर के लिए यह पारंपरिक रत्न माना जाता है।
    • मार्च के महीने के कुछ विशेष जन्मदिन की लड़की के लिए यह पत्थर खरीदने पर विचार करें, चूंकि एक्वामरीन उस महीने के पत्थर है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com