IhsAdke.com

कैसे नीलम खरीदें

नीलमणि हीरे के बाद सबसे कठिन रत्न है, और यह भी सबसे महंगी पत्थरों में से एक है। जब आप नीलमणि खरीद रहे हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि पत्थर की गुणवत्ता का मूल्यांकन कैसे करना है ताकि आप अपने पैसे खरीद सकने वाली बेहतरीन गुणवत्ता प्राप्त करें। आपको स्मार्ट खरीदारी भी करनी चाहिए, यह जानने के कारण कि खराब सौदे करने से बचने के लिए कहां और कैसे खरीदें।

चरणों

विधि 1
गुणवत्ता से खरीदारी करें

चित्र नीलम चरण 1 खरीदें खरीदें
1
पता लगाएं कि नीले रंग की छाती आप क्या चाहते हैं नीलमणि नीले रंग में आती हैं, नीले स्वीडिश राजकुमारी होने के साथ सबसे हल्के और सबसे नीची नौसेना नीले रंग के ओपरेटो .. सबसे महंगी रंग शाही नीला है, जो कि पैमाने के मध्य में है। हालांकि, यह सबसे महंगा है। नीलमणि की एक हल्की छाया और गहरा छाया शाही ब्लू की छाया के समान है, लेकिन कीमतों में थोड़ी अधिक किफायती होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 2
    2
    ध्यान में टोन लें। नीले नीलमणि शुद्ध नीले रंग के होते हैं, या वे हरे या बैंगनी रंग के साथ रंगा हो सकते हैं। शुद्ध नीले रंग में सबसे अधिक मूल्य है, और जल्द ही बैंगनी रंग के हल्के रंग आते हैं। बैंगनी और हरे रंग की किसी भी छाया के मजबूत रंग आमतौर पर अवांछित हैं
  • चित्र नीलम चरण 3 खरीदें खरीदें
    3
    पत्थर की पारदर्शिता देखें नीलमणि खरीदने पर पारदर्शिता अकसर अनदेखी होती है, लेकिन पत्थर जितना अधिक पारदर्शी होगा, उज्ज्वल होगा। हालांकि, पारदर्शी पत्थर भी बहुत महंगा हो सकते हैं। पत्थर पूरी तरह या अर्ध-पारदर्शी प्रकाश की अधिक से अधिक पारित होने देते हैं। पारभासी नीलमणि प्रकाश की पारित होने की अनुमति देते हैं, लेकिन अस्पष्ट वस्तुएं, जो पारदर्शिता और बजट की गुणवत्ता का समझौता कर सकती हैं। अर्ध-अपारदर्शी या अपारदर्शी पत्थरों में थोड़ा या कोई प्रकाश मार्ग नहीं होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 4
    4
    एक अत्याधुनिक नीलम रंग पर विचार करें जबकि नीला नीलमणि के लिए सबसे आम रंग है, ये पत्थर अन्य रंगों में भी आते हैं। गुलाबी-नारंगी हैं, जो पादपारकस नीलम, दुर्लभ और मूल्यवान माना जाता है। गुलाबी नीलमणि भी लोकप्रिय हैं बेरंग, पीले और हरे नीलमणि बहुत सस्ता हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 5
    5
    जानें कि मूल कीमत को कैसे प्रभावित करती है नीलमणि की उत्पत्ति का आपके समग्र मूल्य पर बहुत बड़ा असर हो सकता है। कश्मीर से नीलमणि, मोगोक, बर्मा, और सीलोन आमतौर पर कहीं ज्यादा महंगे हैं। आमतौर पर, इसका कारण यह है कि इन खानों से आते नीलमणि की गुणवत्ता अन्य स्थानों के मुकाबले अधिक है हालांकि, यह हमेशा सच नहीं है, और मूल के लिए भुगतान एक ब्रांड के लिए भुगतान करने की तरह है आप अन्य खानों से गुणवत्ता वाले नीलम खरीदकर पैसा बचा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 6
    6
    कटौती पर ध्यान दें कट पत्थर का आकार नहीं है यह पत्थर की सतह पर पहलू है, जो प्रकाश और रंग को इसके माध्यम से अधिकतम करने की अनुमति देता है। एक गहरी कट नीलमणि का एक बेहतर रंग है, लेकिन कमज़ोर पत्थरों आमतौर पर उनके वजन के लिए बहुत अधिक दिखाई देते हैं और टोन हल्का है। नीलमणि का मूल आमतौर पर एक उत्कृष्ट, बहुत अच्छा, नियमित और खराब स्तर पर मूल्यांकन किया गया है।
    • एक आधिकारिक रत्न संगठन की रैंकिंग की तलाश करें, जैसे कि जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका ज्वैलर्स अपने रैंक प्रदान कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर संस्थान के आधिकारिक रैंक से अधिक उदार है।
  • नीलम कदम 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    7
    नीले नीलमणि के साथ अधिक सम्मिलन की अपेक्षा करें नीलमणि की स्पष्टता का मतलब पत्थर के भीतर समावेशन या दरार की संख्या को दर्शाता है। कम दरारें, अधिक महंगा पत्थर होगा कीमती पत्थरों के एक संघ के आधिकारिक वर्गीकरण की तलाश करें, जैसे कि Gemological Institute of America
    • वीवीएस पत्थरों (प्रकाश शामिल), वी.एस. (प्रकाश शामिल करने), और सी 1 (प्रकाश शामिल) कुछ शामिल हैं, और वे पत्थर की चमक को प्रभावित नहीं करते हैं
    • सीआई 2 पत्थरों में वृहदीकरण के अंतर्गत स्पष्ट अंतर्निहित होते हैं, लेकिन इन समावेशों का पत्थर की चमक पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है।
    • I1, I2, और I3 में उस सतह पर समावेशन और दाग होते हैं जो बिना बढ़ाई के भी स्पष्ट हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 8
    8
    नीलमणि का इलाज करने के लिए डर मत अधिकांश नीलम गर्मी के साथ इलाज कर रहे हैं कई घंटे के लिए उच्च तापमान के तहत एक ओवन में गहने गर्मी नीलमणि के रूप में इस पत्थर का रंग enriches अनुपचारित पत्थरों में कोई सम्मिलन नहीं है और बेहतर रंग हैं दुर्लभ और महंगे हैं, लेकिन चूंकि गर्मी उपचार बहुत आम है, गर्मी से इलाज नीलमणि बहुत मूल्यवान हो सकती है।



  • विधि 2
    स्मार्टली खरीदें

    चित्र नीलम चरण 9 खरीदें खरीदें
    1
    एक बजट सेट करें जानें कि इससे पहले कि आप नीलमणि के साथ प्यार में पड़ जाएं, जो आपके बजट से बाहर है, आप कितना खर्च कर सकते हैं। नीलमणि की कीमतें प्रति कैरेट में निर्धारित की जाती हैं एक नीलमणि की कीमत मुख्य रूप से गुणवत्ता के द्वारा निर्धारित की जाती है, और एक बड़ी, निम्न-गुणवत्ता वाली नीलमणि एक छोटे से अधिक सस्ता हो सकती है, लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले एक काटना आम तौर पर सबसे महत्वपूर्ण गुण है क्योंकि इसका पत्थर की चमक पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। पारदर्शिता और स्पष्टता (समावेशन की संख्या) अगले, रंग के बाद आते हैं
  • नीलम कदम 10 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक धातु फ्रेम चुनें जो पत्थर का पूरक है चांदी या सफेद सोने की तरह ठंड के धातु के रंग आमतौर पर एक बेहतर नीली नीलमणि के पूरक हैं। नीलमणि पैडल्स एक सुनहरा फ्रेम पर बहुत अच्छा लगते हैं, और गुलाबी नीलमणि चांदी और सोने के फ्रेम पर अच्छे लगते हैं
  • चित्र नीलम चरण 11 खरीदें खरीदें
    3
    नकली नीलमणि के लिए देखें कम विश्वसनीय विक्रेता अधिक विचलित खरीदारों को एक सस्ता पत्थर बेचते हैं जो नीलमणि की तरह नीलमणि के बजाय दिखता है। तनजनाइट, नीली स्पिनल और नीले टूमलाइन पत्थरों में से हैं जो सच्चे नीलम के माध्यम से गुजर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 12
    4
    केवल विश्वसनीय विक्रेताओं के साथ व्यापार करें राष्ट्रीय नेटवर्क आमतौर पर शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है क्योंकि आपके व्यावसायिक प्रथाओं की व्यक्तिगत दुकानों की तुलना में अधिक जांच की जाती है। यदि आप स्थानीय जौहरी या व्यक्तिगत विक्रेताओं द्वारा प्रदत्त संग्रह पर एक नज़र डालते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जिस नीलमणि को खरीदना चाहते हैं उसका आधिकारिक प्रमाण पत्र देखें। एक वैध जौहरी आपको एक आधिकारिक रत्न कंपनी का प्रमाण पत्र दिखाएगा
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 13
    5
    ढीले और थोक नीलम खरीदने के द्वारा पैसे बचाएं खुदरा विक्रेताओं नीलमणि की कीमतों में वृद्धि करते हैं क्योंकि उन्हें लाभ बनाने के लिए जिस मूल्य पर खरीदी गई कीमत से अधिक चार्ज करना पड़ता है हालांकि, खुदरा विक्रेताओं खुदरा कीमत के करीब कीमतों पर ढीले पत्थर बेच सकते हैं ढीले पत्थर ख़रीदना और उन्हें अलग से फिक्स करना पहले से ही सेट पत्थरों को खरीदने से कम खर्च कर सकता है, और ढीले पत्थरों के साथ आप अपने गहने को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 14
    6
    ऑनलाइन या दुकानों में खरीदें दोनों पेशेवरों और विपक्ष है नीलमणि ऑनलाइन खरीदना एक दुकान पर नीलमणि खरीदने से सस्ता होता है। दूसरी ओर, नीलमणि खरीदने से व्यक्तिगत रूप से आप खरीद करने से पहले पत्थर की गुणवत्ता और अपनी आंखों के साथ प्रमाण पत्र की वैधता की जांच कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खरीदें नीलम चरण 15
    7
    कई गहने स्टोर खोजें प्रत्येक जौहरी में नीलमणि का थोड़ा अलग स्टॉक होगा। नतीजतन, आप विभिन्न मूल्यों के लिए दो समान डिज़ाइन पा सकते हैं। किसी और चीज के साथ, कई दुकानों में खोजना - दोनों ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से - आपके बजट के लिए सर्वोत्तम नीलमणि की गुणवत्ता ढूंढने की संभावनाओं में सुधार।
  • युक्तियाँ

    • जन्मदिन का उपहार या शादी की सालगिरह के रूप में एक नीलमणि खरीदने पर विचार करें। नीलमणि सितंबर के लिए जन्म का रत्न है और एक 45 साल पुरानी शादी की सालगिरह के लिए एक पारंपरिक उपहार है
    • पारंपरिक ज्ञान कहता है कि आपको मात्रा के बजाय गुणवत्ता का चयन करना चाहिए। आपके पास बड़े, निम्न-गुणवत्ता वाले नीलम के लिए भुगतान करने के लिए धन भी हो सकता है, लेकिन यह कम-गुणवत्ता वाले नीलम की तुलना में परीक्षा पर कम प्रभावशाली दिखाई देगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप किसी दूसरे के लिए एक उपहार के रूप में नीलम गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com